अमिताभ बच्चन को मिलेगा भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ‘दादा साहब फाल्के’

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले एक्टर अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा ‘दादा साहब फाल्के अवॉर्ड’ दिया जाएगा. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार शाम ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. प्रकाश जावड़ेकर ने लिखा, “लीजेंड अमिताभ बच्चन जिन्होंने हमें दो पीढ़ियों तक एंटरटेन किया है. उन्हें एकमत ढंग से दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है. पूरा देश और इंटरनेशनल कम्युनिटी इस बारे में खुश है. मेरी उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं.”

76 वर्षीय अमिताभ बच्चन अभी भी भारतीय सिनेमा में कार्यरत हैं. 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बॉलीवुड को अब तक दर्जनों हिट फिल्में दे चुके हैं. उम्र के इस पड़ाव पर भी उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं है. अमिताभ की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह आने वाले वक्त में झुंड, साय रा नरसिम्हा रेड्डी, तेरा यार हूं मैं, बटरफ्लाई, AB यानि CD, ब्रह्मास्त्र, चेहरे और गुलाबो सिताबो में काम करते नजर आएंगे.

फिल्म साय रा नरसिम्हा रेड्डी का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया है जिसमें अमिताभ एक ऋषि का किरदार निभाते नजर आएंगे. बिग बी बडे़ पर्दे के अलावा छोटे पर्दे पर भी सक्रिय है और उनका रियलिटी क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति काफी लोकप्रिय है. इस साल इस शो से 2 कंटेस्टेंट करोड़पति बनकर जा चुके हैं. सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन को शुभकामनाएं देने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

Prakash Javadekar

View image on Twitter
बता दें कि दादा साहेफ फाल्के सम्मान सिनेमा का सबसे बड़ा योगदान है और कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है. अमिताभ बच्चन से पहले ये सम्मान साल 2017 में विनोद खन्ना को मिला था. इसके अलावा साल 2015 में ये अवॉर्ड भारत कुमार के नाम से जाने जाने वाले एक्टर मनोज कुमार को मिला था. वहीं 2014 में शशि कपूर, 2013 में गुलजार और 2012 में प्राण को मिल चुका है. साल 1969 में ये सम्मान सबसे पहले देविका रानी को दिया गया था.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram