आते ही छा गया था यह बल्लेबाज, आज है जन्मदिन

भारतीय क्रिकेट टीम का वह धाकड़ बल्लेबाज, जिसने आते ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की जोरदार शुरुआत की थी। आज वह टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाजों में शामिल है। हम बात कर रहे हैं स्टाइलिस बल्लेबाज केएल राहुल की। इस स्टाइलिश बैट्समैन ने न सिर्फ भारत के लिए अब मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी संभालने का फैसला किया है, बल्कि दस्ताने पहनकर विकेट के पीछे तैनात रहने की जिम्मेदारी को बखूबी निभाना शुरू कर दिया है। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस साल टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर वह बल्लेबाज और विकेटकीपर की दोहरी भूमिका में भी नजर आ चुके हैं।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

कर्नाटक का यह जबर्दस्त क्रिकेटर आज 28 साल का हो गया। राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 में कर्नाटक के मैंगलुरु में हुआ था। राहुल ने ओपनर के तौर पर अपने पहले टेस्ट और डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच, दोनों में ही शतक लगाया है। ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट के बाद उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट मैच सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेला था और 110 रन बनाए थे। 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू मैच में उन्होंने पारी का आगाज किया था और वह 100 रन बनाकर नाबाद लौटे।
तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी
विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अब टीम में जगह बना चुके केएल राहुल ने टीम के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में शतक ठोकने का गौरव हासिल किया हुआ है। केएल राहुल के अलावा सिर्फ सुरेश रैना और रोहित शर्मा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा है। इतना ही नहीं, केएल राहुल ने हर फॉर्मेट में 20 पारियों से पहले शतक ठोका है, जो कि अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले 76 पारियों में पाकिस्तानी बल्लेबाज अहमद शहजाद ने ये कमाल किया था।
आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी
इतना ही नहीं, आईपीएल भी में सबसे तेज पचासा राहुल के नाम है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब से खेलते हुए अप्रैल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मात्र 14 गेंदों पर फिफ्टी जड़ दी थी। उन्होंने 4 छक्के और 6 चौके लगाए।
अंतरराष्ट्रीय करियर
राहुल ने अब तक 36 टेस्ट मैच, 32 वनडे और 42 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 5 शतक,11 अर्धशतकों की मदद से कुल 2006 रन हैं जबकि वनडे में उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतकों की मदद से कुल 1239 रन बनाए। उन्होंने टी20 इंटरनैशनल में भी 2 शतक और 11 अर्धशतक लगाए और कुल 1461 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram