(हमीरपुर बुलेटिन) शिक्षा दान सबसे बड़ा दान है, इससे पीढ़ियों को होता विकास : विधायक युवराज – पढ़ें दिनभर की खबरें

5 – भारतीय जीवन बीमा निगम महोबा पर फोरम ने ठोका जुर्माना

जिला उपभोक्ता फोरम कोर्ट हमीरपुर ने सोमवार को बीमा दुघर्टना का क्लेम न देने पर भारतीय जीवन बीमा निगम महोबा के शाखा प्रबंधक पर जुर्माना ठोका हैं।
फोरम कोर्ट के रीडर स्वतंत्र रावत ने बताया कि हमीरपुर जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के पचखुरा बुजुर्ग निवासी मिर्चीलाल ने भारतीय जीवन बीमा निगम के शाखा प्रबंधक के खिलाफ एक वाद दायर किया था। उसने आरोप लगाया था कि पुत्र राकेश कुमार के नाम से जारी पालिसी में मिलने वाली दुघर्टना हित लाभ पचास हजार रुपये का भुगतान नहीं किया गया हैं। जबकि पुत्र की मौत सड़क दुघर्टना में हो गयी थी।

इस मामले में फोरम कोर्ट के अध्यक्ष राम कैलाश व उमेश कुमार की पीठ ने शाखा प्रबंधक के खिलाफ फैसला देते हुये एक माह के अंदर परिवादी को बीमा दुघर्टना हित लाभ की धनराशि पचास हजार रुपये वर्ष 2017 से छह प्रतिशत ब्याज की दर से दिये जाने के आदेश किये हैं। साथ ही बीमा कम्पनी के शाखा प्रबंधक पर तीन हजार रुपये का जुर्माना भी किया हैं।

4 – गौवंश संरक्षित न होने पर एसडीएम भड़के, सचिवों व प्रधानों को लगाई फटकार

 जिले में सोमवार को एसडीएम सदर ने कई गांवों का दौरा कर गौवंश संरक्षित न होने पर प्रधानों और सचिवों को जमकर फटकारते हुये कहा कि यदि आवारा गौवंश को पशु आश्रय स्थलों में बंद नहीं किया गया तो कठोर कार्यवाही की जायेगी।
हमीरपुर सदर के एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया ने ग्राम पंचायत पलरा, बांकी, बिलहडी का दौरा करके ग्राम पंचायतो की ओर से बनाये गये अस्थाई पशुबाडो का औचक निरीक्षण किया। किसी भी बाडे में एसडीएम को अन्ना गौवंश संरक्षित नही मिला। इस पर उन्होने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुये ग्राम प्रधानो एवं सचिवो को जमकर फटकार लगाते हुये कहा कि प्रत्येक दशा में गौवंश संरक्षित हो जाना चाहिये। वर्ना कार्यवाही को तैयार रहे। उन्होने कहा कि दो दिन के अंदर शत प्रतिशत अन्ना गौवंश संरक्षित हो जाये। उन्होने कहा कि गौवंश संरक्षित करने में कोई कोताही न हो। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी रत्नेश सिंह, पशुधन प्रसाद अधिकारी राकेश कुमार शुक्ला, ग्राम प्रधान व सचिव सहित आदि लोग मौजूद रहे। 

 

3 – शिक्षा दान सबसे बड़ा दान है, इससे पीढ़ियों को होता विकास  : युवराज सिंह

 
-दीक्षांत समारोह में कालेज टॉपर को मिला गोल्ड मेडल, 47 छात्र छात्राओं को भी मिला पदक
 सदर विधायक युवराज सिंह ने सोमवार को कहा कि शिक्षा दान सबसे बड़ा दान है इससे कई पीढ़ियों का विकास होता है। समाज में परिवर्तन हो रहा है। परिवर्तन से ही सफलता अर्जित होती है।
सदर भाजपा विधायक युवराज सिंह ने सुमेरपुर कस्बे में राजकीय पालीटेक्निक कालेज में आयोजित तृतीय दीक्षांत समारोह में भाग लिया। यहां पर उन्होंने कहा कि इस कालेज का परीक्षाफल शत प्रतिशत रहा है। इससे यह साबित होता है कि यहां छात्र और छात्राओं का भविष्य संवारने में कोई कसर बाकी नहीं रखी गयी है। सदर विधायक ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से छात्रों में स्पर्धा बढ़ती है। छात्र—छात्राऐं अच्छी तैयारी करते हैं। उन्होंने कहा कि वह यहां पर अन्य विषय (कोर्स) बढ़ाने के लिये प्राविधिक शिक्षा विभाग से प्रयास करेंगे। सदर विधायक ने कहा कि सरकार की तरफ से कौशल विकास मिशन कार्यक्रम चलाकर भी युवाओं को प्रशिक्षित कराने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह के साथ कैम्पस सेलेक्शन का कार्यक्रम भी आयोजित होना चाहिये। 

सीडीओ आरके सिंह ने कहा कि समय को देखकर बच्चों को बदलाव लाना चाहिये। समय के साथ मान्यता बदली हैं, आज के परिवेश में हुनर एवं दिमाग का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान ने विकास किया है। कुछ समय के बाद सभी कार्य मानव विहीन होंगे और मानव के जरिये ईजाद की गयी मशीनरी से ही सभी कार्य कुशलता पूर्वक सम्पन्न होंगे। सीडीओ ने छात्र छात्राओं से कहा कि वह अपने हुनर का इस्तेमाल देश हित में करें। मनुष्य की इच्छा शक्ति ही मनुष्य को ऊपर पहुंचाने का कार्य करती है। तमाम चीजें मनुष्य को शिक्षा के अलावा अनुभव से प्राप्त होती हैं। बुन्देलखण्ड में कार्य करने के बहुत अवसर हैं लेकिन यहां कार्य करने के लिये नई तकनीक ईजाद करने की जरूरत है।
रिमझिम इस्पात फैक्ट्री के मैनेजर मनोज गुप्ता ने कहा कि सीखने एवं प्रयोग करने में बहुत बड़ा अंतर होता है। यहां से निकलने वाले छात्रों को अभी समुद्र तैरना सीखना है, क्योंकि इण्डस्ट्री में कुछ सिखाया नहीं जाता है बल्कि आपको अपना हुनर एवं प्रयोग दिखाना होता है तभी सफलता मिलेगी। उन्होंने आश्वासन देते हुये कहा कि कम्पनी यहां से डिप्लोमा प्राप्त छात्रों को वरीयता देगी। कालेज के प्रधानाचार्य मनोज पाल भदौरिया ने सभी छात्र छात्राओं को देश की एकता, अखंडता और भेदभाव से दूर रहकर देश की सेवा की शपथ दिलाई। नगर पंचायत अध्यक्ष आनंदी प्रसाद पालीवाल ने भी विचार रखें। दीक्षांत समारोह में कालेज के टॉपर विकास बाबू को गोल्ड मेडल देकर सदर विधायक ने सम्मानित किया, वहीं प्रयांशी गुप्ता को सिल्वर व जीतेन्द्र यादव को कांस्य पदक दिया गया। इस साल 57 छात्र छात्राओं ने सफलता अर्जित की हैं। समारोह में 47 छात्र छात्राओं को पदक एवं प्रमाणपत्र वितरित किये गये।

 

2 – अपहरण के आरोपितों को पकडऩे के लिये एसपी पुलिस ने की छापेमारी

 तीन माग पूर्व मध्यप्रदेश के सागर जिले के कैंट थाने से हुयी एक युवती के अपहरण की घटना में मध्यप्रदेश पुलिस ने दो सगे आरोपित भाईयों की तलाश में हमीरपुर जिले में कई स्थानों पर छापेमारी की मगर पुलिस के हाथ खाली रहे।
मध्यप्रदेश के सागर जिले के कैंट थाने के एसआई एसआर राठौर ने सोमवार को बताया कि तीन माह पूर्व थाने में युवती के अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया था। इसमें पुलिस युवती के साथ मुख्य आरोपित को गुजरात से गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी हैं। युवती ने अदालत में बयान दर्ज कराते हुये हमीरपुर जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के सिमनौड़ी गांव निवासी दो सगे भाई दीपक एवं राजा को भी अपहरण में शामिल होने की बात बतायी थी। तभी से पुलिस इन दोनों की तलाश में जुटी हैं।
उन्होंने बताया कि सबसे पहले इन आरोपितों के गांव में छापेमारी की गयी लेकिन दोनों घर से फरार मिले। घर पर महज इनकी बूढ़ी मां ही मिली। इसके बाद सुमेरपुर कस्बे की उद्योग नगरी में छापा मारकर दोनों की तलाश की गयी मगर ये दोनों यहां से भी भाग निकले। आरोपितों के फरार हो जाने से मध्यप्रदेश पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा।

1 – केन्द्रीय राज्यमंत्री के गांव में हुई घटना में 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति के यहां पैतृक गांव में हुयी घटना को लेकर दोनों पक्षों की ओर से सोमवार को पुलिस थाने में एक दर्जन लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया हैं। इस घटना में एक आरोपित भी गंभीर रूप से घायल हुआ था जिसकी हालत गंभीर बतायी जा रही हैं।

जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के पत्यौरा गांव में रविवार को शाम दो मछली कारोबारियों के मध्य लेनदेन के विवाद में जमकर मारपीट और तोडफ़ोड़ हुयी थी। इस घटना में दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुये थे। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी हैं। पत्यौरा गांव केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति का हैं। सुमेरपुर थानाध्यक्ष श्रीप्रकाश यादव ने बताया कि यूसुफ की तरफ से उमाशंकर निषाद, अनिल, सुनील, राजू, कमल के खिलाफ धारा-147, 148, 308, 323, 504 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया हैं वहीं उमाशंकर निषाद की पत्नी सुखरानी की तहरीर पर यूसुफ, यूनुस, अतीक व पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया हैं। उन्होंने बताया कि अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुयी हैं। मामले की जांच करायी जा रही हैं।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *