दिल्ली कैबिनेट ने वकीलों की मानी मांगे, वेलफेयर के लिए 50 करोड़ रुपये का फंड होगा जारी

कोर्ट में वकीलों के चेंबर के लिए कमर्शियल नहीं बल्कि डोमेस्टिक रेट लगेगा, वहीं वकीलों के वेलफेयर के लिए 50 करोड़ रुपये का फंड जारी किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली के वकीलों को पांच लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस, दस लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली कैबिनेट ने फैसला लिया है, इसके साथ ही कोर्ट में क्रेच, ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था भी की जाएगी।

वहीं अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में हुए प्रदर्शन पर विपक्ष के सवालों के जवाद भी दिए, औऱ उन्होंने कहा कि दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने जा रहा है, इसलिए विपक्ष की ओर से हिंसा भड़काई जा रही है। यह बात राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में जो हिंसा हुई उसपर अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया दी।
उन्होंने कहा कि दिल्ली में शांति से प्रदर्शन किया जा सकता है लेकिन इसमें हिंसा नहीं होनी चाहिए। जब साबित हो चुका है कि आप दिल्ली में भारी बहुमत से जीतने वाली है, इसलिए जानबूझकर विपक्ष हिंसा फैला रहा है।
उन्होंने कहा कि इससे विपक्ष को चुनाव में फायदे की उम्मीद है, पहले भी चुनाव में विपक्ष ने दंगा भड़काया था। उन्होंने कहा कि इस हिंसा में आम आदमी पार्टी का नाम लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन आप ऐसा क्यों करेगी? हमारी पार्टी को किस तरह फायदा होगा?
अरविंद केजरीवाल बोले कि हम सभी को शांति बरतनी चाहिए, जिनको भी चुनाव में हारने की चिंता है वही इस तरह की हिंसा को भड़का रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से आरोप लगाया गया था कि जामिया इलाके में जो हिंसा हुई थी उसे आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने भड़काया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram