बेंगलुरु टी-20 में भारत को मिली हार, दक्षिण अफ्रीका ने 1-1 से बराबर की सीरीज

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में भारत को 9 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. इस सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. इसी के साथ ही भारत ने अपनी धरती पर पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में हराने का मौका गंवा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 134 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 16.5 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 140 रन बना लिए और भारतीय टीम को हरा दिया.

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 134 रनों पर रोका

दक्षिण अफ्रीका ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 134 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रनों का लक्ष्य रखा. भारत के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए. धवन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए. इसके अलावा रवींद्र जडेजा-ऋषभ पंत ने 19-19 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने तीन, ब्योर्न फोर्टिन और ब्यूरेन हैंड्रिक्स ने दो-दो जबकि तबरेज शम्सी ने एक विकेट लिया. भारत के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे, लेकिन रोहित शर्मा ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 9 रन बनाकर ब्यूरेन हेंड्रिक्स की शिकार बने. आठवें ओवर में भारत को दूसरा झटका लगा जब शिखर धवन तबरेज शम्सी की गेंद पर तेम्बा बावूमा को कैच थमा बैठे.

शिखर धवन 36 रन बनाकर आउट हुए. धवन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए. अगले ही ओवर में कप्तान विराट कोहली भी 9 रन बनाकर आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने उन्हें एंडिल फेहलुक्वायो के हाथों कैच आउट करा कर भारत को तीसरा झटका दे दिया. चौथे विकेट के रूप में ऋषभ पंत आउट हुए.

पंत को 19 रनों के निजी स्कोर पर ब्योर्न फोर्टिन ने आउट किया. ब्योर्न फोर्टिन ने ही श्रेयस अय्यर को विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों स्टंप आउट करा कर भारत को पांचवां झटका दे दिया. अय्यर 5 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रुणाल पंड्या को ब्यूरेन हेंड्रिक्स ने 4 रन के निजी स्कोर पर डि कॉक के हाथों कैच करा दिया. कैगिसो रबाडा ने आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा को 19 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर दिया और भारत को सातवां झटका दे दिया. इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर और हार्दिक पंड्या भी आउट हो गए.

टीम इंडिया ने जीता टॉस

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को पहले गेंदबाजी दी . भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. दक्षिण अफ्रीका की टीम में एक बदलाव हुआ. कप्तान क्विंटन डि कॉक ने एनरिच नोर्टीज की जगह ब्यूरेन हेंड्रिक्स को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया.

टी-20 इंटरनेशनल: टीम इंडिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका (भारत में)

1. 2 अक्टूबर 2015: धर्मशाला- साउथ अफ्रीका 7 विकेट से जीता

2. 5 अक्टूबर 2015: कटक- साउथ अफ्रीका 6 विकेट से जीता

3. 8 अक्टूबर 2015: कोलकाता- मैच रद्द

4. 15 सितंबर 2019: धर्मशाला- मैच रद्द

5. 18 सितंबर 2019: मोहाली- भारत 7 विकेट से जीता

6. 22 सितंबर 2019: बेंगलुरु- साउथ अफ्रीका 9 विकेट से जीता

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेम्बा बावुमा, रासी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिल फेहलुक्वायो, ड्वाइन प्रिटोरियस, ब्योर्न फोर्टिन, कैगिसो रबाडा, ब्यूरेन हेंड्रिक्स और तबरेज शम्सी.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram