भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना ‘वीजा’ के यहां नहीं घूम सकते

27 सितंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. ये तो आप जानते ही हैं कि वीजा के बिना आप विदेश घूमने नहीं जा सकते. पर क्या आपको पता है कि आप अपने ही देश में कुछ जगहों पर बिना इनर लाइन परमिट नहीं जा सकते. आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में.

  • भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते
  • अरुणाचल प्रदेश
    पहाड़ों की भूमि अरुणाचल प्रदेश भारत का उत्तर-पूर्वी राज्य. ये पश्चिम में भूटान, पूर्व में म्यांमार और उत्तर में चीन के साथ अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं साझा करता है. देश के दूसरे राज्यों से यहां आने वाले के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है. ये परिमट यहां के रेजिडेंट कमिश्नर से लेना होता है. कोलकाता, नई दिल्ली, शिलॉन्ग और गुवाहाटी से परमिट लिया जा सकता है. आप ऑनलाइन परमिट भी ले सकते हैं.

    जरूरी डॉक्यूमेंट
    पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो

    भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते

    मिजोरम
    मिजोरम अपने खूबसूरत नजारों और सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है. यहां कई सारी जनजातियों रहती हैं. ये राज्य बांग्लादेश और म्यांमार के साथ अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं साझा करता है. मिजोरम में प्रवेश के लिए इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है. ये परमिट मिजोरम सरकार के संपर्क अधिकारी देते हैं. इसे कोलकाता, सिलचर, शिलांग, गुवाहाटी और नई दिल्ली से प्राप्त किया जा सकता है. फ्लाइट से आने वाले टूरिस्ट को लेंगपुई एयरपोर्ट, आइजॉल पहुंचने पर सुरक्षा अधिकारी से पास लेना होगा.

    जरूरी डॉक्यूमेंट
    चार पासपोर्ट साइज की फोटो, एक फोटो आईड

  • भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते

    नगालैंड
    यहां की खूबसूरती में आकर लोग खो जाते हैं. यहां 16 अपने-अपने रीति-रिवाजों, भाषा और पहनावे के साथ रहती हैं. नागालैंड ईस्ट में म्यांमार के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है. स्थानीय पर्यटकों को नगालैंड घूमने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है. ये दीमापुर, कोहिमा, मोकोकचुंग, नई दिल्ली, कोलकाता और शिलॉन्ग के डिप्टी कमिश्नर से प्राप्त किया जा सकता है. आप ऑनलाइन परमिट भी ले सकते हैं.

    जरूरी डॉक्यूमेंट
    पैन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो

    भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते

    लद्दाख
    घूमने के लिहाज से लद्दाख क्षेत्र संवेदनशील माना जाता है क्योंकि इसकी सीमाएं पाकिस्तान और चीन दोनों से जुड़ी हैं. लद्दाख के सभी हिस्सों में नागरिकों को जाने की इजाजत नहीं है. प्रतिबंधित स्थानों जैसे दाह, हनु विलेज, पैंगॉन्ग त्सो, मैन, मरक, त्सो मोरीरी, न्योमा, लोमा बेंड, खारदुंग ला, नुब्रा वैली, टर्टुक, तयाक्शी, डिगर ला, तंग्यार में जाने के लिए एक आपको इनर लाइन परमिट लेना पड़ेगा. ये परमिट लेह शहर के डीसी कार्यालय से लिया जा सकता है. इसे सुबह 9 से शाम 7 बजे के बीच ले सकते हैं लेकिन आवेदन फॉर्म दोपहर 3 बजे से पहले जमा करा दें.
    जरूरी डॉक्यूमेंट
    नेशनलिटी प्रूफ की सभी फोटोकॉपीज सेल्फ अटेस्टेड, फोटो आईडी, परमिट की मंजूरी के लिए लेह-लद्दाख जिले के डीसी को लिखा आवेदन पत्र

    भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते

    सिक्किम
    सिक्किम की अंतरराष्ट्रीय सीमा तीन देशों के साथ लगती है. उत्तर और पूर्व में चीन, ईस्ट में भूटान और पश्चिम में नेपाल के साथ. सिक्किम में कुछ जगहों पर प्रवेश प्रतिबंधित हैं और एक भारतीय नागरिक को लाचुंग, त्सोमगो झील, नाथुल्ला, दोजोंग्री और गोइचला ट्रेक, युमथांग, युमसंगडोंग, थांगू / चोपता घाटी, गुरुडोंगमार झील जैसे संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए एक इनर लाइन परमिट लेनी पड़ेगी. नाथूला और गुरुडोंगमार झील के लिए परमिट पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा जारी किए जाते हैं. इसे बागडोगरा एयरपोर्ट और रंगपो चेक पोस्ट से ले सकते हैं. ट्रैवल एजेंट और टूर ऑपरेटर भी इस परमिट की व्यवस्था करते हैं.

    जरूरी डॉक्यूमेंट
    फोटो आईडी प्रूफ जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस

  • भारत में ही हैं ये 6 जगहें, लेकिन बिना 'वीजा' के यहां नहीं घूम सकते

    लक्षद्वीप
    लक्षद्वीप को पहले लक्कादीवस के नाम से जाना जाता था. ये छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है, जो खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस बन गया है. खासतौर पर ये जगह उन लोगों को काफी अच्छी लगती है जो प्रकृति को पसंद करते हैं और जिन्हें शांति और एकांत पसंद है. लक्षद्वीप जाने वाले सभी यात्रियों को प्रवेश करने के लिए परमिट की जरूरत होती है. इसे फ्री में ऑनलाइन भी लिया जा सकता है.

    जरूरी डॉक्यूमेंट
    वोटर आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड

    आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram