राजधानी में लागू हुई ऑड-ईवन स्कीम, AQI बेहद खतरनाक स्तर पर बरकरार

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की रफ्तार को थामने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में आज सोमवार से ऑड-ईवन स्कीम लागू कर दिया है.

इस मौके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से इस स्कीम को सफल बनाने के लिए सहयोग की अपील की है. उन्होंने कहा कि राजधानीवासी इसका पालन करेंगे तो प्रदूषण में कमी जरूर आएगी.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट में लिखा है कि ‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम शुरू हो रहा है. खुद के लिए, अपने बच्चों की सेहत और अपने दोस्त व परिवार की सांसों के लिए सड़कों पर निकलते समय ऑड-ईवन का जरूर पालन करें. कार शेयर करें. इससे दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा.’

पहले पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से और बाद में दिवाली के समय के दिल्ली-एनसीआर में हुए आतिशबाजी ने शहर की आबोहवा को बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंचा दिया है. इसकी वजह से दिल्लीवासियों के साथ-साथ हरियाणा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और मेरठवासियों को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि जब लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं तो उनकी आंखों जलन और सांस फूलने लगी है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) इंडिया के अनुसार सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पीएम 2.5 का स्तर 438 व पीएम 10 का स्तर 571 पर दर्ज किया गया है जो दोनों के स्तर को बेहद खतरनाक श्रेणी का दर्शाता है.

राजधानी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में आज भी एक्यूआई बेदह खतरनाक स्तर पर दर्ज किया गया. सफर के अनुसार धीरपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा रोड, लोधी रोड, एयरपोर्ट (टी3) आईआईटी दिल्ली, मथुरा रोड, चांदनी चौक और नोएडा में क्रमश: पीएम 2.5 का स्तर 732,773,483,493,545,564,575,457 और 774 दर्ज किया गया जोकि बेहद खतरनाक स्तर की श्रेणी में है. सुबह सात बजे वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर 62 में 751, वसुंधरा में 696 रिकॉर्ड किया गया है. राजपथ पर सोमवार सुबह धुंध छाई रही. इसकी वजह से दृश्यता में काफी कमी दिखाई दी.

उधर, शहर में बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने कहा है कि लोग बेवजह घरों से न निकलें. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन कहा कि बाहर रह रहे लोग अपना विशेष ध्यान रखें. दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए आज यानी सोमवार से लेकर 15 नवम्बर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू कर दी गई है.

इस स्कीम के तहत ऑड वाले दिन यानी जिसकी गाड़ी के आखिरी में ऑड नम्बर 1,3,5,7,9 लिखा हो वह उस दिन चलेगी. इसी तरह ईवन यानी (सम) नम्बर 0, 2, 4, 6, 8 आखिरी में लिखा होगा वह उस दिन चलेगी. इस निमय का उल्लंघन करने पर सरकार ने चार हजार रुपये जुर्माने का प्रवाधान रखा है.

हालांकि इस स्कीम से महिलाओं और दो पहिया वाहनों को दूर रखा गया है. यह स्कीम सोमवार से लेकर शनिवार तक लागू होगी. रविवार को इससे छूट मिलेगी. आज से दिल्ली में शुरु हुए ऑड-ईवन स्कीम सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक ही लागू रहेगी.

5 नवम्बर तक दिल्ली-एनसीआर के स्कूल बंद
बढ़ते प्रदूषण में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के सभी सरकारी, गैरसरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों को 5 नवम्बर तक बंद करने का निर्णय लिया है.

इन लोगों को मिलेगी इस नियम से राहत
ऑड-ईवन स्कीम में दिल्ली सरकार ने आपातकालीन सेवाओं संबंधित गाड़ियों को राहत प्रदान की गई है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जजों की गाड़ियों को इससे बाहर रखा गया है. इसके अलावा दिव्यांगों को भी नियम से छूट देने का फैसला किया गया है. लेकिन दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली सरकार के मंत्रियों की गाड़ियों को छूट नहीं देने का फैसला किया है.

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram