राजस्थान : देवरिया की महिला सरपंच की अनूठी पहल, खुद कर रहीं क्षेत्र में सेनेटाइजेशन

देश में कोरोना वायरस की चपेट में सबसे अधिक मामले भीलवाड़ा से हैं। शहर के अलावा कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कर्फ्यू लगाया गया है। इस स्थिति में शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की देवरिया ग्राम पंचायत की महिला सरपंच ने एक अनूठी पहल की है जिसके तहत वे खुद ही क्षेत्र में सेनेटाइजेशन, फॉगिंग कर रही हैं। साथ ही वे लोगों को मास्क और पम्फलेट भी बांट रही हैं।
शाहपुरा पंचायत समिति की देवरिया ग्राम पंचायत की महिला सरपंच किस्मत गुर्जर ने अपनी पंचायत में अनूठी पहल की है। भले ही देश में कोरोना जैसी महामारी का खूब दौर चल रहा है लेकिन शिक्षित महिला सरपंच का जज्बा अनूठा है। जो ग्राम पंचायत क्षेत्र के निवासियों के स्वास्थ्य के लिए खुद सेनेटाईजेशन फॉगिंग कर लोगों को मास्क और जन जागृति के लिए पम्फलेट वितरित कर रही हैं।
देवरियां ग्राम पंचायत की सरपंच किस्मत गुर्जर ने विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने स्तर पर गांव में सेनेटाईजिंग शुरू की है। केन्द्रीय मंत्री थावरचन्द गहलोत के अतिरिक्त निजी सचिव, शंकरलाल गुर्जर की पत्नी सरपंच किस्मत गुर्जर कहती हैं कि इस बीमारी का इलाज ही इससे बचाव है। इसके कारण मैंने गांव में सोडियम हाइड्रोक्लोराईड का छिड़काव कर सैनिटाइज किया है। इसके साथ ही ग्रामीणों को मास्क और कोरोना से बचाव के लिए पंफलैट बांटा जा रहा है जिससे ग्रामीण ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी के प्रति जागरूक हो सके और अपना और अपने परिवार की सुरक्षा कर सके।
किस्मत गुर्जर ने कहा कि मेरा प्रथम लक्ष्य है कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में कोरोना जैसी महामारी नहीं फैले और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में खुद फॉगिंग कर रही हूं। जनता को इस महामारी से बचाव के लिए निःशुल्क घर जाकर मास्क वितरण करने के साथ ही जन जागृति के लिए पंपलेट वितरित किए जा रहे हैं। जिससे इस ग्राम पंचायत क्षेत्र में यह बीमारी नहीं फैलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram