रोहित के लगातार 2 छक्कों से सुपर ओवर में जीता भारत, पहली बार सीरीज पर कब्जा

भारत ने हेमिल्टन टी-20 मैच को सुपरओवर में जीत लिया है. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल बल्लेबाजी के लिए उतरे. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सुपर ओवर किया. सुपरओवर में न्यूजीलैंड ने 17 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 18 रनों का टारगेट दिया. जवाब में रोहित शर्मा और केएल राहुल सुपरओवर खेलने के लिए उतरे. न्यूजीलैंड की तरफ से टिम सउदी ने सुपर ओवर डाला. आखिरी की दो गेंदों पर भारत को जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी. ऐसे में रोहित ने आखिरी की दो गेंदों पर लगातार दो छक्के जड़कर भारत को जीत दिला दी.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

View image on Twitter

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

सुपरओवर का रोमांच

भारत ने 20 रन बनाकर जीता मैच

पहली गेंद – टिम साउदी ने रोहित को गेंद डाली, 2 रन बने

दूसरी गेंद-  टिम साउदी ने रोहित को गेंद डाली, एक रन बना

तीसरी गेंद- टिम साउदी ने गेंद डाली, राहुल ने चौका मारा

चौथी गेंद- टिम साउदी ने गेंद डाली, एक रन बना

पांचवीं गेंद- टिम साउदी ने गेंद डाली, रोहित ने छक्का मारा

छठी गेंद- टिम साउदी ने गेंद डाली, रोहित ने छक्का मारा

न्यूजीलैंड ने सुपरओवर में बनाए 17 रन

पहली गेंद – बुमराह ने विलियमसन को गेंद डाली 1 रन बना

दूसरी गेंद-  बुमराह की गेंद पर गप्टिल ने 1 रन लिया

तीसरी गेंद- बुमराह की गेंद पर विलियम्सन ने छक्का मारा

चौथी गेंद- बुमराह की गेंद पर विलियम्सन ने चौका मारा

पांचवीं गेंद- बुमराह की गेंद पर विलियम्सन ने बाई का 1 रन लिया

छठी गेंद- बुमराह की गेंद पर गप्टिल ने चौका मारा

भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है. भारत ने यह मैच जीतकर न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच दिया है. इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर ली. भारत इससे पहले न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया था.

भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी. दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था. इसी के साथ ही भारत ने 11 साल में पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

बता दें कि मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे टी-20 मैच को भी भारत ने 7 विकेट से जीता और अब हेमिल्टन में भी तीसरे टी-20 में जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली.

आखिरी ओवर का रोमांच (न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे- स्कोर 171-4)

गेंदबाज मो. शमी

पहली गेंद: मोहम्मद शमी ने गेंद डाली, रॉस टेलर ने छक्का जड़ा

दूसरी गेंद: मोहम्मद शमी ने गेंद डाली, रॉस टेलर ने एक रन लिया

तीसरी गेंद: मोहम्मद शमी की गेंद पर केन विलियमसन आउट, विकेटकीपर केएल राहुल ने कैच पकड़ा

चौथी गेंद: मोहम्मद शमी ने गेंद डाली, कोई रन नहीं बना

पांचवीं गेंद: मोहम्मद शमी ने गेंद डाली, टिम शेफर्ट ने बाई का एक रन लिया

छठी गेंद: मोहम्मद शमी ने गेंद डाली, रॉस टेलर बोल्ड हो गए.

स्कोर 179/6 पर मैच टाई हो गया.

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 95 रनों की पारी खेली, लेकिन वे जीत नहीं दिला सके. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन बनाने थे, लेकिन मोहम्मद शमी ने सिर्फ 8 रन ही दिए. उन्होंने आखिरी गेंद पर रॉस टेलर को आउट कर मैच टाई करा दिया. मार्टिन गुप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने कॉलिन मुनरो के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की. गप्टिल को शार्दुल ने आउट किया. मुनरो (14) को जडेजा ने राहुल के हाथों स्टंप कराया. मिशेल सेंटनर (9) को चहल ने बोल्ड किया.

भारत ने दिया 180 रनों का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया. भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली. रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 38 और विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 27 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट ने 4 ओवर में 54 रन देकर 3 विकेट झटके. मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम को 1-1 विकेट मिला.

View image on Twitter

रोहित शर्मा के 40 गेंदों में 65 रन की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 क्रिकेट मैच में पांच विकेट पर 179 रन बनाए. रोहित ने अपनी आक्रामक पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए. उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम में ब्लेयर टिक्नेर की जगह स्कॉट कुग्गेलैन को शामिल किया गया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. राहुल और रोहित ने आते ही आक्रामक अंदाज में खेलते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की मैदान के चारों ओर धुनाई की. टिम साउदी और हामिश बेनेट दोनों महंगे साबित हुए. साउदी को कोई विकेट भी नहीं मिल सका, जबकि बेनेट ने तीन विकेट चटकाए.

भारत ने पहले छह ओवरों में 69 रन बना डाले. रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंदों में पूरा किया. उन्होंने बेनेट के दूसरे ओवर में 27 रन बनाए. रोहित ने तीसरी बार टी-20 क्रिकेट में इतनी गेंद में अर्धशतक पूरा किया है.  उन्होंने सबसे तेज फिफ्टी वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 22 गेंदों में लगाया था.

राहुल दूसरे छोर पर कोलिन डी ग्रांडहोम का शिकार हुए. शिवम दुबे (तीन) को तीसरे नंबर पर भेजा गया, लेकिन यह प्रयोग विफल रहा. वह सात गेंद खेलने के बाद आउट हो गए और भारतीय पारी का प्रवाह भी टूटा. इस दबाव में रोहित भी बेनेट को अपना विकेट गंवा बैठे.

भारत ने तीन ओवरों में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवाए. कप्तान विराट कोहली (27 गेंदों में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. अय्यर का विकेट 17वें ओवर में गिरा और दो ओवर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए. मनीष पांडे ने 14 और रवींद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 170 के पार पहुंचाया.

न्यूजीलैंड ने जीता टॉस

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. विराट कोहली ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई भी बदलाव नहीं किया. न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया. तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की जगह स्कॉट कुग्गेलैन को शामिल किया गया.

View image on Twitter

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

भारत अगर तीसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच भी जीत लेता है, तो वह न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच देगा. इस मैच में जीत के साथ भारत पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर लेगा. भारत अब तक न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज से पहले सिर्फ दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं.

इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. एक द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी. दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल सीरीज)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) – न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) – न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 5 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2019-2020) – भारत 2-0 से आगे (3 मैच बाकी)

न्यूजीलैंड की धरती पर भारत को 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच में जीत मिली है. जबकि चार मैचों में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया है.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल मैच)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 25 फरवरी 2009 – क्राइस्चर्च – न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 27 फरवरी 2009 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 6 फरवरी 2019 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 80 रनों से जीता

4. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 8 फरवरी 2019 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

5. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 10 फरवरी 2019 – हेमिल्टन – न्यूजीलैंड 4 रन से जीता

6. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 24 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 6 विकेट से जीता

7. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 26 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

भारत ने ऐसे कसा शिकंजा

बता दें कि मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे टी-20 मैच को भी 7 विकेट से जीतकर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फॉर्म में है और 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद उसने जो पांच टी-20 सीरीज खेली हैं उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है. इनमें मौजूदा सीरीज भी शामिल है. इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती.

5-0 से जीत ही भारत को चौथे नंबर पर पहुंचाएगी

यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. टी20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में भारत की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया. भारत अभी टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी.

View image on Twitter
न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं. सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर है, लेकिन टीम मैनेजमेंट को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही है.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, स्कॉट कुग्गेलैन, हामिश बेनेट.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram