रोहित-राहुल के धमाल और कुलदीप की हैट्रिक से जीता भारत, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत ने वेस्टइंडीज को विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में 107 रनों से मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीता था, जिसके बाद दूसरे वनडे में भारत ने वापसी की है. अब सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा.

View image on Twitter

विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 387 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 388 रनों का टारगेट दिया. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 43.3 ओवर में 280 रनों पर ऑलआउट हो गई.

View image on Twitter

इस मैच में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने 159 और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने 102 रनों की पारी खेली. इन दोनों के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाए. अय्यर ने 32 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों के साथ 53 रनों की पारी खेली. पंत ने 16 गेंदों में 39 रन बनाए. गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने वनडे इंटरनेशनल में अपनी दूसरी हैट्रिक ली है. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में कोलकाता के मैदान पर हैट्रिक ली थी.

शार्दुल ठाकुर ने इविन लुइस (30) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया. लुइस और होप ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की थी. शिमरोन हेटमेयर को श्रेयस अय्यर ने रनआउट किया. हेटमेयर 4 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने रोस्टन चेज को बोल्ड किया. चेज 4 रन बनाकर आउट हुए. निकोलस पूरन (75) शमी की गेंद पर कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट हुए. पूरन और होप के बीच चौथे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी हुई थी. शमी ने कीरोन पोलार्ड को शून्य पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया.

भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 388 रनों की विशाल चुनौती रखी. विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया और भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. भारत के लिए रोहित शर्मा ने 159 और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने 102 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े.

View image on Twitter

रोहित ने 138 गेंदों का सामना कर 17 चौके और पांच छक्के लगाए. राहुल ने 104 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए. इन दोनों के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाए. अय्यर ने 32 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों के साथ 53 रनों की पारी खेली. पंत ने 16 गेंदों में 39 रन बनाए जिसमें चार छक्के और तीन चौके शामिल रहे. विंडीज की ओर से शेल्डन कॉटरेल ने 2 और अल्जारी जोसेफ, कीरोन पोलार्ड, कीमो पॉल ने 1-1 विकेट लिया.

View image on Twitter

भारत की शुरुआत शानदार रही. पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के बीच 227 रनों की साझेदारी हुई थी. लोकेश राहुल 102 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर चेज के हाथों कैच आउट हुए. विराट कोहली दो साल बाद शून्य पर आउट हुए. कीरोन पोलार्ड की गेंद पर रोस्टन चेज ने उनका कैच लिया. रोहित शर्मा 159 रन बनाकर आउट हुए. शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर शाई होप ने उनका कैच लिया. ऋषभ पंत 39 और श्रेयस अय्यर 53 रन बनाकर आउट हुए.

रोहित शर्मा का 28वां वनडे शतक

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ दिया. रोहित ने अपना शतक 107 गेंदों में पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 11 चौके लगाए. रोहित इस साल 1300+ रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

विशाखापत्तनम में शतक जड़ते ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा के अब वनडे में 28 शतक हो गए हैं.

सनथ जयसूर्या ने भी अपने वनडे करियर में 28 शतक लगाए थे. वनडे इंटरनेशनल की बात करें तो रोहित शर्मा सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में सनथ जयसूर्या के साथ अब संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर आ गए हैं. रोहित शर्मा 138 गेंदों में 159 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 17 चौके और 5 छक्के शामिल रहे.

View image on Twitter

वनडे इंटरनेशनल में सर्वाधिक शतक

1. सचिन तेंदुलकर- 49

2. विराट कोहली- 43

3. रिकी पोंटिंग- 30

4. रोहित शर्मा/सनथ जयसूर्या- 28

केएल राहुल का तीसरा वनडे शतक

केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जड़ दिया है. राहुल ने अपना शतक 102 गेंदों में पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 8 चौके लगाए.

View image on Twitter
चेन्नई की तरह ही पोलार्ड को लगा कि उनके गेंदबाज भारत के बल्लेबाजों पर नकेल कस लेंगे, रोहित शर्मा (159) और लोकेश राहुल (102) इस मैच में दूसरे ही मूड में थे. रोहित और राहुल ने ताबड़तोड़ तरीके से बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के गेंदबाजों को जमकर धोया और शतक जमाए. इन दोनों ने भारत के लिए वनडे में पहले विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी की. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े.

भारत के लिए वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है. इन दोनों ने 24 अक्टूबर 2001 में केन्या के खिलाफ पहले विकेट के लिए 258 रन जोड़े थे. दूसरे नंबर पर भी यही जोड़ी, जबकि तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन हैं. विंडीज को पहला विकेट हासिल करने के लिए पूरे 37 ओवरों तक इंतजार करना पड़ा. राहुल इस ओवर की आखिरी गेंद पर अल्जारी जोसेफ का शिकार बने. उनका कैच रोस्टन चेज ने लपका. उन्होंने अपनी 104 गेंदों की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए.

राहुल के जाने के बाद रोहित ने अपने 150 रन पूरे किए. इस बार फिर लग रहा था कि रोहित 200 का आंकड़ा छू लेंगे. हालांकि शेल्डन कॉटरेल ने शाई होप के हाथों कैच करा रोहित की पारी का अंत कर दिया. रोहित ने 138 गेंदों की अपनी पारी में 17 चौके और पांच छक्के मारे. कप्तान कोहली इस मैच में खाता नहीं खोल सके.

जब भारत के तीन अनुभवी बल्लेबाज पवेलियन बैठ चुके थे तो दो युवा खिलाड़ियों ने उनके द्वारा तैयार किए गए मंच का जमकर फायदा उठाया. रोहित-राहुल के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाने चालू रखे. अय्यर ने अपना लगातार चौथा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 32 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. अय्यर ने जितने चौके और छक्के लगाए उतने ही पंत ने लगाए और सिर्फ 16 गेंदों में 39 रन बना डाले.

पहले पंत आउट हुए और फिर अय्यर. इन दोनों के जाने के बाद रनगति में थोड़ी गिरावट आई. केदार जाधव 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने आखिरी ओवर में तीन चौकों की मदद से भारत को 380 के पार पहुंचाया. विंडीज के लिए कॉटरेल ने दो विकेट लिए. कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ और पोलार्ड के हिस्से एक-एक विकेट आया.

वेस्टइंडीज ने भारत को दी पहले बैटिंग

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं. मेहमान टीम ने सुनील एम्ब्रिश की जगह इविन लुइस को और हेडन वॉल्श की जगह खैरी पिएरे को अंतिम एकादश में मौका दिया है. भारत ने एक बदलाव करते हुए शिवम दुबे की जगह शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल किया है

प्लेइंग इलेवन:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।
वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), इविन लुइस, शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, खैरी पिएरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram