लाला अमरनाथ ने 86 साल पहले आज ही के दिन ‘अखंड भारत’ के लिए लगाया था पहला शतक

भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज पूर्व महान बल्लेबाज लाला अमरनाथ ने आज से ठीक 86 साल पहले अखंड भारत के लिए वो कमाल किया था जो इससे पहले कोई बल्लेबाज नहीं कर सका था। इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के मैदान पर लाला अमरनाथ ने भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक अपने डेब्यू मैच में लगया था। इससे करीब डेढ़ साल पहले भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। तबसे कोई भी खिलाड़ी शतक नहीं जड़ सका था।

अब तक भारत की ओर से 86 बल्लेबाजों ने शतकीय प्रहार किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से अब तक 517 (100+) शतक लग चुके हैं। सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक जमाकर विश्व क्रिकेट में सबसे ऊपर हैं।

एक सितम्बर 1911 को पंजाब के कपूरथला में जन्मे नानिक अमरनाथ भारद्वाज को हम लाला अमरनाथ के नाम से जानते हैं, जिन्होंने खुद क्रिकेट में तमाम ऊंचाइयों को छूआ। इसके अलावा भारतीय टीम को भी उन्होंने काफी आगे बढ़ाया। लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान बने थे। साल 1952 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। इससे पहले भारत की टीम के कई कप्तान थे, लेकिन आजादी के बाद में लाला अमरनाथ टीम इंडिया के कप्तान बने।

लाला अमरनाथ ने 17 दिसम्बर 1933 को आज के ही दिन भारत की ओर से पहला शतक जड़ा था। उन्होंने 22 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तत्कालीन बंबई के जिमखाना ग्राउंड पर 118 रनों की पारी खेली थी।

लाला अमरनाथ का शतक उनके करियर का एकमात्र शतक साबित हुआ। लाला ने अपने करियर के दौरान कुल 24 टेस्ट मैच खेले और 878 रन बनाए, साथ ही 45 विकेट भी चटकाए। बाद में उनके बेटे सुरिंदर और मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। उनका टेस्ट करियर 19 साल (1933-1952) का रहा। 05 अगस्त 2000 को 88 साल 329 दिन की उम्र में लाला का निधन हुआ।

19 साल का है टेस्ट करियर, पहली टेस्ट सीरीज पाकिस्तान के खिलाफ जीती
लाला अमरनाथ की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली ऑफिशयल टेस्ट सीरीज (1952-53) में जीत हासिल की थी।

अमरनाथ परिवार ने लगाए 13 टेस्ट शतक
अमरनाथ परिवार की बात की जाए तो इस फैमिली ने कुल 13 टेस्ट शतक लगाए। लाला के एक शतक के अलावा मोहिंदर ने 11 और सुरिंदर ने एकमात्र टेस्ट शतक (124 रन) लगाया, जो उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में ऑकलैंड टेस्ट में जमाया था।

ऑस्ट्रेलिया की मार्श फैमिली ने भी किया यह कारनामा
अमरनाथ परिवार के बाद एक और एसा परिवार है जिनके घर में लोगों ने कई शतक लगाए है। अमरनाथ परिवार के बाद ऑस्ट्रेलिया की मार्श फैमिली है जिनके नाम 12 शतक हैं। पिता ज्योफ मार्श ने 04, बेटे शॉन मार्श ने अब तक 06 और मिशेल ने 02 टेस्ट शतक जमाए हैं।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram