विस चुनाव : महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा, बीजेपी 144 तो शिवसेना 126 सीटों पर लड़ेगी

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच सीट बंटवारे फैसला हो गया है. सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों के बीच सहमति बन गई है. विधानसभा चुनावों में शिवसेना 126 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.

साथ ही शिवसेना ने उपमुख्यमंत्री पद के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया है. सीट बंटवारे की औपचरिक घोषणा भी जल्द की जा सकती है. बीजेपी 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी साथ ही अन्य सहयोगी दल कुल 18 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं. 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. भाजपा जहां इस चुनाव में बुलंद हौसले के साथ उतरेगी वहीं शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के सामने पिछले चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती होगी.

बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में राज्य के सभी मुख्य दलों, भाजपा, कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना ने 288 सीटों के लिये अलग-अलग चुनाव लड़ा था. पिछली बार के चुनाव में भाजपा ने 122 सीटों पर जीत हासिल की थी. उसे 27.81 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 17.95 प्रतिशत वोट मिले थे.

पिछली बार 260 सीटों पर लड़ी थी भाजपा

भाजपा ने 2014 में 260 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे 122 सीटों पर जीत हासिल हुई. वहीं, कांग्रेस ने 287 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से उसे 42 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं शिवसेना ने 282 सीटों पर चुनाव लड़ा और 63 सीटें जीतकर दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. शिवसेना को 19.35 फीसदी वोट मिले थे.

वहीं, राज ठाकरे नीत महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने 219 सीटों पर किस्मत आजमाई थी, लेकिन उसे सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली थी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 278 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 41 सीटों पर जीत मिली. शरद पवार की पार्टी राकांपा को 17 फीसदी वोट मिले थे.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram