वो कैरियर आप्शन जिनमे कम खर्च में दाखिला लेकर आप कमा सकते है बढ़िया पैसा…

हर एक छात्र के मन में ये चल रहा होता की आखिर वो कौन से फील्ड में जाए और अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनाये। इस दौरान उसे ये भी सोचना होता है की कोई ऐसा क्षेत्र मिले जिसमे पैसा भी अधिक ना लगे और स्कोप भी बढ़िया हो और कैरियर भी ठीक ठाक चले। ऐसे कई सारे आप्शन है जिनसे आप बढिया कम पैसा लगाकर अपना करियर – High Salary Courses उस क्षेत्र में बेहतर कर सकते है।

वो कैरियर आप्शन जिनमे कम खर्च में दाखिला लेकर आप कमा सकते है बढ़िया पैसा 

  • आईटीआई – ITI

ये एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ टेक्निकल चीजे सिखाई जाती है। इसमें अलग अलग स्ट्रीम होती है जैसे की वेल्डर, टर्नर, फिटर, मेंटेनेंस आदि। इसकी सबसे बड़ी बात है की इसमें आप बहुत कम पैसो में दाखिला ले सकते है और इसका कोर्स भी कम समय में पूरा हो जाता है। लगभग एक साल में आपको फील्ड की जानकारी हो जाती है।

इसके बाद आप उस काम में बढ़िया महारत हासिल कर लेते है तो आपको जॉब भी मिल ही जाती है। इसके अलावा अगर आप और बेहतर काम जान जाते है तो खुद की दुकान भी डाल सकते है। जैसे वेल्डिंग स्ट्रीम से करने के बाद आप खुद का काम शुरू कर सकते है। यानी कुल मिलाकर ये एक ऐसा फील्ड है जिसमे आप कम पैसे में बेहतर कैरियर बना सकते है।

  • बीएससी – B.Sc

बैचलर ऑफ़ साइंस एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप चाहे तो कम पैसे में अपना भविष्य बेहतर कर सकते है। तीन सालो का होने वाला ये कोर्स अलग अलग स्ट्रीम में होता है। जैसे की साइंस मैथ्स आदि और आपको एडमिशन लेने के बाद उस क्षेत्र की बढ़िया जानकारी लेनी है।

इसके बाद आप चाहे तो किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करके वहां पढ़ा सकते है और धीरे धीरे आपको बढ़िया पैसा मिल सकता है। आप चाहे तो बाद में अपनी कोचिंग खोल सकते है। कई सारे कोचिंग संस्थान है जो बढ़िया पैसे देते है तो आप वहां भी पढाने का आप्शन देख सकते है।

इसके अलावा कई सारी सरकारी नौकरियां आती है जिनमे आप बीएससी की सहायता से अप्लाई करके अपने भविष्य के लिए बेहतर प्रयास कर सकते है।

  • बीसीए/एमसीए – BCA/MCA

बैचलर ऑफ़ कम्प्युटर एप्लीकेशन के नाम से मिलने वाली ये डिग्री तीन वर्षो की होती है। इसमें आपको कम्प्यूटर के बारे में जानकारी दी जाती है और आपको इससे जुडी चीजे समझाई और पढ़ाई जाती है। आज लगभग हर संस्थान में कम्प्यूटर से काम होता है और वहां ऐसे लोगो की जरूरत होती है जो इसे बेहतर तरीके से ऑपरेट कर सके। आप वहां अप्लाई कर सकते है।

यह कम पैसे में होता है और कोर्स भी सरल है। इसके बाद आप चाहे तो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमसीए यानी की मास्टर ऑफ़ कम्प्युटर एप्लीकेशन की डिग्री ले सकते है। इसके बाद आपको बहुत अच्छा पैकेज कही ना कही मिल सकता है। आप सॉफ्टवेर के क्षेत्र में जा सकते है और इसके अलावा बड़ी बड़ी कंपनियों में भी आसानी से आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • बी.कॉम – B.Com

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स के नाम से इसे जानते है। इसे वो छात्र कर सकते है जिन्होंने कक्षा 12वीं इसी विषय से की है। हर एक शहर में ये कोर्स होता है और वहां इसके कालेज होते है। इसके बाद आप किसी संस्थान में एकाउंट्स में काम कर सकते है। अगर आपका काम बढ़िया रहा और आपने अच्छा काम किया तो आपको तरक्की भी मिलती है।

इसकी सबसे बड़ी बात है की इसमें पैसा भी कम ही लगता है और स्कोप की बात करे तो बढ़िया स्कोप है। कई सारे छात्र इस क्षेत्र में जाकर बेहतर भविष्य का निर्माण करते है। इसके बाद आप एम्.कॉम करके आगे जा सकते है।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram