व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हो तो जानिए ये बातें…

आज के दौर में खुद का व्यवसाय शुरू करना हर युवा की पहली पसंद बनी हुई है। इसके पीछे की मुख्य वजह नौकरी के लिए दिनोंदिन बढ़ती प्रतिस्पर्धाएं हैं। वर्तमान समय मे अच्छी नौकरी पाना किसी जंग जीतने से कम नही हैए शायद यही वजह है कि युवाओं का रुझान व्यवसाय की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है। हर इंसान चाहता है कि उसका खुद का व्यवसाय हो जिससे जिंदगी को सुचारू रूप से चलाने के लिए दर – दर भटकना न पड़े।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

परन्तु इस बात का यह मतलब बिल्कुल नही है कि व्यवसाय को करना बहुत आसान है। अगर आप चाहते है कि आपका व्यवसाय अच्छे ढंग से चले और इसमे आपको तरक्की मिले तो इसके लिए आपको न केवल कड़ी मेहनत करनी पड़ती है अपितु अपने बेहतरीन कौशल का भी प्रदर्शन करना पड़ता है। जब आप अपनी सूझबूझ एवं लगन के जरिये व्यवसाय को क्रियान्वित करेंगे तभी सफलता आपके कदम चूमेगी।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हो तो जानिए ये बातें – How to Start a Business

आज इस पोस्ट में हम आपको व्यवसाय से जुड़ी कुछ युक्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग आप किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कर सकते है।

  • अपनी आर्थिक स्थिति को समझे:

किसी भी व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का निर्धारण कर लेना चाहिए कि आपकी आर्थिक व्यवस्था क्या है। इसका अर्थ यह है कि व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको अपना बजट निर्धारित कर लेना चाहिए कि आपको व्यवसाय में कितना पैसा लगाने है। इसके बाद ही किसी कार्य को आगे बढ़ना चाहिए। बजट निर्धारित न करने की स्थिति में आपको बाद में आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

  • अतिरिक्त धन साथ रखे:

किसी भी व्यवसाय में यह आवश्यक नही है कि आपको शुरुआती दौर में ही आपको मुनाफा होने लगेए अक्सर देखा जाता है कि व्यवसाय को शुरू करने के बाद भी उसमे पैसा लगाने की आवश्यकता पड़ती है। अतः अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो व्यवसाय हेतु जो बजट निर्धारित की है उसके अलावा भी कुछ अतिरिक्त धन का इंतजाम कर के रखेए जिससे यदि बाद में आपको इसकी आवश्यकता पड़े तो इस्तेमाल किया जा सके और आपको किसी से लोन लेने की आवश्यकता न पड़े।

  • टेक्नोलॉजी का करे उपयोग:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिया मे अपना पैर पसारा हुआ है। और दुनिया की हर चीजे टेक्नोलॉजी पर डिपेंडेंट होती जा रही है। ऐसे में अगर आप किसी तरह का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि आप टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हो। इसकी सहायता से एक तो आप अपने व्यवसाय से जुड़े खर्चो को कम कर सकते हो वही दूसरी तरफ इसकी मदद से आप अपने व्यवसाय का प्रचार प्रसार भी कर सकते हैं।

  • व्यवसाय से जुड़ी जानकारी ले:

बजट के निर्धारण के बाद दूसरा चरण आता है व्यवसाय से सम्बंधित जानकारी का। इसके अंतर्गत आप जिस भी व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे है उससे संबंधित जानकारी को इकट्ठा करना आता है। जो भी व्यवसाय आप शुरू करने जा रहे है उससे संबंधित पूरी जानकारी को इकट्ठा करना बहुत महत्वपूर्ण है। जानकारी के अभाव में शुरू किए गए व्यवसाय में लाभ की जगह हानि का सामना करना पड़ सकता है।

 

  • लेखा प्रणाली:

किसी भी व्यवसाय में यह अत्यंत आवश्यक है कि आप हर प्रकार के लेनदेन का लिखित एवं प्रमाणित हिसाब रखे। इसके लिए सही यह रहेगा कि आप कानूनी तरीके का इस्तेमाल करते हुए हिसाब को दर्ज करे। अर्थात आप अपने रिटेलरोंए आपूर्तिकर्ताओ एवं विक्रेताओं के लिए वैध बिल तैयार कराए। अन्यथा बाद में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

  • क़ानूनी सहायक की सहायता लेना:

अगर आप किसी कंपनीं की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको एक ऐसे कानूनी सहायक की आवश्यकता पड़ सकती हैए जो कि दस्तावेजो के प्रबंधनए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करनेए कंपनीं रिटर्न्स फ़ाइल करने एवं लोन आदि की सेवा में आपकी मदद कर सके। एवं इसके अतिरिक्त कानूनी तौर पर हर चीज की जानकारी आपको देते रहें।

  • अपने व्यवसाय को कानूनी पहचान दे:

किसी भी व्यवसाय को सुचारू ढंग से चलने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि आपका व्यवसाय कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त हो। क्योंकि कोई भी व्यक्ति आपके साथ आपके व्यवसाय में तभी जुड़ेगा जब वह पूर्णतः निश्चिंत हो जाएगा कि आप कानूनी दायरे में रह कर काम कर रहे हैं।

उपरोक्त बातो का ध्यान रख कर यदि आप किसी व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इसे सुचारू ढंग से क्रियान्वित करने में आपको सहायता मिलेगी।

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram