सपा और बसपा में सिर्फ विशेष जाति के लोगों की होती थी सुनवाई: डॉ. मनीषा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब अपने कार्यकाल के साढ़े तीन साल पूरे करने जा रही है। इसके डेढ़ साल बाद प्रदेश के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र की सीट पर दोबारा काबिज होने के लिये चुनावी महासमर में जायेंगे तब जनता इन लोगों का लेखा जोखा जरूर तलब करेगी।
 हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र में विधायकों के विकास कार्यों की जमीनी हकीकत की पड़ताल करने के लिये हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी ने एक खास अभियान शुरू किया है। हमीरपुर जनपद में न्यूज एजेंसी के जिला संवाददाता पंकज मिश्रा ने अपने सहयोगी इकबाल हुसैन के साथ जनपद की राठ विधानसभा क्षेत्र की विधायक डा.मनीषा अनुरागी से साढ़े तीन साल में क्षेत्र के विकास के लिये कराये गये बड़ी परियोजनाओं के सम्बन्ध में विस्तृत बातचीत की।
डॉ. मनीषा
डॉ. मनीषा
राठ विधानसभा सुरक्षित सीट में वर्ष 2017 में चुनाव हुये थे जिसमें पहली मर्तबा डा.मनीषा अनुरागी ने रिकार्ड तोड़ मत पाकर भाजपा का कमल खिलाया था। इस विधानसभा क्षेत्र में कई दशक बाद भाजपा के खाते में सीट आयी थी।  यहां उन्होंने मोदी लहर में कांग्रेस के गयादीन अनुरागी की जातिगत समीकरणों को उलट पलट कर उन्हें सीट से बेदखल कर दिया था। उन्हें 147000 से अधिक मत मिले थे। इससे पहले डा.मनीषा अनुरागी ने 2012 में पहली बार राजनीति में कदम रखा था। नगर पालिका परिषद के चुनाव में उन्होंने एक कदम रखा जिसमें वह मात्र 86 मतों से चेयरमैन बनते रह गयी थी। इन्हें राजनीति में लाने का श्रेय उनके पति लेखराम है। जो फारेस्ट विभाग में अफसर है। आज वह राठ विधानसभा क्षेत्र में कराये गये विकास कार्यों को लेकर आम जनता में सुर्खियों में है।
पचास सालों में कई सौ करोड़ की लागत से बनाई जा रही फोरलेन सड़क
विधायक डा.मनीषा अनुरागी ने बताया कि हमीरपुर-राठ मार्ग कई दशकों से खस्ताहाल था जिसे अब 349.00 करोड़ की लागत से निर्मित कराया जा रहा है। इस सड़क का निर्माण विश्व बैंक लोनिवि झांसी करा रहा है। हाल में ही 24 करोड़ की धनराशि अवमुक्त करायी गयी है। वहीं 44.00 करोड़ से राठ-कालपी मार्ग, 121.00 करोड़ की लागत से राठ-चिकासी मार्ग व 99.00 करोड़ की लागत से राठ-पनवाड़ी मार्ग में फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राठ-कालपी मार्ग का निर्माण अंतिम चरण में है। अगले दो माह में ये सड़क निर्मित हो जायेगी। राठ-मझगवां मार्ग का निर्माण भी 26 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है जबकि राठ-जराखर मार्ग का भी 14 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। इसके अलावा राठ-कुछेछा मार्ग व बाईपास के निर्माण से आम जनता को फायदा होगा।
क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिये जल्द बनेगा डिग्री कालेज
विधायक ने बताया कि राठ क्षेत्र में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये एक डिग्री कालेज का निर्माण कार्य शुरू कराया गया है। सात करोड़ की लागत से बनने वाला ये डिग्री कालेज आगामी चुनाव से पहले बनकर तैयार हो जायेगा। इसके अलावा राठ कस्बे में ही एक स्टेडियम का निर्माणाधीन है। इसके निर्माण में पांच करोड़ की धनराशि खर्च होगी। स्टेडियम से बन जाने से क्षेत्र के बच्चों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि साढ़े तीन साल के अंदर विधानसभा क्षेत्र में अपनी निधि से पन्द्रह शमशान घाट के निर्माण कराये गये है। वहीं सम्पर्क मार्गों से तमाम गांवों को जोड़ा गया है।
एक अरब की पेयजल योजना का भी सपना होगा साकार
विधायक ने बताया कि मौदहा बांध से राठ तक पाइपलाइन के जरिये एक पुनर्गठन पेयजल योजना बनायी गयी है। करीब एक अरब की इस पेयजल योजना को लेकर तेजी से कार्य कराये जा रहे है। शुरूआत में दस करोड़ की धनराशि अवमुक्त हुयी थी जिसमें तमाम पेयजल योजना के कार्य कराये गये है। शेष बजट को अवमुक्त कराने के प्रयास किये जायेंगे। ताकि चुनाव से पहले राठ क्षेत्र की जनता को इस पेयजल योजना से जलापूर्ति करायी जा सके।
दस हजार से अधिक प्रवासियों को हर रोज मिला राशन
विधायक ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में बाहर से आने वाले प्रवासियों को राठ क्षेत्र में कैंटीन चलाकर दोनों वक्त का भोजन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि प्रवासियों मजदूरों के लिये मोदी कैंटीन भी चलायी गयी। दस हजार से अधिक प्रवासियों को राशन सामग्री वितरित करायी गयी है। विधायक ने कहा कि योगी सरकार में प्रवासियों को राशन सामग्री के साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर भी मुहैया कराये गये है। इससे मजदूरों में खुशी देखी गयी है।
सपा और बसपा में विशेष जाति के लोगों की होती थी सुनवाई
विधायक ने कहा कि पूर्व की सपा और बसपा सरकार में विशेष जाति के लोगों की ही सुनवाई होती थी। वहीं अन्य जातियों के लोग इन दलों की सरकारों से उपेक्षित थे। जाति विशेष के लोगों ने सरकार में रहते हुये समान हितों की अनदेखी की थी। लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार में हर वर्ग और धर्म के लोगों को योजनाओं की सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी सबका साथ और सबका विकास का नारा देकर हर वर्ग के लोगों को सीधे लाभान्वित कर रही है इसीलिये योगी सरकार और पार्टी की नीतियों को जनता समर्थन कर रही है।
सपा सरकार में नहीं था कानून का राज, अपराधी थे बेलगाम
विधायक ने बेबाक बातचीत में कहा कि सपा की सरकार में कानून का राज नहीं था। पूरे प्रदेश में अपराधी बेलगाम थे। कानून व्यवस्था की स्थिति दयनीय थी लेकिन योगी सरकार में न सिर्फ कानून का राज स्थापित हुआ बल्कि अपराधियों को या तो प्रदेश छोड़कर भागना पड़ा या फिर उन्हें जेल की सलाखों में किया गया। अपराधियों में कानून का खौफ है। विधायक ने कहा कि योगी सरकार में बड़े पैमाने पर अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही हुई है इतनी बड़ी कार्यवाही इससे पहले कभी नहीं हुयी। इसके अलावा भ्रष्टाचार के मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। चाहे अधिकारी हो या फिर कर्मचारी। उन्हें दंड जरूर मिला है। वहीं पूर्व की सरकारों में इस अपराधों पर कोई शिकंजा नहीं कसा गया था।
अयोध्या में राममंदिर के निर्माण से पार्टी को मिलेगा लाभ
विधायक ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण से आगामी चुनाव में इसका प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि ये पार्टी के एजेन्डे में था। उन्होंने कहा कि देश के करोड़ों लोगों की आस्था राममंदिर में है। हिन्दुओं की भावनाओं से इससे जुड़ी है। इसलिये भाजपा को चुनाव में इसका लाभ मिलेगा। विधायक ने कहा कि पार्टी ने अपने एजेंडे में जो वायदे किये थे वह एक-एक कर साढ़े तीन साल में पूरे हो गये है। अभी तो डेढ़ साल का समय है और इससे पहले ही कई और फैसले जमीन पर दिखेंगे। उन्होंने कहा कि  सरकार ने हर सेक्टर में महत्वपूर्ण फैसले लिये है जिससे आम लोगों में सरकार के प्रति भरोसा और बढ़ा है।
जनता ने विधायक के साढ़े तीन साल के कार्यकाल पर जताई खुशी
राठ विधानसभा क्षेत्र के सुन्दर मुखिया कुर्रा, मंसाराम राजपूत, सोहित कुमार मिश्रा एड.गोपीराम राजपूत तथा पूर्व मंत्री चौधरी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि मौजूदा विधायक मनीषा अनुरागी ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में ही क्षेत्र में विकास को नये आयाम दिये है। पिछले चार दशक से विकास के लिये उपेक्षित गांवों में विकास के कार्य कराये गये है वहीं तमाम मार्गों के भी निर्माण चल रहे है। कई सौ करोड़ की लागत से सड़कें और अन्य सीसी रोडों के बनने से ग्रामीण जनता में खुशी देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram