हमीरपुर : अयोध्या फैसले के बाद भाजपा कार्यकर्ता को पीटा, पूर्व मंत्री पर मुकदमा दर्ज – पढ़ें दिनभर की खबरें

6 – हमीरपुर : अयोध्या फैसले के बाद भाजपा कार्यकर्ता को पीटा, पूर्व मंत्री पर मुकदमा दर्ज

– सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद अभद्र टिप्पणी कर भाजपा कार्यकर्ता के साथ की थी मारपीट
– मुकदमा दर्ज होते ही सपा नेता समेत चारों आरोपित भूमिगत, पुलिस ने शुरू की जांच
अयोध्या मामले में सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद पूर्व मंत्री एवं सदर विधानसभा के उपचुनाव में सपा उम्मीदवार रहे डॉ. मनोज कुमार प्रजापति समेत चार लोगों के खिलाफ रविवार को पुलिस ने गलत टिप्पणी करने और भाजपा कार्यकर्ता के साथ मारपीट करने का मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले की पुलिस ने जांच भी शुरू कर दी है। सुप्रीमकोर्ट के फैसले पर अभद्र टिप्पणी करने पर यहां पहला मामला दर्ज हुआ है जिससे सपा के लोगों में हड़कंप मच गया है। आरोपित डॉ. प्रजापति सदर विधानसभा के उपचुनाव में दूसरे स्थान पर रहे थे।

जिले के कुरारा कस्बा निवासी रावेन्द्र सिंह उर्फ संतू सिंह भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पूर्व मंत्री शिवचरण प्रजापति के पुत्र व सदर विधानसभा के उपचुनाव में सपा के प्रत्याशी डॉ. मनोज कुमार प्रजापति अपने तीन साथियों के साथ शनिवार की रात कुरारा कस्बा आये। ये लोग सरसई गांव निवासी प्रधान प्रतिनिधि तथा सपा के विधानसभा प्रभारी राज बहादुर पाल के यहां बैठक करके यहां से जा रहे थे। बेरी तिराहा के पास अयोध्या फैसले को लेकर लोगों के साथ गाली गलौच करने लगे। विरोध करने पर उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ भी गलत टिप्पणी की। मना करने पर सपा नेता ने अपने तीन साथियों के साथ मारपीट कर दी और कपड़े भी फाड़ डाले।
पीड़ित भाजपा कार्यकर्ता ने बताया कि इस घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन उससे पहले ही सपा नेता अपने साथियों के साथ कार से भाग गये। घटना की तहरीर पर कुरारा थानाध्यक्ष ने सपा विधानसभा प्रत्याशी डॉ. मनोज कुमार प्रजापति सहित तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा-323, 504, 427 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भाजपा कार्यकर्ता के साथ मारपीट करने और अभद्र टिप्पणी करने पर कुरारा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच करायी जा रही है।
सदर विधानसभा के सितम्बर माह में हुआ उपचुनाव डॉ. प्रजापति ने समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ा था। वह भाजपा उम्मीदवार युवराज सिंह से पराजित हो गये थे। उन्हें कुल मतों में 56397 मत मिले थे। प्रजापति ने 29.29 फीसद मत हासिल किये थे।

5 – हमीरपुर : विश्व के कल्याण के लिये आर्यसमाज ने किया महायज्ञ 

जिले में आर्यसमाज के 43वें वार्षिक समारोह में रविवार को विश्व के प्राणियों के कल्याण की कामना के साथ यज्ञ सम्पन्न हुआ। यहां पर चार दिवसीय वार्षिक समारोह का आयोजन ​चल रहा है।

सुमेरपुर कस्बे में मैथिलीशरण गुप्त मार्ग में आयोजित आर्यसमाज के चार दिवसीय वार्षिक समारोह में रविवार को संसार के प्राणियों के कल्याण व खशहाली की कामना के साथ यज्ञ हुआ। इस दौरान दिल्ली से आये वैदिक विद्धान आचार्य वेद प्रकाश श्रोत्रिय ने महिलाओं की महत्ता व सीता मां के तमाम उदाहरण देते हुये नारी शक्ति की ताकत का अहसास कराया।
उन्होंने कहा कि जिस घर पर नारी का सम्मान नहीं होता उस घर में कभी खुशहाली नहीं आ सकती है। रुड़की से आये भजनोपदेशक कल्याण देव ने भजनों के माध्यम से लोगों को सारगर्भित संदेश दिया। कार्यक्रम में रामसेवक आर्य, वरदानी लाल आर्य ने भी मधुर भजन प्रस्तुत किये। इस मौके पर आर्य समाज के प्रधान प्रेम कुमार श्रीवास्तव, मंत्री हरनारायण, आर्य वीर दल के प्रांतीय संचालक ब्रज किशोर यादव, उमेश आर्य, चन्द्र किशोर गुप्ता, गप्पू भाई, सुमित आर्यसमाजी मौजूद रहें।

4 – हमीरपुर : विश्व के कल्याण के लिये आर्यसमाज ने किया महायज्ञ 

जिले में आर्यसमाज के 43वें वार्षिक समारोह में रविवार को विश्व के प्राणियों के कल्याण की कामना के साथ यज्ञ सम्पन्न हुआ। यहां पर चार दिवसीय वार्षिक समारोह का आयोजन ​चल रहा है।
सुमेरपुर कस्बे में मैथिलीशरण गुप्त मार्ग में आयोजित आर्यसमाज के चार दिवसीय वार्षिक समारोह में रविवार को संसार के प्राणियों के कल्याण व खशहाली की कामना के साथ यज्ञ हुआ। इस दौरान दिल्ली से आये वैदिक विद्धान आचार्य वेद प्रकाश श्रोत्रिय ने महिलाओं की महत्ता व सीता मां के तमाम उदाहरण देते हुये नारी शक्ति की ताकत का अहसास कराया।
उन्होंने कहा कि जिस घर पर नारी का सम्मान नहीं होता उस घर में कभी खुशहाली नहीं आ सकती है। रुड़की से आये भजनोपदेशक कल्याण देव ने भजनों के माध्यम से लोगों को सारगर्भित संदेश दिया। कार्यक्रम में रामसेवक आर्य, वरदानी लाल आर्य ने भी मधुर भजन प्रस्तुत किये। इस मौके पर आर्य समाज के प्रधान प्रेम कुमार श्रीवास्तव, मंत्री हरनारायण, आर्य वीर दल के प्रांतीय संचालक ब्रज किशोर यादव, उमेश आर्य, चन्द्र किशोर गुप्ता, गप्पू भाई, सुमित आर्यसमाजी मौजूद रहें।

 

3 – हमीरपुर : मुहम्मदी जुलूस में फहराया गया तिरंगा, हिन्दुओं ने खिलाया हलुआ 

– दोपहर से शाम तक सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराते हुये जमकर नाचे मुस्लिम युवक
जिले में रविवार को शाम बारावफात का मुहम्मदी जुलूस निकालकर इस्लामिक झंडों के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। सड़कों पर तिरंगा फहराते हुये मुस्लिम युवकों ने जमकर डांस भी किया। आतिशबाजी के पटाखे भी दागे गये। मुहम्मदी जुलूस पर हिन्दुओं ने फूल बरसायें तो नगर पालिका अध्यक्ष ने गुलाब के फूल देकर मुस्लिम युवकों का उत्साह बढ़ाया। कई जगहों पर हिन्दुओं ने जुलूस में शामिल लोगों को हलुआ खिलाया।

जिले में सैकड़ों सालों से जुलूस-ए-मुहम्मदी परम्परागत तरीके से निकाला गया। लेकिन अबकी बार बदली परिस्थितियों के मद्देनजर इस जुलूस में वाहनों में सवार युवकों ने इस्लामिक झंडों के साथ तिरंगा फहराया। हमीरपुर में दर्जनों मासूम बच्चे भी तिरंगा लहराते हुये सड़क पर नाचते देखे गये। शहर में रविवार को तीन बजे पूरे जोश—खरोश के साथ मुहम्मदी जुलूस निकाला। किंग रोड में एक टोली में शामिल युवकों ने तिरंगा लहराया तो समाजसेवी जलीस खान व अनवर खान ने भी तिरंगा लहराते हुये राष्ट्रीय एकता और अखंडता का संदेश दिया।
सुभाष बाजार से निकाला गया यह जुलूस पूरे नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुये शाम को सुभाष बाजार में समाप्त हुआ। कालपी चौराहा व अमन शहीद में मुहम्मदी जुलूस में हिन्दुओं ने फूल बरसायें, वहीं नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद सहित तमाम लोगों ने गुलाब के फूल देकर मुस्लिम युवकों को सद्भावना का संदेश दिया। जिले के सुमेरपुर कस्बे में भी मुहम्मद—ए—जुलूस का हिन्दुओं व नगर उद्योग व्यापार मंडल ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।
व्यापार मंडल के अध्यक्ष महेश गुप्ता सहित तमाम लोगों ने जुलूस में शामिल सभी लोगों को हलुआ वितरित किया। मदरसों के बच्चों ने भी तिरंगा लहराते हुये राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। मौदहा कस्बे में हजारों मुस्लिमों ने मुहम्मदी जुलूस निकालकर तिरंगा लहराया और आपसी भाईचारा और राष्ट्रीयता का संदेश दिया। यहां सीओ और एसडीएम जुलूस में लगातार नजर रखे रहे। मुस्करा, जलालपुर, कुरारा, सरीला व राठ में भी मुहम्मदी जुलूस में तिरंगा फहराया गया। जगह-जगह हिन्दुओं ने जुलूस का स्वागत किया। मौदहा कस्बे में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पैदल मार्च कर आपसी एकता और सद्भावना के इस जुलूस को सम्पन्न कराया।
 
महिला कोतवाल व हिन्दु संगठन ने मस्जिद के दर को दिया भेंट
मुस्करा कस्बे में ईद मिलादुन्नवी के जुलूस में दोनों समुदायों के लोगों ने एकता की मिसाल कायम की। बाबा निजामी मस्जिद से जुलूस निकाला गया, जो शीतला देवी मंदिर के पास से डाकबंगला होते हुये मस्जिद तिराहा से ईदगाह पर समाप्त हुआ। जामा मस्जिद के सदर सिद्दीकी सौदागर ने बताया कि जुलूस उठने से पहले प्रभारी निरीक्षक रीता सिंह व गांव के हिन्दु—मुस्लिम समुदाय के लोगों की कमेटी ने शाल देकर सम्मान किया।
 
जुलूस को लेकर एक घंटे ठप रहा नेशनल हाइवे-34
सुमेरपुर कस्बे में मुहम्मदी—ए—जुलूस को लेकर कानपुर-सागर नेशनल हाइवे-34 में आवागमन एक घंटे तक ठप रहा। जुलूस को लेकर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गये थे। जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह फोर्स के साथ लगातार भ्रमण करते रहें।

 

2 – हमीरपुर : खाद से लदी ट्रैक्टर ट्राली खड्ड में पलटी, किसान की मौत, दूसरा घायल

सदर कोतवाली क्षेत्र में रविवार शाम हमीरपुर-राठ मार्ग पर एक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड्ड में पलट गया। हादसे में एक किसान की मौत हो गयी, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को इलाज के लिये सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
हमीरपुर सदर कोतवाली क्षेत्र के कीरतपुर गांव निवासी धनीराम (28) पुत्र रामऔतार सब्जी की खेती करता था। आज वह सब्जी में गोबर की खाद डालने के लिये अपने मौसेरे भाई रामबरन का ट्रैक्टर ट्राली समेत लेकर कलौलीतीर गांव के पास गया था। खाद ट्राली में भरवाकर वह वापस गांव जा रहा था तभी ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर हमीरपुर-राठ मार्ग पर सड़क किनारे खड्ड में पलट गया जिससे किसान धनीराम ट्रैक्टर के नीचे दब गया।

आसपास खेतों में मौजूद लोग मौके पर पहुंचे। इस बीच सूचना पाते ही यूपी-112 पुलिस मौके पर आ गई। जब तक धनीराम को बाहर निकाला गया उसकी सांसें थम गई। इस घटना में उसका साथी बीरू (25) पुत्र रघुनाथ भी गंभीर रुप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव कब्जे में लेकर मर्चरी हाउस भेजते हुए कार्रवाई की।

1 – हमीरपुर : खेतों से सड़क बनाने पर किसानों ने काटा हंगामा, निर्माण कार्य रोका

 
– नेशनल हाइवे-34 से रेलवे लाइन तक बनाई जा रही थी सड़क
नजरी नक्शा में रास्ता न होने के बाद भी सड़क निर्माण कराये जाने से नाराज किसानों ने रविवार को हंगामा काटा। किसानों ने सड़क निर्माण कार्य रुकवा दिया है।
जिले के सुमेरपुर नगर पंचायत, उद्योग नगरी स्थित बड़े पॉवर हाउस के पास कानपुर-सागर नेशनल हाइवे-34 से जोड़कर रेलवे लाइन तक सड़क मार्ग बनाया जाना है। इसका प्रस्ताव पारित करवाकर टेण्डर कराते हुये गत माह स्वामी गिरीशानंद महाराज एवं स्वामी डा.मुक्तानंद पुरी महाराज से शिलान्यास भी करवा दिया गया। शिलान्यास होते ही किसानों ने इस सड़क मार्ग का जमकर विरोध किया था। तब नगर पंचायत ने इसका समाधान निकालने का आश्वासन देकर मामले को शांत करवा दिया था। नगर पंचायत के ठेकेदार कमलेश गुप्ता ने पोकलैण्ड मशीन के माध्यम से सड़क निर्माण के लिये मिट्टी की खुदाई का कार्य शुरू करा दिया। रविवार को बोये गये खेतों से मिट्टी निकालने की खबर पाते ही पूर्व सभासद रामनारायण कबीर के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने मौके पर पहुंचकर जमकर हंगामा काटा और सड़क निर्माण कार्य बंद करा दिया।

किसानों के तेवर देख ठेकेदार को मजबूर होकर खेतों में खोदे गये गड्ढों को मिट्टी से भरना पड़ा। फिलहाल सड़क निर्माण कार्य रुकवा दिया गया है। किसानों के विरोध के कारण नगर पंचायत के सामने अब असमंजस की स्थिति पैदा हो गयी है। नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी रवि कुमार यादव ने रविवार शाम बताया कि किसानों की सहमति के बगैर अब सड़क का निर्माण नहीं कराया जायेगा। कस्बे के लेखपाल जगदीश सचान ने बताया कि नक्शे में आम रास्ता नहीं दर्ज है।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *