(हमीरपुर बुलेटिन) बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की रैली में सड़कों पर उतरी छात्रायें, डीएम ने रैली का किया नेतृत्व, पढ़े दिनभर की खबर

1- मौनी अमावस्या : यमुना, बेतवा के संगम पर श्रद्धालुओं ने किया स्नान

जिले में मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को यहां यमुना और अन्य स्थानीय नदियों व सरोवरों के किनारे स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यमुना और बेतवा नदी के संगम तट पर भी स्नान करने वालों का तांता लगा है। स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने तिल पानी से सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया।

सुबह से आसमान साफ होने और धूप खिलने के कारण मौनी अमावस्या की यहां पूरे क्षेत्र में धूम मची हुई है। हमीरपुर नगर के पतालेश्वर मंदिर, कल्पवृक्ष स्थल और फक्कड़ कुटी मंदिर के पास जहां श्रद्धालुओं ने यमुना नदी में मौन रखकर स्नान किया और सूर्य को तिल मिला जल अर्पित किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने एतिहासिक पतालेश्वर मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की। स्थानीय चौरादेवी मंदिर में भी स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं विधि विधान से पूजा अर्चना कर रहे है। नगर से करीब पांच किमी दूर यमुना और बेतवा नदी के संगम तट पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान और पूजा अर्चना के लिए जुटी हुई है। संगम पर डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालु सिंह महेश्वर मंदिर में भी पूजा अर्चना कर तिल और गुड़ से बनी मिठाई अर्पित की। जिले के सुमेरपुर कस्बे में भी गायत्री तपोभूमि के पास भी सरोवर में मौनी अमावस्या पर लोग स्नान कर रहे हैं जबकि कुरारा क्षेत्र के भगत तालाब और अन्य सरोवरों में भी श्रद्धालु मौनी अमावस्या पर स्नान कर विधि विधान से पूजा कर रहे है।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।
जनपद के मौदहा, मुस्करा और सरीला क्षेत्र के अलावा राठ कस्बे में भी अमावस्या पर्व की धूम मची हुई है। इधर यमुना नदी पार बीबीपुर गांव में भी अमावस्या को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। यहां ऐतिहासिक मंदिर गौरीशंकर बाबा में लोग विधि विधान से तिल और अन्य पूजा सामग्री चढ़ाकर मन की शांति के लिए श्रद्धालुओं ने प्रार्थना भी की। यहां के पंडित दिनेश दुबे ने बताया कि कन्या सहित कई राशियों से आज सुबह दस बजे के बाद शनि की ढैय्या उतर गयी है। सूर्य के मकर राशि में परिवर्तन से कन्या, मेष सहित अन्य राशियों के स्वामियों के  अच्छे दिन शुरू हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि शनि को प्रसन्न करने और मन की शांति के लिए आज के दिन सभी जातकों को पवित्र नदियों में मौन रखकर स्नान करना चाहिए, फिर तिल मिलाकर सूर्य भगवान को जल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद पीपल के वृक्ष पर तिल और तेल अर्पित कर फेरे लगाना चाहिए। इससे से जातकों का शनि और मजबूत होगा।
2- हमीरपुर -बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की रैली में सड़कों पर उतरी छात्रायें, डीएम ने रैली का किया नेतृत्व
 हमीरपुर में शुक्रवार को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की जागरूकता रैली को जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वह रैली में खुद ही पैदल चले। रैली में बड़ी संख्या में स्कूली छात्रायें उतरी और आम लोगों को स्लोगन के जरिये संदेश भी दिया गया। हमीरपुर स्थित राजकीय स्टेडियम ग्राउन्ड से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की जागरूकता रैली को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखायी। उन्होंने स्वयं रैली का नेतृत्व करते हुये सौ मीटर तक सड़क पर चले। रैली में राजकीय बालिका इण्टर कालेज समेत विभिन्न स्कूलों की छात्रायें शामिल हुयी। स्लोगन लिखी पट्टियां लेकर छात्राओं ने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का संदेश भी लोगों को दिया। रैली स्टेडियम से बस स्टाप, अमन शहीद, नौबस्ता, किंग रोड, पेट्रोलपंप तिराहा होते हुये स्टेडियम में समाप्त हुयी। इस मौके पर सीएमओ डा.आरके सचान, डिप्टी सीएमओ डा.रामऔतार, महिला अस्पताल के अधीक्षक डा.पीके सिंह, जलीस खान समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे। जिले के मौदहा समेत अन्य कस्बों में भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की रैली निकाली गयी।
3- प्रधानमंत्री का उद्देश्य गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना : साध्वीं निरंजन ज्योति
-उत्तर प्रदेश दिवस पर आयोजित समारोह में मंत्री ने प्रधानों व कर्मियों को किया सम्मानितग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की मंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति ने शुक्रवार शाम यहां कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार गरीबों और वंचित लोगों के उत्थान के लिये लगातार कार्य कर रही है। अब तक केंद्र सरकार ने पांच करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत गैस चूल्हा कनेक्शन उपलब्ध कराये हैं। केन्द्रीय मंत्री ने यह बात हमीरपुर स्थित राजकीय महिला महा विद्यालय के सभागार में उत्तर प्रदेश दिवस पर आयोजित एक समारोह में कही। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में एनआरएलएम समूहों की लगभग छह करोड़ महिलाओं ने समूहों के माध्यम से प्रगति की है। देश के प्रधानमंत्री का सिर्फ एक ही उद्देश्य देश का विकास करना और गरीबों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों व कर्मचारियों को प्रशस्त पत्र देकर सम्मानित किया। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय कुरारा की छात्राओं के गीत और नाटक को देख प्रसन्नता व्यक्त करते हुये केन्द्रीय मंत्री ने 1100 रुपये का नकद पुरस्कार दिया।

छात्रा ईशू चौहान ने उत्तर प्रदेश की एतिहासिक यात्रा पर प्रकाश डाला।जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने जिला प्रशासन की ओर से मंत्री को स्मृति चिन्ह देने के बाद कहा कि हमीरपुर बुन्देलखंड का प्रवेश द्वार है। यह क्षेत्र लोक कलाओं व लोक संस्कृति से परिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि महिलायें पुरुषों से किसी भी तरह पीछे नहीं है। बस उनको अवसर दिये जाने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने कहा कि अभिभावकों को पुत्र व पुत्रियों को समान अवसर देना चाहिये।समारोह में पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि जिले में वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 में महिला सम्बन्धी अपराधों में 50 फीसद तक की कमी आयी है। यहां पर महिला सम्बन्धी अपराधों पर तत्परता से कार्यवाही की जाती है। इसके अलावा 600 लोगों पर गुंडा एक्ट की कार्यवाही की गयी है।इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, सीडीओ आरके सिंह, सीएमओ डा.आरके सचान ने भी विचार रखे। केन्द्रीय मंत्री ने महिला महाविद्यालय परिसर पर विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रदर्शनी और स्टालों का निरीक्षण किया
4- स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के बीच पहुंची मलेरिया विभाग की टीम
– 17 फरवरी से घर-घर खिलाई जाएगी फाइलेरिया की डीईसी दवा
जिले मे फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर जनजागरूकता कार्यक्रमों में तेजी आई है। शुक्रवार को मुख्यालय के स्कूल-कॉलेजों में मलेरिया विभाग की टीम ने छात्र-छात्राओं को फाइलेरिया अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्हें शपथ दिलाई कि वह 17 फरवरी से शुरू होने वाले अभियान में स्वयं भी दवा खाएंगे और अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही आसपास के लोगों को भी दवा खिलवाएंगे।
देश से फाइलेरिया को हमेशा के लिए समाप्त करने के संकल्प के साथ यह अभियान चलाया जा रहा है। मौजूदा समय में मलेरिया विभाग की फाइलेरिया की रोगी की खोजबीन के लिए नाइट ब्लड सर्वे अभियान चला रहा है। इसके बाद 17 फरवरी से 10 दिवसीय अभियान शुरू होगा। जिसके तहत घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया की दवा स्वास्थ्य कार्यकर्ता की मौजूदगी में खिलाई जाएगी। दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और गंभीर रूप से बीमार लोगों को यह दवा नहीं खिलानी है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए इस समय जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
शुक्रवार को जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव और पीसीआई के जिला समन्वयक प्रेम सिंह कटियार की अगुवाई में सरदार पटेल बालिका इण्टर कॉलेज और रमेड़ी गौशाला स्थित केंद्रीय विद्यालय में फाइलेरिया के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। सरदार पटेल बालिका इण्टर कॉलेज में जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि फाइलेरिया क्यूलेक्स मच्छर के काटने से फैलता है। गंदगी और जलभराव में मच्छर पैदा होता है। डीईसी की दवा खाने से फाइलेरिया को फैलने से रोका जा सकता है। एक बार फाइलेरिया हो जाए तो उसे पूरी तरह से ठीक होने में समय लगता है। लेकिन नियमित दवा खाने से इससे बचा जा सकता है।
पीसीआई के जिला समन्वयक प्रेम सिंह कटियार ने कहा कि 3 से 5 साल तक फाइलेरिया की दवा डीईसी और एल्बेंडाजोल खाने से फाइलेरिया से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है। केंद्रीय विद्यालय में भी टीम ने इसी प्रकार से बच्चों को जागरूक किया और शपथ दिलाई कि 17 फरवरी से शुरू होने वाले अभियान में वह स्वयं भी दवा खाएंगे और अपने परिजनों के साथ-साथ आसपास के लोगों को इस दवा खाने के प्रति जागरूक करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलीप सिंह गौतम मौजूद रहे।
5- हमीरपुर जेल का हेड वार्डर, गणतंत्र दिवस पर होगा सम्मानित-मुख्यालय कारागार प्रशासन ने लिया फैसला
सामान्य प्रशासन, ड्यूटी के प्रति सजगता औैर बंदियों पर सख्त अनुशासन बनाये रखने को लेकर हमीरपुर जेल के हेड वार्डर को गणतंत्र दिवस में सम्मान मैडल से सम्मानित किया जायेगा। ये फैसला मुख्यालय कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवायें उत्तर प्रदेश ने लिया है। हमीरपुर कारागार के जेलर पीके त्रिपाठी ने शुक्रवार को बताया कि सम्मान मैडल लेने के लिये कारागार से एक कर्मी को मुख्यालय लखनऊ भेजा गया है। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस का झंडारोहण होने के बाद हेड वार्डर उमाशंकर विश्वकर्मा को सम्मानित कर मैडल और प्रशंसा चिन्ह दिया जायेगा। बता दे कि इस बार पूरे प्रदेश में 101 जेल कर्मियों को 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें जिले से मात्र एक हेड वार्डर को ही सम्मान पदक मिला है। उधर गणतंत्र दिवस के मौके पर अधिक उम्र पार चुके व अनुशासित बंदियों को रिहा करने के मामले में जेलर ने बताया कि दो सजायाफ्ता बंदियों को रिहा किए जाने के लिए पत्राचार किया गया है। मगर अभी मुख्यालय से कोई आदेश नहीं आया है।
6- इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों व कर्मियों ने किया धरना प्रदर्शन-मंडलीय कार्यालय के बाहर -अधिकारियों ने की सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी
जिले में इलाहाबाद बैंक आफिसर्स एसोसियेशन के तत्वाधान में शुक्रवार को मंडलीय कार्यालय के सामने अधिकारियों और कर्मचारियों ने यहां सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर नारेबाजी की।
इलाहाबाद बैंक आफिसर्स एसोसियेशन के राज्य उपाध्यक्ष एवं सह मंडल सचिव कामरेड सुनील कुमार यादव ने धरना प्रदर्शन में कहा कि अब 31 जनवरी व एक फरवरी समेत आगे की सभी प्रस्तावित हड़ताल होना तय है। आईबीए को बारह सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया है जिसमें बैंकर्स का बीस प्रतिशत वेतन वृद्धि, पांच दिवसीय बैंकिंग, स्पेशल  एलाउन्स को मूल वेतन में समायोजन, नई पेंशन व्यवस्था को खत्म करना और पेंशन में सुधारस बैंक अधिकारियों के लिये स्पष्ट कार्य अवधि तय करना आदि शामिल है। आल इण्डिया इलाहाबाद बैंक, आफीसर्स एसोसियेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष कामरेड सुनील कुमार यादव ने यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के शीर्ष नेतृत्व के आवाहन पर कहा कि इस बार वे भारतीय बैंक संघ के मकडज़ाल में न फंसे बल्कि बिना सम्मानजनक वेतन समझौता किये संघर्ष अनवरत जारी रखे। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने हमारी मांगे फिर भी नहीं मानी तो 11 मार्च से 13 मार्च फिर एक अप्रैल से देश व्यापी अनिश्चित कालीन हड़ताल की जायेगी। मंडल अध्यक्ष अनूप श्रीवास्तव ने धरना प्रदर्शन में कहा कि सरकार हमारी जायज मांगों को नहीं मान रही है जिसके विरोध स्वरूप हमारे यूनियन के आवाहन पर वर्क टू रूल का पालन करना शुरू कर दिया गया है। धरना प्रदर्शन में मंडलीय कार्यालय समेत समस्त बैंक शाखाओं के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram