(हमीरपुर बुलेटिन) आंध्रप्रदेश मजदूरी करने गये हमीरपुर  के एक छात्र की मौत, पढ़े दिनभर की खबर

1- लूट की घटना में एक बदमाश गिरफ्तार, माल बरामद
 जिले में सोमवार को पुलिस ने लूट की घटना में फरार एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से लूटे गये जेवरात और मोटरसाइकिल बरामद की गयी है।
आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।
राठ कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि पिछले माह 25 दिसम्बर को  क्षेत्र के पडरा गांव निवासी दिगपाल सिंह अपनी मोटरसाइकिल से राठ जा रहे थे तभी पड़ारा नहर पुलिया के पास अज्ञात बदमाशों ने उनके साथ मारपीट की और 24 हजार रुपये की नगदी तथा मोटरसाइकिल लूट ली गयी थी। जेवरात भी लूटे गये थे। इस मामले को लेकर पुलिस की टीमें गठित की गयी थी। उन्होंने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस बल ने औड़ेरा गांव निवासी विपिन कुमार पुत्र जयपाल को गिरफ्तार कर लिया। इसके कब्जे से लूटी गयी नगदी में पांच हजार रुपये, सोने के जेवरात, मोबाइल व मोटरसाइकिल बरामद की गयी है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पुलिस की कार्रवाई में इसका साथी भाग निकला जिसकी तलाश करायी जा रही है।
2-आंध्रप्रदेश मजदूरी करने गये हमीरपुर  के एक छात्र की मौत

-फैक्ट्री में ब्लास्ट के कारण हुआ हादसा, दूसरा छात्र गंभीर 
हमीरपुर से मजदूरी करने आंध्रप्रदेश के हैदराबाद गये दो छात्र फैक्ट्री में ब्लास्ट हो जाने से एक की मौत हो गयी वहीं दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घटना की सूचना सोमवार को परिजनों को मिली तो उनमें कोहराम मच गया।
बुन्देलखंड में गरीबी का यह आलम है कि छात्र खुद मजदूरी करके पढ़ाई करने को विवश है। जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के विदोखर पुरई गांव निवासी रामअवतार वर्मा के पुत्र दीपराज (20) शांति इण्टर कालेज बाजार में कक्षा ग्यारहवी में पढ़ता है। वहीं संजय वर्मा (20) पुत्र सुरेन्द्र वर्मा ने गरीबी के कारण पढ़ाई छोड़ दी थी। ये दोनों छात्र घर की माली हालत देख पैसा कमाने के लिये किसी के माध्यम से आंध्रप्रदेश के हैदराबाद पहुंच गये थे। वहां गोपी कृष्ण कपड़ा फैक्ट्री में ये दोनों काम कर रहे थे। रविवार को अचानक फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया जिससे दीपराज की मौके पर मौत हो गयी जबकि संजय वर्मा गंभीर रूप से घायल हो गया। अस्पताल में वह जीवन मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। छात्र की मौत और संजय के घायल होने की सूचना पाकर परिजन सोमवार को हैदराबाद रवाना हो गये है। परिजनों ने बताया कि यदि उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर न होती तो उनके पुत्र परदेश न जाते। परिजनों ने बताया कि यहां क्षेत्र में भी लोगों को काम नहीं मिल रहा है। इसीलिये लोग मजबूरी में मजदूरी करने परदेश जाते है।
3- हमीरपुरः लोकतंत्र सेनानी का निधन, राजकीय सम्मान से हुआ अंतिम संस्कार

जिले में लोकतंत्र सेनानी का निधन होने के बाद सोमवार को यहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।
जिले के मुस्करा थाना क्षेत्र के गुन्देला गांव निवासी भारत सिंह यादव लोकतंत्र सेनानी थे। वह 65 वर्ष की उम्र के थे जिन्हें दिल का दौरा पडऩे पर इलाज के लिये दिल्ली ले जाया गया था। दिल्ली में रात रविवार को उनका निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को सोमवार के दिन गांव लाया गया। लोकतंत्र सेनानी कल्याण परिषद के जिलाध्यक्ष आनंदी प्रसाद पालीवाल, जिला महामंत्री सरस्वती शरण ने गांव पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। लोकतंत्र के निधन की खबर पाते ही एसडीएम मौदहा अजीत परेश व सीओ शुभ सूचित तथा मुस्करा थाना की प्रभारी निरीक्षक रीता सिंह पुलिस बल के साथ गांव पहुंची और गार्ड आफ आनर दिया। लोकतंत्र सेनानी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ कर दिया गया।
लोकतंत्र सेनानी कल्याण परिषद के जिलाध्यक्ष आनंदी प्रसाद पालीवाल ने बताया कि इमरजेंसी के दौरान भारत सिंह यादव ने बड़े ही जोश के साथ आन्दोलन में भाग लिया था। उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। वह कई महीनों तक जेल में बंद रहे है। जेल में भी उन्हें यातनायें दी गयी थी। अंतिम संस्कार के समय में प्रदेश उपाध्यक्ष चन्द्रपाल सिंह, राधेश्याम दीक्षित, लल्ली राम यादव, कुंज बिहारी, संतोष कुमार शास्त्री, ग्राम प्रधान मेहुंना मन प्यारे निषाद, वीरेन्द्र सिंह राजपूत, राजेश विश्वकर्मा करगांव, दयाराम यादव तगारी, महेन्द्र सिंह यादव भुजपुर, छुट्टन राजपूत सहित कई गांवों के बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
4- कैम्पर लोडर की टक्कर से रेलवे कर्मचारी की मौत

-यमुना साउथ बैंक से रेलवे लाइन की पेट्रोलिंग कर घर लौट रहा था कर्मी 
जिले में सोमवार को सुबह यमुना साउथ बैंक पत्यौरा से सुमेरपुर तक रेलवे लाइन की पेट्रोलिंग कर लौट रहे रेलवे कर्मचारी को तेज रफ्तार लोडर गाड़ी ने रौंद डाला जिससे उसकी मौत हो गयी। इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है। घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और लोडर गाड़ी को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।
जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के पत्यौरा गांव निवासी गंगादीन निषाद रेलवे का रिटायर्ड कर्मी है। इसका पुत्र पवन निषाद (30) रेलवे में गैंगमैन के पद पर कार्यरत था। वह सुमेरपुर कस्बे के धर्मेश्वर बाबा मुहाल में मकान बनवाकर परिवार समेत रह रहा था। गैंगमैन पवन निषाद सोमवार को रोज की तरह यमुना साउथ बैंक पत्यौरा से भरुआ सुमेरपुर रेलवे स्टेशन तक लाइन की पेट्रोलिंग करने गया था। पेट्रोलिंग के बाद वह अपनी मोटरसाइकिल से अपने घर लौट रहा था। तभी पंधरी से सुमेरपुर आ रही तेज रफ्तार कैम्पर लोडर क्रमांक यूपी.95टी-0639 ने उसे टक्कर मार दी जिससे उसका एक पैर कट गया। घटना की सूचना पर यूपी-112 मौके पर पहुंची और घायल पवन को तुरंत इलाज के लिये सदर अस्पताल भेजा गया जहां डाक्टरों ने देखते ही उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना से मृतक की पत्नी श्रीदेवी सदमे से बेहोश हो गयी है। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची सुमेरपुर थाना पुलिस ने लोडर गाड़ी को कब्जे में ले लिया है। चालक को भी हिरासत में ले लिया गया है।
5- बीमार मां को देख घर लौट रही महिला की सड़क हादसे में मौत

 जिले में बीमार मां को देख घर लौट रही एक महिला की सोमवार को सड़क हादसे में मौत हो गयी। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।
जिले के राठ कोतवाली क्षेत्र के मवई गांव निवासी तारा देवी (58) पत्नी लखन लाल राजपूत अपनी बीमार बूढ़ी मां कौशिल्या रानी को देखने मुस्करा थाना क्षेत्र के बिलगांव गयी थी। वह रविवार की रात अपने भतीजे जय हिन्द के साथ मोटरसाइकिल में सवार होकर घर लौट रही थी तभी हमीरपुर-धनौरी के पास अचानक मोटरसाइकिल के सामने नीलगाय आ गयी जिससे दोनों घायल हो गये। राहगीरों की मदद से दोनों को सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां हालत नाजुक होने पर तारा देवी को झांसी मेडिकल कालेज के लिये रेफर कर दिया गया था। इलाज के दौरान उनकी वहीं मौत हो गयी। सोमवार को पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा। मृतका सवा एकड़ भूमि की मालिकिन थी। ये खेतीबाड़ी कर अपने परिवार का भरण पोषण करती थी।

 

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *