(हमीरपुर बुलेटिन) एक ही परिवार के नौ सदस्यों समेत 24 लोग कोरोना से संक्रमित, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – कोरोना संक्रमण से सरकारी स्कूल के शिक्षक की मौत, मृतकों की संख्या 15 पहुंची

हमीरपुर । हमीरपुर शहर में मंगलवार को कोरोना से संक्रमित एक शिक्षक की मौत हो गयी। जनपद में अभी तक कोरोना महामारी से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में लोक निर्माण विभाग का अधिशाषी अभियंता व नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन भी शामिल है।
सुमेरपुर क्षेत्र के इंगोहटा गांव निवासी जयदीप निगम (50) हमीरपुर शहर के सुभाष बाजार में परिवार समेत काफी समय से रह रहे थे। ये ललपुरा थाना क्षेत्र के मोराकांदर गांव में प्राइमरी स्कूल के अध्यापक थे। परिजनों के मुताबिक इन्हें तीन दिनों से बुखार आ रहा था।
मंगलवार को गंभीर हालत में इन्हें सदर अस्पताल की इमरजेंसी ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने कोरोना की जांच की। जांच में अध्यापक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से इमरजेंसी में हड़कंप मच गया। रिपोर्ट आते ही अध्यापक की इमरजेंसी में मौत भी हो गयी।
जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विनय कुमार ने बताया कि शिक्षक जयदीप निगम की इमरजेंसी में कोरोना की पहली जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। इनकी मौत भी हो गयी है। अब एक और जांच के लिये सैम्पल ले गये है।
एसीएमओ डा. एमके बल्लभ ने बताया कि मृतक शिक्षक की कोरोना की दूसरी और फाइनल जांच रिपोर्ट का इंतजार अभी किया जा रहा है।
रिकवरी रेट में यूपी के टाप-5 में हमीरपुर शामिल
एसीएमओ एवं कोविड-19 के नोडल अधिकारी डा. एमके बल्लभ ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकवरी रेट में यूपी के टाप-5 जनपदों में हमीरपुर भी शामिल है। यहां अस्सी फीसदी कोरोना से संक्रमित मरीज स्वस्थ हो चुके है। रिकवरी रेट अस्सी फीसदी के साथ ही कोरोना से मृत्यु दर भी बहुत कम है।
कोरोना की जांच के लिये टेस्टिंग का दायरा बढ़ा
एसीएमओ डा.एमके बल्लभ ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुये टेस्टिंग का दायरा बढ़ाया गया है।जनपद में घर-घर सर्वे कर सैम्पलिंग कराने की कार्यवाही के लिये टीमें लगी है। रोजोना 1000 से अधिक जांचें भी करायी जा रही है। अभी तक 58896 लोगों की जांच हो चुकी है। वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या 737 है।
झक्कास खबर
झक्कास खबर
2-  हमीरपुर – महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वाभिमान की होगी रक्षा – डा.ममता
हमीरपुर । अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद की (महिला प्रकोष्ठ) की गोष्ठी मंगलवार को हमीरपुर में आयोजित हुयी जिसमें कोरोना महामारी की गाइड लाइन का पालन करते हुये महिलाओं की सुरक्षा और स्वाभिमान की रक्षा करने के लिए संकल्प लिया गया।
संगठन की जिलाध्यक्ष डा.ममता द्विवेदी के आवास पर आयोजित गोष्ठी में महिलाओं ने सामाजिक दूरी के बीच ब्राम्हण समाज के आराध्य भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण किया। संगठन की जिलाध्यक्ष ने कहा कि अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद की महिला प्रकोष्ठ का गठन महिलाओं की सुरक्षा और उनके स्वाभिमान की रक्षा के लिये किया गया है। समाज की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और गरीब कन्याओं के विवाह सम्पन्न कराने में भी संगठन आगे आयेगा।
उन्होंने कहा कि एकता न होने के कारण समाज उपेक्षित है। लिहाजा हम सभी को एक मंच पर आकर संगठन को तहसील, ब्लाक और गांव स्तर तक विस्तार कर मजबूत करना होगा। गोष्ठी में वन्दना तिवारी, रेनू मिश्रा, अर्चना शुक्ला, कु.स्वाति दीक्षित, राधा शुक्ला, संतोष मिश्रा सभासद नगर पालिका परिषद हमीरपुर व सीमा शर्मा समेत अन्य महिलायें मौजूद रही।
3-  हमीरपुर –राठ मार्ग के लिए शासन ने अवमुक्त की 24 करोड़ की धनराशि
हमीरपुर । जनपद में स्थित राजमार्ग संख्या-42 हमीरपुर-राठ मार्ग में 75 किमी लम्बाई में सड़क के उच्चीकरण का कार्य विश्व बैंक खण्ड लोनिवि करा रहा है। 3 अरब 47 करोड़ 57 लाख 80 हजार की लागत के इस सड़क निर्माण के लिये शासन अब तक 1 अरब 41 करोड़ 18 लाख 36 हजार की धनराशि अवमुक्त कर चुका है। इस सड़क के निर्माण में तेजी लाने के लिये शासन ने दोबारा 24 करोड़ की धनराशि कार्यदायी संस्था को अवमुक्त कर दी है।
उल्लेखनीय है कि हमीरपुर-राठ मार्ग विगत कई वर्षों से जर्जर अवस्था में पड़ा था। उक्त मार्ग के निर्माण कार्य का प्रस्ताव निर्माण खण्ड-2 लोक निर्माण विभाग हमीरपुर ने शासन को भेजा लेकिन स्वीकृति नहीं मिलने के कारण स्थिति जस की तस बनी रही। इसके बाद उक्त मार्ग कार्य की स्वीकृति विश्व बैंक खण्ड लोक निर्माण विभाग झॉसी को मिली। लेकिन मार्ग निर्माण खण्ड-2 के अधीन होने के कारण चार्ज के हस्तान्तरण में काफी समय निकल गया। अन्तोगत्वा चार्ज का हस्तान्तरण विगत वर्ष निर्माण खण्ड-2 लो०नि०वि० हमीरपुर ने विश्व बैंक खण्ड लोक निर्माण विभाग झॉसी को कर दिया। तब जाकर मार्ग का निर्माण कार्य शुरू हुआ। लेकिन अभी भी मार्ग निर्माण की गति धीमी है। जिसके लिए शासन से समय से बजट न मिलना एक कारण बताया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव गिरिजेश कुमार त्यागी ने इस मार्ग के निर्माण में तेजी लाने के लिये तत्काल 24 करोड़ की धनराशि अवमुक्त करने की कार्यवाही की है। शासन की मंशा है कि मार्ग का निर्माण समय रहते तीव्र गति से हो और क्षेत्रीय जनता को इसका लाभ भी मिल सके। शासन ने हमीरपुर-राठ गुरसराय झांसी मार्ग के प्रथम पैकेज चौनेज 2.065 से 77.720 किमी तक के भाग का उच्चीकरण कार्य के लिये जहां 24 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की है वहीं हमीरपुर-राठ गुरसराय झांसी मार्ग के तृतीय पैकेज चौनेज 118.00 से 168.00 किमी तक के भाग के उच्चीकरण कार्य के लिये भी 800.00 लाख की धनराशि अवमुक्त की है।
4-  हमीरपुर –तिरंगा खाना खाएं, कुपोषण को हराएं
हमीरपुर । राष्ट्रीय पोषण माह के तहत मंगलवार को जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और कुपोषण, एनीमिया के शिकार लाभार्थियों के दरवाजे पर सहजन और आंवला के पौधे लगाए गए। कुछ लाभार्थियों के आंगन में हरी सब्जियों के बीज रोपित किए गए। कुपोषण को हराने को लेकर तीन रंग के खाद्य पदार्थों (सफेद, हरा और पीला) को रोजमर्रा के भोजन में शामिल करने का आह्वान किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत सिंह ने बताया कि जनपद में 1500 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। करीब 12996 कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चे चिन्हित है। इसके अलावा 300 से अधिक ऐसी किशोरियां हैं, जो एनीमिया की शिकार हैं। आज मंगलवार को पोषण माह के दूसरे दिन इन सभी केंद्रों और लाभार्थियों के दरवाजे पर संबंधित केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सहजन और आंवला के पौधे लगाए।
कुछ लाभार्थियों के आंगन में हरी सब्जियों, लौकी, पालक, कद्दू, भिण्डी जैसी सब्जियों के बीज रोपे। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लाभार्थियों को कुपोषण से मुक्ति के लिए तीन रंग के खाद्य पदार्थों सफेद, पीला और हरे को अपने खाने में शामिल करने की सलाह दी। कार्यकर्ताओं ने कहा कि सफेद रंग में चावल, दूध, पीले रंग में दालें, पके हुए मौसमी फल और हरे में सब्जियां हैं। प्रतिदिन इनके सेवन से कुपोषण और एनीमिया (रक्ताल्पता) दूर रहता है।
वृक्षारोपण कर कुपोषण भगाने के उपाय बताएं
पोषण माह की शुरुआत में मंगलवार को शहर के आंगनबाड़ी केंद्रों में अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की है। शहर के खालेपुरा और पुराना बेतवा घाट में मंगलवार को पोषण माह के दिवस पर आंगनवाड़ी केंद्र के पास वृक्षारोपण व पोषण वाटिका किया गया। जिसमें शहर की सीडीपीओ कामिनी पाल और सुपरवाइजर सुमनलता ने लाभार्थियों के क्षेत्र में सहजन, अमरूद, नींबू, आम और फलदार पौधे लगाए। उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग वृक्ष लगाए जिसका लाभ कुपोषण को बचाने में आएगा।
आंगनवाड़ी कार्यकत्री कामिनी मिश्रा ने बताया की फलदार वृक्ष के जब फल आएंगे तो कुपोषण को दूर करने में बहुत मदद करेंगे। इस कार्यक्रम में शाहनाज बानो, रुचि साहू, कुंती देवी व वार्ड सभासद जुनैद व संजय धुरिया मौजूद रहे। शहर के पुराना यमुना घाट कजियाना स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें सभासद मुहम्मद रिजवान खान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कामना गुप्ता, निशा गुप्ता, शिवदेवी, शर्मिला गुप्ता, सहायिका शिवप्यारी, सीता गुप्ता, मधु, जानकी मौजूद रहे। केंद्र में सहजन, आम, मीठी नीम के पौधे लगाए गए।
5-  हमीरपुर –टाप-10 के 5 हिस्ट्रीशीटर व गैंगेस्टर अपराधी गिरफ्तार
हमीरपुर । मौदहा कोतवाली क्षेत्र में मंगलवार को पुलिस ने टाप-10 के पांच हिस्ट्रीशीटर एवं गैंगेस्टर एक्ट के अपराधियों को अवैध असलहे के साथ गिरफ्तार किया है। इन सभी पर लूट, चोरी सहित अन्य संगीन अपराध दर्ज है।
मौदहा कोतवाली के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शुक्ला ने आज शाम बताया कि पिपरौंदा गांव निवासी राजू प्रजापति पुत्र रामखेलावन, संजय कोरी पुत्र हरि कुंवर, सलमान पुत्र मुन्ना को नेशनल हाइवे-34 के पास से गिरफ्तार किया गया है वहीं करहिया गांव निवासी दुर्गेश पुत्र गयाप्रसाद उर्फ टिर्रा व सिचौली पुरवा निवासी हसीब पुत्र हसन मंसूरी को गांव के पास से गिरफ्तार किया गया है। इन अपराधियों के कब्जे से दो असलहे व कारतूस बरामद किये गये है। राजू प्रजापति के खिलाफ 24 आपराधिक मामले दर्ज है जबकि सलमान के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट समेत पांच मुकदमे दर्ज है। संजय कोरी के खिलाफ भी गैंगेस्टर एक्ट समेत दो मामले दर्ज है।
अभियुक्त दुर्गेश के खिलाफ लाखों की लूट व गैंगेस्टर एक्ट समेत सात मामले तथा हसीफ के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट समेत दो मामले दर्ज है। इंस्पेक्टर ने बताया कि ये पांचों अपराधी टाप-10 हिस्ट्रीशीटर व गैंगेस्टर एक्ट में काफी समय से फरार चल रहे थे।
6-  हमीरपुर –नाबालिग किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, एक आरोपित गिरफ्तार
हमीरपुर । मौदहा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में एक नाबालिग किशोरी को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म किये जाने की घटना को लेकर मंगलवार को पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पीड़ित किशोरी का अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराया गया है। पुलिस ने आरोपितों में एक को गिरफ्तार भी कर लिया है।
कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला ने आज पुलिस में तहरीर देकर गांव के ज्ञानू यादव व पिंटू पर आरोप लगाया कि हैण्डपंप में पानी भरने गयी नाबालिग बेटी को अगवा कर खेतों में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया गया है। घटना की जानकारी होते ही परिजन मौके पर पहुंचे और दोनों युवकों को पकड़कर धुनाई की। इसी बीच आरोपित किसी तरह परिजनों के चंगुल से भाग गये। घटना की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
कोतवाल मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि परिजनों की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच जारी है। एक आरोपित को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। साथ ही पीड़ित किशोरी का मेडिकल परीक्षण कराया गया है।
7-  हमीरपुर –जमानत निरस्त करा अदालत में हाजिर हुआ 25 हजार का इनामी बदमाश
हमीरपुर । जिले का टॉप 10 हिस्ट्रीशीटर एवं 25 हजार का इनामी वांछित आरोपी अपनी जमानत निरस्त कराकर अदालत में हाजिर हो गया।
 एसपी श्लोक कुमार ने बताया कि कुरारा थानाक्षेत्र के कंडौर निवासी राघवेंद्र सिंह उर्फ रग्घू पुत्र शिवशेर सिंह ललपुरा थानाक्षेत्र के टीकापुर में घर बनाकर रह रहा है। बताया कि सात सितंबर को आरोपी गैंगस्टर एक्ट में जमानत तुड़वाकर अपर जिला जज कोर्ट में हाजिर हो गया। आरोपी के विरुद्ध वर्ष 2018 में स्थानीय थाने में सूचीबद्ध गैंग डी 15 का रिकार्ड दर्ज है। जिसमें आठ सदस्य हैं और आरोपी गैंगलीडर है। बताया कि आरोपी ने अपने गैंग के साथियों के साथ वर्ष 2018 में सीएचसी के फार्मासिस्ट मनीष के साथ बोलेरो में बंधक बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया था, जिसमें आरोपी व उसके साथियों पर मुकदमा दर्ज किया गया था। आरोपी राघवेंद्र ने आपराधिक कृत्यों से क्रय किए गए ट्रैक्टर को पुलिस द्वारा कुर्की की कार्रवाई भी की गई थी। बताया कि आरोपी के खिलाफ कुरारा व ललपुरा थानाक्षेत्र में 19 मुकदमे दर्ज हैं।
8-  हमीरपुर –एक ही परिवार के नौ सदस्यों समेत 24 लोग कोरोना से संक्रमित
हमीरपुर । कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं। मंगलवार को एक ही परिवार के नौ सदस्यों समेत 24 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सकते में आ गये है। पालीटेक्निक कालेज के भी छह छात्र कोरोना से संक्रमित पाये गये। जनपद में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 761 पार हो गयी है। वहीं अच्छी खबर है इस महामारी से 594 मरीज ठीक हो चुके हैं।
सीएमओ डा.आरके सचान ने आज शाम बताया कि रैपिट एंटीजन किट से जांच हुई जिसमें हमीरपुर शहर के रमेड़ी तरौंस मुहाल निवासी एक युवक व कजियाना मुहाल निवासी एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। सुमेरपुर क्षेत्र के टेढ़ा गांव निवासी एक युवक भी संक्रमित पाया गया जबकि सुमेरपुर कस्बे में एक युवती कोरोना से संक्रमित पायी गयी। सीएमओ ने बताया कि सरीला में एक ही परिवार के पांच तथा उनके चार पड़ोसियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।
सरीला के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.आरपी वर्मा ने बताया कि परिवार के युवक का चार सितंबर को सैंपल लिया गया था। मंगलवार को ही तड़के संक्रमित आया युवक मुंबई चला गया है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके माता-पिता व परिवार के लोगों के सैंपल लिए गए। मंगलवार को गुरुदेव मोहल्ला में 23 और लोगों की जांच की गई है। गोहांड कस्बा के कैलाश पटेल नगर निवासी एक 22 वर्षीय युवक की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राठ प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार को सरसई गांव स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज के छह छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
 गांव के प्रधान प्रतिनिधि व उसका भतीजा सहित गांव की एक महिला संक्रमित पाई गई है। सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि मृतक संक्रमित शिक्षक की फाइनल रिपोर्ट के लिए जांच भेजी गई है। सभी संक्रमितों को इलाज के लिए सुमेरपुर पॉलिटेक्निक कालेज में संचालित एलवन हास्पिटल में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram