(हमीरपुर बुलेटिन) केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ शुक्रवार से बैंकों का कामकाज रहेगा ठप, पढ़े दिनभर की खबर

1- समीक्षा में 102 व 108 एम्बुलेंस सर्विस के जिला समन्वयक के खिलाफ कार्रवाई

-जिलाधिकारी ने नोटिस जारी कर मांगा स्पष्टीकरण, बोगस प्रगति पर लगाई कड़ी फटकार 

हमीरपुर। हमीरपुर में गुरुवार को यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति, कुष्ठ जागरूकता एवं सघन इन्द्र धनुष अभियान की समीक्षा में 102 व 108 एम्बुलेंस सर्विस के जिला समन्वयक के अनुपस्थित पाये जाने पर जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कार्रवाई करते हुये नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा में 1200 फाइलेरिया के मरीज पाये जाने पर चिंता जताते हुये अभियान चलाकर दवा खिलाने के निर्देश दिये।

कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में आयोजित समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा व जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों और आशा बहुओं को समय से भुगतान किया जाये साथ ही सघन इंद्रधनुष मिशन के तहत टीकाकरण से छूटे दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाये। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्यवाही भी की जायेगी।

कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी कुष्ठ रोगियों की मदद के लिये हर संभव प्रयास किये जाने चाहिये। कुष्ठ रोग कोई आनुवंशिक नहीं है। यह एक संक्रामक रोग है। लम्बे समय तक इलाज न करने के कारण रोगी विकलांगता की स्थिति में आ जाता है।

उन्होंने 13 फरवरी तक कुष्ठ रोग के प्रति जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में राठ ब्लाक की प्रगति बोगस पाये जाने पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी है। उन्होंने जो आशा बहुयें निष्क्रिय है उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाये।

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 1200 मरीज फाइलेरिया रोग के चिन्हि हैै। इसके लिये 17 फरवरी से 19 फरवरी तक विशेष अभियान चलाकर डोर-टू डोर लोगों को दवा खिलायी जाये। समीक्षा बैठक में सीडीओ आरके सिंह, सीएमओ डा.आरके सचान व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

2. मायके जाने की जिद पर पत्नी ने खुद को गोली से उड़ाया

राठ हमीरपुर । मायके जाने की जिद को लेकर हुये विवाद में एक महिला ने अपने मासूम बच्चे के सामने गोली मारकर आत्महत्या कर ली। इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है। गुरुवार को घटना की सूचना पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

राठ कस्बे के दीवानपुरा मुहाल निवासी अरविन्द यादव की पत्नी अभिलाषा (35) ने बसंत पंचमी पर्व पर अपने मायके जाने की जिद की थी। पति ने उसे मायके से जाने से मना कर दिया। बताते हैं कि बुधवार की देर रात करीब 11 बजे इसी बात को लेकर फिर दोनों में विवाद हो गया जिससे अभिलाषा ने अपने कमरे में  दरवाजा बंद कर खुद को गोली से उड़ा लिया। गोली की आवाज से परिजनों में हड़कंप मच गया। कमरे का दरवाजा खोलकर किसी तरह परिजन अन्दर पहुंचे और खून से लथपथ अभिलाषा को इलाज के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राठ ले जाया गया जहां हालत नाजुक होने पर उसे उरई मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गयी। मां की मौत से आर्यन (8) का रो-रोकर बुरा हाल है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डा.केके मिश्रा ने बताया कि महिला की हालत गंभीर होने पर उसे रेफर कर दिया गया था। मृतका के पति अरविन्द यादव ने बताया कि पत्नी ने मायके जाने की जिद को लेकर खुद को बंद कमरे गोली मार ली है। जिससे उनकी मौत हो गयी है।

राठ कोतवाली के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शुक्ला ने गुरुवार को दोपहर बताया कि महिला ने अवैध असलहे से खुद को गोली मारी है जिससे उरई में मौत हो गयी है। परिजन अभी उरई से नहीं लौटे है। उनके आने पर घटनास्थल की जांच कर असलहा बरामद किया जायेगा। मामले की जांच भी करायी जायेगी।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

3. केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ शुक्रवार से बैंकों का कामकाज रहेगा ठप

-आल इण्डिया इलाहाबाद बैंक के प्रदेश उपाध्यक्ष ने धरना प्रदर्शन कर किया आंदोलन का एलान

हमीरपुर। हमीरपुर में गुरुवार को आल इण्डिया इलाहाबाद के प्रदेश उपाध्यक्ष कामरेड सुनील कुमार यादव ने भारतीय बैंक संघ और केन्द्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुये शुक्रवार से दो दिवसीय हड़ताल कर बैंकों का कामकाज ठप करने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यदि 12 सूत्रीय मांगों को जायज और सम्मानजनक तरीके से नहीं माना गया तो 11 मार्च, 14 मार्च व 1 अप्रैल से राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल की जायेगी।

आल इण्डिया इलाहाबाद बैंक के प्रदेश उपाध्यक्ष मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बैंकर्स का 11 वां वेतन समझौता नवम्बर 2017 से लम्बित है लेकिन 25 माह बीतने के बाद भी इसे लागू नहीं किया जा रहा है। भारतीय बैंक संघ व यूएफवीयू के प्रतिनिधियों के बीच 39 बैठकें हो चुकी है फिर भी परिणाम जीरो है। आईवीए एवं केन्द्र सरकार को चेतावनी देते उन्होंने कहा कि यदि यूनाइटेड कामरेड फोर आफ बैंक यूनियन के 12 सूत्री मांगें नहीं मानी गयी तो शुक्रवार से 1 फरवरी तक पूरे देश के सभी बैंकों का चक्का जाम कर दिया जायेगा।  इलाहाबाद बैंक के मंडल अध्यक्ष कामरेड अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय बैंक संघ और केन्द्र सरकार की आंख मिचौली के खेल से बैंकर्स अब ऊब चुके है। इनकी हठधर्मिता और बैंक प्रबंधन के रवैये से बैंकर्स अब आरपार की लड़ाई के मूड में आ चुका है। उन्होंने बताया कि सीएलसी की बैठक भी फेल रही इसलिये बैंकों की हड़ताल अब सुनिश्चित हो गयी है। इस मौके पर संदीप परिहार, नंद किशोर, सत्यम कपूर, विनोद रजक, विनय कटियार, अंकेश, पंकज दीक्षित, अमित शुक्ला, दीप चन्द्र आदि मौजूद रहे। इससे पहले इलाहाबाद बैंक के मंडलीय कार्यालय के गेट पर केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की गयी।

4. यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने की स्थिति खराब होने पर डीएम खफा

हमीरपुर ब्यूरो। दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाए जाने के संबंध में जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉक्टर ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी दिव्यांग जनों को चिन्हित कर उनके यूडीआईडी कार्ड बनाए जाएं,  इसके लिए मेडिकल बोर्ड का गठन भी कर लिया जाए।

यूडीआईडी कार्ड बनाए जाने में प्रगति खराब पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसमें विशेष ध्यान देकर प्रगति में सुधार करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जनपद में कुल 6663 दिव्यांगजन पेंशनर हैं , अतः इनके शत-प्रतिशत यूडीआईडी कार्ड बनवाए जाय। इसके अतिरिक्त ऐसे सभी दिव्यांग जो 40 फीसद से अधिक विकलांग है उनका अनिवार्य रूप से यूडीआईडी कार्ड बनाया जाए।

ज्ञात हो कि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु यूडीआईडी भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है । यह दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत है । इसके अंतर्गत दिव्यांग प्रमाण पत्र अब पैन कार्ड के आकार के जारी होंगे । यूडीआईडी कार्ड में स्केनर भी होते हैं जो फर्जीवाड़ा रोकने सहित अन्य दृष्टिकोण से  महत्वपूर्ण होता है। जनपद में वर्ष 2011 के अनुसार कुल 20042 दिव्यांगजन चिन्हित है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आरके सिंह ,सीएमओ डॉ आर के सचान ,जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अभय कुमार सागर आदि मौजूद रहे।

5. बसंत पंचमी : सरस्वती विद्या मंदिर में मां सरस्वती की पूजा कर बच्चों ने किया हवन

-बच्चों ने की सरस्वती मां की आरती

हमीरपुर। हमीरपुर में गुरुवार को सरस्वती विद्यामंदिर इण्टरकालेज में बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के बच्चों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर विधि विधान से पूजा की। बच्चों ने मां सरस्वती की सामूहिक आरती भी की। हमीरपुर शहर के सरस्वती विद्यामंदिर में बसंत पंचमी पर्व पर आयोजित पूजन पाठ कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र ने विद्यार्थियों को मां सरस्वती की कथा सुनाते हुये बताया कि सृष्टि की रचना करने के बाद जब ब्रम्हा जी को लगा कि अभी सृष्टि में सूनापन है तब उन्होंने विष्णु जी की अनुमति से अपने कमण्डल से जल छिड़का। पृथ्वी पर जल कण दिखते ही उस पर कम्पन होने लगा। वृक्षों के बीच से एक अद्भुत शक्ति का प्राकट्य हुआ। प्रधानाचार्य ने बताया कि इस अद्भुत शक्ति के एक हाथ में वीणा दूसरा हाथ वर मुद्रा में था। अन्य दोनों हाथों में पुस्तक एवं माला थी। ऐसी ज्ञान की देवी मां सरस्वती का प्राकट्य आज ही के दिन हुआ था। कार्यक्रम में कुलदीप सिंह भदौरिया व उनकी पत्नी रचना भदौरिया व प्रधानाचार्य सहित विद्यालय के छात्रों ने मां सरस्वती को नमन करते हुये पूजा अर्चना की और यज्ञ वेदी में आहुतियां भी दी। यजमान की भूमिका में विद्यालय के प्रधानाचार्य व अभिभावक रहे। इस मौके पर सरस्वती वन्दना व आरती संगीताचार्य ज्ञानेश अडज़रिया ने सम्पन्न करायी। विद्यालय के समस्त स्टाफ और छात्र छात्राओं ने मां सरस्वती के जन्मदिन पर हवन कर आहुतियां डाली। सभी को रोली तिलक और कलावा बांधा गया। पुरोहित अरुण कुमार मिश्रा ने विधि और वैदिक मंत्रों से बसंत पंचमी की पूजा सम्पन्न करायी। कार्यक्रम का संचालन बलराम सिंह ने किया। कार्यक्रम के बाद कल्याण मंत्र व प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम में मीडिया प्रभारी आचार्य वेद प्रकाश शुक्ला सहित अन्य लोग मौजूद रहे। नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में भी मां सरस्वती का जन्म दिन धूमधाम से मनाया गया। जिले के सुमेरपुर, मौदहा, राठ व कुरारा क्षेत्र में विद्यालयों में बसंत पंचमी पर्व हर्षाेल्लास से मनाया जा रहा है।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

6. यमुना नदी में डूबकर युवक की मौत

कुरारा हमीरपुर। अपने मामा के घर आये एक युवक का शव पुलिस ने कब्जे में लेकर गुरुवार को पोस्टमार्टम के लिये भेजा है। परिजनों ने बताया कि ये नहाने यमुना नदी गया था जहां उसकी डूबकर मौत हो गयी है।

सदर कोतवाली क्षेत्र के टिकरौली गांव निवासी संजय निषाद (22) पुत्र जयराम निषाद कुछ दिन पूर्व कुरारा थाना क्षेत्र के जलाला भटपुरा गांव में मामा के यहां आया था। नानी की तेरहवीं कार्यक्रम के बाद संजय निषाद गांव से अचानक लापता हो गया था। परिजनों ने उसकी हर जगह खोजबीन की मगर कहीं कोई पता नहीं लगा। मृतक के भाई रामबली निषाद ने बताया कि छोटा भाई यमुना नदी नहाने गया था जहां उसकी डूबकर मौत हो गयी है। उसकी मौत की जानकारी गांव के लोगों से मिली है। सका पता नहीं चल सका। परिजनों ने इस घटना की तहरीर थाने में दी थी। इसका शव कुरारा थाना क्षेत्र के सिकरौढ़ी गांव के पास यमुना नदी किनारे पड़ा मिला। पुलिस ने गुरुवार को शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।

7. दंगल में कानपुर के पहलवान को चटाई धूल, बरेली के पहलवान ने भी दिखाया दांवपेंच

सुमेरपुर हमीरपुर। सुमेरपुर कस्बे में रेलवे लाइन के किनारे गुरुवार को दो दिवसीय दंगल का आगाज किया गया। दंगल में बरेली और अलीगढ़ समेत तमाम महानगरों के नामीगिरामी पहलवानों के दांवपेंच देखने को ग्रामीणों की भीड़ जुटी।

सुमेरपुर कस्बे के छोटी बाजार में रेलवे लाइन के पास पिछले चार दशक से बसंत पंचमी के दिन दो दिवसीय दंगल का आगाज होता है। पहले दिन दंगल में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रामदत्त पाण्डेय ने पहलवानों के हाथ मिलाकर कुश्ती करायी। नामीगिरामी पहलवानों के मध्य रोचक मुकाबले हुये। दंगल में इटरा आश्रम के पहलवान रवि कुमार ने कानपुर के रवि को रोचक मुकाबले में पटखनी दी। हुकुम सिंह कुसमरा एवं दानिश बरेली के मध्य हुई रोचक कुश्ती बराबर छूट गई । इसी तरह ब्रह्मदेव इटरा आश्रम एवं बादल रायबरेली के बीच रोमांचक कुश्ती भी बराबरी पर छूटी । बबलू खपटिहा बांदा एवं झलोखर आश्रम के शुभम के मध्य हुई कुश्ती बराबरी पर छूटी।  दंगल में नरेंद्र भरुआ ने अनिल चंदपुरवा को हराया । मयंक इंगोहटा ने ज्ञान सिंह पारा को पटकनी खिलाई। सनी कुमार इंगोहटा ने छोटे खपटिहा को हराया । सचिन अलीगढ़ व छोटू पंधरी की कुश्ती बराबर छूट गई। दंगल में अन्य पहलवानों की रोचक कुश्तियां संपन्न हुई। संचालन सुरेश यादव दपसौरा ने किया । रेफरी की भूमिका मुन्ना तिवारी व रामकिशन नन्ना एवं लखपति सेठ ने निभाई । इस मौके आदित्य अवस्थी, अजय उर्फ कल्लू यादव, स्वामी बलराम दास महाराज ,सुरेश कुमार मिश्रा, भूरा पांडे , सूर्यपाल सिंह, कैलाश द्विवेदी , कुंज बिहारी पांडे आदि हजारों लोग मौजूद रहे।

8. मोटरसाइकिल की टक्कर से वृद्धा की मौत

अन्य सड़क दुघर्टना में चार लोग घायल

मौदहा हमीरपुर।   सड़क दुघर्टना में एक वृद्धा की मौत हो गयी वहीं चार अन्य लोग घायल हो गये। पुलिस ने गुरुवार को शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।

मौदहा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम चकदहा निवासी कलावती (60) पत्नी रामगोपाल अपने रिश्तेदार के साथ खेत से घर वापस आ रही थी। तभी सड़क पार करते समय अनियंत्रित बाइक की टक्कर से वृद्घा घायल हो गई। दुर्घटना कर बाइक सवार युवक भाग निकला। मगर ग्रामीणों ने बाइक सवार की पहचान कर कोतवाली में तहरीर दी है।

घायल वृद्घा के पुत्र हरिश्चंद्र ने बताया कि दुर्घटना में उसकी मां के गंभीर चोटे आईं। इलाज के लिए उसे कानपुर ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। उधर ग्राम खंडेह निवासी बिना हेलमेट लगाए कैलाश (30) पुत्र रामसेवक बुधवार शाम बाइक से गांव लौट रहा था। तभी खंडेह मार्ग पर संतुलन बिगड़ने से गिरने घायल हो गया। इसी प्रकार मौदहा निवासी शिव शर्मा (18) पुत्र संतोष कुमार, सुरेश (30) पुत्र बाबूलाल, ग्राम रमना निवासी लखन (28) पुत्र चुनुबाद अलग अलग दुर्घटनाओं में घायल हो गए। सभी को सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram