(हमीरपुर बुलेटिन) कोरोना के मामले बढ़ने पर जल्द बनेगा नया कोविड-19 हास्पिटल, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – बोलेरो कार की टक्कर से आटो पलटी, वृद्ध की मौत, चार अन्य घायल

हमीरपुर । सुमेरपुर थाना क्षेत्र के टेढ़ा गांव के पास बांदा मार्ग पर सोमवार को तेज रफ्तार कार ने आटो में टक्कर मार दी, जिससे एक वृद्ध की मौत हो गयी। वहीं चार अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गये।
घटना की सूचना मिलते ही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि व यूपी-112 मौके पर पहुंची और ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने अपनी बोलेरो गाड़ी से घायलों को नजदीक के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।
बांदा जनपद के जसपुरा थाना क्षेत्र के नानादेव से सवारियां और गल्ला लादकर आटो आज सुमेरपुर कस्बे की गल्ला मंडी आ रहा था। आटो में पांच लोग सवार थे। जैसे ही आटो सुमेरपुर क्षेत्र के टेढ़ा गांव के पास पहुंची तभी सामने से आ रही तेज रफ्तार बोलेरो कार ने आटो में टक्कर मार दी, जिससे आटो पलट गयी। इसमें सवार नावादेव बांदा निवासी राम सुफल (50), विजय सिंह (34) पुत्र वीरेन्द्र सिंह, इन्द्र बहादुर (40) पुत्र विजय बहादुर, राम खिलावन (50) व भाथा गांव निवासी राजाराम (60) गंभीर रूप से घायल हो गये।
सूचना मिलते ही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि टेढ़ा सौरभ सिंह मौके पर पहुंचे। और घायलों को अपनी बोलेरो कार से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुमेरपुर भिजवाया, जहां डाक्टरों ने राजाराम को देखते ही मृत घोषित कर दिया। अन्य सभी घायलों को हालत गंभीर होने पर सदर अस्पताल के लिये रेफर कर दिया गया है। सुमेरपुर पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। इस घटना की सूचना पाकर परिजन भी मौके पर पहुंच गये है। घटना के बाद बोलेरो कार चालक मौके से भाग निकला है। पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी है।
2-  हमीरपुर – कोरोना से संक्रमित मरीजों का बढ़ाना होगा हौसला : डीएम
हमीरपुर । जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत कोविड-19 एवं कन्ट्रोल सेन्टर का औचक निरीक्षण कर कोरोना महामारी से बचाव और इसकी रोकथाम के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना से संक्रमित मरीजों से अधिक समय तक बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाना चाहिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के सम्बन्ध में कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों का 24 घंटे के अंदर प्रत्येक दशा में न सिर्फ निस्तारण होना चाहिये बल्कि उसे पोर्टल पर भी अपलोड होने चाहिये। बताया कि हॉस्पिटल में किसी तरह की समस्या/अव्यवस्था पर तत्काल संबंधित अधिकारियों के माध्यम से उसका निराकरण कराया जाय।
उन्होंने एंबुलेंस उपलब्धता व उसके रिस्पांस टाइम, मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन, डोर टू डोर सर्वे की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के संबंध में क्विक रिस्पांस करते हुए उनको उसी दिन हॉस्पिटल में एडमिट कराना सुनिश्चित करें, साथ ही उनके संपर्क में आए हाई एवं लो रिस्क कांटेक्ट की ट्रेसिंग करके दूसरे दिन पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें। उन्होंने सीएमओ को यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करके डोर टू डोर सर्विलांस एवं सेंपलिंग की समीक्षा करें।
उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग के प्रभारी चिकित्साधिकारी  को निर्देश दिया कि काउंसलिंग के समय मरीजों से अधिक समय तक वार्ता करें तथा उनका हौसला बढ़ाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि काउंसलिंग के दौरान यह भी जानकारी प्राप्त करें कि उन्हें कौन-कौन सी दवा दी जा रही है। उनसे पूछें कि काढ़ा/गर्म पानी आदि दिया जा रहा है कि नहीं। उन्होंने कहा कि मरीजों से अस्पताल में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता के बारे में फीडबैक लें तथा उनको हॉस्पिटल में नियमित रूप से चिकित्सीय परामर्श व दवाएं दी जा रही है अथवा नहीं? , इसकी जानकारी प्राप्त कर नियमित रूप से अवगत कराया जाए।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके सचान,  तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
3-  हमीरपुर – कोरोना के मामले बढ़ने पर जल्द बनेगा नया कोविड-19 हास्पिटल
हमीरपुर । जनपद में कोरोना वायरस के लगातार मामले बढऩे पर अब प्रशासन ने एक और विद्यालय को कोविड-19 से सम्बद्ध करने का फैसला किया है। सोमवार को जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ सुमेरपुर क्षेत्र के दरियापुर गांव में स्थित राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय का निरीक्षण कर इसे कोविड-19 का हास्पिटल बनाये जाने की हरी झंडी दे दी है। इसके लिये प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है।
जिलाधिकारी ने राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय दरियापुर का निरीक्षण किया। इस विद्यालय को कोविड-19 का हास्पिटल बनाने का फैसला करते हुये व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ये हास्पिटल कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिये बनाया जा रहा है। इसमें ढाई बेड की क्षमता रहेगी। हास्पिटल के लिये जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर, उसकी तैयारियों को देखने व व्यवस्थाओं का जायजा जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने लेते हुये अधिकारियों को व्यवस्थायें और दुरुस्त करने के निर्देश दिये है।  जिलाधिकारी ने पेयजल, विद्युत ,शौचालय की उपलब्धता आदि के बारे में जायजा लिया गया तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि डीपीआरओ द्वारा सफाई कर्मियों के माध्यम से विद्यालय की साफ सफाई सुनिश्चित कराई जाए। हॉस्पिटल में रोगियों व डॉक्टरों के लिए अलग अलग शौचालय व किचेन की व्यवस्था रहे इसके दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली जाय। पेयजल, विद्युत तथा अन्य की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया जाए।
इस दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा ,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, सीएमओ डॉ आर के सचान तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।
4-  हमीरपुर – राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा ने सामाजिक दूरी के बीच किया प्रदर्शन
हमीरपुर । राष्ट्रीय लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय महासचिव महेन्द्र कुमार राजपूत के नेतृत्व में सामाजिक दूरी के बीच सोमवार को सरीला  तहसील परिसर में विरोध प्रदर्शन कर राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है।
महासभा के राष्ट्रीय महासचिव महेन्द्र कुमार राजपूत ने जुगल किशोर, कामता राजपूत, कृष्ण मुरारी, मनेन्द्र, रजपाल सिंह, शिव कुमार, वीर पाल सहित अन्य कार्यकर्ताओं के साथ सरीला तहसील परिसर में सामाजिक दूरी के बीच विरोध प्रदर्शन किया। महासचिव ने बताया कि रायबरेली जनपद के नटई गांव में कुछ लोगों ने धर्मेन्द्र पुत्र गुरुचरन के घर में धावा बोलकर धारदार हथियार से हमला किया। घायलों में गुरुचरन की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत भी हो गयी, लेकिन अभी तक आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं की जा सकी। इससे परिवार के लोग दहशत में है।
 प्रदेश के राज्यपाल को सम्बोधित सात सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को देकर महासभा ने मृतक के आश्रितों को पचास लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिलायी जाने, आश्रित परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी दिये जाने. पीड़ित परिवार की सुरक्षा के साथ ही अपराधियों की गिरफ्तारी कराये जाने की मांग की है। महासभा ने इस घटना में दर्ज एफआईआर में धारा 302 लगायी जाने की भी मांग की है।
5-  हमीरपुर – एक किलो गांजा के साथ शातिर अपराधी गिरफ्तार, अवैध असलहों के साथ दो बदमाशों को पकड़ा
हमीरपुर । जनपद में पुलिस ने सोमवार को दो शातिर अपराधी समेत तीन लोगों को अवैध गांजा और असलहे के साथ गिरफ्तार किया है।
मुस्करा थाने के प्रभारी निरीक्षक बांके बिहारी ने सूचना के आधार पर बसवारी गांव के तिराहे के पास से बंडवा गांव निवासी जय हिन्द तिवारी पुत्र दिवाकर तिवारी को एक किलोग्राम से अधिक अवैध गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि ये अपराधी शातिर किस्म का है, जिसके खिलाफ धोखाधड़ी, चोरी और आर्म्स एक्ट समेत 13 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।
उधर राठ कोतवाली पुलिस ने बिलरख गांव निवासी रघुवीर सिंह पुत्र लल्लू राम को अवैध असलहा और कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। इस अपराधी के खिलाफ प्राणघातक हमला सहित चार आपराधिक मामले दर्ज है।
उधर मौदहा कोतवाल मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि सिचौली पुरवा तिराहे से खंडेह गांव निवासी सुमित यादव पुत्र बाबादीन यादव को तीन सौ पन्द्रह बोर के अवैध असलहा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया है।
6-  हमीरपुर – नेपाल के चंदन की खुशबू से महकेगी गायत्री तपोभूमि

हमीरपुर । सुमेरपुर कस्बे के तीन उत्साही लोगों के प्रयास से बैंगलोर व नेपाल से मंगाये गये चंदन और रुद्राक्ष के पौधे सोमवार को गायत्री तपोभूमि में रोपित किये गये। नगर पंचायत के चेयरमैन ने पौधे रोपित करते हुये कहा कि अब तपोभूमि चंदन की शीतल खुशबू से महकती रहेगी साथ ही रुद्राक्ष के फलों से तपोभूमि की भव्यता और बढ़ेगी।
सुमेरपुर कस्बे के समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता कुलदीप शुक्ला, विद्युत कर्मी अनिल द्विवेदी व विद्युत विभाग के ठेकेदार कुर्बान अली ने बताया कि काफी दिनों से इच्छा थी कि देव तुल्य पौधे लाकर उन्हें तपोभूमि में लगाये जाये। बड़े प्रयासों से बैंगलोर और नेपाल से तीन चंदन व दो रुद्राक्ष के पौधे मंगवाकर इन्हें रोपित कराया गया है। वनस्पति विज्ञान के जानकार डॉ.हबीब खान की पहल पर नगर पंचायत के चेयरमैन आनंदी प्रसाद पालीवाल ने चंदन और रुद्राक्ष के पौधे तपोभूमि में रोपित किये। इस मौके पर तपोभूमि के संत स्वामी जगन्नाथ, भोला गुप्ता, सभासद देवेन्द्र पालीवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
7-  हमीरपुर – बेतवा नदी में फिर डैम से छोड़ा गया पानी, दर्जनों ग्रामों में एलर्ट
हमीरपुर । माता टीला एवं लहचुरा डैम से सोमवार को तीन लाख क्यूसेक पानी बेतवा नदी में छोड़े जाने से यमुना, बेतवा, केन और धसान आदि नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। मंगलवार को दोनों नदियों का जलस्तर 100 मीटर पार हो जायेगा। बाढ़ का खतरा मंडराने से तटवर्ती इलाकों में लोगों को एलर्ट कर दिया गया है। नदियों के किनारे खेतों में बोयी गयी खरीफ की फसलें बाढ़ के पानी में जलमग्न हो गयी है।
मौदहा बांध निर्माण खंड हमीरपुर के अधिशाषी अभियंता एके निरंजन ने सोमवार की शाम बताया कि माता टीला डैम से सुबह 2.50 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है वहीं लहचुरा बांध से भी 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। तीन लाख क्यूसेक पानी के डिस्चार्ज होने के बाद अब ये पानी 2.70 लाख क्यूसेक रह गया है। सुबह यमुना का जलस्तर 98.280 मीटर था जो शाम होते ही अब 98.67 मीटर हो गया है। बेतवा नदी का जलस्तर भी 99.300 मीटर से अब 99.55 मीटर हो गया है।
माता टीला बांध के अवर अभियंता जीके मौर्या के अनुसार राजघाट के सोलह गेट खोलकर 76 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है वहीं माता टीला डैम से बीस गेट बारह-बारह फिट तक गेट खोलकर 3.50 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। बता दें कि यमुना नदी का लाल निशान 103.540 मीटर तथा बेतवा नदी का लाल निशान 104.640 मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram