(हमीरपुर बुलेटिन) कोरोना से सर्राफा व्यवसायी के भाई की मौत, 34 नये संक्रमित मरीज मिले, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत पर परिजनों ने लगाये हत्या के आरोप

हमीरपुर । बिंवार थाना क्षेत्र के छानी गांव में एक महिला की मौत के मामले में बुधवार को नया मोड़ आ गया है। मृतका के पिता ने थाने में तहरीर देकर बेटी की हत्या करने के आरोप लगाये है। परिजनों का आरोप है कि नाबालिग बेटी को भगाकर जबरन शादी की गयी थी जिसका मुकदमा फरीदाबाद में दर्ज है। सदर तहसीलदार की मौजूदगी में पुलिस ने आज शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।
बिंवार क्षेत्र के छानी गांव निवासी राजू अहिरवार की पत्नी संध्या (24) की घर में संदिग्ध परिस्थितियों में मंगलवार की रात मौत हो गयी थी। परिजनों ने इस मौत की वजह काले सांप के डसने से बतायी थी। इस घटना की जानकारी होते ही मृतका के मायके वाले बुधवार को छानी गांव आये और बेटी की मौत पर हंगामा किया। मृतका के पिता करगवां गुरसरांय गरौठा झांसी निवासी बीरबल ने यहां थाने में तहरीर देकर संध्या की हत्या करने के आरोप लगाये है। बीरबल ने बताया कि पिछले साल परिवार समेत मजदूरी करने फरीदाबाद गया था। छानी निवासी राजू अहिरवार भी उन्हीं के साथ रहकर मजदूरी करता था। पिछले साल 16 दिसम्बर को उसकी पुत्री संध्या को ये अगवा कर ले गया था।
इस मामले की रिपोर्ट फरीदाबाद की अनखीर पुलिस चौकी में दर्ज करायी गयी थी। परिजनों ने बताया कि पुत्री की तलाश हर जगह की गयी थी जब पता चला कि छानी निवासी राजू अहिरवार के साथ संध्या की शादी हो गयी है तो इन लोगों से सम्बन्ध तोड़ दिया था। बीरबल ने बताया कि पुत्री की नाक से खून निकला हुआ था और हाथ, गले में चोट के निशान पाये गये है। इससे ये स्पष्ट है कि उसकी हत्या की गयी है। मृतका के पति राजू ने बताया कि संध्या को घर में सांप ने डस लिया था जिससे उसकी मौत हुयी है।
आज सदर तहसीलदार राघवेन्द्र शर्मा की मौजूदगी में पुलिस ने शव का पंचनामा भरा और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। बिंवार थाने के एसआई अरविन्द पाल ने बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण स्पष्ट होंगे। फिलहाल मामले की जांच करायी जा रही है। मृतका दो माह के बच्चे की मां थी।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

 

2-  हमीरपुर – कोविड-19 के प्रोटोकाल तोड़कर अफवाह फैलाने में अस्पताल के फार्मेसिस्ट पर कार्रवाई

हमीरपुर । कोरोना महामारी के प्रोटोकाल तोड़ने और अफवाह फैलाने के मामले में बुधवार को जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने अस्पताल के एक फार्मासिस्ट के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने का आदेश दिया है।
कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड-19 के प्रोटोकाल तोड़ने और अफवाह फैलाने पर मौदहा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में तैनात फार्मासिस्ट अजय शिवहरे के खिलाफ सीएमओ को सीधी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। बैठक में जननी सुरक्षा योजना की प्रगति में सुधार लाने का निर्देश देते हुये कहा कि शत प्रतिशत प्रसव संस्थागत ही कराया जाये। जननी शिशु सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, कायाकल्प योजना, फेमिली प्लानिंग आदि की समीक्षा करते हुये उन्होंने स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया है। कहा कि विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों का डाटा फीडिंग का कार्य भी समय से कराया जाये। फेमिली प्लानिंग के बारे में महिलाओं और पुरुषों को प्रोत्साहित कर उन्हें परिवार कल्याण के महत्व के बारे में बताया जाये।
डीएम ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में जो लक्ष्य दिये गये हैं उन्हें समय से पूरा किया जाये वर्ना इसमें कोताही बरतने पर दोषी चिकित्साधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। संक्रामक रोगों की समीक्षा में कहा कि संक्रामक बीमारी को रोकने के लिये एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिंग युद्धस्तर पर कराया जाये। जिन क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के रोकने में लापरवाही बरती जायेगी वहां के संबन्धित निगरानी समिति के सदस्य ग्राम प्रधान, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के तहत किये जाने वाले विभिन्न कार्यों में किसी भी प्रकार की कोई कमी हो तो उसे शीघ्र दूर की जाये साथ ही सर्वे टीम मरीजों और संदिग्ध लोगों को प्रत्येक दशा में चिन्हित करे। समीक्षा बैठक में सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, सीएमओ डा.आरके सचान, डीपीआरओ राजेन्द्र प्रकाश, डीपीओ सुरजीत सिंह, बीएसए सतीश कुमार व अन्य जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

3-  हमीरपुर – कोरोना के मरीजों को घटिया भोजन दिये जाने पर एडीएम ने की जांच

हमीरपुर । कोविड-19 से सम्बद्ध राजकीय पालीटेक्निक सुमेरपुर में भर्ती कोरोना से संक्रमित मरीजों को घटिया भोजन दिये जाने के मामले को लेकर अपर जिलाधिकारी (एडीएम) विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बुधवार को मौके पर पहुंचकर जांच की। उन्होंने जांच में सब कुछ ठीक ठाक पाया लेकिन मरीजों के हिसाब से भोजन न बनने का मामला सामने आया। मरीजों के सामूहिक रूप से मीनू के हिसाब से भोजन बनाने के निर्देश दिये गये।
सुमेरपुर स्थित राजकीय पालीटेक्निक कोविड-19 से सम्बद्ध किया गया है। 125 बेड वाले इस कोविड-19 अस्पताल में इस समय कोरोना से संक्रमित 34 मरीज भर्ती है जिनमें 22 पुरुष आठ महिला एक बालक व तीन बालिकाओं का इलाज चल रहा है। यहां मरीजों को घटिया भोजन दिये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने जांच के निर्देश दिये थे। अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव आज इस मामले की जांच करने पहुंचे। उन्होंने मरीजों से भोजन के बारे में जानकारी की साथ ही कर्मियों और रसोईयां के बयान लिये।
 अपर जिलाधिकारी ने मरीजों को मुहैया कराये गये भोजन की भी जांच की। जिसमें भोजन सही पाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी को कड़ी हिदायत देते हुये उन्होंने कहा कि मरीजों को दिये जा रहे भोजन की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिये। किसी भी प्रकार की कोई समस्या आने पर तत्काल इसकी जानकारी दी जाये। सीएमओ डा.आरके सचान को भी निर्देश देते हुये अपर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के साथ किसी भी तरह कोई दिक्कतें नहीं होनी चाहिये।
  अपर जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 में एक कर्मचारी ने फर्जी शिकायत की थी जिसकी जांच करायी गयी तो सब कुछ ठीक पाया गया है।

4-  हमीरपुर – भूमि विकास बैंक में भाजपा का अध्यक्ष बनना तय

हमीरपुर । मौदहा भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष एवं सहकारी समितियों के निर्वाचन प्रक्रिया के तहत बुधवार को एक ही नामांकन पत्र दाखिल होने से अब यहां भाजपा का अध्यक्ष बनना तय हो गया है।
मौदहा भूमि विकास बैंक के निर्वाचन प्रक्रिया में बुधवार को भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी रामदेव सिंह ने पर्चा दाखिल किया। इसके बाद सायं चार बजे अवधि समाप्त होने तक अन्य कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ। चुनाव अधिकारी राजेश राय व सह चुनाव अधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि इस समिति में 4810 वैध मतदाता हैं। चुनाव प्रक्रिया एक सितम्बर तक चलेगी और उसी दिन निर्वाचित अध्यक्ष को प्रमाण पत्र सौपा जाएगा।
भाजपा के जिला मंत्री एवं मीडिया प्रभारी किशन कुमार व्यास ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी हमीरपुर द्वारा उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड शाखा हमीरपुर में शाखा प्रतिनिधि व अध्यक्ष पद के लिये चुनाव प्रभारी भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवप्रकाश सिंह सेंगर उर्फ कल्लू भैया के नेतृत्व में कुरारा मंडल के पूर्व मंडल अध्यक्ष कामता प्रसाद कुशवाहा ने दोपहर डेढ़ बजे कार्यकर्ताओं के साथ पर्चा दाखिल किया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष विजय पांडे, पूर्व जिलाध्यक्ष संत विलास शिवहरे, नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद, जिला महामंत्री गणेश यादव, पूर्व जिला उपाध्यक्ष आशीष पालीवाल, जिलमंत्री महेंद्र सिंह, स्वामी प्रताप सिंह, राधा चौरसिया नीलम बाजपेई, शकुंतला निषाद, संतराम गुप्ता,रोहित शिवहरे, रामदास सुदर्शन आदि लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मौजूद रहे।
5-  हमीरपुर – हमीरपुर: कोरोना से सर्राफा व्यवसायी के भाई की मौत, 34 नये संक्रमित मरीज मिले
हमीरपुर । जनपद में पिछले चौबीस घंटे के अंदर कोरोना वायरस महामारी के 33 नये मरीज मिलने से यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। कोरोना से तेरहवीं मौत भी हो गयी है। अभी तक जनपद में इस महामारी से 13 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 551 पार कर गयी है।
बुधवार को हमीरपुर में करोना के दो नये संक्रमित मरीज मिले है वहीं सर्वाधिक मुस्करा क्षेत्र में सात, सुमेरपुर में पांच व मौदहा में दो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। इसके अलावा जिला अस्पताल में कोरोना की जांच में दो लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। हमीरपुर शहर के सुभाष बाजार स्थित एक सर्राफा व्यवसायी के भाई की भी कोरोना से मौत हो गयी है। जिससे शहर के खालेपुरा और बाजार में हड़कंप मच गया है। नगर पालिका की टीम ने संक्रमित इलाकों को सैनिटाइज किया है। वही कोरोना से संक्रमित मरीजों को कोविड-19 के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले 11 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आयी है। सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब 551 हो गयी है। वहीं 426 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। आज 1383 लोगों की कोरोना जांच के लिये सैम्पल लिये गये है। इस समय कोरोना के 112 एक्टिव केस है।
छानी में फूटा कोरोना का बम
सुमेरपुर विकास खंड के छानी गांव में कोरॉना ने दस्तक बना दी है आपको बता दे की कल सी एच सी छानी में कोराना की जांच हो रही थी तभी कामदगिरि मेडिकल स्टोर में काम करने वाला व्यक्ति अपनी जांच कराने गया और वह पॉजिटिव पाया गया वहीं पशु अस्पताल का कम्पाउडर भी अपनी पत्नी के साथ जांच कराने हेतु पहुंचा तो वह दोनों दंपत्ति पॉजिटिव पाए गए और वहीं सपना मेडिकल स्टोर की लड़की भी पॉजिटिव पाई गईं ।आज जब फिर कैंप लगाकर जांच कराई गई तो आज खबर लिखे जाने तक 100 लोगो की जांच हो चुकी है जिसमें अभी तक तीन लोग पॉजिटिव पाए गए है
वहीं छानी सी एच सी की प्रभारी डाक्टर पर्वेंद्र कुमार प्रजापति ने बताया कि अब पूरे गांव की जांच करवानी है ये कैंप जब तक चलेगा जब तक सभी की जांच नहीं हो जाती ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram