(हमीरपुर बुलेटिन) कोरोना से फिर एक महिला की मौत, आठ नये संक्रमित मरीज मिले , पढ़ें दिनभर की खबरें

1-हमीरपुर – अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर युवक ने महिला को खून देकर बचाई जान

हमीरपुर, 16 अगस्त (हि.स.)। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि पर रविवार को बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति के तत्वाधान में एक युवक ने सदर महिला अस्पताल में भर्ती एक गर्भवती महिला की प्रसव के बाद हालत गंभीर होने पर उसे खून देकर जान बचायी है। इसके समाजसेवी के जज्बे को देख हर कोई सलाम कर रहा है।
सुमेरपुर क्षेत्र के कैथी गांव निवासी आरती पत्नी अवधेश कुमार वर्मा को प्रसव पीड़ा में महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रसव के दौरान नवजात शिशु की मौत हो गयी, जिससे इस महिला की हालत गंभीर हो गयी। महिला के शरीर में मात्र 4 ग्राम ही खून बचा था। अस्पताल के ब्लड बैंक में भी ओ पाजिटिव खून नहीं था जिससे डाक्टरों ने हाथ खड़े कर दिये थे। इस मामले की जानकारी होते ही बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति के जिलाध्यक्ष अशोक निषाद गुरु ने ओ पाजिटिव खून की तलाश शुरू की तभी महिला के लिये संजीवनी बनकर आये अभिनव तिवारी सीधे अस्पताल पहुंच गये। उन्होंने अपना ओ पाजिटिव खून हंसते-हंसते दान कर दिया। जिससे महिला की जान बच गयी।
महिला के परिजनों ने इस युवक के जज्बे को सलाम किया है। महिला को खून देकर जान बचाने वाले अभिनव तिवारी ने बताया कि आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि है। ऐसे मौके पर उन्हें अपना खून दान करने का बड़ा ही सौभाग्य मिला है। ये युवक अटल बिहारी को अपना आदर्श भी मानते हुये कहा कि महापुरुषों की तिथियों में जरूरतमंदों को खून दान करने से बड़ा पुण्य मिलता है।
2-हमीरपुर – गर्भवती महिला का संदिग्ध अवस्था में मिला शव, परिजनों ने हत्या करने के लगाये आरोप
हमीरपुर । जरिया थाना क्षेत्र के परछा गांव में रविवार को एक महिला का संदिग्ध अवस्था में आग से झुलसा शव मिला है। मृतका के परिजनों ने हत्या करने के आरोप लगाते हुये थाने में ससुराली जनों के खिलाफ तहरीर दे दी है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।
पड़ोसी जनपद महोबा के खरेला गांव निवासी राजू अहिरवार ने आज बताया कि जरिया थाने के परथा गांव निवासी उसकी मौसेरी बहन रज्जों (22) पुत्री सीताराम अहिरवार ने डेढ़ साल पहले घर से भाग कर सरीला निवासी रामू अहिरवार से शादी की थी। जब तक परिजनों को उसका पता चला वह गर्भवती हो गयी थी। इसके बाद उन्होंने दोनों के रिश्ते को स्वीकार लिया था।
 उसने बताया कि शादी के कुछ समय बाद पति पत्नी में विवाद होने लगा। ससुराली जनों के उत्पीडऩ से परेशान होकर रज्जों एक माह पहले मायके आ गयी थी। शनिवार को रज्जों का पति व अन्य ससुराली जन गांव आये और खेतों पर मिलने के लिये बुलवाया। रज्जों अपने छोटे भाई के साथ पति से सुलह की उम्मीद पर खेत पहुंची जहां ससुराली जनों ने उसके साथ गाली गलौच कर मारपीट कर दी। इससे अपमानित रज्जों रोते-रोते घर पहुंची। राजू अहिरवार ने बताया कि ससुराली जनों की पिटाई से क्षुब्ध बहन ने केरोसिन छिड़कर खुद को आग के हवाले कर दिया है।
 घटना की जानकारी होते ही परिजन मौके पर पहुंचे और गंभीर हालत में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उसे देखते ही मृत घोषित कर दिया। मृतका के पिता सीताराम अहिरवार ने बताया कि पुत्री की हत्या की गयी है जिसकी तहरीर थाने में दे दी गयी है। जरिया थाने के प्रभारी निरीक्षक विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि मामले की जांच करायी जा रही है।
3 -हमीरपुर – हमीरपुर में अटल बिहारी ने 50 साल पहले की थी राजनीति पर बड़ी टिप्पणी
हमीरपुर । बुन्देलखंड के हमीरपुर जनपद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने पचास साल पूर्व अपने ही पार्टी के सांसद के यहां कार्यक्रम में शिरकत करते हुये राजनीति पर बड़ी टिप्पणी की थी। उनकी राजनैतिक टिप्पणी के मायने उस जमाने में कोई समझ नहीं पाया था लेकिन बाद में उन्हीं के पार्टी के सांसद स्वामी ब्रह्मानंद महाराज जनसंघ छोड़कर कांग्रेस में चले गये थे।
 रविवार को अटल जी के पुराने संस्मरण याद आते ही यहां समाजसेवियों और बुजुर्ग लोगों की आंखें भर आयीं। भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता बाबूराम प्रकाश त्रिपाठी, पंडित दिनेश दुबे व डा.भवानीदीन समेत तमाम लोगों ने कहा कि अटल ने बेबाक नेता थे जिनका हर कोई दल सम्मान करता था। उनकी राजनीति बेमिसाल थी। हर कोई उन्हें राजनीति का गुरु मानते थे।
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई उस जमाने में हमीरपुर आये थे जब वह जनसंघ पार्टी के संस्थापक थे। जनपद के राठ कस्बे में 4 दिसम्बर 1969 को अटल जी स्वामी ब्रह्मानंद महाराज के यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम में कार से आये थे। स्वामी को जन्मदिन का तोहफा भी दिया गया था।
 राठ क्षेत्र के निवासी दधीचि मिश्रा ने रविवार को बताया कि अटल बिहारी बाजपेई जनसंघ के प्रमुख जो सांसद बतौर पहली बार हमीरपुर जनपद के राठ कस्बे में आये थे। 4 दिसम्बर 1969 को राठ कस्बे में स्वामी ब्रह्मानंद महाराज के जन्मदिवस कार्यक्रम का अटल ने उद्घाटन किया था। यहां यह कार्यक्रम ब्रह्मानंद डिग्री कालेज राठ में सम्पन्न हुआ था।
 वह करीब पांच घंटे तक रहे थे और कस्बे के कोट बाजार में बैठकर सभी के साथ नाश्ता किया था। लेकिन उसके बाद दोबारा अटल जी हमीरपुर जनपद में कभी नहीं आये। उन्होंने बताया कि अटल जी स्वामी जी से कहते थे कि बुन्देलखण्ड एतिहासिक क्षेत्र है जो बेहद पिछड़ा है क्योंकि यहां के लोग लड़ते रहते है। अटल जी बुन्देलखण्ड के पिछड़ेपन को लेकर चिंतित रहते थे। स्वामी ब्रह्मानंद जी महाराज भी जनसंघ पार्टी से सांसद थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा था कि राजनीति बड़ी ही रपटीली होती है। क्योंकि पता ही नहीं चलता कि कौन कब और कहा रपट जाये। अटल जी कार्यक्रम काफी देर तक रहे थे।
 अटल जी काले रंग का कोट पैंट पहने थे जो बहुत सुन्दर दिख रहे थे। बुजुर्ग कार्यकर्ता दधीचि मिश्रा ने बताया कि अटल जी के जाने के दो महीने के अन्दर ही स्वामी ब्रह्मानंद ने अटल की पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। बता दे कि स्वामी ब्रम्हानंद महाराज दो बार यहां के सांसद रहे थे। दरअसल में अटल ने समारोह में जो बात कही थी वह स्वामी ब्रह्मानंद पर कही थी। वह जानते थे कि स्वामी इन्दिरा गांधी के सम्पर्क है और जनसंघ छोड़ स्वामी कांग्रेस में जायेंगे। उनके जाने के बाद जो अटल जी को आभास था वही सामने आया। यहां के वरिष्ठ कार्यकर्ता बाबूराम प्रकाश त्रिपाठी ने अटल के संस्मरण सुनाते हुये बताया कि अटल जैसा कोई दूसरा नेता पूरे विश्व में नहीं मिलेगा। वह राजनीति भी बड़े ही ईमानदारी से करते थे। इसीलिये उन्हें अन्य दल के नेता आदर और सम्मान करते है।
ईमानदारी से राजनीति करने में अटल की गिरी थी सरकार
नानाजी देशमुख के यहां चार सालों तक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाले राठ कस्बा निवासी वरिष्ठ कार्यकर्ता कृष्ण कुमार गुप्ता उर्फ केके बंटी ने बताया कि अटल अपनी ईमानदारी पर जीवन पर्यन्त तक अटल रहे है। उन्होंने बताया कि पहली बार जब केन्द्र में अटल जी की सरकार बनी थी तब उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था जिसे अटल लोकसभा में ईमानदारी से विश्वास जीतना चाहते थे। ईमानदारी के कारण ही एक वोट से सरकार गिर गयी थी। इस ईमानदारी के कारण ही अटल दोबारा सत्ता में आये थे।
गौरक्षा आंदोलन में स्वामी जी बने थे सांसद
भाजपा के बुजुर्ग कार्यकर्ता दधीचि मिश्रा ने बताया कि यहां के स्वामी ब्रम्हानंद अटल की पार्टी जनसंघ में थे तब गौरक्षा आन्दोलन में उन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। वर्ष 1967 स्वामी ब्रह्मानंद महाराज अटल की पार्टी जनसंघ से सांसद बने थे वहीं इसके बाद जनसंघ पार्टी छोड़कर कांग्रेस के टिकट से स्वामी जी वर्ष 1977 में सांसद बने थे। राठ में सांसद बनने के बाद इन्दिरा गांधी और पूर्व राष्ट्रपति गिरी स्वामी जी के कार्यक्रम में राठ आये थे। आज भी राठ कस्बे में इन्दिरा गांधी के नाम से पार्क बना है।
दिल टूटने के बाद भी अटल से मिलने जाते थे स्वामी
स्वामी ब्रह्मानंद समाज सुधार बिग्रेड के संस्थापक लक्ष्मीनारायण सिंह हमीरपुर जिला पंचायत के अध्यक्ष भी रहे है। उन्होंने बताया कि यह बात बिल्कुल सत्य है कि जनसंघ छोड़ कांग्रेस में शामिल होने के बाद स्वामी जी के यहां अटल जी कभी नहीं आये थे लेकिन कांग्रेस के टिकट से सांसद बनने के बाद स्वामी जी दिल्ली में अक्सर अटल जी से मिलने जाते थे। उनका कहना है कि इतना सब होने के बाद भी अटल के चेहरे में मुस्कान रहती थी। वह एक महान नेता थे जिन्हें खोने का दर्द है। उन्होंने बताया कि स्वामी जी कर्मयोगी थे इसीलिये अटल जी उन्हें पसंद करते थे।
4 -हमीरपुर – जिंदा फूंकने के लिये भाई ने बहन पर डाला पेट्रोल, थाने में घुसकर बचाई जान
हमीरपुर । सुमेरपुर कस्बे में सब्जी मंडी के पीछे रविवार को जमीनी विवाद के चलते चचेरे भाईयों ने बहन पर पेट्रोल डालकर जिंदा फूंकने की कोशिश की। किसी तरह जान बचाकर थाने में मदद की गुहार लगाये जाने के बाद पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। युवती को नजदीक के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
सुमेरपुर कस्बे के सब्जी मंडी के पीछे रहने वाले मनोज साहू व संजय साहू के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। इसी विवाद के चलते संजय साहू के पुत्र दीपू व आशीष ने मनोज की पुत्री खुशबू (18) को आज जिंदा फूंकने के लिये प्लान बनाया। पहले तो खुशबू की आंखों में लाल मिर्च पाउडर झोंका फिर उसके ऊपर पेट्रोल डालकर जलाने का प्रयास किया तभी खुशबू किसी तरह भागकर थाने पहुंच गयी।
पेट्रोल से भीगी युवती को देख पुलिस ने आनन फानन मौके पर पहुुंचकर एक आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया है। युवती को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज के लिये भर्ती कराया गया है। थाने के प्रभारी निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव ने बताया कि यह पारिवारिक विवाद है। दोनों पक्षों को थाने बुलवाया गया है। पूछताछ की जा रही है।

5 -हमीरपुर – अब पोस्टमैन पहुंचाएंगे टीबी मरीजों के सैंपल
हमीरपुर । देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त कराने का प्रधानमंत्री का संकल्प पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने कार्य शुरू कर दिया है। टीबी मरीजों के सैंपल जल्द से जल्द बेहतर जांच कराने के लिए राज्य क्षय रोग विभाग और भारतीय डाक ने सहमति कर ली है। टीबी मरीजों का सैंपल लैब तक पहुंचाने का काम अब डाकघर के डाकिया करेंगे।
क्षय रोग विभाग व भारतीय डाक विभाग में बनी सहमति
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.महेश चंद्रा ने रविवार को बताया कि टीबी मरीजों के मामले में जल्द से जल्द जांच करानी होती है। क्योंकि एक टीबी मरीज अनजाने में न जाने कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है। जिसके चलते भारतीय डाक विभाग से मिलकर सहमति बनी है। कहा कि टीवी मरीजों की जांच कर उनके सैंपल लखनऊ या आगरा स्थित ड्रग कल्चर टेस्ट सेंटरों तक पहुंचाने का काम डाक विभाग करेगा।
जिले में स्थापित किए 11 सैंपल कलेक्शन केंद्र
उन्होंने कहा कि इससे सैंपल जांच में तेजी आएगी और रिपोर्ट आते ही जल्द से जल्द उनका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। इससे संक्रमण का खतरा कम रहेगा। बताया कि इसके लिए जनपद में 11 सैंपल कलेक्शन केंद्र बनाए गए हैं। जिससे मरीजों को लखनऊ व आगरा जाने की जरूरत नहीं होगी। डाक विभाग द्वारा केंद्र में सैंपल लाने व भेजने का शुरू कर दिया गया है।
6 -हमीरपुर – कोरोना से फिर एक महिला की मौत, आठ नये संक्रमित मरीज मिले
-महिला सिपाही भी कोरोना से संक्रमित, संक्रमित मरीजों की संख्या भी 463 पार
हमीरपुर । जनपद में कोरोना वायरस महामारी का कहर लगातार बरप रहा है। रविवार को हमीरपुर शहर की एक महिला की कोरोना से मौैत हो गयी है। कोरोना वायरस से ये बारहवीं मौत है जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के आठ नये मामले सामने आये है। जनपद में संक्रमित मरीजों की संख्या अब 463 पार कर गयी है।
हमीरपुर शहर के जमुना घाट मुहाल निवासी एक महिला की कोरोना जांच कुछ दिन पहले हुयी थी जिसमें वह कोरोना से संक्रमित पायी गयी थी।  स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाज के लिये महिला को बांदा मेडिकल कालेज में भर्ती कराया था जहां उसकी आज मौत हो गयी है। कोरोना से बारहवीं मौत की खबर से यहां प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सकते में है।  शहर के मेरापुर मोहल्ला निवासी दो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं मौदहा निवासी एक युवक भी संक्रमित पाया गया है। जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है।
 मौदहा के परछा गांव निवासी 59 वर्षीय महिला का इलाज लखनऊ के राम मनोहर लोहिया में चल रहा है। जहां जांच दौरान महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी प्रकार कम्हरिया गांव निवासी 70 वर्षीय वृद्ध संक्रमित पाया गया है। कुरारा के वार्ड नंबर दो निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट जांच में पॉजिटिव आई है। कुरारा थाना में तैनात एक महिला सिपाही की संक्रमित पाई गई है। सुमेरपुर कस्बा निवासी एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
 सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि सभी संक्रमितों को इलाज के लिए भेजा जा चुका है। साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जांच कराई जा रही है। कहा कि संक्रमित मृतक महिला का इलाज बांदा में कराया जा रहा था। जहां इलाज दौरान उसकी मौत हो गई है।
7 -हमीरपुर – दुधमुंही बच्ची को छोड़ महिला ने फांसी लगायी, मौत
हमीरपुर । बिंवार कस्बे में रविवार को शाम एक महिला ने अपने घर पर फांसी लगा ली जिससे उसकी मौैत हो गयी। घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव कब्जे में लेकर घटना की जांच शुरू कर दी है।
बिंवार कस्बा निवासी सुमन देवी (23) पत्नी सर्वेश कुमार उर्फ पिन्टू ने अज्ञात कारणों के चलते अपने ही घर पर फांसी लगा ली। मृतका के ससुर जयकरन व जेठ गुड्डा ने फांसी पर लटकते सुमन को देखा तो आननफानन उसे फांसी के फंदे से नीचे उतार कर होश में लाने का प्रयास किया लेकिन उससे पहले ही उसकी मौत हो गयी। घटना की सूचना बिंवार थाने को दी गयी जिस पर पुलिस मौके पर पहुंचकर शव कब्जे में लेकर घटना की छानबीन शुरू कर दी है। मृतका के मायके के लोगों को भी घटना की सूचना दी गयी है।
परिजनों ने बताया कि घर में किसी तरह का कोई झगड़ा आज नही हुआ था। घटना के पीछे कारण अभी अज्ञात है। मृतका एक वर्ष की बच्ची की मां थी। वहीं इसका पिता आटो चलाता है। मृतका का ससुर रिटायर्ड शिक्षक है। बिंवार थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बताया कि मृतका के मायके पक्ष के लोगों के आने का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram