(हमीरपुर बुलेटिन) कोविड-19 से सम्बद्ध हास्पिटल न चालू होने पर महानिदेशक पर्यटन ने सीएमओ को फटकारा, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  मिट्टी का तेल छिड़ककर महिला ने लगाई आग, मौत

हमीरपुर । जलालपुर थाना क्षेत्र के कदौरा गांव में गुरुवार को पारिवारिक कलह से परेशान होकर महिला ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा ली। झुलसी महिला की मौत हो गई। मृतका के मायके वालों ने मौके पर पहुंचकर जमकर हंगामा भी किया। सूचना पर आई पुलिस ने शव कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।
जलालपुर क्षेत्र के कदौरा गांव निवासी गौरा देवी कुशवाहा (32) पत्नी हर दयाल कुशवाहा का घर में जमीन जायदाद का आपसी बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा था। उसके जेठ रामसहाय और चतुर सिंह आपसी बंटवारे का विरोध कर रहे थे। गौरा देवी को इन दोनों ने गाली गलौच करते हुये अपमानित भी कर दिया था जिससे क्षुब्ध होकर उसने मिट्टी का तेल छिड़कर खुद को आग के हवाले कर दिया।
घटना की सूचना पाते ही जलालपुर के प्रभारी निरीक्षक उमापति मिश्रा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं गौरा के आत्महत्या करने की जानकारी होने के बाद मायके वाले मौके पर पहुंचे और वहां हंगामा किया। नौबत दोनों पक्षों में मारपीट तक की आ गयी जिस पर पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कराया।
जलालपुर थाने के इंस्पेक्टर ने बताया कि घटना की तहरीर मिलने पर मृतका के दोनों जेठ रामसहाय कुशवाहा व चतुर सिंह कुशवाहा पुत्रगण स्वामी दीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपितों की तलाश करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि आरोपितों ने महिला को आत्महत्या करने के लिये प्रेरित किया था। फिलहाल अभी मामले की जांच करायी जा रही है।

2- परिषदीय स्कूलों के 619230 छात्र छात्राओं को मुफ्त यूनीफार्म न मिलने पर डीएमम भड़के

हमीरपुर । जनपद में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को मुफ्त यूनीफार्म उपलब्ध कराने की स्थिति बोगस पाये जाने पर गुरुवार को जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी है। उन्होंने लापरवाही बरतने पर बेसिक शिक्षा के खंड शिक्षा अधिकारियों से  स्पष्टीकरण मांगा है।
कलेक्ट्रेट स्थित अपने कक्षा में परिषदीय स्कूलों के छात्र और छात्राओं को मुफ्त वितरित किये जाने वाले यूनीफार्म की प्रगति की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने बताया कि स्कूलों में 107146 छात्र-छात्रायें है लेकिन अभी तक 45216 छात्र-छात्राओं को ही मुफ्त यूनीफार्म वितरित कराया गया है। ये स्थिति लापरवाही की द्योतक है। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि 15 अगस्त से पहले 619230 छात्र छात्राओं को मुफ्त यूनीफार्म नहीं वितरित कराया गया तो सभी खंड शिक्षाधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने खंड शिक्षाधिकारियों से लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने कहा कि यूनीफार्म की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। कपड़ा अच्छी क्वालिटी का होना चाहिये। जिलाधिकारी ने यूनीफार्म की गुणवत्ता की जांच के लिये एक टीम भी गठित की है।
समीक्षा बैठक में सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, बीएसए सतीश कुमार तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

3- वृद्ध चरवाहे की चेकडैम में डूबने से मौत

हमीरपुर । ललपुरा थाना क्षेत्र के नदेहरा गांव में जानवर चराने गये एक वृद्ध चरवाहे का शव गुरुवार को चेकडैम में मिलने से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।
 नदेहरा गांव निवासी राम सनेही यादव (65) पुत्र राम चरण यादव अपनी भैंस चराने खेतों की ओर गया था। धीरे-धीरे वह गांव से काफी दूर स्थित नाले में बने चेकडैम के पास पहुंच गया। इसी बीच बारिश होने लगी जिससे वह फिसलकर चेकडैम में गिर गया और वह पानी में डूब गया। इधर परिजन उसकी खोजबीन करते चेकडैम के पास पहुंचे तो उसका शव पानी में उतराते देख पुलिस को घटना की सूचना दी। ग्रामीणों ने किसी तरह चेकडैम से चरवाहे का शव बाहर निकाला। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक के शरीर में चोट के निशान भी देखे गये है।

4- कोविड-19 से सम्बद्ध हास्पिटल न चालू होने पर महानिदेशक पर्यटन ने सीएमओ को फटकारा

हमीरपुर । कोविड-19 हास्पिटल से सम्बद्ध हास्पिटल न चालू होने पर गुरुवार को उत्तर प्रदेश पर्यटन के महानिदेशक एवं नोडल अधिकारी रवि कुमार ने सीएमओ को कड़ी फटकार लगायी है। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रण के लिये जिला अस्पताल में स्थापित ट्रूूनेट मशीन से 20 और एंटीजन से 500 लोगों की जांचें प्रतिदिन करने के निर्देश दिये है।
महानिदेशक पर्यटन एवं नोडल अधिकारी रवि कुमार सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवन में समीक्षा कर रहे थे। महानिदेशक ने कुरारा सीएचसी की चिकित्सा व्यवस्था, चिकित्सकों की उपलब्धता, उपलब्ध कराए जा रहे भोजन के बारे में समीक्षा की। यहां मरीजों की संख्या अधिक होने पर कोविड से संबंधित हॉस्पिटल/राजकीय पालीटेक्निक सुमेरपुर में 125 बेड की व्यवस्था के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी ली।
संबद्ध हॉस्पिटल को अभी तक संचालित न करने पर नोडल अधिकारी ने सीएमओ से नाराजगी जताई और व्यवस्थाएं चालू करने के निर्देश दिए। ट्रूनैट मशीन एवं एंटीजन किट के माध्यम से कम हो रही जांच पर नोडल अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि ट्रूनैट के माध्यम से पूरी क्षमता के साथ जांच कर प्रतिदिन न्यूनतम 20 टेस्ट व एंटीजन से प्रतिदिन 500 जांच करने के निर्देश दिए। सैंपलिंग की धीमी प्रगति पर उन्होंने सीएमओ से सुधार लाने के निर्देश दिए।
महानिदेशक ने कहा कि संक्रमण के चलते जिले में पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर की व्यवस्था की जाए। पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट आवश्यक दवाएं, पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने पॉजिटिव मरीजों को एंबुलेंस से शीघ्र कोविड-19 हॉस्पिटल में भेजने व होम आइसोलेशन में भेजने का कार्य करने को कहा। नोडल अधिकारी ने जिला सर्विलांस अधिकारी डा. एमके वल्लभ को सतर्कता पूर्वक कार्रवाई करने एवं प्रतिदिन नियमित रूप से रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ सफाई के विशेष अभियान चलाए जाएं। जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, एडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव, सीएमओ डा आरके सचान व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

5- कलेक्ट्रेट कर्मी, प्रधान और शिक्षक समेत 24 कोरोना से संक्रमित

हमीरपुर । जनपद में कोरोना वायरस महामारी ने अब रफ्तार पकड़ी है। गुरुवार को रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी, प्रधान व शिक्षक समेत 24 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आयी है। इन नये संक्रमित मरीजों के साथ अब कोरोना के मरीजों की संख्या 313 पार हो गयी है। जबकि 171 मरीज कोरोना महामारी को मात देकर घर लौट आये है। नये संक्रमित मरीजों में एक सिपाही और यूनीलीवर कर्मी के परिवार के तीन लोग भी शामिल है। सभी को इलाज के लिये क्वारंटीन किया गया है।
हमीरपुर शहर के रहुनियां पुलिस चौकी के पीछे निवास कर रहे कलक्ट्रेट के सेवानिवृत्त पेशकार सहित परिवार के चार सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं विवेक नगर मोहल्ला निवासी एक सरकारी टीचर के परिवार के पांच सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में एक साथ दो परिवार के 9 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। गुरुवार को सुमेरपुर विकास खंड कार्यालय परिसर में रैपिड एंटीजिन किट से हुई जांच में पारा रैपुरा प्रधान की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
वहीं माल गोदाम के पास निवास कर रहे संक्रमित हिन्दुस्तान यूनिलिवर कर्मी की पत्नी, पुत्र व साली की पुत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी तरह छोटे पावर हाउस के पास एक व पशु बाजार के पास दो मजदूर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी प्रकार गुरगुज सुमेरपुर, धुंधपुर व इंगोहटा में एक एक युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को जांच के बाद कस्बे के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए एल-1 हॉस्पिटल में भर्ती कराकर उपचार शुरू किया गया।
मौदहा कस्बे में कोरोना से तहसील मार्ग में एक भाजपा नेता की मौत की सूचना से गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके परिजनों व परिचितों के सैंपल लिए।  इसके अलावा अरतरा गांव में एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं कस्बे में दो अन्य युवक भी संक्रमित मिले। जिसमे कोतवाली का एक पुलिस कर्मी भी है। वहीं फत्तेपुर टावर रोड पर एक युवक पॉजिटिव मिला है।
 कुल 56 जांचे कोरोना की कस्बे के सरकारी अस्पताल में की गई। राठ के कैंथा गांव निवासी एक महिला अपने परिवार सहित दिल्ली में रहकर मजदूरी करती थी। गुरुवार को परिवार के छह सदस्य वापस लौटे थे। सीएचसी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी की जांच की। जांच में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य विभाग ने उसे सुमेरपुर पॉलिटेक्निक कालेज में उपचार के लिए भेजा है। जबकि परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी संक्रमितों को सुमेरपुर स्थित पॉलिॉेक्निक कालेज में भर्ती कराया है। साथ ही पालिका की टीम ने कंटेनमेंट इलाकों को सैनिटाइज किया है। सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि आज 61 लोगों की कोरोना की जांच के लिये सैम्पल लिये गये है। उन्होंने बताया कि अभी तक इस महामारी में 171 मरीज स्वस्थ हो गये है। रिकवरी का प्रतिशत अब बढ़ रहा है।

6- कांग्रेस का राष्ट्रवाद भाजपा की तुलना में है बेहतर

हमीरपुर । जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लक्ष्मीकांत त्रिपाठी ने बताया कि भारत में पांच राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है। देश के दुश्मन राष्ट्रों को नानी याद दिलाने में इन विमानों में विलक्षण शक्तियां विद्यमान हैं।
जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लक्ष्मीकांत त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान केंद्र की भाजपा सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ जिस तरह से खिलवाड़ किया है। दर्जनों विभागों को अपने चहेते कारोबारियों को कोड़ी के दामों में बेचने का सिलसिला चल रहा है। कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्ष 2009 में 126 राफेल विमान खरीदने का सौदा फ्रांस से किया था। जिसे मोदी ने समाप्त कर 36 विमानों का सौदा वर्ष 2016 में किया। उनमें सिर्फ अभी पांच आए हैं। कहा कि दोनों पक्षों को देखा जाए तो कांग्रेस का राष्ट्रवाद भाजपा के राष्ट्रवाद की तुलना में कही ज्यादा बेहतर है।

7- रघुनंदन सिंह आईटीआई ने बुंदेलखंड में पाई प्रथम रैंक

हमीरपुर । भारत सरकार के डीजीटी द्वारा द्वितीय फेज की ग्रेडिंग सभी आईटीआई संस्थानों में की गई। जिसमें रघुनंदन सिंह आईटीआई ने बुंदेलखंड में प्रथम रैंक पाकर जनपद का नाम रोशन किया है। प्रथम रैंक पाने पर संस्थान की प्रबंधिका व अध्यक्षा ने स्टाफ को मिठाई खिलाकर बधाई दी।
शहर स्थित रघुनंदन सिंह आईटीआई में नवंबर 2018 में भारत सरकार डीजीटी द्वारा द्वितीय फेज की ग्रेडिंग हुई। जिसमें संस्थान के टूल्स एवं मशीनों का निरीक्षण करने के साथ ही कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया गया तथा छात्रों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की जानकारी ली।
प्रदेश सरकार को एनसीवीटी मान्यता प्राप्त संस्थानों के भवन टूल्स, प्लांट शिक्षण शिक्षणेत्तर गतविधियों, ट्रेनिंग, प्लेसमेंट तथा प्रयोगात्मक कार्याे की स्थिति की जांच करने के लिए ग्रेडिंग करवाई गई थी। निरीक्षण के दौरान कमेटी ने छात्रों तथा शिक्षकों से सवाल पूछे। कमेटी ने छात्रों के उपस्थित रजिस्टर, स्टाफ रजिस्टर, मशीनों की लागबुक, प्लेसमेंट रजिस्टर, क्रास चार्ट आदि की जांच की गई। भारत सरकार के डीजीटी द्वारा द्वितीय फेज की ग्रेडिंग में रघुनंदन सिंह प्राइवेट आईटीआई ने बुंदेलखंड में प्रथम स्थान पाया है।
रघुनंदन सिंह आईटीआई ने टॉप 20 संस्थान में स्थान बनाकर बुंदेलखंड का नाम रोशन किया है। वहीं एशिया का सबसे बड़ा संस्थान राजकीय आईटीआई पांडुनगर भी ग्रेंडिग में संस्थान से पीछे है। संस्थान की अध्यक्ष विजय लक्ष्मी चौहान व प्रबंधिका प्रियंका सिंह ने स्टाफ को मिठाई खिलाकर खुशी मनाई। कहा कि आईटीआई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram