(हमीरपुर बुलेटिन) केन्द्रीय राज्यमंत्री के पैतृक गांव में दबंगों ने धावा बोलकर महिलाओं को पीटा, घर में की भी तोडफ़ोड़, सहित पढ़ें दिनभर की खबरें

7 – केन्द्रीय राज्यमंत्री के पैतृक गांव में दबंगों ने धावा बोलकर महिलाओं को पीटा, घर में की भी तोडफ़ोड़

 जिले में रविवार को शाम कई वाहनों से आये डेढ़ दर्जन लोगों ने केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के पैतृक घर के बगल में एक घर में हमला बोल कर एक युवती को अगवा करने का प्रयास किया। घर में तोडफ़ोड़ कर विरोध करने वाली महिलाओं से मारपीट भी की गयी। घटना से गुस्साये पड़ोस की दर्जनों महिलाओं ने घेरकर हमलावरों को जमकर पीटा जिससे चार लोग घायल हो गये। कार में भी पथराव किया गया। घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और चार लोगों को हिरासत में ले लिया हैं। इस घटना से गांव में आक्रोश हैं।

जिले के सुमेरपुर थाना क्षेत्र का पत्यौरा गांव में केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति का पैतृक घर हैं। इनके परिवार के सगे सम्बन्धी लोग रहते हैं। रविवार को शाम कार और मोटरसाइकिल में सवार एक दर्जन से अधिक लोग असलहे से लैस हो कर गांव पहुंचे और मंत्री के घर के पास उमाशंकर निषाद के घर पर धावा बोल दिया। हमलावरों ने एक युवती को घर से घसीटा तो महिलायें भिड़ गयी। हमलावरों ने महिलाओं के साथ मारपीट शुरू कर दी। घर में भी तोडफ़ोड़ की गयी। चीख पुकार सुनकर पड़ोस से तमाम महिलायें और पुरुष मौके पर लाठी लेकर पहुंचे गये और हमलावरों को घेरकर पिटाई शुरू कर दी। घटना के दौरान एक दर्जन हमलावर कई मोटरसाइकिलों में सवार होकर भाग गये जबकि कार में सवार यूसुफ पुत्र नूर मुहम्मद, यूनुस निवासीगण पत्यौैरा, अब्दुल हफीज  राकेश निवासीगण कालपी जालौन मारपीट में घायल हो गये। कार भी क्षतिग्रस्त हो गयी हैं।

घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने इन चारों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया हैं। घटनास्थल पर मौजूद मीडिया से बातचीत करते हुये सुमेरपुर थाने के प्रभारी निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव ने बताया कि घटना की तहरीर मिलने पर आरोपितों के खिलाफ जांच कर कार्यवाही की जायेगी।

6 – दो बच्चियों को अगवा कर की गयी छेडख़ानी, जांच शुरू

जिले में रविवार को दो मासूम बच्चियों को अगवा कर छेडख़ानी करने का मामला प्रकाश में आया हैैं। घटना की तहरीर पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी हैं।
जिले के मौदहा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में दो मासूम बच्चियों को गांव के ही दो युवक अगवा कर खेत ले गये जहां इन दोनों ने छेडख़ानी की। बच्चियों के रोने पर आसपास मौजूद किसान मौके पर पहुंचे तो दोनों युवक भाग गये। बच्चियों ने घटना की जानकारी परिजनों को दी जिस पर बच्चियों को साथ लेकर परिजनों ने कोतवाली में तहरीर दी। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी हैं। कोतवाल विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि घटना की जांच करायी जा रही हैं। मामला दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार किया जायेगा।

5 – सड़क दुघर्टना में मासूम बच्ची समेत 10 लोग घायल

जिले में रविवार को अलग-अलग सड़क दुघर्टनाओं में 10 लोग घायल हो गये जिन्हें इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।
जिले के मौदहा क्षेत्र में प्रमोद (19) पुत्र रामबहादुर सहजानपुर कानपुर अपने साथी आशीष (26) पुत्र लखनलाल निवासी कुरारा के साथ मोटरसाइकिल से कानपुर जा रहे थे। तभी मकरांव के पास नेशनल हाइवे-34 पर मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर सड़क किनारे गहरी खायी में गिर गयी जिससे दोनों घायल हो गये। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। इसी तरह से सरोज कुमार (38) पुत्र बैजनाथ निवासी घटकना कस्बे से घर जाते समय मोटरसाइकिल सहित सड़क पर गिर गया जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया वहीं मौदहा कस्बा निवासी मजीद अहमद की पुत्री रोजी (9) चलती मोटरसाइकिल से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गयी।
कस्बे के ब्लाक बस्ती निवासी कतली (70) सड़क पार करते समय अज्ञात ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। भमौरा गांव निवासी खलील (22) पुत्र वकील खान भी सड़क दुघर्टना में घायल हो गया जबकि कम्हरिया गांव निवासी श्याम बाबू का पुत्र मोहित (9) व मराठीपुरा मौदहा निवासी गीता (27) पत्नी महेश के अलावा कस्बा निवासी अशोक की पुत्री पलक (8) भी गंभीर रूप से घायल हो गयी। सभी घायलों को इलाज के लिये सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

 

4 – बुन्देलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा संपन्न, 8 को मेगा फाइनल में विजयी टीम को मिलेगा ताज

हमीरपुर में रविवार को बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में 175 अभ्यर्थियों ने परीक्षा से बाय-बाय किया। ये परीक्षा हमीरपुर समेत बुन्देलखण्ड के दस जनपदों में एक साथ सम्पन्न करायी गयी हैं।  बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि प्रथम चरण की परीक्षा के बाद अब मेगा फाइनल में क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से जनपदीय विजेता टीम को बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान शिक्षा का ताज पहनाया जायेगा।
कालीचरण निगम इंस्टीट्यूट आँफ टेक्नोलाजी बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा हर साल कराती हैं। इसके पहले चरण की परीक्षा रविवार को यहां हमीरपुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इण्टरकालेज में आयोजित हुयी जिसमें 475 में 300 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा केन्द्र के संयोजक नीरज तिवारी ने बताया कि ये परीक्षा बारहवीं कक्षा में गणित वर्ग के माध्यम से अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिये आयोजित की गयी हैं। उन्होंने बताया कि हमीरपुर के अलावा एक साथ बुन्देलखण्ड के बांदा, झांसी, मऊरानीपुर, ललितपुर, छतरपुर, नौगांव, कर्वी, अतर्रा, अजयगढ़ बबेरू, फतेहपुर, बिन्दकी, उरई, राठ, मौदहा व महोबा में सम्पन्न करायी गयी हैं।
परीक्षा केन्द्र के संयोजक ने बताया कि परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गये हैं। बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि प्रथम चरण में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रत्येक विद्यालय से दो सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन करके एक टीम बनायी जायेगी जो प्रतियोगिता के अंतिम चरण में मेरा फाइनल में प्रतिभाग करेगी। मेगा फाइनल के सी.एन.आई.टी.के परिसर में 8 नवम्बर को परीक्षा सम्पन्न होगी। मेरा फाइनल में क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से जनपदीय विजेता टीम बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान शिक्षा का ताज पहनेगी। इस परीक्षा के परिणाम भी 6 नवम्बर को बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान की वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा।

3 – समूह के राजकीय नलकूप पर दबंग का कब्जा, केबिल उतारकर घर में रखी

 जिले में कांशीराम स्मृति स्वयं सहायता समूह के तहत लघु सिंचाई विभाग के लगाये गये नलकूप पर गांव के एक दबंग ने कब्जा कर लिया हैं। उसने नलकूप की केबिल उतारकर अपने घर पर रखी ली जिससे समूह के तमाम किसान पलेवा के पानी के लिये परेशान हैं। समूह के किसानों ने रविवार को जिलाधिकारी से शिकायत की हैं। सहायक विकास अधिकारी ने बताया कि ब्लाक प्रमुख के निर्देश पर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गयी हैं।
जिले के सुमेरपुर क्षेत्र के बांक गांव निवासी नंद किशोर वर्मा ने रविवार को बताया कि कांशीराम स्मृति स्वयं सहायता समूह को लघु सिंचाई विभाग ने राजकीय नलकूप लगाया था। ये नलकूप समूह के अध्यक्ष बनवारी के खेत पर लगा हुआ हैं। इस समूह के अन्य सदस्यों मिधवा, भगवानदीन, ममता, रामरती, सुल्तान, जिया लाल आदि को सिंचाई के लिये पानी मिलता हैं।

समूह के अध्यक्ष बनवारी लाल की मौत के बाद इसका पुत्र रघुवर वर्मा सरकारी कर्मचारी हैं जिसने नलकूप पर कब्जा कर लिया हैं। नलकूप की केबिल उतारकर घर पर रखी ली जिससे नलकूप का संचालन बंद हो गया हैं। जिससे किसानों को पानी नहीं मिल रहा हैं। नंद किशोर वर्मा ने आरोप लगाया कि रघुवर वर्मा ने कूट रचित ढंग से सुमेरपुर ब्लाक कार्यालय में तैनात सहायक विकास अधिकारी रमाशंकर सिंह, बोरिंग टेक्नीनिशयन ज्ञान चन्द्र, ग्राम विकास अधिकारी अनामिका पाण्डेय से सांठगांठ बनाकर फर्जी रिपोर्ट के आधार पर राजकीय नलकूप में कब्जा किया हैं।

पीड़ित किसान ने बताया कि समूह के अध्यक्ष बनवारी लाल, सदस्य जिला लाल, मिधवा की भी मौत हो चुकी हैं। जिलाधिकारी से खुली बैठक में अध्यक्ष के चुनाव कराकर नलकूप के संचालन कराये जाने की मांग की गयी हैं। किसान ने लघु सिंचाई विभाग को भी इस मामले की शिकायत की हैं। इधर सहायक विकास अधिकारी ने बताया कि शिकायत के बाद ब्लाक प्रमुख के निर्देश पर इस मामले की जांच करायी जा रही हैं। जांच रिपोर्ट के बाद कार्यवाही की जायेगी।

 

2 – सूर्यदेव को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा सम्पन्न

जिले में रविवार को सूर्यदेव को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पर्व की पूजा यहां सम्पन्न हो गयी। महिलाओं ने गायत्री घाट पर डेरा डालकर कई घंटे तक की विधि विधान से पूजा अर्चना की। यहां पर महिलाओं ने प्रसाद का विचरण कर व्रत भी तोड़ा।

हमीरपुर शहर के यमुना नदी के तट पर तमाम बिहार प्रांत के रहने वालों ने छठ पर्व के आखिरी दिन सूर्य को अर्घ्य देकर लोगों को प्रसाद बांटा। वहीं सुमेरपुर कस्बे के गायत्री तपोभूमि के पास गायत्री घाट में भी सैकड़ों महिलाओं ने डेरा डालकर छठ की पूजा अर्चना की। घर से पकवान और मिठाई लाकर छठ की पूजा की फिर सूर्य देव को अर्घ्य देकर महिलाओं और पुरुषों ने व्रत तोड़ा।

बिहार राज्य के निवासी डा.अरुण कुमार मिश्रा यहां गायत्री इण्टरकालेज में प्रधानाचार्य हैं जिन्होंने परिवार के साथ छठ पूजा की। डा.अरुण कुमार मिश्रा, रवीन्द्र सिंह, संजय यादव ने बताया कि छठ पर्व चार दिन मनाने की परम्परा हैं। चतुर्थी से शुरू होने वाले इस पर्व का समापन, सप्तमी के दिन सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही होता हैं। परम्परा के अनुसार सभी व्रती महिलाओं और पुरुषों ने गायत्री तपोभूमि प्रांगण के गायत्री घाट पर एकत्र होकर पूजन अर्चन किया। इसके साथ ही व्रत समाप्त कर सभी को प्रसाद वितरण किया गया। छठ पर्व की पूजा देखने के लिये गायत्री घाट पर लोगों की भीड़ जुटी। गायत्री घाट में नगर पंचायत की ओर से साफ सफाई के पुख्ता इंतजाम कराये गये थे। कस्बे में बिहार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के सैकड़ों लोग दशकों से निवास कर रहे हैं। यहीं लोग हर साल गायत्री घाट में एकत्र होकर छठ पर्व की पूजा बड़े ही धूमधाम के साथ करते हैं। इस मौके पर महिलाओं ने भोजपुरी, मैथली एवं पूर्वी भाषा में छठ पर्व के मनोहारी गीत गाते हुये पूजा अर्चना की।

 

1 – गंभीर हालत में युवती  को गांव के बाहर फेंका, पति समेत पूरे परिवार पर मुकदमा

जिले में एक युवती को ससुराली जनों ने मारपीट कर अधमरा कर दिया और बोलेरो गाड़ी में लादकर उसे गांव के बाहर फेंक दिया। युवती को गंभीर हालत में इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं जहां हालत नाजुक बतायी जा रही हैं। रविवार को घटना की तहरीर पर पुलिस ने पति समेत पूरे परिवार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी हैं।

जिले के कुरारा थाना क्षेत्र के भौली गांव निवासी छिद्दू पुत्र मुलुआ ने अपनी पुत्री रूबी की शादी तीन साल पहले कुरारा क्षेत्र के बिलौटा गांव निवासी धर्मवीर पुत्र बेटा लाल के साथ की थी। शादी के बाद से ही पति सहित ससुराली जनों ने दहेज के लिये उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। छिद्दू ने बताया कि पति, सास, ससुर, देवर, सहित अन्य लोगों ने शनिवार की देर रात रूबी को जमकर पीटा और मिट्टी का तेल उसके ऊपर डाल दिया। इसी बीच पड़ोसियों मौके पर पहुंच गये तब ससुराली जनों ने रूबी को गंभीर हालत में बोलेरो गाड़ी में लादकर भौली गांव के बाहर रामलीला मैदान में उसे गाड़ी से नीचे फेंक दिया। ग्रामीणों की भीड़ एकत्र होने पर सभी लोग बोलेरो सहित भाग गये। रूबी को परिजन इलाज के लिये कुरारा स्थित अस्पताल ले गये जहां हालत नाजुक होने पर उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

इस घटना की तहरीर पति, सास, ससुर, देवर सहित पूरे परिवार के खिलाफ थाने में दी जिस पर पुलिस ने गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया हैं। युवती की हालत गंभीर बतायी जा रही हैं। पुलिस ने घटना की जांच के साथ ही आरोपितों की भी तलाश शुरू कर दी हैं।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram