(हमीरपुर बुलेटिन) गांव के सरपंच के बेटे ने आईआईटी मेंस परीक्षा में मारी बाजी, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – कानून के दायरे में काम न करने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाहीः पुलिस अधीक्षक

हमीरपुर । नवागंतुक पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र सिंह ने शनिवार को यहां कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि पीड़ित जनता की समस्यायें थाने स्तर पर ही सुनी जानी चाहिये जिससे जनता को शिकायत के लिये इधर उधर न भटकना पड़े। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि कानून व्यवस्था के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने नहीं दिया जायेगा। सभी को कानून का पालन करना होगा। इसके दायरे में काम न करने वालों के खिलाफ कार्यवाही होगी।
प्रयागराज में गंगापार के एसपी नरेन्द्र सिंह की शासन ने पहली बार पुलिस अधीक्षक के रूप में यहां जनपद में तैनाती की है। इससे पूर्व वह हाईकोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहे जबकि बाराबंकी, फतेहपुर, अम्बेडकर नगर, बस्ती, देवरिया में भी ये सेवायें दे चुके है। वर्ष 1992 में पीसीएस बैच के है जिन्हें पिछले माह 31 अगस्त को आईपीएस में प्रोन्नति दी गयी है।
 उन्होंने पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि अयोध्या में रामजन्म भूमि की सुरक्षा के साथ प्रयागराज में कुंभ मेला भी सम्पन्न कराया गया था। मूलरूप से जौनपुर के रहने वाले नरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि जो गलती करेगा उसके खिलाफ जांच कराकर सख्त कार्यवाही की जायेगी। अनुशासनहीनता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। यदि थाने स्तर पर पीड़ित जनता की शिकायत का समाधान नहीं होता और वह उनके पास फरियाद करने आया तो इसमें सम्बन्धित थानाध्यक्ष के खिलाफ प्रतिकूल दृष्टिकोण अपनाया जायेगा।
पीड़ित लोगों को त्वरित न्याय दिया जायेगा। साईबर क्राइम को लेकर उन्होंने कहा कि शिकायतें आने पर सख्त एक्शन लिया जायेगा। साथ ही आम लोगों को इस अपराध के बारे में जागरूक किया जायेगा। इससे पहले पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय और विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह व सीओ सदर अनुराग सिंह मौजूद रहे।
झक्कास खबर
झक्कास खबर
2-  हमीरपुर – बच्चों की पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभागी बच्चे हुए सम्मानित
हमीरपुर । एक्शनएड यूनीसेफ व एबीसीएल के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस सप्ताह के तहत चल रहे कार्यक्रमों में शनिवार को पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें कक्षा 6 के छात्र नितीश ने प्रथम और छात्रा सेजल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। अव्वल प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
सरीला ब्लाक के धगवां गांव स्थित जूनियर हाईस्कूल में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में वैश्विक महामारी से बचने के उपाय और पर्यावरण जन जागरूकता विषय पर बच्चों ने चित्र बनाए। एडीसी इमरान अली ने छात्रों को बताया कि पोस्टर कला कैसे बनाया जाय और बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में समाजसेवी जगत प्रसाद द्विवेदी व विद्यालय प्रबंधक अनिल कुमार राजपूत शामिल थे।
जिला समन्वयक अशोक कुमार ने बताया कि नई पहल परियोजना के तहत 6 से 14 साल तक बच्चों को शिक्षा की धारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है। प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों में छिपी प्रतिभाएं बाहर आती हैं। बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए ऐसी प्रतियोगिताएं बेहद जरूरी है। अशोक ने प्रथम व दूसरा स्थान पाने वालों छात्रों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर ग्राम प्रधान चरन सिंह सहित मुलायम सिंह, सि़द्ध गोपाल, चंद्रकांत, आशीष, मनीष, चंदन सहित छात्रा सेजल, कांती, पूनम और छात्र नितीश, सौरभ, प्रिंस, दिग्विजय, क्रिश इत्यादि शामिल रहे।
3-  हमीरपुर – गांव के सरपंच के बेटे ने आईआईटी मेंस परीक्षा में मारी बाजी
हमीरपुर । सरीला तहसील क्षेत्र में अमूंद गांव के सरपंच के पुत्र ने आईआईटी मेंस परीक्षा में 98.09 पर्सेंटाइल हासिल कर क्षेत्र का गौरव बढ़ाया है। वहीं राठ कस्बे के क्वेस्ट फार एजुकेशन में अध्ययनरत 10 छात्र छात्राओं का भी चयन आईआईटी मेंस परीक्षा में हुआ है। सरीला क्षेत्र के अमूंद गांव निवासी कपूरी गुप्ता गांव की सरपंच है। इनके पुत्र विकास गुप्ता ने आईआईटी मेंस परीक्षा दी थी। इसके परिणाम से पूरा गांव खुशी से झूम उठा है।
 सरपंच ने बताया कि आईआईटी मेंस परीक्षा में विकास ने 98.09 पर्सेंटाइल हासिल किया है। इस होनहार युवक के पिता राजेन्द्र गुप्ता आजाद ने बताया कि विकास प्रतिदिन आठ से दस घंटे तक पढ़ाई करता रहा है। इसने आईआईटी की परीक्षा की तैयारियां अच्छे तरीके से की थी जिसका नतीजा आज सामने है। विकास गुप्ता ने शनिवार की शाम बताया कि इंजीनियर बनकर देश की सेवा करने का सपना देखा था जो अब साकार हो गया है। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने बड़े भाई अध्यापक रवि गुप्ता को दिया है।
 इधर राठ कस्बे में जलालपुर रोड स्थित क्वेस्ट फार एजुकेशन शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत 10 छात्र छात्रायें भी आईआईटी मेंस परीक्षा में चयनित हुयी है। शनिवार को घोषित परिणाम में सुरभि अग्रवाल ने 99.17 पर्सेंटाइल, जश्नप्रीत ने 98.56, हर्षवर्धन ने 98.45, अविरल त्रिपाठी ने 97.08, निशांत राजपूत ने 96.16, आयुष अग्रवाल ने 92.00, भास्कर ने 91.08, दीपेश साहू ने 90.06 व गौरव सेन ने 90.01 पर्सेंटाइल हासिल किया है। क्वेस्ट फार एजुकेशन शिक्षण संस्थान के पिछले चार सालों से लगातार एनटीएसई व आईआईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थी चयनित हो रहे है।
 संस्थान के मैनेजर विनय गुप्ता ने बताया कि परीक्षा में बेहतरीन परिणाम के असली हकदार बच्चे है। अध्यापक तो केवल मार्ग दर्शन करते है। छात्रों की साल भर की मेहनत भी होती है। आज संस्थान के शिक्षकों ने छात्र छात्राओं को शाबासी दी है। इस मौके पर संस्थान के सर्वेश राजपूत, आशीष गुप्ता, नरेश राजपूत, रवि गुप्ता, बृजेश राजपूत, महिपाल राजपूत व गौरव गुप्ता मौजूद रहे।
4 –  हमीरपुर – पांच महीने बाद फिर शुरू हुयी छतरपुर बस सेवा
हमीरपुर । वैश्विक कोरोना महामारी के कारण अब राठ परिवहन निगम डिपो ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये मध्यप्रदेश के छतरपुर तक बस सेवा का संचालन कर दिया है। पिछले पांच महीने से बंद बस सेवा के अब फिर से संचालन होने से यहां राठ क्षेत्र के व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ गयी है।
राठ डिपो के सीनियर स्टेशन इंचार्ज विजय नारायण विश्वकर्मा ने शनिवार को शाम बताया कि राठ परिवहन निगम के डिपो की इस समय सभी रूटों पर बस सेवाएं शुरू हो गई है। लेकिन छतरपुर बस सेवा बंद चल रही थी। मध्य प्रदेश जाने वाले यात्रियों की मांग पर छतरपुर के लिए फिर से बस सेवा को शुरू किया जा रहा है। बताया सुबह पहली बस 7,40 बजे दूसरी 10,15 बजे और तीसरी बस दोपहर 3,30 बजे छतरपुर के लिए जाएगी। इसी तरह छतरपुर से राठ आने के लिए पहली बस सुबह 8,00 बजे दूसरी 12,00 बजे और तीसरी दोपहर 3,30 बजे चलेगी।
5 –  हमीरपुर – जहरीला चारा से बारह राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत, ग्रामीणों में आक्रोश
मुस्करा थाना क्षेत्र के गांव तगारी के खेतों में शनिवार को आधा दर्जन से अधिक राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत पाये जाने से हड़कम्प मच गया। ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना वन विभाग सहित थाने में दी है।
गांव तगारी के कुछ युवक खेतों में टहलने गये थे। जहां उन्हें लगभग आधा दर्जन मोर मृत अवस्था में पड़े मिले। ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना वन विभाग के अधिकारियों सहित सम्बंधित थाने को दी है। वहीं इस घटना को लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों की माने तो कई मोरों को जंगली जानवर घसीट कर ले गये हैं। इनका मानना है कि गांव में इस वर्ष बड़े पैमाने पर मूगंफली की फसल तैयार की जा रही है। इस फसल को जंगली सुअर नुकसान पहुंचा रहे हैं। इनसे फसल को बचाने के लिए फसल में प्राण घातक जहरीले पदार्थ का छिड़काव किया गया है। जो तमाम पशु पक्षियों के लिए काल साबित हो रहा है।
6 –  हमीरपुर – गर्भवती महिला सहित 27 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
शनिवार को जिले में कुल 27 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें हमीरपुर शहर में दस, मौदहा में पांच, सुमेरपुर में तीन, राठ में दो, गोहांड में एक, सरीला में चार, कुरारा में दो संक्रमित पाए गए हैं। जिले में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 847 पहुंच गई है। जिसमें 665 निगेटिव हो चुके हैं।
शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा हुई जांच में हमीरपुर शहर के सुभाष बाजार मोहल्ले में एक महिला सहित पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं रमेड़ी मोहल्ला में तीन युवक व पठकाना में दो पॉजिटिव पाए गए हैं। राठ के करगवां गांव निवासी गर्भवती महिला व उसकी जेठानी पॉजिटिव आने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। गोहांड के कैलाश नगर निवासी एक दुकानदार भी संक्रमित पाया गया है। मौदहा में रागौल निवासी एक महिला व एक बुजुर्ग पॉजिटिव पाया गया है। वहीं तहसील मार्ग स्थित एक युवती, कम्हरिया गांव स्थित एक युवक, मझगंवा निवासी एक युवक पॉजिटिव आया है। सुमेरपुर के टेढ़ा गांव निवासी एक महिला संक्रमित पाई गई है। कुंडौरा गांव निवासी एक युवक व युवती संक्रमित हो गई है। सरीला में भी चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुरारा में दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
7  –  हमीरपुर – शादी न करने पर प्रेमी ने प्रेमिका को धक्का देकर यमुना नदी में गिराया
हमीरपुर । प्रेम जाल में फांसकर युवक युवती से दो साल तक शारीरिक संबंध बनाए रखा। जब युवती ने शादी करने की बात कही तो प्रेमी मुकर गया। इसी को लेकर दोनों में यमुना पुल के ऊपर कहासुनी होने लगी। जहा प्रेमी ने पहले प्रेमिका के हाथ से पर्स छीन यमुना नदी में फेंक दिया। शनिवार को देर शाम  प्रेमिका को धक्का देकर यमुना पुल से नदी में गिरा दिया। फिलहाल नदी में मौजूद मछुवारों ने प्रेमिका को सुरिक्षत पानी से निकाल लिया। मौके पर पहुंची पुलिस उसे जिला अस्पताल ले गई। जहा उसकी हालत में सुधार होना बताया गया है।
पड़ोसी जिले कानपुर देहात के मूसानगर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी 24 वर्षीय युवती का स्थानीय कोतवाली के मेरापुर निवासी सौरभ नाम के युवक से उसके संबंध है। बताया कि शनिवार को सौरभ ने उसे फोन कर मूसानगर में मिलने को कहा। इसके बाद सौरभ प्रेमिका को लेने मूसानगर पहुंचा और बाइक से लिवाकर शहर लिवा लाया।
 जहा शाम करीब साढ़े छह बजे प्रेमी प्रेमिका में यमुना पुल के ऊपर किसी बात को लेकर कहासुनी होने लगी। तभी प्रेमी ने उसके हाथ से कागजातों का पर्स छीनकर नदी में फेंक दिया और धक्का देकर प्रेमिका को नदी में गिरा दिया। नदी में मछली का आखेट कर रहे मछुवारों ने युवती को बचा लिया।
इसी बीच मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने युवती को जिला अस्पताल पहुंचाया। उपचार के बाद युवती ने बताया कि युवक से उसका दो साल से संबंध है। पर्स में उसके सबूत थे। जिसे सौरभ ने नष्ट किए है। युवती ने बताया कि सौरभ उससे शादी करने का दो साल से झांसा दिए है। बताया कि एक बार गर्भपात भी करवा चुका है। कोतवाल एसपी पटेल ने बताया कि तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram