(हमीरपुर बुलेटिन) परीक्षा की तैयारियों को लेकर विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री ने दिये अच्छे टिप्स : पूर्णिमा , पढ़े दिनभर की खबर

1-हमीरपुर- प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम से तनाव खत्मः पूर्णिमा
-परीक्षा की तैयारियों को लेकर विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री ने दिये अच्छे टिप्स
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मन की बात कार्यक्रम विद्यार्थियों के अन्दर नया जोश बढ़ा है। कार्यक्रम के बाद दिल्ली से घर लौट रही कक्षा बारहवीं की छात्रा पूर्णिमा अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2020 की परीक्षा की तैयारी के लिये प्रधानमंत्री ने बहुत अच्छे टिप्स दिये है जिससे अब परीक्षा को लेकर मन में कोई तनाव नहीं रहा।
हमीरपुर जिले के कुरारा क्षेत्र के झलोखर गांव की रहने वाली पूर्णिमा अग्रवाल कानपुर देहात के माती में केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा बारहवीं की छात्रा है। इसे प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। ये अपने पिता सुरेन्द्र अग्रवाल और विद्यालय के शिक्षकों के साथ दिल्ली गयी थी। सोमवार को प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में ये शामिल हुयी। करीब दो घंटे तक चले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के विचार सुनकर ये छात्रा काफी प्रभावित हुयी है। देर शाम इसने दिल्ली से फोन पर बताया कि वर्ष 2020 की परीक्षा की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहुत ही अच्छे ढंग से टिप्स दिये है। पहले मन में परीक्षा को लेकर तनाव चल रहा था लेकिन मन की बात कार्यक्रम के बाद अब मन में किसी तरह का कोई तनाव नहीं है। उसने बताया कि देश से सैकड़ों विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल हुये है। लेकिन दुर्भाग्य वश उन्हें मन की बात कार्यक्रम में सवाल करने का मौका नहीं मिला। पूर्णिमा ने बताया कि जो प्रधानमंत्री ने सभी विद्यार्थियों को परीक्षा के लिये टिप्स दिये है उससे सभी में नया जोश आया है। अब परीक्षा को लेकर मन में नया उत्साह जागा है। इसके पिता ने बताया कि भारत सरकार ने मन की बात कार्यक्रम में व्यापक इंतजाम किया था। बच्चों के लिये भी विशेष प्रकार के इंतजाम किये गये थे। इधर पूर्णिमा अग्रवाल के पैतृक गांव झलोखर में ग्रामीणों और परिवार वालों ने टीवी में प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सजीव देखा। सत्येन्द्र अग्रवाल ने बताया कि देश में इससे पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को लेकर ऐसे कोई कार्यक्रम नहीं किये है।
बच्चों ने बड़े चाव से सुनी पी एम की परीक्षा संबंधी बात
सुमेरपुर। परीक्षा 2020 कार्यक्रम के तहत  देश के प्रधानमंत्री जी का छात्रो से बीडीओ कान्फ्रेंस के जरिए सीधे वार्तालाप तथा परीक्षा के संबंध में उनके विचारों को सभी परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा बहुत चाव के साथ सुना गया। पीएम मोदी की परीक्षा के संदर्भ में कही गयी बात को सुनने के बाद छात्रों ने बताया कि उन्होंने छात्रों को संदेश देकर परीक्षा दौरान मन मष्तिष्क में जरा भी तनाव न लाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि छात्र किसी भी परीक्षा को भविष्य से जोड़कर परेशान हो जाते हैं। तनाव में आ जाते हैं तो परेशानी बढ़ जाती है। जबकि पूरा जीवन परीक्षा से ही भरा है। छात्र जरा भी तनाव न रखते हुए विधिवत तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। आज नहीं तो कल मिलेगी। छात्रो को लगातार प्रयास करते ही रहना चाहिए। पीएम ने इस कार्यक्रम के जरिए छात्रो के सवाल पर अपने अनुभव भी बताए। कस्बे के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, इगोहटा के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहित सभी शासकीय विद्यालयों में प्रधानमंत्री जी परीक्षा 2020 कार्यक्रम ध्यान पूर्वक सुना और देखा गया।
2- दबंगों ने घर में धावा बोलकर की ताबड़तोड़ फायरिंग, सात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जिले में दबंगों ने एक घर में धावा बोलकर पूरे परिवार को मारपीट कर घायल कर दिया फिर दरवाजे पर ताबड़तोड़ फायरिंग की जिससे कस्बे में हड़कंप मच गया। इस घटना की तहरीर पर पुलिस ने सोमवार को सात लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है।
जिले के राठ कस्बे के मुगलपुरा निवासी दानिश पुत्र नासिर रविवार की देर रात घर पर अपने परिवार के साथ बैठकर बातचीत कर रहा था तभी राठ कस्बे के फरसौलियाना मुहाल निवासी खालिक पुत्र रमजान, मुनीर कसाई, करामत उर्फ लिल्ली अपने साथियों के साथ घर पर धावा बोल दिया और दरवाजे पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इसके बाद घर में घुसकर दानिश और घर के अन्य सदस्यों के साथ मारपीट की। घटना के बाद हमलावरों ने फिर अंधाधुंध फायरिंग की। इस घटना से कस्बे में अफरातफरी मच गयी। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच की। सोमवार को घटना की तहरीर पर पुलिस ने खालिक पुत्र रमजान, मुनीर पुत्र मुकीम, , करामत उर्फ लिल्ली, चंदा बाबू, नफीस, व दो अन्य के खिलाफ धारा- 147, 148, 323, 504, 506, 452, 307 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोतवाल मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि आरोपितों की तलाश करायी जा रही है। जल्द ही सभी आरोपित गिरफ्तार होगे।
3- मजबूत लोकतंत्र, साक्षर मतदाता के स्लोगन के साथ होगा राष्ट्रीय मतदाता दिवसः डीएम
-बैठक में कार्यक्रमों को दिया गया अंतिम रूप
हमीरपुर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस, मजबूत लोकतंत्र, साक्षर मतदाता के स्लोगन के साथ मनाये जाने का फैसला जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने लिया है। इस कार्यक्रम में मतदाताओं को जागरूकता के लिये शपथ भी दिलायी जायेगी।
जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने हमीरपुर स्थित कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में सोमवार को दोपहर राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले में मतदाता दिवस कार्यक्रम पूरे उत्साह के साथ मनाया जायेगा। जिला स्तर और तहसीलों में भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार का मतदाता दिवस कार्यक्रम मजबूत लोकतंत्र साक्षर मतदाता के स्लोगन के साथ मनाया जायेगा और इसमें युवाओं व महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिये प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन ऐसा होना चाहिये जिससे मतदाता प्रभावित हो और लोगों का मतदान के प्रति रुझान भी बढ़ सके। इससे लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले स्तर पर प्रातः 10 गांधी पार्क से डॉ अंबेडकर पार्क तक मानव श्रंखला/रैली का आयोजन किया जाएगा। मानव श्रृंखला में एनसीसी व एनएसएस/स्काउट के छात्रों के अलावा  जिलाधिकारी ने जन सामान्य की सहभागिता बढ़ाने पर जोर दिया। प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कंपाउंड में मतदाताओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जाएगी। मध्यान्ह 12 बजे स्टेडियम परिसर में मैराथन रैली का आयोजन किया जाएगा जिसमें युवा मतदाता तथा छात्र छात्राएं भाग लेंगी। अपराहन 12,30 बजे महिला महाविद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें नगर की महिलाएं एवं छात्राएं भाग लेंगी । 1,30 बजे लोकतंत्र में युवा मतदाताओं की भूमिका विषय परष्  राजकीय महिला महाविद्यालय हमीरपुर में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें इंटर कॉलेज एवं डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आरके सिंह, उप जिलाधिकारी जुबेर बेग व सुरेश कुमार, डिप्टी कलेक्टर संजीव शाक्य, जिला विकास अधिकारी ,जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
4- भाजपा के बूथ अध्यक्ष के इकलौते पुत्र ने लगाई फांसी, मौत
 जिले में भारतीय जनता पार्टी के बूथ अध्यक्ष के इकलौते पुत्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सोमवार को घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। पुलिस आत्महत्या के कारणों की भी जांच शुरू कर दी है।
जिले के जरिया थाना क्षेत्र के सरीला कस्बे के हटवारा मुहाल निवासी कंधी लाल (18) गांव में ही इलेक्ट्रानिक की दुकान कर परिवार का भरण पोषण करता है। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का बूथ अध्यक्ष भी है। इसका इकलौता पुत्र आशू उर्फ आशीष कुमार (18) खेतीबाड़ी व घर का काम करता था। रविवार की रात ये खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चला गया था। सोमवार को इसका शव पंखे में फांसी के फंदे पर लटकता पाया गया। घटना की सूचना भाजपा नेता ने पुलिस को दी जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल की जांच पड़ताल की। जरिया थाने के इंस्पेक्टर विक्रम जीत सिंह ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। मामले की जांच भी जारी है।
5- महिला को गोली मारने में एक सिपाही समेत दो गिरफ्तार
बच्चों के विवाद में हुई घटना में कई अन्य भी घायल
जिले में दो परिवारों के बीच हुये विवाद में महिला को गोली मारकर घायल करने की घटना में सोमवार को पुलिस ने एक सिपाही समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। आरोपित सिपाही समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।
जिले के मौदहा कस्बे के हुसैनगंज मुहाल में रविवार की देर रात असरफ व इरशाद पुत्र हबीब के परिवार के बच्चे आपस में भिड़ गये। लोगों ने दोनों पक्षों को शांत करा दिया। घर पहुंचते ही दोनों ने अपने परिजनों को विवाद होने की जानकारी दी। दोनों पक्षों के परिवार इस घटना से भड़क गये और इरशाद पुत्र हबीब व उसके तीन भाईयों ने असरफ के घर पर धावा बोलकर हमला कर दिया। लाठी, डंडा, और फरसा से हमला करने के बाद हमलावरों ने असलहे आबदा (45) पत्नी लाला को गोली मार दी जिससे वह घायल हो गयी। घटना में मोहम्मद असरफ, इरफान व उसके भाई अरमान, रहमान व रिजवान भी घायल हुये है। इस घटना को लेकर असरफ ने कोतवाली में तहरीर दी जिसके आधार पर पुलिस ने मजीब, रिजवान, सलमान पुत्रगण हबीब व हबीब के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपितों में मुजीब पुलिस विभाग में नौकरी करता है। इसे पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने आरोपितों में मुजीब व हबीब  को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मुजीब पीलीभीत में सिपाही है।
6-हमीरपुर में एक स्कूल से आधा दर्जन बच्चे बाउन्ड्रीवाल फांदकर फरार

-पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद एक छात्र को ढूंढ़ निकाला, तीन अभी भी लापता
जिले में एक विद्यालय से सोमवार को आधा दर्जन छात्रों के बाउन्ड्रीवाल से कूदकर भागने की घटना से विद्यालय में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस ने घटना की सूचना पर मौके पर लापता छात्रों की तलाश शुरू कर दी है। एक छात्र को पुलिस ने ढूंढ निकाला है। वहीं तीन छात्रों का अभी तक कोई पता नहीं चल सका। दो छात्रों की लोकेशन लखनऊ बतायी जा रही है।
जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के कुछेछा के पास नेशनल हाइवे-34 के किनारे जयपुरवा स्कूल संचालित है। इस स्कूल में सैकड़ों बच्चे पढ़ते है। सोमवार को सुबह स्कूल के हास्टल में भी तमाम बच्चे रहते है। स्कूल की लापरवाही से हास्टल से आधा दर्जन छात्र बाउन्ड्रीवाल फांदकर भाग गये। सोमवार को घटना की सूचना पर पुलिस ने रामेन्द्र पुत्र जयसिंह को तलाश करते हुये उसे कब्जे में ले लिया। वहीं हमीरपुर के खालेपुरा मुहाल निवासी एक छात्र अंशू, रवीन्द्र व अभिषेक भी बच्चों के साथ भाग गये है जिन्हें पुलिस तलाश कर रही है। ये सभी छात्र कक्षा नौवीं में पढ़ते है। अचानक बच्चों के स्कूल से भाग जाने से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। घटना की सूचना कोतवाली पुलिस को दी गयी जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। रामेन्द्र नाम का छात्र सुमेरपुर कस्बे का रहना वाला है। पुलिस इससे पूछताछ कर रही है। रामेन्द्र घटना के बाद काफी डरा और सहमा हुआ है। विद्यालय के शिक्षक दीपक ने बताया कि सुमेरपुर का रहने वाला छात्र रामेन्द्र को पुलिस ने ढूंढ निकाला है लेकिन अभी भी तीन छात्रों का कोई सुराग पता नहीं लग सका है। स्कूल के हास्टल में पांच छात्र रहते है जिनमें दो छात्र भी हास्टल से फरार हो गये है। बताया जाता है कि सभी छात्र यहां से ट्रेन में सवार हो कर बाम्बे के लिये चले गये है। इधर सदर कोतवाल ने बताया कि लापता छात्रों की तलाश करायी जा रही है। मामले की जांच के बाद ही पता चलेगा कि बच्चे स्कूल से क्यों फरार हुये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram