(हमीरपुर बुलेटिन) बुन्देलखंड के हमीरपुर और महोबा में बीएसएनएल सेवायें 14 घंटे से ध्वस्त, पढ़े दिनभर की खबर

1- बुन्देलखंड के हमीरपुर और महोबा में बीएसएनएल सेवायें 14 घंटे से ध्वस्त
बुन्देलखंड क्षेत्र के हमीरपुर और महोबा जिले में ओएफसी केबिल कट जाने से बीएसएनएल की सेवायें 14 घंटे से ध्वस्त है। अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमें शनिवार को सुबह से केबिल को सही करने में जुटे हैं, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है। नेटवर्क फेल रहने से दोनों जनपदों के हजारों उपभोक्ता परेशान हैं और मोबाइल के साथ लैंडलाइन शोपीस बन गये हैं।

हमीरपुर शहर में करोड़ों की लागत से बीएसएनएल का एक्सचेंज बना है। यहां जिला प्रबंधक का भी कार्यालय है, जहां बड़ी संख्या में स्टाफ तैनात है। इस एक्सचेंज से महोबा जनपद भी जुड़ा है। शुक्रवार की देर शाम यमुना पुल पार घाटमपुर क्षेत्र में अन्डरग्राउन्ड ओएफसी केबिल कट गयी जिससे हमीरपुर और महोबा में मोबाइल और लैंडलाइन फोन शोपीस हो गये। पिछले करीब 14 घंटे से बीएसएनएल की सेवायें ध्वस्त चलने से हजारों उपभोक्ता परेशान है। सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं में भी कामकाज अस्त—व्यस्त हो गया है। बड़ी संख्या में राशन कार्ड के लिये आनलाइन फीडिंग कराने आये लोग नेटवर्क न होने से मायूस होकर लौट गये।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

हमीरपुर बीएसएनएल के एसडीओ संदीप सचान तकनीकी स्टाफ के साथ मौके पर डेरा डालकर सेवायें बहाल कराने के प्रयास कर रहे हैं लेकिन अभी तक फाल्ट ठीक नहीं हो सका। बीएसएनएल के ए.ओ. एपी मिश्रा ने बताया कि देर रात पड़ोसी जनपद कानपुर के घाटमपुर क्षेत्र में हाइवे किनारे पड़ी ओएफसी केबिल कट गयी है जिससे नेटवर्क पूरी तरह से ठप हो गया है। तकनीकी कर्मियों की टीम सुबह से सेवायें बहाल करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

बताते हैं कि हमीरपुर एसएस के आधीन महोबा जनपद भी है जिससे दोनों जनपदों में ओएफसी कटने से नेवटर्क फेल हो गया है। लैंडलाइन के ही दोनों जनपदों में करीब चार हजार उपभोक्ता है जबकि हजारों उपभोक्ता मोबाइल के हैं। बड़ी संख्या में दोनों ही जनपदों में उपभोक्ताओं ने बीएसएनल 4 जी की सेवायें भी ले रखी हैं जो ओएफसी कटने से बंद हो गये हैं।

2- हमीरपुर- बजट में स्मार्ट फोन दिये जाने के प्रावधान से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के चेहरे खिले

लोकसभा में वित्त मंत्री के बजट को लेकर यहां हमीरपुर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के चेहरे खिल उठे है। वहीं बुन्देलखंड के पर्यटन स्थलों की उपेक्षा किये जाने से आम लोग निराशा हैं।
मोदी सरकार की दूसरी पारी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट प्रस्तुत कर इन्कम टैक्स के स्लैब में बदलाव कर लोगों को भारी राहत दी है। कलेक्ट्रेट मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष जगदीश निगम ने बताया कि पांच से 7.5 लाख रुपए की सालाना कमाई पर 10 फीसद टैक्स
टैक्स किया गया है। जिससे कर्मचारियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इन्कम टैक्स के स्लैब में बदलाव करते हुये काफी छूट देना बड़ी बात है। उन्होंने बताया कि यह बजट आम लोगों के हितों को ध्यान में रखा गया।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

समाजसेवी जलीस खान, समर्थ फाउन्डेशन के सचिव देवेन्द्र गांधी ने बजट पर प्रतिक्रिया बताते हुये कहा कि वित्त मंत्री ने जल जीवन मिशन में 3.6 करोड़ तथा स्वच्छ भारत मिशन में 12300 करोड़ की धनराशि का प्रावधान करने से स्वच्छ भारत का सपना अब साकार होगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बजट में स्मार्ट फोन दिये जाने की व्यवस्था किये जाने से यहां आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में खुशी की लहर दौड़ गयी है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री संघ की प्रमुख कामिनी मिश्रा ने वित्त मंत्री के बजट पर खुशी जताते हुये कहा कि देश में पहली बार मोदी सरकार में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन दिये जाने का प्रावधान रखा गया है। इससे हजारों कार्यकत्रियों को फायदा मिलेगा।

भारतीय किसान यूनियन के वरिष्ठ नेता निरंजन सिंह राजपूत ने बताया कि इस बजट में किसानों के लिये कुछ भी खास प्रावधान नहीं किया गया है। बुन्देलखंड क्षेत्र में लगातार दस सालों से दैवीय आपदा की मार से किसान बेहाल हो गया है, लेकिन इस ओर बजट में कोई राहत नहीं दी गयी है। व्यापारी दीपू व यादव ने बताया कि इस बजट में व्यापारियों के हितों का कोई ध्यान नहीं रखा गया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, पीसीसी सदस्य हिमांशु सैनी ने बताया कि मोदी सरकार का बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार का धड़ाम होना संकेत देता है कि इस बजट से किसी को कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

मुस्लिम समुदाय के इकबाल हुसैन व समाजसेवी अनवर खान ने बताया कि देश में इतनी सरकारें आयी और चली गयीं मगर मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये जो भी प्रावधान बजट में किये हैं उससे आने वाले समय में लोगों को फायदा मिलेगा।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।
भाजपा महिला मोर्चा की प्रमुख नीलम बाजपेई ने बताया कि यह बजट महिलाओं, किसानों, मजदूरों के हितों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। वरिष्ठ नागरिक बाबूराम प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि सीनियर सिटीजन के लिये साढ़े नौ हजार करोड़ का प्रावधान करने से इसका बहुत बड़ा लाभ वृद्ध लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बुन्देलखंड क्षेत्र की उपेक्षा करने से लोग मायूस है।

3- हमीरपुर- प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में हमीरपुर फिसड्डी
-मंडल के चारों जनपदों में 67 हजार से अधिक महिलाओं को मिली 23.31 करोड़ की धनराशि

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत हमीरपुर चित्रकूट धाम बांदा मंडल में फिसड्डी रहा, जबकि महोबा पूरे प्रदेश में पांचवें पायदान पर रहा। हालांकि गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिये पांच हजार रुपये का लाभ दिलाने में ये मंडल सूबे में दूसरे स्थान पर रहा। अभी तक 23 करोड़ 31 लाख 81 हजार रुपये इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को दी जा चुकी है। जबकि 95.5 फीसद लक्ष्य हासिल कर झांसी मंडल प्रदेश में पहले स्थान पर रहा।

हमीरपुर के सीएमओ डॉ. राज कुमार सचान ने शनिवार शाम को बताया कि कार्यक्रम मैनेजर व एक सहायक की नियुक्ति पिछले पांच महीने से नहीं की जा सकी, जिसके चलते जनपद पीछे रह गया, लेकिन आगे कार्यक्रम को तेजी से क्रियान्वित कर प्रगति लाई जायेगी।उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व देखभाल और गर्भावस्था के दौरान उनका पोषण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कड़ी मेहनत कर रहा है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक आलोक कुमार ने बताया कि पहली बार गर्भवती होने वाली महिला व प्रसव बाद जच्चा-बच्चा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना शुरु हुई थी। जिसके तहत मंडल में अब तक 67011 महिलाओं को 23 करोड़ 31 लाख 81 हजार रुपये की राशि दी जा चुकी है। यह गर्व की बात है कि सर्वाेच्च प्रदर्शन करने वाले दस जिलों में भी चित्रकूट मंडल के दो जिलों में चित्रकूट और महोबा का नाम शामिल हैं। इनमें चित्रकूट में सबसे अधिक 99.7 प्रतिशत महिलाएं लाभान्वित हुई हैं जबकि महोबा में 94.4 प्रतिशत, बांदा में 86.6 और हमीरपुर में 69.9 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने योजना का लाभ मिला है।

अपर निदेशक ने दी बधाई

गर्भवती महिलाओं के लिए मंडल स्तर पर किये गए इस प्रयास और उपलब्धि के लिए चित्रकूट धाम मंडल के अपर निदेशक डॉ. राकेश रमण ने भी स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से प्रथम बार गर्भवती हुई महिला को सही मौके पर आर्थिक मद्द पहुचाने में मंडल ने सराहनीय प्रदर्शन किया है। अन्य जिले इस दिशा में बेहतरीन प्रयास कर रहे हैं।

4- हमीरपुर-बैंकों में तालाबंदी से हमीरपुर में 65 करोड़ का लेनदेन प्रभावित

जिले में शनिवार को आल इण्डिया यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के तत्वाधान में सैकड़ों बैंकों में तालाबंदी रही। इलाहाबाद बैंक की 65 शाखाओं के अलावा स्टेट बैंक सहित अन्य सभी बैंकों में तालाबंदी से 65 करोड़ से अधिक के लेनदेन प्रभावित रहा।
इलाहाबाद बैंक के मंडलीय कार्यालय के गेट पर बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की। बैंक आफीसर्स एसोसियेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष कामरेड सुनील कुमार यादव ने बताया कि केन्द्र सरकार और भारतीय बैंक संघ के अड़ियल रवैये से बैंकर्स आक्रोशित है। उन्होंने कहा कि यदि भारतीय अर्थव्यवस्था के सैनिक-बैंकर्स के साथ उपेक्षा भरा रवैया रहा तो यहीं बैंकर्स केन्द्र सरकार के अर्थव्यवस्था की गति को विराम भी कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि बैंक अधिकारी और कर्मचारी यूनियन के कुल नौ घटकों ने संयुक्त रूप से भारतीय बैंक संघ के खिलाफ मोर्चा खोला है जिससे हमीरपुर में 65 करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ है। उन्होंने एलान किया कि यदि बैंकर्स की जायज मांगें नहीं मानी गयी तो 11 मार्च से 13 मार्च व एक अप्रैल से राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल की जायेगी। धरना प्रदर्शन में सौरभ सचान, अंकेश, अनिल गुप्ता, योगेन्द्र, ऋषभ, प्रमोद शुक्ला, राकेश, कैलाश सहित अन्य बैंक के कर्मचारी तथा संगठन के जिला मंत्री अनुराग पाण्डेय मौजूद रहें।

5- हमीरपुर – दंगल में बिहार का पहलवान को चटाई धूल, एमपी का पहलवान भी चित

जिले में शनिवार को सुमेरपुर क्षेत्र में आयोजित दो दिवसीय दंगल के प्रथम दिन कुश्ती कला देखने को भारी भीड़ जमा रही। दोनों दंगलो में पहलवानों की रोमांचक कुश्तिया देखकर लोग आनंद का अनुभव करते रहे।

सुमेरपुर क्षेत्र के इगोहटा मे दंगल का श्रीगणेश आचार्य बलदेव प्रसाद शास्त्री यज्ञाचार्य व आश्रम के महंत स्वामी निर्भय चेतन ने किया। इसके बाद पहलवानों द्वारा दाँव पेंच दिखाने का शिलशिला दोपहर से लेकर शाम तक चलता रहा। कुतूपुर के पहलवान छोटू तथा खपटिहा कला के पहलवान अंकित के बीच हुई कुश्ती बराबर रही। गब्बर पहलवान खरेला व विवेक अर्जुनाह के बीच हुई कुश्ती भी बराबर रही। मान सिंह पहलवान इगोहटा ने छोटू पहलवान बांदा को हराया तो ब्रजराज पहलवान उरई व मेघराज मसगांव की कुश्ती भी बराबर पर छूटी। इगोहटा के गौतम पहलवान ने बड़ा गांव के वाहिद बड़ा गांव को चित्त कर बाजी मारी। राठ के पहलवान प्रीतम ने कलिंजर के पहलवान मनोज को हराया। वही बड़ा गांव के उपेंद्र ने बिहार के पहलवान अटल बिहारी को हराया। मसगांव के पहलवान नरेंद्र ने छतरपुर के पहलवान मुक्खी को चित्त किया। इसके साथ रिंकू झांसी, बबलू झलोखर, ब्रजराज उरई मेघराज मसगांव, उमाशंकर जालौन अमर सिंह बहराइच, भूरा पहलवान महोबा प्रमोद लखनऊ आदि की कुश्तियां बराबर पर छूटी। इसके अलावा भी दूर-दूर से आए पहलवानों ने रोमांचक कुश्ती कला दिखाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। कुश्ती कला देखने को भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। दंगल कमेटी द्वारा पारितोषिक देकर पहलवानों का उत्साहवर्धन किया गया। 2 फरवरी रविवार को भी मुमूक्ष आश्रम की यज्ञ मे आयोजित दंगल में शानदार कुर्तियां दिखाई जाएंगी। इसी तरह टेढ़ा गांव में स्वर्गीय पहलवान बाबू सिंह की स्मृति में आयोजित दंगल में दूर-दूर से आए पहलवानों ने शानदार खुशियां दिखाकर लोगों को लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। यहां पर ग्राम प्रधान सौरभ सिंह, सुरेश मिश्रा, राम किशोर सिंह, गोपी श्याम द्विवेदी, पूर्व प्रधान शिवमंगल सिंह, अशोक कुमार सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

6-हमीरपुर- भाजपा सरकार हर मोर्चा में है विफल- प्रदेश अध्यक्ष

जिले में शनिवार को समाजवादी लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष डा.रामकरन निर्मल एडवोकेट के आगमन पर जिलाध्यक्ष की अगुवाई में सरसई गांव में फूल मालाओं से स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने एक गेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओँ के साथ मीटिंग की।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि देश प्रदेश में भाजपा की सरकार हर मोर्चा में विफल है। जिसमें आम जनमानस बुरी तरह से परेशान है। दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यकों पर उत्पीड़न हो रहा है। इसी के साथ उन्होंने श्रीवास समाज के प्रमुख लोगों से शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने कहा कि 2022 में सपा की सरकार बनने पर जो भी सपा कार्यकर्ताओं पर फर्जी मुकदमा लग रहे हैं। उन्हें वापस किए जाएंगे। कहा कि लोहिया वाहिनी के जिलाध्यक्ष पद के लिए आवेदन का प्रारूप कर प्रदेश कार्यालय लोहिया वाहिनी लखनऊ में जमा करें। उन्होंने भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का आहवान किया। जिलाध्यक्ष राजबहादुर पाल ने नौजवानों को आगे आने की बात कही। डा.मनोज प्रजापति ने कहा कि देश संविधान से चलता है। मीटिंग का संचालन राजेश श्रीवास ने किया। इस मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष ज्ञान सिंह यादव, ईदरीश खान, पूर्व विधायक शिवचरन प्रजापति, रामाधार सिंह, राकेश यादव, राजेश श्रीवास एडवोकेट, सौरभ यादव, सुरेश कुमार श्रीवास, ओमप्रकाश सोनकर, रामबली यादव, प्रदीप कुमार यादव सहित सपाई मौजूद रहे।

समाजवादी लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष का कस्बा मुस्करा में हुआ भव्य स्वागत कर सपा कार्यकर्ताओं ने गोले दागे तथा बैंड बाजे के साथ भव्य स्वागत किया गया इस अवसर पर लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आने वाला समय समाजवादी पार्टी का होगा तथा हमारे नेता अखिलेश यादव ने प्रदेश की जनता को बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाये दी है तथा प्रदेश की जनता आज भी समाजवादी पार्टी सरकार की नीतियों की सराहना कर रही है तथा विपक्षी पार्टियों के नेता लगातार सपा में शामिल हो रहे हैं उन्होंने मुस्कुरा के युवा नेता विकास राजपूत को बधाई दी इस अवसर पर प्रमुख रूप से विकास राजपूत रामस्वरूप विश्वकर्मा धर्मपाल राजपूत राशिद अहमद जुबेर खान परवेज सिद्दीकी तौफीक सौदागर जयप्रकाश राजपूत गया विश्वकर्मा वारिस खान बृजेश राजपूत सहित सैकड़ों सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

7-हमीरपुर-चालक ने पुल की रेलिंग में ठोकी कार, पुल पर हवा में टंग गई कार, कई घायल

हमीरपुर में शनिवार को चालक ने एक ही परिवार के तीन लोगों को मारने के लिये तेज रफ्तार कार पुल की रेलिंग में चढ़ा दी जिससे कार का अगला हिस्सा हवा में टंग गया। इस घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। पुल पर मौजूद लोगों ने चालक को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा जिससे वह भी लहूलुहान हो गया। घायलों को इलाज के लिये सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना से पुल पर भी जाम लगा रहा।

हमीरपुर नगर के पुराना गैस गोदाम रमेड़ी मुहाल निवासी लल्ला वर्मा की पुत्री सोनी (18) अपनी बहन के पुत्र गुरगुज सुमेरपुर निवासी विक्की पटेल (18) पुत्र उत्तम पटेल के साथ कार में सवार होकर यमुना पुल की तरफ जा रही थी। ये अपने मासूम भतीजा लकी (1) पुत्र अखिलेश भी गोद में लिये थी। पुल से पूर्व कार चालक खालेपुरा हमीरपुर निवासी दिनेश पुत्र छोटेलाल का विवाद हो गया जिससे वह गुस्से में आकर सभी को यमुना नदी में गिराकर मारने का मन बनाया। बताते है कि चालक ने जैलो कार की रफ्तार बढ़ाकर उसने स्टेयरिंग पुल की रेलिंग पर मोड़ दी जिससे कार का अगला हिस्सा हवा में टंग गया। रेलिंग से टकराने के बाद कार में सवार सभी लोग घायल हो गये। घटना से गुस्सायें लोगों ने चालक को पकड़कर पुल पर ही पीटा। घटना से कानपुर-सागर नेशनल हाइवे में जाम लग गया। मामले की सूचना पाते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को इलाज के लिये अस्पताल पहुंचाया। घायल सोनी ने बताया कि कार पंकज कुशवाहा की है जिसे चालक दिनेश ने हाई स्पीड से चलाते हुये नदी में कुदाने की कोशिश की थी। सदर कोतवाल श्याम पटेल ने बताया कि घटना में घायल हुये लोगों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। अभी इस मामले की कोई तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलते ही जांच कर कार्यवाही की जायेगी।

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram