(हमीरपुर बुलेटिन) बुविवि : कोरोना संक्रमण के बीच फाइनल ईयर के परीक्षाओं की तैयारियां शुरू, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – टाप-10 एवं दस हजार रुपये का ईनामी अपराधी गिरफ्तार

हमीरपुर । बिंवार थाना क्षेत्र के अतरार गांव के पास शुक्रवार को पुलिस ने दस हजार रुपये के ईनामी एवं टाप टेन अपराधी को गिरफ्तार किया है। इसके खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट समेत सत्रह मामले दर्ज हैं।
बिंवार थाने के इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार के नेतृत्व में उप निरीक्षक अरविन्द कुमार समेत टीम ने चेकिंग के दौरान टाप टेन अपराधी एवं दस हजार रुपये के ईनामी अपराधी अतरार गांव निवासी टीटू सिंह उर्फ नितेश सिंह पुत्र जगत सिंह को गिरफ्तार किया है। इस अपराधी के खिलाफ इस साल गैंगेस्टर एक्ट का मामला दर्ज हुआ था, तभी से यह फरार था।
थाने के प्रभारी निरीक्षक अखिलेश कुमार ने बताया कि इस अपराधी की गिरफ्तारी के लिये पुलिस अधीक्षक की ओर से दस हजार रुपये का ईनाम घोषित किया गया था। पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही थी, आखिरकार इसे दबोच लिया गया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि इस अपराधी के खिलाफ वर्ष 2013 में गैंगेस्टर एक्ट तथा 2016 में एनएसए (रासुका) की कार्यवाही भी की गई थी। अभी तक इसके खिलाफ 17 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। वर्ष 2016 में इसके विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज हुआ था।
2-  हमीरपुर – बुविवि : कोरोना संक्रमण के बीच फाइनल ईयर के परीक्षाओं की तैयारियां शुरू
हमीरपुर । कोरोना संक्रमण के बीच बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं सम्पन्न कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। सामान्य से अधिक शारीरिक तापमान वाले परीक्षार्थियों को अलग कमरे में बैठाया जाएगा।
शासन ने विश्वविद्यालय स्तर की फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू की है। फर्स्ट और सेकेण्ड ईयर के परीक्षार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाना है। एक सितंबर से बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में बीए, एमए, बीएसएसी, एमएससी सहित सभी फैकल्टी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं होनी है। कोरोना संक्रमण से परीक्षार्थियों को बचाने के लिए बुविवि के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने नौ सूत्री गाइडलाइन जारी किया है। जिस पर सभी केंद्रों को सख्ती से अमल करने की हिदायत जारी की गई है।
गाइडलाइन के बारे में जानकारी देते हुए कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.सत्येंद्र सिंह ने शुक्रवार को बताया कि परीक्षा कक्षों में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सीटिंग प्लान किया जाएगा। परीक्षा केंद्र में साबुन, पानी, हैंड सैनेटाइजर के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। सभी कर्मचारियों, परीक्षार्थियों को फेस कवर, फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। शिक्षक व कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर ग्लब्स का भी प्रयोग करेंगे।
परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व सभी शिक्षकों, कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी शिक्षक-कर्मचारी का तापमान सामान्य से अधिक पाया जाता है तो उसकी ड्यूटी परीक्षा में नहीं लगाई जाएगी। परीक्षार्थी का तापमान अधिक होने पर उसे अलग कक्ष में बैठाया जाएगा।
3-  हमीरपुर – मासूम को खून देकर युवक ने बचाई जान, परिजनों के चेहरे में आई मुस्कान
हमीरपुर । सदर अस्पताल में भर्ती एक मासूम की जान एक रक्तदाता के कारण बच गयी। बच्चे की जान बचाने के लिये युवक 50 किमी का सफर तय कर अस्पताल आया और एक यूनिट खून दान कर दिया। मासूम  के परिजनों ने युवक के इस जज्बे को सलाम किया है।
सुमेरपुर कस्बे के नयी बस्ती मुहाल निवासी राहुल सोनकर का पुत्र अंकित (1) थैलेसीनिया रोग से पीड़ित था। इसे सदर अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। डाक्टरों ने तत्काल ओ पाजिटिव खून की डिमांड रखी लेकिन ब्लड बैंक में इस ग्रुप का खून नहीं था। सोशल मीडिया में मासूम को बचाने की मुहिम शुरू की गयी। बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति के जिलाध्यक्ष अशोक निषाद गुरु ने मासूम के जीवन को बचाने के लिये रक्तदाताओं से सम्पर्क किया। आखिरकार ओ पाजिटिव खून देने वाले नारायन को तैयार किया गया। नारायन पचास किमी दूर मुसाईपुर मुहान कानपुर देहात में रहता है। इसने बच्चे का जीवन संकट में होने की खबर पाते ही सदर अस्पताल आया और एक यूनिट खून दान किया।
बैंक समिति के जिलाध्यक्ष ने बताया कि इस मासूम को थैलेसीमिया नामक बीमारी है। शरीर में खून बनाने वाली थैली में विकार आ जाने के कारण हर महीने खून की कमी से इस मासूम को जूझना पड़ता है। फिलहाल एक यूनिट खून मिलने के बाद इस हालत सुधर गयी है। बच्चे के  गरीब माता पिता ने खून देेने वाले नारायन के जज्बे को सलाम किया है। समिति ने बताया कि इससे पहले सरसई गांव के भाजपा कार्यकर्ता मोहन कुशवाहा ने अस्पताल में भर्ती एक मरीज को एक यूनिट खून दिया था। उन्होंने बताया कि खून की कमी से अब किसी मरीज का जीवन संकट में नहीं पड़ेगा क्योंकि ऐसे लोगों की मदद करने के लिये यह समिति बनायी गयी है।
4-  हमीरपुर – सुरक्षित गर्भ समापन पर,10 गांवों में चला हस्ताक्षर अभियान
हमीरपुर । समर्थ फाउंडेशन और सहयोग संस्था के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को जनपद के कुरारा ब्लाक के दस गांवों में सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर शुक्रवार को एक साथ जागरूकता व हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।
कुरारा ब्लाक के डामर और सरसई गांवों में समर्थ फाउंडेशन के देवेंद्र गांधी ने ग्रामीण महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में करीब 50 लाख महिलाएं गर्भवती होती है, इनमें करीब 6 लाख महिलाएं गर्भ समापन करती है। जिसमें स्वत: गर्भपात भी शामिल है। कुल मातृ मृत्यु दर में करीब 8 प्रतिशत महिलाओं की मृत्यु असुरक्षित तरीके से गर्भ समापन के कारण हो जाती है।
 मातृ मृत्यु दर की बढ़ोत्तरी को रोकने व असुरक्षित गर्भ समापन के प्रतिकूल परिणामों को रोकने के प्रयासों के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 1991 में गर्भ समापन कानून लाया गया था। उन्होंने कहा कि गर्भ समापन के लिए सरकारी अस्पताल ही सबसे अच्छी जगह है। 20 सप्ताह तक के गर्भ का समापन मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी अधिनियम 1971 के तहत कराया जा सकता है। देवेंद्र गांधी ने शिक्षा, स्वास्थ्य आदि मुद्दों पर प्रभावित लोगों को सलाह देने के लिए सखी हेल्पलाइन नंबर 18002124471 की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह टोल फ्री नंबर है। इस नंबर पर फोन करने वाले लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर नि:शुल्क परामर्श दिया जाता है।
इसी तरह ग्राम शंकरपुर, भैंसापाली में संस्था की दिव्या व सुनील कुमार ने महिलाओं को जानकारी देते हुए बताया के कुछ परिस्थितियों व शर्तों के साथ यह कानून सुरक्षित तरीके से गर्भ समापन की इजाजत देता है। स्त्री रोग में प्रशिक्षित व अनुभवी चिकित्सक जो मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी अधिनियम 1971 में पंजीकृत हो, वह गर्भ समापन करा सकती हैं।
इस जागरूकता कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को कोविड-19 की जानकारी देते हुए मास्क प्रयोग करने, जरूरी कार्य होने पर ही बाहर आने-जाने, दो गज की दूरी का पालन करने एवं साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने के प्रति जागरूक भी किया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं ने हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लिया।
5-  हमीरपुर –कोविड-19 को लेकर डोर-टू-डोर सर्वे करने वाली सर्विलांस टीम की होगी मानीटरिंगः महानिदेशक
हमीरपुर । कोविड-19 एवं संचारी रोगों के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के महानिदेशक रवि कुमार एनजी ने शुक्रवार को यहां हमीरपुर में जनपद की टीम-11 के साथ समीक्षा करते हुये कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे करने वाली सर्विलांस टीम की ठीक ढंग से मानीटरिंग करायी जाये। उन्होंने कहा कि अस्थमा, हार्ट के मरीज, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी चिन्हित कर उनको एलर्ट किया जाये।
महानिदेशक पर्यटन एवं जनपद के नोडल अधिकारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और उसके नियंत्रण को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनमें कोविड-19 के जरा सा भी लक्षण आने पर तत्काल उनकी जांच की जाए तथा पॉजिटिव आने पर उनका इलाज प्राथमिकता से किया जाए।
ज्ञात हो कि कोविड-19 महामारी का शुरुआत में ही पता चलने पर इसका इलाज संभव है देर होने पर इसमें मृत्यु दर बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक किया जाए कि अनावश्यक घर से बाहर ना निकले, घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करें तथा दो गज की दूरी का पालन करें। कोविड के संबंध में जन जागरूकता व बचाव के लिए एलईडी वैन के माध्यम से तथा स्थानीय भाषा में वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए। इस बीमारी को किसी भी दशा में छुपाया न जाय।
नोडल अधिकारी ने कहा कि मरीजों की समय-समय पर काउंसलिंग कर उनको मानसिक तौर पर मजबूत किया जाए। 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को इस महामारी से अधिक प्रभावित होने की आशंका है, ऐसे लोग विशेष तौर पर सतर्क रहें।
 उन्होंने कहा कि डाक्टरों द्वारा अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान दिया जाए तथा कोविड-19 अथवा संबद्ध हॉस्पिटल में कार्यरत चिकित्सा अधिकारियों द्वारा इन-95 मास्क का ही प्रयोग किया जाए। नोडल अधिकारी ने कहा कि कोविड अस्पतालों में सभी सीसीटीवी क्रियाशील रहे। कहा कि मरीजों की शत-प्रतिशत कांटेक्ट ट्रेसिंग व उनकी जांच हो। अधिक से अधिक लोगों में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराकर उसको बार-बार एक्सेस कराया जाए। नियमित रूप से होम आइसोलेशन में रहने वालों का भौतिक सत्यापन व प्रतिदिन की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए।
 नोडल अधिकारी ने कहा कि कुरारा लेवल वन हॉस्पिटल को कोविड लेवल 2 हॉस्पिटल बनाने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। शनिवार व रविवार को प्रभावी ढंग से स्वच्छता का अभियान चलाया जाए। एंबुलेंस व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उसके रिस्पांस टाइम व एंबुलेंस की व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, जॉइंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा, सीएमओ डॉ आर०के०सचान तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
6-  हमीरपुर –हिस्ट्रीशीटर समेत चार अपराधी गिरफ्तार, अवैध असलहे बरामद
हमीरपुर । जनपद में पुलिस ने शुक्रवार को एक हिस्ट्रीशीटर समेत चार शातिर अपराधियों को अवैध असलहे के साथ गिरफ्तार किया है।
जलालपुर के प्रभारी निरीक्षक उमापति मिश्रा ने बताया कि उपनिरीक्षक नंदकिशोर यादव ने टीम के साथ थाना क्षेत्र के बरहरा गांव के पास महेन्द्र पुत्र बाबूराम लोधी को एक अवैध असलहा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। ये अपराधी हिस्ट्रीशीटर है जो बरहरा गांव का रहने वाला है। इसके खिलाफ वर्ष 2009 में गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही की गयी थी।
 जरिया थाना क्षेत्र में उपनिरीक्षक रवेन्द्र सिंह ने पुलिस बल के साथ अतरौली गांव निवासी सत्येन्द्र राजपूत पुत्र प्रताप सिंह को अवैध असलहा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। ये अपराधी टाप-10 अपराधी है जिसके खिलाफ पिछले साल गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही हुयी थी। इसके खिलाफ पांच आपराधिक मामले दर्ज है। इसी थाना क्षेत्र में परछा गांव निवासी राकेश कुमार पुत्र जयप्रकाश राजपूत को गिरफ्तार किया गया है। इसके खिलाफ भी चार मुकदमें दर्ज है। चिकासी थाना क्षेत्र में बंगरा गांव निवासी शिव सिंह पुत्र अजय पाल लोधी को अवैध असलहा और कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया है।
7-  हमीरपुर –भूमि विकास सहकारी बैंक के अध्यक्ष पद पर भाजपा निर्विरोध निर्वाचित
हमीरपुर । राठ नगर के भटियाना मोहल्ला स्थित भूमि विकास सहकारी बैंक में चल रहे अध्यक्ष पद के चुनाव में शुक्रवार को नाम वापसी के दिन दो उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने पर भाजपा प्रत्याशी को निर्विरोध अध्यक्ष घोषित कर दिया गया। इस दौरान वहां मौजूद भाजपाइयों ने नवर्निवाचित अध्यक्ष को फूल मालायें पहना मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की।
नगर की भूमि विकास सहकारी बैंक के अध्यक्ष पद चुनाव के निर्वाचन अधिकारी व वन विभाग के रेंजर आरवी कैथल ने बताया कि बीते 26 अगस्त को उक्त पद के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन तीन लोगों ने अपना पर्चा भरा था। जिसमें शुक्रवार को नाम वापसी के दिन सपा के दीपेन्द्र सिंह व वीरपाल ने अपना पर्चा वापस ले लिया। जिस पर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष व प्रत्याशी देवी सिंह को निर्विरोध अध्यक्ष घोषित कर दिया गया।
भाजपा के चुनाव प्रभारी व पूर्व जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह किसान व सहप्रभारी उमाकांत राजपूत ने बताया कि यह जीत प्रत्येक कार्यकर्ता व पार्टी के नीतियों की जीत है। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संतराम राजपूत, विधायक प्रतिनिधि भरत अनुरागी, गोहांड ब्लाक प्रमुख अरविन्द मुखिया, मीडिया प्रभारी गनपत महान, सभासद कृष्ण कुमार गुप्ता बंटी आदि ने नव र्निवाचित अध्यक्ष को बधाई दी।
8 –  हमीरपुर – पूरे गांव में कच्चे मकान बने देख महानिदेशक दंग, गंदगी देख लगाई फटकार
हमीरपुर । सुमेरपुर ब्लाक क्षेत्र के  चंदपुरवा व इटरा गांव में सार्वजनिक स्थान पर गंदगी और जलभराव देख महानिदेशक पर्यटन रवि कुमार एनजी ने कड़ी फटकार लगायी है। गांव के सोलर पैनल खराब होने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुये पंचायत सचिव को निलम्बित करने की भी हिदायत दी। निरीक्षण में पूरे गांव में अधिक संख्या में कच्चे मकान बने देख महानिदेशक दंग रह गये।
शुक्रवार को दोपहर बाद उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग के महानिदेशक एवं जनपद के नोडल अधिकारी रवि कुमार एनजी सुमेरपुर क्षेत्र के इटरा गांव पहुंचे। वहां साफ सफाई और अन्य व्यवस्थायें देखने के बाद वह नजदीक के चंदपुरवा गांव गये जहां खंडज़ा में जलभराव और गंदगी देख उन्होंने जमकर फटकार लगायी है। विकास कार्यों की जमीनी हकीकत देखकर वह दंग रह गये। महानिदेशक ने गांव में अधिक संख्या में कच्चे मकान बने देख हतप्रभ रह गये।
 उन्होंने तत्काल 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना के तहत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से छूटे पात्र लोगों को आवास प्लस योजना के तहत आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। गांव के सोलर पैनल खराब पाये जाने और पीडीएस के तहत राशन वितरण योजना में नाम शामिल न किये जा ने की ग्रामीणों की शिकायत पर उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी को कड़ी हिदायत देते कहा कि सभी कमियों को दूर कर लिया जाये वर्ना निलम्बन की कार्यवाही होगी। चंद्रपुरवा गांव के निरीक्षण में कतिपय स्थानों पर वाटर लॉगिंग तथा नाली टूटी पाए  पाए जाने पर सुधार करने के निर्देश दिए। गांव के  कुलहाबाबा तालाब में भारी गंदगी पाए जाने पर तथा अतिक्रमण पाए जाने पर नोडल अधिकारी ने उप जिलाधिकारी/ जॉइंट मजिस्ट्रेट को  पब्लिक एन्यूसेंस की धारा के तहत प्रधान व ग्राम सचिव को नोटिस देने के निर्देश दिए।
नोडल अधिकारी ने सुमेरपुर स्थित पालीटेक्निक सुमेरपुर/ कोविड सम्बद्ध हॉस्पिटल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रोगियों को समय समय पर दी जा रही दवा ,भोजन तथा अन्य सुविधाओ के बारे में पूछताछ की तथा तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए।  इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने एक्टिव कोरेन्टीन स्थल का भी निरीक्षण किया।
नोडल अधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत कोविड-19 कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान नोडल अधिकारी ने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से बातचीत की तथा यहां के द्वारा दी जा रही सुविधाओं व अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की । उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से लगातार बातचीत करते रहें तथा मरीजों के संबंध में सूचना प्राप्त होने पर एंबुलेंस के द्वारा क्विक रिस्पांस करते हुए तत्काल मरीज को अस्पताल पहुंचाएं। इस दौरान जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी , उपजिलाधिकारी सदर/ जॉइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा मुख्य विकास अधिकारी , एडीएम ,सीएमओ तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

9 –  हमीरपुर – हमीरपुर में 15 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
हमीरपुर । शुक्रवार को जिले में 15 लोग पॉजिटिव मिले हैं। जिसमें शहर में तीन, मौदहा में दो, राठ में दो, सुमेरपुर में तीन, छानी में चार व एक कुरारा में संक्रमित पाए गए हैं। जिले में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 610 पहुंच चुके हैं। जिसमें 452 निगेटिव हो चुके हैं।
हमीरपुर शहर के गौरादेवी, ग्वालटोली व रमेड़ी तरौस में एक एक युवक पॉजिटिव पाए गए हैं। मौदहा के पठानपुरा व मराठीपुरा मोहल्ला निवासी एक महिला व एक युवक संक्रमित पाया गया है। सुमेरपुर कस्बा के चांदथोक, ऊंछाथोक व बांक गांव निवासी एक युवती संक्रमित मिली है। छानी कस्बा के मुख्य बाजार निवासी चार युवक व कुरारा कस्बा निवासी एक युवती संक्रमित निकली है।
राठ के नौरंगा सीएचसी में तैनात एक एएनएम व उसका पति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नगर के सिकंदरपुरा निवासी करीब 50 वर्षीय एएनएम पैर दर्द का इलाज कराने शुक्रवार सुबह पति के साथ सीएचसी पहुंची। जहां इलाज से पहले दोनों की कोरोना जांच की गई। सीएमओ डा.आरके सचान ने कहा कि सभी संक्रमितों को सुमेरपुर स्थित पॉलिटेक्निक कालेज में संचालित एलवन हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। साथ ही संक्रमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर सैनिटाइज किया जा रहा है।

10 –  हमीरपुर – खेलते-खेलते मासूम भाई बहन तालाब में गिरकर डूबे, भाई की मौत
हमीरपुर । सुमेरपुर थाना क्षेत्र के सौघर गांव में शुक्रवार को शाम तालाब में दो मासूम भाई बहन डूब गये जिससे भाई की मौत हो गयी वहीं बहन को गंभीर हालत में इलाज के लिये सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
सुमेरपुर क्षेत्र के सौखर गांव निवासी ज्ञान सिंह कुशवाहा का पुत्र अर्जुन (6) व पुत्री गौरी उर्फ सुमन (3) आज शाम खेलते-खेलते गांव किनारे तालाब पहुंच गये। जहां दोनों बच्चे फिसलकर तालाब में गिरकर डूब गये। घटना की जानकारी होने पर गांव के ही निर्भय सिंह व रमाकांत ने बच्चों को ढूंढना शुरू किया। गहरे तालाब में दोनों बच्चों की खोजबीन करने में सुमन को तो किसी तरह गंभीर हालत में बाहर निकाल लिया गया लेकिन अर्जुन का कोई पता नहीं चल सका। सुमन को नाजुक हालत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। उधर तालाब में डूबे अर्जुन की खोजबीन के लिये गांव के कुछ युवक पानी में उतारे गये।
 इसी बीच एक भैंस तालाब में घुस गयी तो बच्चे का शव पानी में उतराने लगा। ग्रामीणों ने तुरंत उसे बाहर निकालकर अस्पताल भिजवाया जहां डाक्टरों ने देखते ही उसे मृत घोषित कर दिया। ज्ञान सिंह मेहनत मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करता था। अचानक हुई इस घटना से वह बदहवाश है। जबकि पुत्र की मौत से मां कुसुमा सदमे में है। घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram