हमीरपुर बुलेटिन: मतगणना की तैयारियां पूरी, शुक्रवार को खुलेगा किस्मत पिटारा.. की खबर से लेकर नगर पंचायत में वित्तीय अनियमितता तक की खबर देखे

हमीरपुर बुलेटिन: मतगणना की तैयारियां पूरी, शुक्रवार को खुलेगा किस्मत पिटारा.. की खबर से लेकर नगर पंचायत में वित्तीय अनियमितता तक की खबर देखे। आज दिन भर की जिले की खबर…

1- नगर पंचायत में वित्तीय अनियमितताओं की जांच कराने के लिये प्रशासन को दिया ज्ञापन

जिले में गुरुवार को नगर पंचायत की चेयरमैन कुंवर शैफाली सिंह के खिलाफ सभासदों ने मोर्चा खोल दिया है। रमकुंडा महल की रानी रजनी सिंह के नेतृत्व में आधा दर्जन से अधिक सभासदों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर चेयरमैन के वित्तीय अधिकार समाप्त कर नगर पंचायत में हुये भ्रष्टाचार की जांच कराये जाने की मांग की है। जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच कराये जाने का आश्वासन दिया है।

सरीला स्टेट की महारानी कुंवर शैफाली सिंह नगर पंचायत की चेयरमैन है। सरीला स्टेट की रानी रजनी सिंह के नेतृत्व में नगर पंचायत के सभासद चन्द्रशेखर, जमील खां, सिद्ध गोपाल, ऊषा रानी, महेन्द्र पाल, अंजू, खूब चन्द्र, नरेन्द्र कुमार,सहित नौ सभासदों ने हमीरपुर आकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। सभासदों ने बताया कि चेयरमैन ने पद का दुरुपयोग कर नगर पंचायत में बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमिततायें की है। इनकी तानाशाही से नगर पंचायत की जनता भी परेशान है। बिना बोर्ड की सहमति से इन्होंने निर्माण कार्य कराये है जिनमें धांधली की गयी है। सभासदों ने नगर पंचायत की चेयरमैन के वित्तीय अधिकार समाप्त कर पूरे प्रकरण की जांच कराये जाने की मांग की है।

चेयरमैन पर लगे धमकाने के आरोप
रानी रजनी सिंह ने गुरुवार को जिलाधिकारी से शिकायत कर चेयरमैन कुंवर शैफाली सिंह पर जानमाल की धमकी देने एवं परिवार के खिलाफ साजिश रचने के आरोप लगाये है। रानी ने मीडिया से बातचीत करते हुये बताया कि परिवार के लोगों और समर्थकों के खिलाफ फर्जी मुकदमा, समाज में बेइज्जती करने के प्रयास भी किये जा रहे है।

 

2- मतगणना की तैयारियां पूरी, शुक्रवार को खुलेगा किस्मत पिटारा

सदर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां गुरुवार को पूरी कर ली गयी है। सामान्य प्रेक्षक ने नवीन गल्ला मंडी का दौरा करके मतगणना की तैयारियों का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

सदर विधानसभा सीट में हुए उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को सुबह आठ बजे से नवीन गल्ला मंडी सुमेरपुर में शुरू होगी। मतगणना की तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी हैं। अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि मतगणना के लिये 14 टेबिल लगाये गये हैं। जिसमें 34 राउन्ड में मतगणना चलेगी। उन्होंने बताया कि गणना में 42 कर्मचारी लगाये जायेंगे। मतगणना स्थल के चारों ओर से बैरीकेटिंग कराकर बंद कराया गया है। बगैर पास के किसी को भी अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। विधानसभा चुनाव के सामान्य प्रेक्षक शमीउद्दीन ने नवीन गल्ला मंडी का दौरा करके मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर एसडीएम सदर राजेश कुमार चौरसिया, एसडीएम मौदहा अजीत परेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


3- मतगणना की तैयारियां पूरी
, फैसले की घड़ी आते ही उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ीं

हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना को लेकर यहां उम्मीदवारों के दिलों की धड़कने अब तेज हो गयी है। मतगणना शुक्रवार को होगी जिसमें भाजपा, सपा और बसपा समेत नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

पूर्व भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को सामूहिक हत्याकांड में उम्रकैद की सजा होने के बाद यहां हमीरपुर सदर विधानसभा की सीट रिक्त हुई थी। इस सीट के उपचुनाव में भाजपा के युवराज सिंह, सपा के डा.मनोज कुमार प्रजापति, बसपा के नौशाद अली, कांग्रेस के हरदीपक निषाद, सीपीआई के जमाल आलम, जन अधिकार पार्टी के राजाभइया, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के सुखपाल सिंह पाल, प्रगतिशील समाज पार्टी के सुरेश कुमार वर्मा व भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के हनुमान मिश्रा ने किस्मत आजमायी है। उपचुनाव के 23 सितम्बर को कराये गये थे जिसमें बारिश के कारण मात्र 48.9 फीसद मतदान हुआ था।

चुनावी पंडितों के मुताबिक विधानसभा के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार युवराज सिंह और सपा उम्मीदवार डा.मनोज कुमार प्रजापति के बीच हुआ वहीं अपने अस्तित्व को बचाने के लिये उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार हरदीपक निषाद ने बसपा के वोट बैंक में सेंधमारी कर सपा और बसपा को नुकसान पहुंचाया है। वैसे देखा जाये तो केवट बिरादरी में हरदीपक निषाद की मजबूत पकड़ है जिसके आधार पर चौथे स्थान पर रहने वाली कांग्रेस इस बार के उपचुनाव में तीसरे स्थान पर आ सकती है। शुक्रवार को सुमेरपुर नवीन गल्ला मंडी में उम्मीदवारों के इम्तिहान का फैसला होगा। फैसले की घड़ी आते ही यहां भाजपा, सपा, कांग्रेस और बसपा सहित अन्य उम्मीदवारों के दिलों की धड़कने तेज हो गयी है। कई उम्मीदवारों ने तो गुरुवार को मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना भी की है जबकि कई उम्मीदवार साँँई मंदिर में जाकर माथा टेका है।

वर्ष 2014 में हमीरपुर सदर विधानसभा के उपचुनाव हुये थे जिसमें सपा उम्मीदवार शिवचरण प्रजापति ने 68556 मतों से जीत दर्ज करायी थी। उन्हें कुल 112995 मत मिले थे जबकि 44439 मत पाकर भाजपा उम्मीदवार जगदीश व्यास तीसरे स्थान पर रहे थे वहीं कांग्रेस उम्मीदवार केशव बाबू शिवहरे 42200 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे। 3059 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया था। वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव में मोदी की लहर में हमीरपुर सदर की सीट भाजपा को मिली थी। अशोक सिंह चंदेल को मोदी की लहर में 110888 मत मिले थे वहीं सपा के उम्मीदवार डा. मनोज कुमार प्रजापति 62233 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे थे। वहीं 3356 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया था।

 

4- मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने पर लगाई रोक

जिले में शुक्रवार को होने वाली मतगणना के लिये नवीन गल्ला मण्डी सुमेरपुर में पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों के साथ बैठक करके स्पष्ट निर्देश दिये है कि सभी लोग सुबह सात बजे से डियूटी प्वांइट में तैनात होंगे और किसी भी कीमत में मतगणना स्थल के अंदर मोबाइल फोन, ज्वलनशील पदार्थ, बीडी, गुटखा, सिगरेट आदि नही जाना चाहिये। उन्होने कहा कि मतदान के दिन जिस तरह से मतदान करते हुये वीडीओ वायरल हुआ था। उस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नही होनी चाहिये। उस घटना की जांच करायी जा रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
मतगणना के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने ड्यूटी पर तैनात किये गये पुलिस अफसरों एवं पुलिस कर्मियों के साथ नवीन गल्ला मण्डी में बैठक करके ड्यूटी के नियमों से अवगत कराते हुये कहा कि सभी को सुबह सात बजे से ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात होना है। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी स्थल अवगत कराते हुये कहा कि कोई व्यक्ति मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, पानी की बोतल, ज्वलनशील पदार्थ, गुटखा, बीडी, सिगरेट, माचिस आदि संदिग्ध वस्तु को लेकर दाखिल नही होगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान के दिन घटित हुयी घटना की पुनरावृत्ति न होने दें। सभी लोग बिना किसी दबाव के निडर होकर ड्यूटी का नियमानुसार पालन करें।

इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक एसके सिंह, सीओ मौदहा सौम्या पाण्डेय, थानाध्यक्ष गिरेन्द्र पाल सिंह, मौदहा, हमीरपुर, ललपुरा, सिसोलर, कुरारा, बिवांर आदि जगहो के थानाध्यक्ष सहित पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

 

5- गर्भपात कराने से मना करने पर महिला की पिटाई, पति व ससुर पर मुकदमा

हमीरपुर जिले में शुक्रवार को गर्भपात कराने से इंकार करने पर पति और ससुर ने गर्भवती महिला को घर के आंगन में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। उसे जमीन पर भी पटक दिया। बीच बचाव करने महिला की मां मौके पर पहुंची तो उसके साथ भी मारपीट की गयी। दोनों को इलाज के लिये अस्पताल पहुंचाया गया है। घटना की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है।

जिले के मौदहा कोतवाली क्षेत्र के नरायच गांव निवासी श्रीमती निकहत बानो पत्नी सलमान खान गर्भवती है। पति, ससुर लाल खान व सास श्रीमती सलमा बानो ने उस पर गर्भपात कराने का दबाव बनाया लेकिन महिला ने गर्भपात कराने से इंकार कर दिया। उसके इंकार करने पर पति, ससुर और सास ने घर के आंगन में ही पीटना शुरू कर दिया। निकहत जान बचाने के लिये भागी तो उसे दौड़ाकर पीटा गया। सिर के बाल पकड़कर गर्भवती महिला को जमीन पर पटक दिया गया। बीच बचाव करने आयी निकहत की मां चुन्नी के साथ भी मारपीट की गयी। चीख पुकार सुनकर पड़ोसी मौके पर पहुंचे और किसी तरह निकहत को बचाया। घटना की सूचना पाते ही यूपी-100 मौके पर पहुंची। घायल महिला को अस्पताल पहुंचाया गया। इस मामले की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।
मौदहा कोतवाल विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि महिला दो माह के गर्भ से है जिसके साथ मारपीट की गयी है। मुकदमा पति और ससुर के खिलाफ दर्ज किया गया है। आरोपितों की तलाश करायी जा रही है।

 

6- एम्बुलेंस कर्मियों ने खत्म की हड़ताल, पड़ोसी जनपद में होंगे तैनात

हमीरपुर जिले में पिछले तीन दिन से चल रही एम्बुलेंस कर्मियों की हडताल मांगे जाने पर खत्म हो गयी है। शुक्रवार को सभी पायलट एवं ईएमटी हड़ताल वापस करके काम में लौट आये हैं।

गत 23 सितम्बर से हड़ताल पर गये एम्बुलेंस कर्मी 25 सितम्बर को देर शाम मांगे मान लिये जाने के बाद हडताल समाप्त करके वापस लौट आये है। इससे मरीजो ने राहत की सांस ली है। हडताल समाप्त होते ही एम्बुलेंस के सायरन सड़कों पर सुनायी देने लगे और रात में ही प्रसव आदि के लिये महिलाओं एवं मरीजों को अस्पताल लाया जाने लगा है। एम्बुलेंस चालकों के साथ इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन ईएमटी ने बताया कि एम्बुलेंस के संचालन का जिम्मा संभाल रही कम्पनी ने वेतन बढाने के साथ प्रतिवर्ष वेतन में 10 फीसदी वृद्वि के साथ पिछले दो वर्षो से कार्यरत कर्मियों को मूल जनपद के पडोसी जनपद में तैनात करने की शर्त स्वीकार कर ली है। मुख्य मांगो को स्वीकार कर लेने के बाद हडताल समाप्त करके कार्य शुरू कर दिया गया है। बतादें कि जिले भर के पायलटो के साथ ईएमटी एम्बुलेंसो को लेकर कस्बे के गायत्रीत तपोभूमि में डेरा जमायें थे। हडताल खत्म होने के बाद सभी अपने अपने अस्पतालो को वापस लौट गये है।

 

7- गांधी जयंती के 150 वर्ष पूर्ण होने पर चला विशेष सफाई अभियान

हमीरपुर जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के 150 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायतो में एक सप्ताह का विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है।

सहायक विकास अधिकारी पंचायत सुमेरपुर चन्द्र कुमार सिंह चंदेल ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 150 वर्ष पूर्ण होने पर स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ग्राम पंचायतो में एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्र कराने का कार्य सफाई कर्मियों के माध्यम से शुरू कराया गया है। 26 सितम्बर से एक अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान की शुरूआत गुरूवार को ग्राम पंचायत इंगोहटा, बिदोखर पुरई, बिदोखर मंेदनी आदि से की गयी है। इस कार्य में ब्लाक के सभी सफाई कर्मियों को लगाकर पंचायतो को प्लास्टिक मुक्त बनाने की शुरूआत की गयी है। यह अभियान पूरे सप्ताह प्रत्येक दिन ब्लाक की अलग अलग ग्राम पंचायतो में चलेगा।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram