(हमीरपुर बुलेटिन) मृतक शिक्षक संक्रमित की पत्नी व बच्चों सहित 15 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पढ़ें दिनभर की खबरें

1-  हमीरपुर – प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से गरीब दुकानदार बनेंगे सशक्तः डीएम

हमीरपुर । जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने बुधवार को यहां बताया कि कोरोना वैश्रिवक महामारी कोविड-19 के चलते जहां रेहड़ी, पटरी लगाने वाले छोटे कारोबारियों (दुकानदार) के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है वहीं इनके लिये प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना से छोटे कारोबारी (रेहड़ी पटरी) आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के जरिये गरीब लोगो की स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बड़ी पहल की है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के लक्ष्य को पूरा करने में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। बैंकों को लोन मुहैया करने के लिए विशेष निर्देश दिए गए है।
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत ऋण देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। योजना का लाभ सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी वालो को प्रदान किया जायेगा। स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के आस-पास सड़क पर माल बेचने वाले विक्रेताओं को इसमें लाभार्थी बनाया गया है। इस योजना में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर सीधा 10 हजार रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वे एक वर्ष में  मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। योजना के अंतर्गत 50 लाख से अधिक लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा।  लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा।
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से रेहड़ी पटरी वालों व छोटी-मोटी दुकान वालों को अपना कारोबार फिर से खड़ा करने के लिए भारत सरकार द्वारा यह योजना संचालित की गई है। जो लोग पहले से वेंडिंग कर रहे है, वे वेंडर्स इस योजना से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत लाभ लेने के लिए सर्वेक्षण सूची में नाम भी होना चाहिए । शासन द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में जनपद के  समस्त नगर निकायों द्वारा पटरी दुकानदारों का सर्वेक्षण कराते हुए उनका पंजीयन किया गया है।
 जिलाधिकारी ने समस्त नगरीय निकायों से चिन्हित कराकर पंजीकृत हजारों पथ विक्रेताओं की सूची शासन को उपलब्ध करा दी थी, जिसकी पोर्टल के माध्यम से हजारों शहरी पथ विक्रेताओं ने आनलाइन नगर निकायों, डूडा के माध्यम से आवेदन करते हुए इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश सरकार आवेदन फार्म तथा संबंधित बैंक के बन्धक पत्र में भी आवश्यक सहयोग कर रही है, जिससे वेण्डर्स दैनिक कमाई करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकें।
 जनपद में  इस योजना के तहत शासन द्वारा कुल 6468 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जनपद में वर्तमान में कुल 3538  स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत हैं जिसमें से इस योजना का लाभ लेने हेतु 1263 स्ट्रीट वेंडर ने आवेदन किया था तथा  151 लोगों को ऋण स्वीकृत भी हो चुका है। जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने इस योजना में लक्ष्य के अनुसार प्रगति प्राप्त किए जाने हेतु डूडा विभाग को सभी नगरीय निकायों में कैंप लगाकर आवेदन  पत्र लेने  तत्पश्चात आवेदन पत्रों को परीक्षण कराकर शीघ्र बैंकों से समन्वय स्थापित कर ऋण स्वीकृत कराने के  कड़े निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाले सभी आवेदन पत्रों को शीघ्र परीक्षण/निस्तारित किया जाए । कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना से वंचित ना होने पाए।
 यह योजना कोरोना संकट के समय कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने का काम करेगी। शहरी पथ विक्रेताओं की इन्हीं समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए भारत के प्रधानमंत्री ने शहरी पथ विक्रेताओं को पुनः अपना व्यवसाय कार्य प्रारम्भ करने के लिए 10 हजार रुपये का ऋण 12 मासिक किश्तों पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी की छूट पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।
 शहरी पथ विक्रेताओं को पुनः अपना कार्य शुरू कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज के रूप में आसान किश्तों पर ऋण की सुविधा देकर कार्यशील पूँजी बनाने में उनकी सहायता की जा रही है। सरकार लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए हर वर्ग के लोगों की सहायता कर रही है। खेतिहर मजदूर, किसान, कारीगर, कुशल/अर्द्धकुशल श्रमिक, उद्योग-धंधों के लोगों, उद्यमी-व्यवसायी सबको सरकार आवश्यक सहायता कर रही है।
झक्कास खबर
झक्कास खबर
2 –  हमीरपुर – 1.20 करोड़ की लागत से बनेगा वृहद गो संरक्षण केन्द्र
हमीरपुर । किसान अवारा मवेशियों से फसलों को बचाने की चिंता में परेशान है। हालांकि शासन ने अब जनपद में एक वृहद गो संरक्षण केन्द्र निर्माण के लिये हरी झंडी दे दी है। जो 1.20 करोड़ की लागत से बनेगा। इसके लिए जमीन की तलाश भी शुरू कर दी गयी है।
जनपद में करीब 50 हजार अन्ना मवेशी हैं। इनके संरक्षण के लिए वित्तीय वर्ष में शहरी व ग्रामीण 338 पशु आश्रय स्थलों में करीब साढे़ 32 हजार मवेशी संरक्षित करने का दावा पशुपालन विभाग कर रहा है। आंकड़ों में करीब 38 हजार गोवंश अन्ना हैं। जिसमें करीब 2875 मवेशियों को पशुपालकों को गोद दे दिया गया है। इसके बावजूद हजारों की संख्या में अन्ना मवेशी किसानों की फसलें बर्बाद कर रहे हैं। खरीफ सीजन में 103100 हेक्टेयर में किसानों ने फसलें बोई हैं।
वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में लगातार दो वृहद गोसंरक्षण केंद्र शासन ने जनपद को दिए। जिसमें एक जखेड़ी व एक मौदहा कस्बे के परछा में निर्माणाधीन है। जिनकी लागत दो करोड़ 40 लाख है। हालांकि पशुपालन विभाग दोनों वृहद गोसंरक्षण केंद्र तैयार होने का दावा कर रहा है। लेकिन अभी हैंड ओवर नहीं हुए हैं। वहीं सीएनडीएस से निर्मित पांच व सात मनरेगा के जरिए 326 ग्राम पंचायतों में गोशालाएं संचालित हैं। शासन से चालू वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से एक वृहद गोसंरक्षण केंद्र बनाने की संस्तुति मिली है। जिसके लिए अधिकारियों ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है।
भरण पोषण में गत वर्ष मिले साढ़े सात करोड़
गत वर्ष शासन ने अन्ना गोवंश के भरण पोषण के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये की धनराशि जारी की थी। इस बजट से तहसील स्तर पर ग्राम पंचायतों को गोशालाओं में बंद मवेशियों के भरण पोषण के लिए भूसा आदि की व्यवस्था कराई गई। वहीं इस वर्ष अभी तक भरण पोषण के लिए कोई धनराशि जारी नहीं की गई है। यही कारण है कि ग्राम पंचायतें अन्ना घूम रहे मवेशियों को बंद करने से कतरा रही हैं। शासन की मंशानुसार पशुपालन विभाग ने दो हजार 875 गोवंश किसानों को गोद दिए हैं। पशुपालक को एक मवेशी रखने में 900 रुपये प्रतिमाह देने का निर्देश हैं। जिसमें आधे अधूरे पशुपालकों को ही यह धनराशि मिल पाई है। तमाम पशुपालक यह पैसा पाने के लिए परेशान हैं।
32 हजार मवेशियों की हुई इयर टैंगिंग
देखा जाए तो जनपद में करीब 50 हजार अन्ना गोवंश है। जिसमें पशुपालन विभाग करीब 38 हजार अन्ना गोवंश होने की बात कह रहा है। अभी तक करीब 32 हजार मवेशियों के इयर टैंगिंग का कार्य पूरा किया गया है। जबकि अभी भी हजारों की संख्या में अन्ना गोवंश बिना इयर टैंगिंग घूम रहे हैं।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.एके सिंह ने बुधवार को बताया कि जनपद में शहरी व ग्रामीण 338 स्थानों में पशु आश्रय स्थल संचालित हैं। जिनमें करीब साढ़े 32 हजार गोवंश संरक्षित हैं। वहीं 2875 गोवंश गोद दिए गए हैं। दो वृहद गो संरक्षण केंद्र बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें शीघ्र ही हैंडओवर किए जाएंगे।
3 –  हमीरपुर – दुष्कर्म के मामले में आरोपित को मिली सात साल का कारावास
हमीरपुर –  सुमेरपुर क्षेत्र में करीब सात साल पूर्व हुयी दुष्कर्म की घटना में बुधवार को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम (पास्को एक्ट) अरुण कुमार राय ने एक आरोपित को सात साल की कैद की सजा सुनाते हुये 15 हजार रुपये का जुर्माना किया है।
यहां के जिला शासकीय अधिवक्ता राजेश कुमार शुक्ला ने आज शाम बताया कि सुमेरपुर क्षेत्र में 27 सितंबर 2013 की सुबह वादी सब्जी बेचने बाजार गया था। तभी करीब 11 बजे अभियुक्त दीपू उर्फ कालू निवासी गुरगुज सुमेरपुर वादी के घर गया। जहां उसकी (33) वर्षीय पत्नी के साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता के शोर मचाने पर आरोपी ने मुंह दबा दिया। उसके बाद घर में रखी सोने की झुमकी, पायल, हाफपेटी लेकर चला गया।
 घटना की सूचना मिलने पर वादी अपनी पत्नी के साथ थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद आरोपी दीपू उर्फ कालू तमंचा लेकर वादी को धमकाने लगा। मामले की सुनवाई के बाद अदालत ने लूट न मानते हुए दुष्कर्म के मामले में दोषसिद्ध किया।  अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (पास्को एक्ट) प्रथम अरुण कुमार राय ने आरोपी दीपू उर्फ कालू को सात वर्ष की सजा सुनाते हुए 15 हजार रुपये अर्थदंड लगाया।
4 –  हमीरपुर – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर 70 कार्यकर्ता करेंगे प्लाज्मा दान
हमीरपुर । जनपद में विधानसभा के सेक्टर संयोजक एवं सेक्टर प्रभारियों का बुधवार को प्रशिक्षण वीडियो कान्सफ्रेंसिंग से हुआ जिसमें भाजपा के एमएलसी अरुण पाठक ने कहा कि हम सभी को संगठनात्मक बातें सीखना है और उसे समझना भी है। उन्होंने वर्चुअल प्रशिक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर 70 कार्यकर्ता रक्तदान और प्लाज्मा दान करेंगे।
हमीरपुर में भाजपा के सेक्टर संयोजक व सेक्टर प्रभारियों की वर्चुअल प्रशिक्षण वर्ग में पार्टी के एमएलसी ने कहा कि देश के सबसे लोकप्रिय नेता, गरीब ,वंचित, आदिवासियों एवं किसानों के मसीहा, देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17 सितम्बर को 70 वें जन्म दिवस के अवसर पर आगामी 02 अक्टूबर तक दो चरणों में हम सेवा सप्ताह कार्यक्रम चलाएंगे।
सेक्टर प्रभारी और सेक्टर संयोजकों का विधानसभा प्राशिक्षण अभ्यास वर्ग में भाजपा के एमएलसी अरुण पाठक  ने कहा आगामी 14 सितम्बर को भाजपा युवा मोर्चा के तत्वाधान में युवा मोर्चा के 70 कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान व प्लाज्मा दान किया जाएगा। 15 सितम्बर को पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा 70 गरीब, भाई, बहनों को टेस्ट कराकर चश्मे सौपे जाएंगे। सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित एवं प्रसारित की जाएगी। 25 सितम्बर को प्रत्येक बूथ पर पंडित दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण किया जाएगा । 26 सितमबर से 28 सितम्बर तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन  शैली पर जिले के प्रत्येक बूथ पर बताना है। इस बैठक का संचालन जिला महामंत्री गणेश यादव ने किया।
 इस प्राक्षिक्षण के दौरान सदर बिधायक युवराज सिंह व हमीरपुर नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद व प्राशिक्षण वर्ग के जिला संयोजक व जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र तिवारी व विधानसभा संयोजक व जिला मंत्री किशन व्यास भाजपा के वरिष्ठ नेता शिव प्रकाश सिंह सेंगर मंडल प्रभारी जगदीश प्रसाद व्यास,रामदेव सिंह, उमाशंकर मधुपिया,शकंतुला निषाद, देवेन्द्र पालीवाल व पूर्व मंडल अध्यक्ष अर्जुन सिंह व मंडल अध्यक्ष अतुल सिंह व अरविंद शर्मा, अजय तिवारी, अरिमर्दन सिंह, चक्रवर्ती शुक्ला ,वेद प्रकाश आर्य व संजय गुप्ता व पूर्व जिला कोषाध्यक्ष विकास गुप्ता व मंडल महामंत्री राहुल द्विवेदी, रामचंद्र शर्मा, अनूप सिंह व श्याम धुरिया व आई टी सेल संयोजक रोहित गुप्ता, सिद्दार्थ पाठक व कार्यालय प्रभारी हिमांशु श्रीवास्तव व सभी सेक्टर प्रभारी व संयोजक ने प्रतिभाग किया।
5 – हमीरपुर के स्काउट शिक्षक नेशनल स्काउट एवार्ड से होंगे सम्मानित
हमीरपुर । राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल स्काउट एवार्ड के लिये हमीरपुर के स्काउट गाइड शिक्षक को चयनित किया गया है। ये एवार्ड 12 सितम्बर को दिया जायेगा जिसके लिये शिक्षक को आमंत्रित किया गया है।
अकबर अली हमीरपुर में जिला स्काउट मास्टर है। ये बुन्देलखंड केसरी ओपन स्काउट दल व ये कोरोना संक्रमण काल में विद्यालय के बच्चों को आनलाइन पढ़ा भी रहे है। हमीरपुर के अलावा प्रदेश के पीलीभीत, बनारस, गाजियाबाद के स्काउट कार्य में लगे शिक्षकों को राष्ट्रीय संस्था भारत स्काउट और गाइड नयी दिल्ली ने नेशनल स्काउट एवार्ड से सम्मानित करने का फैसला किया है।
 यहां के जिला स्काउट मास्टर अकबर अली ने बुधवार को शाम बताया कि पूरे देश के 25 जनपदों का चयन स्काउट के नेशनल एवार्ड के लिये चयनित किया गया है। ये एवार्ड कोविड-19 वारियर्स के लिये मिलेगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर भी उन्हें राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है। यहां के बीएसए सतीश कुमार ने खुशी जताते हुये कहा कि स्काउट शिक्षक के नेशनल स्काउट के एवार्ड के लिये चयनित होने पर हमीरपुर का गौरव बढ़ा है।
6 – हमीरपुर – गोली लगने से संदिग्ध परिस्थितियों में अधिवक्ता घायल
हमीरपुर । सदर कोतवाली क्षेत्र के कलौलीतीर गांव में बुधवार को गोली लगने से एक अधिवक्ता संदिग्ध परिस्थितियों में घायल हो गया। परिजनों ने आननफानन अधिवक्ता को सदर अस्पताल में भर्ती कराया जहां हालत नाजुक होने पर उसे कानपुर रेफर कर दिया गया है।
सदर कोतवाली क्षेत्र के कलौलीतीर गांव निवासी आशीष पेशे से अधिवक्ता है।  अधिवक्ता अपने घर थे। गाली गलौज कर रहे चचेरे भाई भानू को मना कर दरवाजा बंद करने लगे। तभी गोली चलने से अधिवक्ता घायल होकर गिर पड़े। गोली जांघ में लगने से परिजन उन्हें जिला अस्पताल लाए। जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद कानपुर रेफर कर दिया। ग्रामीणों के अनुसार रिटायर्ड दारोगा का पुत्र भानू गाली गलौज कर रहा था। जिसका आशीष ने विरोध किया। इसी बात को लेकर गोली चलाई गई। कोतवाल श्यामप्रताप पटेल ने बताया कि मामले की कोई जानकारी नहीं है और न ही कोई तहरीर आई है।
7 – हमीरपुर – मृतक शिक्षक संक्रमित की पत्नी व बच्चों सहित 15 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
हमीरपुर । जिले में कोरोना के लगातार मरीज बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को जिले में 15 कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें शहर में तीन, राठ में दो, मुस्करा में एक, मौदहा में एक संक्रमित पाए गए हैं। जिले में कोरोना से अब तक 16 की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 776 पहुंच चुकी है। जिसमें 591 निगेटिव हो चुके हैं।
शहर के सुभाष बाजार मंडी में पिछले मंगलवार को कोरोना से हुई एक शिक्षक की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मृतक संक्रमित के परिजनों सहित पड़ोसियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे। जिसमें मृतक संक्रमित की पत्नी व दो बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे मोहल्लेवासियों में हड़कंप मच गया। वहीं मुस्करा क्षेत्र के भुगैचा गांव में एक युवक संक्रमित पाया गया है। मौदहा के मालीकुंआ निवासी एक महिला संक्रमित पाई गई है। राठ के लुधियानापुरा मोहल्ला निवासी दो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी प्रकार सरीला में पिछले मंगलवार को संक्रमित आए परिवार के पड़ोस के आठ लोग संक्रमित पाए गए हैं। सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि सभी संक्रमितों को सुमेरपुर स्थित पॉलिटेक्निक कालेज में संचालित एलवन हास्पिटल में भर्ती कराया गया है।
8 – हमीरपुर – अनोखी पहलः मृत्यु भोज (तेरहवीं) का खर्चा गरीब कन्याओं को किया दान
हमीरपुर । मुस्करा थाना क्षेत्र के बिहुंनी गांव में एक गुप्ता परिवार ने अनोखी पहल शुरू की है। इस परिवार में बाल रोज विशेषज्ञ ने कोरोना संक्रमण काल में अपनी मां की मौत के बाद लोगों को मृत्यु भोज कराने के बजाय उसमें खर्च होने वाला सवा लाख रुपये गांव की 25 गरीब कन्याओं को दान कर दिया है। हर बिरादरी की गरीब कन्याओं को पांच-पांच हजार रुपये के किसान विकास पत्र के माध्यम से बैंक में एफडी करायी है। इस अनोखी पहल पर पूरे गांव के लोगों ने गुप्ता परिवार के जज्बे को सलाम किया है।
मुस्करा क्षेत्र के बिहंूनी गांव निवासी वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा.प्रमोद गुप्ता ने बताया कि उनकी मां ज्ञानदेवी गुप्ता का स्वर्गावास 26 अगस्त को झांसी में हुआ था। उन्होने अपने पैतृक गांव बिहूंनी में मां का अंतिम संस्कार कराया था। बताया कि मां की तेहरवीं संस्कार था। मां की तेहरवीं संस्कार में उनकी पत्नी रश्मि गुप्ता ने एक सुझाव दिया।
 कहा कि मां की तेहरवीं में गांव की गरीब कन्याओं की एफडी करा दें तो उनकी कुछ मदद होगी। बताया कि पत्नी के इस सुझाव से उन्होने मां की तेहरवीं संस्कार में कोरोना काल का पालन करते हुये मृत्यु भोज की जगह गांव में हर जाति की 25 गरीब कन्याओं की किसान विकास पत्र के माध्यम से बैंक में 5-5 हजार रुपये की एफडी करा दी है।
 जिससे भविष्य में कन्याओं की पढ़ाई में काम आयेंगा। बताया कि इस कन्याओं की मां को नामनी बनाया है। उन्होने इस पहल को आगे बढ़ाने के लिये लोगों से भी आगे आने की अपील की। उन्होने कहा कि अगर कोई ऐसा करना चाहता है, तो वह कर सकता है। जिससे इन गरीब लोगों को मदद की जा सकती है। इस परिवार की अनोखी पहल से क्षेत्र में प्रशंसा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram