(हमीरपुर बुलेटिन) युवराज सिंह ने कहा कि बिना किसी राजनैतिक भेदभाव के होंगे विकास कार्य, पढ़े दिन भर की पूरी खबरें..

1- युवराज सिंह ने कहा कि बिना किसी राजनैतिक भेदभाव के होंगे विकास कार्य

हमीरपुर । भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक युवराज सिंह ने शनिवार को कई गांवों की जर्जर हो चुकी सड़कों पर चिंता जताते हुए कहा कि सड़कें पूरी तरह से सही करायी जायेंगी। साथ ही हमीरपुर में मेरापुर भिलांवा गांव को सुरक्षित करने हेतु नदियों के तटबंध बनवाने के प्रयास किये जायेंगे।

नवनिर्वाचित हमीरपुर सदर के विधायक युवराज सिंह ने मीडिया से वार्ता करते हुए बताया कि पूर्व जैसे विधायकों से हटकर क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारण की पहल करेंगे साथ ही आम जनता से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति उन्हें कोई समस्या के निदान के लिये बुलायेगा तो वह बिना किसी राजनैतिक भेदभाव के विकास कार्यों में पूरी मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण कई गांवों की सड़कें पूरी तरह से जर्जर हो गयी हैं। कई स्थानों पर जूनियर माध्यमिक स्कूल नहीं है खासकर छात्राओं की पढ़ाई बाधित होती है। इसके लिये विशेष ध्यान दिया जायेगा। सरकार की शुरू की गयी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी नीचे स्तर तक पहुंचाने के लिये कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में मेरापुर और भिलांवा गांवों में यमुना नदी की बाढ़ से ग्रामीणों का नुकसान पहुंचा है। मकान कटान के कारण जमींदोज हो गये है, इसलिये इन गांवों की जनता की मांग पर नदियों के तटबंध बनवाने के लिये तेजी से प्रयास किये जायेंगे।

2- केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं के पैतृक गांव से हारी भाजपा, कांग्रेस को मिले सर्वाधिक 440 मत

हमीरपुर । हमीरपुर सदर विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार को 17867 मतों से विजयश्री मिली है लेकिन भाजपा को केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति के पैतृक गांव से पराजित हुयी है। भाजपा नेता अपने बूथों को भी नहीं बचा सके।

हमीरपुर सदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार युवराज सिंह ने सर्वाधिक 74409 मत हासिल कर सीट पर कब्जा किया है लेकिन केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वीं निरंजन ज्योति के पैतृक गांव पत्यौरा सुमेरपुर में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है। पत्यौैरा गांव में भाजपा को 283 मत मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार हरदीपक निषाद 440 मत पाकर इस गांव के बूथों से अव्वल रही है। यहां सपा उम्मीदवार डा.मनोज कुमार प्रजापति को 258 मत व बसपा उम्मीदवार नौशाद अली को 138 मत मिले है। बता दे कि सदर विधानसभा क्षेत्र में कुल 401497 मतदाता है जिनमें 219998 पुरुष व 181489 महिला मतदाता है। 10 अन्य मतदाता भी है। इनमें 109058 पुरुष व 84036 महिला मतदाताओं ने ईवीएम का बटन दबाया था। कुल 193095 मत पड़े थे। इसी तरह से मेरापुर, भिलांवा, ककरऊ, खरेहटा सहित कई गांवों में भाजपा का मजबूत गढ़ था जहां से वोट मतदान बहिष्कार के कारण भाजपा को नहीं मिला।

3- बारिश के कहर से दर्जनों मकान ढहे, लगातार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, खरीफ की फसल भी नष्ट 

हमीरपुर । यमुना और बेतवा नदियों की बाढ़ के कहर के बाद अब यहां जिले में बारिश का कहर बरप रहा है। शनिवार को कई मकान बारिश के कारण ढह गये, जिससे गृहस्थी बर्बाद हो गयी। कई लोग बाल-बाल बचे।

जिले के कुरारा कस्बा सहित ग्रामीण इलाकों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे क्षेत्र में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हजारों किसानों की खरीफ की फसलें बारिश के कहर से चौपट हो गयी। अब रिहायशी मकानों के गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कुरारा क्षेत्र के भौली गांव निवासी बालेन्द्र सिंह ने बताया कि बारिश के कारण कच्चा दोमंजिला मकान भरभराकर ढह गया जिससे घर के सभी लोग बाल-बाल बच गये। मकान गिरने से भारी नुकसान पहुंचा है। सिकरोढ़ी, जल्ला, पारा, कुतुबपुर, पटिया सहित कई गांवों में दर्जनों मकान लगातार बारिश से ढह गये है।
गौरतलब है कि यमुना और बेतवा नदियों की बाढ़ से हाल में ही दर्जनों गांवों में तबाही हुयी थी। सैकड़ों की तादाद में बाढ़ प्रभावित ग्रामीण अभी भी राहत शिविर में शरण लिये हैं। हजारों किसानों की खरीफ की फसलें पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। अब रही सही कसर यहां जिले में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश ने पूरी कर दी है। किसान सुरेश सिंह, निरंजन राजपूत, रामप्रकाश, लल्लन पाण्डेय ने बताया कि लगातार बारिश से समूचे क्षेत्र में उरद, तिल औैर मूंग की फसलें अब पूरी तरह से बर्बाद हो गयी है। किसान इस नुकसान से सड़क पर आ गया है।

4- हमीरपुर में बारिश ने तोड़े कई सालों के रिकार्ड

बारिश पर नजर रखने वाले कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ लिपिक गुरुदेव सिंह ने बताया कि अभी तक जिले में 900 एमएम तक बारिश हो चुकी है जो औसत से डेढ़ गुनी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 27 एमएम बारिश हुई, जबकि शनिवार को पूरे जनपद में 35 एमएम तक बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि जून माह में 70 एमएम, जुलाई में 277 एमएम, अगस्त में 279 तथा सितम्बर माह में 145 एमएम औसतन बारिश होनी चाहिये। चार महीने में 770 एमएम औसतन बारिश के सापेक्ष अभी तक 900 एमएम बारिश हो चुकी है जो पिछले कई सालों की तुलना में काफी अधिक है।

5- चौथे दिन भी धरने पर बैठे रहे लेखपाल

स्थानीय लेखपाल संघ मौदहा ने कन्नौज में हुयी लेखपालों के प्रति वकीलों की मारपीट व प्रशासनिक अधिकारियां के सहयोग न देने पर नाराज होकर शनिवार को चौथे दिन भी हड़ताल जारी रखी और धरने पर बैठे हैं।

(यह वीडियो कन्नौज घटना का है।)
धरने पर बैठे लेखपाल रमेश चौरसिया, रामआसरे पाल, रमेश कुसवाहा, देवी प्रसाद, एकता अग्रवाल, आन्नद प्रकाश गुप्ता, बरदानी लाल प्रजापति, डालचंद्र प्रजापति, कमलेश वर्मा, रामसनेही वर्मा, कैलाश वर्मा, कैलाश साहू, कमलेश अनुरागी, अशोक कुमार पटेल, सबाहत हुसैन, देवेंद्र अवस्थी आदि सुबह नारे बाजी करते हुए धरने पर बैठ गये। इन्होने अपनी मुख्य मांग कन्नौज के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक का स्थानान्तरण तथा आरोपी अधिवक्ताओं की गिरफ्तारी के साथ लेखपालां के विरूद्ध दर्ज की गयी एफआईआर स्पंज करने के साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस निर्गत किये जाने सहित पांच सूत्रीय मांग को लेकर आज चौथे दिन भी धरने में डटे रहे।इधर जिले के सरीला व अन्य तहसीलों में भी लेखपाल हड़ताल पर है। पिछले चार दिनों से लेखपालों की हड़ताल से शासकीय कार्य प्रभावित हो रहे है।

6- बंधक बनाकर कार लूटने वाले दो बदमाश गिरफ्तार 

हमीरपुर । नगर के रानी लक्ष्मीबाई तिराहा से युवक को बंधक बनाकर स्कार्पियों गाड़ी लूटने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से मोटरसाइकिल व दो अवैध असलहे और कारतूस बरामद हुए हैं।
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने शनिवार को दोनों बदमाशों को मीडिया के सामने पेश किया। उन्होंने बताया कि आठ सितम्बर की रात हमीरपुर नगर के रानी लक्ष्मीबाई तिराहा से एक स्कार्पियों कार क्रमांक-यूपी.95एल-4735 को कब्जे में लेकर बदमाशों ने चालक को बंधक बना लिया और मारपीट कर उसे कानपुर-सागर हाइवे-34 के पास कुंडौरा से पौथिया मार्ग पर फेंक दिया था और बदमाश कार लूटकर फरार हो गये थे। इस घटना की सूचना पाते ही पुलिस ने बदमाशों का पीछा और कदौरा के जंगल में लहरा गांव के पास यूपी-100 के सिपाहियों ने रोका तो कार सवार बदमाशों ने फायरिंग करते हुये कार छोड़कर भाग गये थे।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना में कुरारा हमीरपुर निवासी पुराने उर्फ सनी सिंह पुत्र जगत सिंह व धीरू सिंह पुत्र देवेन्द्र सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इस वारदात में फरार कुरारा निवासी रवि पुत्र दासी व रवि उर्फ प्रधान पुत्र रामआसरे को स्वाट टीम प्रभारी केके पाण्डेय व सुमेरपुर थाने के उपनिरीक्षक सतीश कुमार यादव, शिवदान सिंह, रोहित कुमार की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपितों के कब्जे से एक मोटरसाइकिल व दो अवैध असलहे और कारतूस बरामद किये गये हैं। उन्होंने बताया कि इस वारदात में शामिल सभी अभियुक्त गिरफ्तार किये जा चुके हैं।

7- आकाशीय बिजली गिरने से दो लोग झुलसे

हमीरपुर । जिले में शनिवार को बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से दो युवक गंभीर रूप से झुलस गये जिन्हें इलाज के लिये सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले चौबीस घंटे में आकाशीय बिजली कई गांवों में गिरी जिससे आधा दर्जन लोग घायल हुये है।

जिले के मौदहा क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने के साथ ही उपरौंस मुहाल में आकाशीय बिजली गिरी जिससे रफीक अहमद (38) पुत्र अब्दुल वहीद चपेट में आकर झुलस गया। रफीक अहमद राजकीय महाविद्यालय के निकट खेतों में जानवर चरा रहा था तभी तेज गडग़ड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी। परिजनों ने उसे इलाज के लिये सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है। इसके अलावा बिंवार क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरी जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया। इससे पहले सुमेरपुर क्षेत्र के  दो गांवों में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोग झुलस गये थे।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram