(हमीरपुर बुलेटिन) सभासदों ने चेयरमैन के खिलाफ खोला मोर्चा, टीएसी जांच की मांग , पढ़ें दिनभर की खबरें

1- हमीरपुर- भादो मास की अमावस्या पर हनुमानजी के मंदिरों में शुरू हुई विशेष प्रकार की पूजा

हमीरपुर । जनपद में भादो मास की अमावस्या पर यहां प्राचीन मंदिरों में विराजमान श्रीराम भक्त हनुमान जी विशेष पूजा अर्चना का दौर जारी है। श्रद्धालुओं ने सामाजिक दूरी के बीच बजरंगबली की मूर्ति का पूजा अर्चना कर सुन्दरकांड का पाठ किया है। मंदिर के पुजारी ने हनुमान जी की विशेष पूजा और अनुष्ठान सम्पन्न कराया।
मंगलवार को भाद्र पक्ष की अमावस्या को लेकर हनुमान जी के मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर जारी है। हमीरपुर शहर के पतालेश्वर मंदिर व कलेक्ट्रेट के पीछे मराठा कालीन मंदिर में श्रीराम भक्त हनुमान जी की पूजा के लिये श्रद्धालु पहुंचे। इस मंदिर में हनुमान जी की पताली दिव्य मूर्ति स्थापित है। एक फीट से थोड़ा कम लम्बाई की ये मूर्ति हाथ जोड़े मुद्रा में है जो बहुत ही चमत्कारी है। भादो मास में मंगलवार के दिन अमावस्या होने पर यहां श्रद्धालु श्री हनुमान जी की विशेष प्रकार की पूजा अर्चना कर रहे है।
इस मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा करते समय सामाजिक दूरी की पूरा ख्याल रखा है। मास्क पहनकर श्रद्धालुओं ने हनुमान जी की मूर्ति के सामने सुन्दरकांड का पाठ किया तो किसी ने हनुमान चालीसा का पाठ किया । मंदिर के पुजारी एसके मिश्रा ने पूजा और अन्य अनुष्ठान सम्पन्न कराया है। अभी भी इस मंदिर में पूजन पाठ का दौर जारी है। उधर सुमेरपुर क्षेत्र के इटरा में प्राचीन बजरंगबली के मंदिर में विशेष अनुष्ठान चल रहा है। यहां दूरदराज से आये श्रद्धालु सामाजिक दूरी के बीच हनुमान जी की पूजा और आराधना कर रहे है।
जनपद के राठ, मौदहा, सरीला के अलावा अन्य कस्बों और ग्रामीण इलाकों में हनुमान जी के मंदिरों में भादो मास की अमावस्या पर पूजा पाठ हो रही है। मंदिर के अंदर कोरोना गाइड लाइन का पालन भी पुजारी करा रहे है। पांच से अधिक श्रद्धालुओं के पूजा अर्चना करने के बाद अन्य श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। इसके अलावा घरों में भी लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिये पूजन पाठ कर रहे है। कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित इलाकों में भी लोग घरों के अंदर ही पूजा अर्चना कर रहे है।
पंडित दिनेश दुबे ने बताया कि भादो मास की अमावस्या मंगलवार के दिन है, इस लिहाज से आज के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिये सुन्दरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करना कल्याणकारी है। पितृ लोगों को प्रसन्न करने के लिये आज के दिन विशेष प्रकार से पूजा अर्चना करनी चाहिये। उन्होंने बताया कि भादो मास की अमावस्या पूजा अर्चना के लिये आज का दिन बड़ा ही शुभ है।  पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद दान के लिये बुधवार का दिन शुभ है।
2- हमीरपुर-शीशम के हरे पेड़ों की लकड़ी से लदे मिनी ट्रक के साथ दो गिरफ्तार
हमीरपुर । जरिया थाना पुलिस ने क्षेत्र के बौखर गांव से मंगलवार को शीशम और नीम के हरे पेड़ों की लकड़ी से लदा मिनी ट्रक पकड़ा है।  मौके से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके विरुद्ध वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
जरिया क्षेत्र के बौखर गांव में बजरंगबली के मंदिर के पास कीमती लकड़ी से लदे मिनी ट्रक के खड़े होने की जानकारी मिलने पर चौकी प्रभारी योगेश कुमार व सिपाही बिपिन तथा संदीप कुमार पहुंचे तो मिनी ट्रक में नीम व शीशम के 20 वोटे लदे मिले। मौके से  चालक विजयपाल (50) निवासी खानपुर जनपद औरैया तथा भारत उर्फ भरतू (40) निवासी चंडौत को गिरफ्तार कर लिया। लकड़ी की कीमत लगभग पचास हजार बताई जा रही है।
थानाध्यक्ष विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि बरामद की गई लकड़ी हरे पेड़ों की है। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह हरे पेड़ों को काटकर उनके वोटे बनाकर महानगरों में बेचने का कारोबार करते हैं। दोनों आरोपियों के विरुद्ध वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। लकड़ी से लदे वाहन को सीज कर दिया गया है।
3- हमीरपुर-सभासदों ने चेयरमैन के खिलाफ खोला मोर्चा, टीएसी जांच की मांग
हमीरपुर । नगर पंचायत सरीला में लाखों की लागत से कराये गये सड़क और अन्य निर्माण कार्यों को लेकर सभासदों ने कमिश्नर को ज्ञापन भेजकर टीएसी जांच कराये जाने की मांग की है। सभासदों ने मंगलवार को आरोप लगाया है कि बिना टेंडर प्रक्रिया के दस लाख के फर्जी भुगतान कराये जाने के लिये दबाव बनाया जा रहा है।
सरीला नगर पंचायत के सभासदों में ऊषा अनुरागी, जमील खां, सिद्ध गोपाल, चन्द्रशेखर, महेन्द्र पाल, नरेन्द्र कुमार, खूब चन्द्र व कैलाश रानी आदि ने बताया कि नगर पंचायत ने ब्लाक रोड से ममना बस स्टैण्ड तक बीस लाख की लागत से सीसी रोड का निर्माण कार्य लाकडाउन के चलते रातों-रात कराया है। बालू की जगह डस्ट से सड़क बनायी गयी है, जो दस दिन में ही उखड़ने लगी है। आरोप है कि नगर पंचायत में प्राइवेट लोग महत्वपूर्ण पटल का काम देखे रहे हैं जो आपराधिक प्रवृत्ति के है। कुछ माह पूर्व जेल से छूटने के बाद ये चेयरमैन के आशीर्वाद से दोबारा नगर पंचायत में सरकारी दस्तावेज देखते हैं।
मलिन बस्ती में सुशील लखेरा से ब्लाक रोड तक लोगों ने श्रमदान कर सड़क का निर्माण कराया था लेकिन इन कार्यों के टेंडर कर फर्जी भुगतान करा दिया गया है। कुछ दिन बाद दोबारा उसी सड़क के निर्माण कार्य के भुगतान के लिये दबाव बनाया जा रहा है। कमिश्नर को ज्ञापन भेजकर सभासदों ने चेयरमैन के वित्तीय अधिकार सीज कराने और टीएसी जांच कराये जाने की मांग की है।
4- हमीरपुर-कायाकल्प योजना में हमीरपुर के जिला महिला-पुरुष अस्पताल में मारी बाजी
हमीरपुर । कायाकल्प योजना में पहली बार जनपद के दोनों जिला अस्पतालों (महिला-पुरुष) का चयन होने से स्वास्थ्य विभाग में हर्ष की लहर है। अब इन दोनों अस्पतालों को मरीजों-तीमारदारों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए तीन-तीन लाख रुपए का अवार्ड मिलेगा। बता दें कि दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल ने चित्रकूट मण्डल में 81.2 प्रतिशत अंकों के आधार पर प्रथम और प्रदेश में 14वां स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंकों के साथ मण्डल में द्वितीय और प्रदेश में 23वीं रैंक हासिल की है।
कायाकल्प योजना के जिला सलाहकार डॉ.योगेश लहरी ने मंगलवार को बताया कि योजना के तहत अस्पतालों का तीन चरणों पर आंकलन किया जाता है। प्रथम आंकलन स्वयं अस्पताल के स्तर से होता है। दूसरे आंकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है और तीसरा आंकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है। तीनों आंकलन में अगर अस्पताल 70 अंक अर्जित करता है तो फिर उसे कायाकल्प योजना के तहत चयनित कर लिया जाता है।
इस योजना में आंकलन करने वाली टीमें सात बिंदुओं पर अस्पतालों को परखती है। जिसमें अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ अस्पताल के चहारदीवार के बाहर की व्यवस्थाओं को देखा जाता है। प्रत्येक की अलग-अलग मार्किंग की जाती है। 70 प्रतिशत तक अंक हासिल करने वाले अस्पतालों का चयन हो जाता है। प्रत्येक चयनित अस्पताल को तीन-तीन लाख रुपए का पुरस्कार मिलता है। इसके अलावा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अस्पताल को 50 लाख और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले 20 लाख रुपए का पुरस्कार मिलता है। पुरस्कार की धनराशि में 25 प्रतिशत स्टाफ पर खर्च होती है शेष अस्पताल की व्यवस्थाओं में खर्च किया जाता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि जनपद के अस्पतालों का कायाकल्प योजना में पहली मर्तबा चयन हुआ है, जो कि हर्ष का विषय है। स्टाफ की मेहनत की वजह से आज यह सम्मान मिला है। इसमें और सुधार के प्रयास किए जाएंगे। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.विनय प्रकाश और महिला अस्पताल की डॉ.फौजिया अंजुम ने भी महिला अस्पताल को राज्य स्तर में मिली 23वीं रैंक के लिए पूरी टीम का आभार जताया। बता दें कि मण्डल में दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल 81.2 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान पर रहा है। जबकि महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंक अर्जित कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
5- हमीरपुर-पानी से लबालब नाले में गिरकर बुजुर्ग व्यक्ति की मौत
हमीरपुर । मौदहा कोतवाली क्षेत्र के रीवन गांव के बाहर पानी से भरे नाले में मंगलवार को एक बुजुर्ग का शव मिला है। इससे परिजनों में कोहराम मच गया है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।
मौदहा तहसील क्षेत्र के रीवन गांव निवासी रजवा (72) सोमवार को रात में खेतों से घर लौट रहा था तभी गांव के बाहर पानी से लबालब नाले में वह फिसलकर गिर गया जिससे उसकी डूबकर मौत हो गयी। उसके घर न पहुंचने पर परिजन परेशान रहे। आज सुबह गांव के कुछ लोगों ने गहरे पानी से भरे नाले में शव उतराता देखा तो इसकी जानकारी पुलिस और प्रधान को दी गयी। परिजन ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस भी मौके पर पहुंची और नाले से शव बाहर निकलवाया और घटना की छानबीन करने शुरू कर दी है।
6- हमीरपुर-भगवान श्रीकृष्ण की छठी मना रहे युवाओं पर पुलिस ने बरसाये डंडे
हमीरपुर । मौदहा कोतवाली क्षेत्र के मकरांव गांव में मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की छठी मना रहे युवकों को कोतवाली पुलिस ने डंडे बरसाते हुये आज खदेड़ दिया है। कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। पुलिस ने डीजे को वाहन सहित सीज भी कर दिया है।
बताते चलें कि कोतवाली क्षेत्र मौदहा के ग्राम मकरांव स्थित खेरापति बाबा के मंदिर में गांव के कुछ उत्साही युवक भगवान कृष्ण की छठी का कार्यक्रम मना रहे थे । इस दौरान उन्होंने मंदिर में डीजे लगाकर वहां भजन कीर्तन कर डीजे की धुन में थिरकना शुरू कर दिया। इस कार्यक्रम के चलते मंदिर में तमाम ग्रामीण एकत्रित हो गए। इसकी भनक लगते ही कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंच मंदिर में सामूहिक रूप तौर पर छठी मना रहे युवकों को लाठिया कर खदेड़ दिया और कुछ युवकों को डीजे सहित कोतवाली आयी।जहां कोतवाली पुलिस ने डीजे को वाहन सहित सीज कर दिया और हिरासत में लिए गए युवकों को पुनः कोई ऐसा कार्यक्रम ना करने की चेतावनी देकर कोतवाली से छोड़ दिया।
7- हमीरपुर-चार गांवों में निर्मित सीसी सड़कों का सदर विधायक ने किया लोकार्पण
हमीरपुर । कुरारा क्षेत्र के चार गांवों में विधायक निधि से बनाये गये सीसी मार्गों का मंगलवार के दिन सदर विधायक युवराज सिंह ने लोकार्पण किया है।
कुरारा ब्लाक के ग्राम पडुई सरसई शिवनी तथा बीआरसी प्रांगण कुरारा में पुलिया निर्माण व सीसी रोड का आज लोकार्पण किया गया उक्त अवसर पर उन्होंने कराए गए कार्याे की गुणवत्ता भी पर रखी तथा ग्रामीणों का हालचाल लिया। बताया कि गांव का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। और जिन गांवों में रास्तों की समस्या तथा जल भराव आदि की समस्याएं हैं। उन्हें बरियता क्रम में ठीक कराया जाएगा। साथ ही गांव में जलभराव की समस्या आम होने पर उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें अपने स्तर पर भी इससे निपटने के लिए प्रयास करें।
 जिससे ग्रामीणों को कोई परेशानी ना हो सके। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग पनपते हैं जिससे बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की आवश्यकता अहम होती है। हमारे गांव स्वच्छ होंगे तो बीमारियों की आशंका कम होगी लोग स्वस्थ रहेंगे। तभी समाज का उत्थान होगा उक्त अवसर पर पंकज सिंह राजावत कुलदीप निषाद हर नारायण सिंह आशीष पालीवाल ज्ञान वेंद्र कुशवाहा चक्रवर्ती शुक्ला धनंजय सिंह गौरव नामदेव सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
गौवंश टीकाकरण के 26 वें चरण का विधायक ने किया शुभारंभ
कुरारा में एनएडीसीपी योजना अंतर्गत गोवंश टीकाकरण के 26 वे चरण का शुभारंभ सदर विधायक युवराज सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया ।
उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक तिवारी ने बताया कि 18 अगस्त से 16 सितंबर 2020 तक चलने वाले इस अभियान में इसका संचालन सभी विकास खंडों में किया जाएगा तथा जनपद के समस्त  पशुओं का आच्छादन होगा टीकाकरण का कार्यक्रम पंचायत में पूर्व से चयनित वैक्सीनेटर और हेल्पर के द्वारा पशु के कां न में छल्ला लगाते हुए वैक्सीनेट के द्वारा किया जाएगा उक्त कार्यक्रम में डॉ देवेंद्र सिंह डॉ अशोक तिवारी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अमिताभ सचान बिजेंद्र आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram