(हमीरपुर बुलेटिन) हमीरपुर के जेलर समेत प्रदेश के 119 जेल अधिकारी व कर्मियों को मिला मेडल , पढ़ें दिनभर की खबरें

1- हमीरपुर – ध्वजारोहण के बाद डीएम ने सफाई कर्मी के जज्बे के किया सलाम, शाल ओढ़ाकर किया सम्मानित

हमीरपुर । स्वतंत्रता दिवस पर यहां जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने ध्वजारोहण कर एक ऐसे सफाईकर्मी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया है जो पिछले कई सालों से कलेक्ट्रेट में मुफ्त सफाई कर रहा है। उसके सेवा के जज्बे को जिलाधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सलाम किया है।
कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने ध्वजारोहण करने के बाद सामाजिक दूरी के बीच सभी अधिकारियों और कर्मियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि कोरोना संक्रमण काल में हम सभी को बचाव करते हुये सरकार की योजनाओं को क्रियान्वयन करना होगा। कोरोना से बचने और उससे निपटने के लिये गाइड लाइन का पालन करने पर जोर देते हुये उन्होंने कहा कि संकट के इस घड़ी में जो लोग विभिन्न क्षेत्रों में सेवायें दे रहे है वह बड़े ही सौभाग्यशाली है। देश की सेवा करने से बड़ा कोई दूसरा धर्म नहीं होता है।
 जिलाधिकारी ने डाक्टरों, सफाई कर्मी, पुलिस और मीडिया के लोगों के बारे में कहा कि कोरोना संक्रमण काल में इन सभी की सेवायें भुलायी नहीं जा सकती है। केन्द्र और राज्य सरकारी योजनाओं को लेकर उन्होंने कहा कि हम सभी को कोरोना से बचाव करते हुये सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना होगा। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में काफी समय से मुफ्त सफाई करने वाले अमित नाम के युवक को सम्मानित किया है। इसकी मुफ्त सेवा के जज्बे को जिलाधिकारी के अलावा अन्य अधिकारियों ने भी सलाम किया है।
 कार्यक्रम में एडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव, कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष जगदीश निगम, नाजिर गुरुदेव सिंह, सूर्य किशोर तिवारी सहित अन्य कर्मचारियों ने भी विचार रखे। इसके बाद जिलाधिकारी ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया। इधर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने भी ध्वजारोहण करने के बाद वीर सपूतों को नमन किया। जनपद के अन्य विभागों और गैर सरकारी संस्थानों में भी सामाजिक दूरी का पालन करते हुये ध्वजारोहण किया गया। नगर पालिका परिषद में भी दर्जनों सफाई कर्मियों को चेयरमैन कुलदीप निषाद ने अंग वस्त्र भेंटकर सम्मानित  किया है।
2-हमीरपुर -फिल्मी कलाकार ने सामाजिक दूरी के बीच फहराया तिरंगा, बच्चों ने प्रस्तुत किये कार्यक्रम

हमीरपुर । कुरारा क्षेत्र के मनकी खुर्द गांव में शनिवार को बालीवुड के कलाकार सोमेन्द्र कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराते हुये पूरे गांव के लोगों को कोरोना से बचने के लिये टिप्स दिये है। उन्होंने नन्हे मुन्ने बच्चों के साथ आनबान और शान से झंडा फहराते हुये भारत माता का उद्घोष भी किया है।

कुरारा ब्लॉक के मनकी खुर्द गांव निवासी सोमेन्द्र कुमार पिछले कई सालों से बालीवुड में काम कर रहे हैं। उन्होंने दो फिल्मों में अभिनय किया है वहीं क्राइम सीरीज तथा शार्ट मूवी में भी काम किया है। कोरोना संक्रमण काल में ये अपने गांव में रह रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस पर इन्होंने अपने परिवार और गांव के बच्चों के साथ झंडा फहराते हुये शहीदों को नमन किया है। उन्होंने सामाजिक दूरी के बीच कार्यक्रम में मौजूद बच्चों और ग्रामीणों से कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिये सिर्फ सावधानी बरतना ही उपाय है। इसलिये प्रधानमंत्री की दो गज की दूरी, देश के सतत विकास में आरएसएस का बड़ा योगदानः अमर सिंहमास्क पहनना जरूरी की अपील से ही इस महामारी से बचा जा सकता है।

करीब दो घंटे तक चले कार्यक्रम में दीपिका व पारूल सहित तमाम बालिकाओं ने स्वतंत्रता दिवस पर गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। वहीं ठाकुरदीन एडवोकेट ने भी शहीदों को याद करते हुये सभी को एकता और अखंडता की शपथ दिलायी। फिल्मी कलाकार ने बच्चों को लड्डू बांटकर उन्हें तिरंगे झंडे दिये।  जिले के कई गांवों में स्वतंत्रता दिवस पर सामाजिक दूरी के बीच रंगारंग कार्यक्रम हुए।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

3 – हमीरपुर -फिल्मी कलाकार ने सामाजिक दूरी के बीच फहराया तिरंगा, बच्चों ने प्रस्तुत किये कार्यक्रम

हमीरपुर । सरस्वती विद्यामंदिर इण्टरकालेज के संस्थापक सदस्य एवं आरएसएस के पूर्व जिला कार्यवाह अमर सिंह ने यहां 74वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि आज राष्ट्रोन्मुखी विचारधारा का लोप होता जा रहा है। आज जो कुछ भी देश में सतत विकास हो रहा है उन सभी में आरएसएस का बड़ा योगदान है। हम सभी को इस विचारधारा को आगे बढ़ाते रहना होगा।
आरएसएस के पूर्व जिला कार्यवाह एवं जिला सम्पर्क प्रमुख अमर सिंह सरस्वती विद्यामंदिर इण्टरकालेज हमीरपुर के केशव भवन में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। रामजन्मभूमि आन्दोलन से जुड़े पूर्व जिला कार्यवाह ने कहा शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र ने कहा कि कोरोना काल के कारण ऐसा पहली बार हो रहा है जब हमारे छात्र और छात्राएं विद्यालय में मौजूद नहीं है लेकिन बच्चे अपने घरों में बैठकर विद्यालय के स्वतंत्रता दिवस के सजीव प्रसारण देख रहे है।
क्रांति वीर खुदीराम बोस का संस्मरण सुनाते हुये उन्होंने सभी को कर्तव्य परायण एवं देश की तरक्की में योगदान देने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं माधव भवन के संस्थापक सदस्य राजकुमार सचान ने कहा कि आजादी के बाद देश में जो घटित हो रहा है उसके लिये हम चिंतनशील रहे और जो लोग देश की एकता और अखंडता को जलाना चाहते है उनको हम सभी को मुंह तोड़ जवाब भी देना होगा।
 कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वन्दना व वीर सपूतों के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ हुआ। कार्यक्रम प्रमुख अरिमर्दन सिंह ने आभार व्यक्त करते हुये शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश शासन का संदेश सबको पढ़कर सुनाया। इस मौके पर आरएसएस के नवागन्तुक जिला प्रचारक शिवम, सह जिला कार्यवाह राजेश शुक्ला एडवोकेट, विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य शारदादीन यादव व आचार्य वेद प्रकाश शुक्ला समेत अन्य आचार्य मौजूद रहे।

4 – हमीरपुर – पुलिस महानिदेशक की ओर से उपनिरीक्षक को मिला सिल्वर मेडल

हमीरपुर, 15 अगस्त (हि.स.)। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश ने हमीरपुर के पुलिस अधीक्षक को सराहनीय सेवाओं के लिये मेडल मिला है वहीं जिले के एक उपनिरीक्षक को पुलिस महानिदेशक की ओर से शनिवार को सिल्वर मेडल देकर सम्मानित किया गया है।
कोरोना संक्रमण काल में जहां देश में आज स्वतंत्रता दिवस की धूम सामाजिक दूरी के बीच मची हुयी है वहीं यहां हमीरपुर पुलिस लाइन में सराहनीय सेवाओं के लिये उपनिरीक्षक को बड़ा सम्मान दिया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने आज शाम बताया कि जनपद में गैंगेस्टर अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्यवाही करने का अभियान चलाकर लाखों की सम्पत्ति जब्त की गयी है साथ ही कई घटनाओं का खुलासा भी किया गया है।
कई ईनामी बदमाशों को जेल भेजने के साथ ही मुठभेड़ में ईनामी अपराधी ढेर किया गया है। जनपद में अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही होने और अपराधों पर नियंत्रण करने की कार्यवाही सराही गयी है। पुलिस महानिदेशक की ओर से यहां के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार को मेडल देकर सम्मानित किया जायेगा। एडीजी की ओर से ये मेडल उन्हें मिलेगा।
 उन्होंने बताया कि मुस्करा थाने के उपनिरीक्षक बाबूराम शुक्ला को पुलिस महानिदेशक की ओर से आज सिल्वर मेडल देकर पुलिस कप्तान ने सम्मानित किया है। बता दे कि अपर पुलिस अधीक्षक को भी एडीजी की ओर से प्रशस्त पत्र से सम्मान मिला है।
5 – हमीरपुर – पुलिस की सर्विलांस टीम द्वारा बरामद की गयी 74 मोबाइलों को सौंपा, मोबाइल धारकों के खिले चेहरे
हमीरपुर । हमीरपुर पुलिस लाइन में शनिवार को सर्विलांस टीम द्वारा बरामद किये गये 10 लाख कीमत के 74 मोबाइल फोन आज उनके मालिकों को सुपुर्द किये गये हैं। खोये मोबाइल पाते ही मोबाइल धारकों के चेहरे खुशी से खिल उठे।
पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि जनपद में 74 लोगों के मोबाइल गुम हुये थे। इनकी बरामदगी के लिये सर्विलांस टीम को लगाया गया था। उपनिरीक्षक अनुपम यादव प्रभारी सविलांस सेल ने कान्सटेबिल संदीप कुमार व कान्सटेबिल यशपाल के साथ खोये 74 मोबाइल बरामद भी किये। इन मोबाइल सेटों की कीमत 10 लाख रुपये है। स्वतंत्रता दिवस के दिन 74 व्यक्तियों को मोबाइल सेट सुपुर्द कर दिये गये हैं। पुलिस अधीक्षक ने स्वयं मोबाइल फोन धारकों को अपने हाथों मोबाइल सेट सुपुर्द किये है। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह व अन्य पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।
6 – हमीरपुर – वृद्ध महिला की हत्या का खुलासा, भतीजा गिरफ्तार

हमीरपुर । बिंवार कस्बे में एक वृद्ध महिला की हुई हत्या का खुलासा शनिवार को पुलिस ने कर दिया है। इस घटना में मृतक महिला के भतीजे को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने शनिवार की दोपहर को प्रेसवार्ता कर बताया कि बिंवार कस्बे में चार दिन पूर्व रामसखी (60) को धारदार हथियार से गर्दन और चेहरे में वार कर हत्या कर दी गयी थी। इस घटना की रिपोर्ट बाबूलाल प्रजापति की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गयी थी।

पुलिस ने इस घटना की छानबीन के दौरान पचास संदिग्ध लोगों से पूछताछ की थी,जिसमें यह तथ्य सामने आया कि घटना के दिन मृतक महिला का एक बकरा गायब था और उसका भतीजा सभाजीत भी गांव से भागा था। डॉग स्क्वायड ने छानबीन करते हुये सभाजीत के घर से खून से सने कपड़े बरामद किये।

प्रभारी निरीक्षक अखिलेश कुमार ने फरार सभाजीत को गिरफ्तार कर पूछताछ की, जिसमे अभियुक्त ने जुर्म स्वीकार कर बताया कि रामसखी दादा के हिस्से में रहती थी। बुआ को गुजारा करने के लिये दो बीघा जमीन भी दी गयी थी, जिसमें वह बकरी पालन करती थी। आरोपित ने बताया कि तीन चार माह पहले बुआ के घर एक बोरी गेहूं कोई उठा ले गया था, लेकिन उस पर बुआ शक करती थी और उससे गाली गलौच कर झगड़ा करती थी। उसने बताया कि घटना की रात शराब पीकर बकरा चोरी करने के इरादे से बुआ के घर दीवार फांदकर घुसा था, तभी बुआ जाग गयी जिस पर आवेश में आकर बुआ की हत्या कर दी गयी।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हत्या के बाद सभाजीत अपने घर गया और खून से सने कपड़े छुपाये और लोहे का बांका अपने कमरे के अंदर दीवार के ऊपर छिपा दिया। इसके बाद ये वहां से भाग गया था। उन्होंने बताया कि इस घटना की छानबीन में ये भी तथ्य सामने आये है कि आरोपित भतीजे ने चोरी किये गये बकरे को मंडी में बेचकर शराब खरीदकर पी थी।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

7 – हमीरपुर -रंगदारी का आरोपित गांजा के साथ गिरफ्तार, भेजा जेल

हमीरपुर । जनपद में शनिवार को पुलिस ने अवैध गांजा के साथ गिरफ्तार कर एक आरोपित को जेल भेजा है। अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने आज शाम बताया कि राठ कोतवाली क्षेत्र के धमना गांव निवासी अंशु बाबा पुत्र समय कुमार के खिलाफ कोतवाली में गुंडा टैक्स मांगने का मुकदमा दर्ज था। इसकी पुलिस को सरगर्मी से तलाश थी। आरोपित को चेकिंग के दौरान पुलिस ने धमना तिराहा गहरा चौकी के पास से गिरफ्तार कर लिया। इसके कब्जे से एक किलोग्राम से अधिक अवैध गांजा और असलहे के कारतूस बरामद किये गये हैं।

 

8 – हमीरपुर – कैंसर पीड़ित मुस्लिम युवक को खून देकर हिन्दु युवक ने पेश की एकता की मिसाल

हमीरपुर । सदर अस्पताल में शनिवार को खून की कमी से जीवन मौत से संघर्ष कर रहे कैंसर पीड़ित मुस्लिम युवक की नाडिय़ों में हिन्दु युवक का खून दौड़ते ही बिस्तर से उठ पड़ा। वहीं एक गर्भवती महिला को मुस्लिम युवक ने अपना खून देकर उसकी जान बचायी।
बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति के जिलाध्यक्ष अशोक निषाद गुरु ने आज शाम बताया कि हमीरपुर शहर के पटकाना मुहाल निवासी मोहम्मद राफे पिछले चार सालों से कैंसर बीमारी से जूझ रहे है। आज इनकी हालत खराब होने पर उन्हें सदर अस्पताल ले जाया गया जहां खून की कमी होने पर डाक्टरों ने हाथ खड़े कर दिये। ब्लड बैंक समिति ने बी निगेटिव खून की डिमांड को चौलेन्ज के रूप में लिया और इन्हीं के भांजे राकेश निषाद को खून देने के लिये तैयार किया गया। राकेश ने अस्पताल पहुंचकर इस मुस्लिम मरीज को हंसते हुये अपना एक यूनिट खून दान कर दिया। कैंसर मरीज के नाडिय़ों में खून दौड़ते ही वह बिस्तर से उठ बैठा।
शाम होते बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति ने एक और बड़ा काम किया। सदर अस्पताल में इलाज के लिये आयी मौदहा निवासी गर्भवती महिला राखी पत्नी देव प्रकाश को रहीस खान ने स्वतंत्रता दिवस पर खून दान कर उसकी जान बचायी है। इस महिला को बी पाजिटिव खून की कमी थी। ब्लड बैंक में भी इस ग्रुप का खून नहीं था। हालत में सुधार होते ही महिला के परिजनों ने समिति के पदाधिकारियों और रक्तदाता का हाथ जोड़कर आभार जताया है। बुन्देलखंड ब्लड बैंक समिति के जिलाध्यक्ष गुरु ने बताया कि उनका एक ही लक्ष्य है कि सदर अस्पताल में कोई भी मरीज खून की कमी से दम न तोड़े। इसके लिये पूरी टीम को सक्रिय किया गया है। अभी तक इन्होंने ढाई दर्जन से अधिक मरीजों को खून की व्यवस्था कराकर मौत के मुंह से बचाया है।
9 – हमीरपुर – हमीरपुर के जेलर समेत प्रदेश के 119 जेल अधिकारी व कर्मियों को मिला मेडल
हमीरपुर । स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय कारागार के जेलर समेत प्रदेश के 119 जेल कर्मियों को शनिवार के दिन पुलिस महानिदेशक कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवायें उत्तर प्रदेश की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
सराहनीय कार्यों के लिये यहां के जेलर पीके त्रिपाठी को पुलिस महानिदेशक कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवायें आनंद कुमार की ओर से जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ने प्रशस्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया। जेलर पीके त्रिपाठी ने आज शाम बताया कि आज के दिन ये सम्मान पाकर जीवन धन्य हो गया है। बताया जाता है कि जेल अधीक्षक संवर्ग के 10, जेलर 10, उप कारापाल (डिप्टी जेलर) 19, हेड जेल वार्डन  23 जेल वार्डन 37 तथा परिक्षेत्रीय कार्यालय के 20 जेल अधिकारियों को भी प्रशस्ति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया है। प्रशस्ति चिन्ह से सम्मानित होने वाले हमीरपुर के अलावा महोबा के डिप्टी जेलर भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram