(हमीरपुर बुलेटिन) 13 करोड़ की स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना से खेतों में लहलहायेगी फसलें, पढ़े दिनभर की खबर

1- हमीरपुर: 13 करोड़ की स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना से खेतों में लहलहायेगी फसलें

-परियोजना के तहत किसानों को मुफ्त मिलेगा प्रति हेक्टेयर 20 पाइप व स्प्रिकंलर सेट

जिले में 13 करोड़ की स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना हजारों किसानों के लिये मील का पत्थर साबित होगी। वहीं किसानों के खेतों में सिचाई का पानी मुफ्त मिलने से फसलें भी लहलहायेगी। इस परियोजना से300,00 हेक्टेयर क्षेत्र में खेतों को पानी पहुंचाने के लिये अब मौदहा बांध निर्माण खंड के अभियंताओं ने तैयारी पूरी कर ली है।

परियोजना के निर्माण में अभी तक 10 करोड़ की धनराशि भी खर्च हो गयी है। इस परियोजना के
सभी निर्माण कार्य अगले माह तक पूरे कराने की डेट लाइन दी गयी है। जनपद के मुस्करा और मौदहा क्षेत्र में पानी के अभाव में हजारों एकड़ भूमि में किसान बुआई नही कर पा रहे थे। सिंचाई के संसाधन न होने के कारण बड़ी संख्या में किसान अपने खेत में कोई उपज भी नहीं कर पा रहे थे। शासन ने किसानों को समस्या से निजात दिलाने के लिये कई परियोजनायें शुरू की है।

इसमें 13 करोड़ की लागत की मसगांव एवं चिल्ली स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना को शासन ने पिछले साल हरी झंडी दी थी। मौदहा बांध निर्माण खंड हमीरपुर के अधिशाषी अभियंता ए.के.निरंजन ने रविवार को बताया कि इस परियोजना में मौदहा मुख्य नहर के किमी 22.300 पर सम्पवेल बनाकर 10 एच,पी.की क्षमता के दो पंप लगाकर मेन पाइप एवं वितरण पाइप प्रणाली द्वारा मसगांव और चिल्ली के 300.00 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जायेगा।

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना से पूरे तीन सौ हेक्टेयर क्षेत्रफल को 15 सेक्टर (किसानों के समूह) बनाकर सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।
किसानों को प्रति हेक्टेयर 20 पाइप और स्प्रिकंलर सेट भी मुफ्त दिया जायेगा। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि तेरह करोड़ की लागत की इस परियोजना में 10 करोड़ की धनराशि खर्च कर 68 फीसद निर्माण कार्य पूरे कराये जा चुके है। जबकि इस पूरी परियोजना को मार्च 2020 तक हरहाल में पूर्ण करा लिया जायेगा।

2- हमीरपुर: लिपिक को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार करानी वाली शिक्षिका सम्मानित
-यूटा 175 भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मियों को पहुंचा चुका है जेल

जनपद के राठ कस्बे में ए.बीएसए कार्यालय में तैनात लिपिक को रिश्वत लेते रंगों हाथों गिरफ्तार कराने वाली महिला शिक्षिका को रविवार के दिन यहां यूनाइटेड टीचर्स एसोसियेशन उत्तर प्रदेश (यूटा) के तत्वाधान में प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद वर्मा ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया है।

हमीरपुर नगर के डा.भीमराव अम्बेडकर पार्क में आयोजित शिक्षक सम्मान में श्रीमती मनीषा त्रिपाठी को एक शाल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया है। मनीषा त्रिपाठी राठ क्षेत्र के मुस्करा खुर्द गांव में जूनियर हाईस्कूल की शिक्षिका हैै। जिसने चार दिन पूर्व एंटी करप्शन टीम में शिकायत कर परमेश्वरी दयाल उर्फ मुन्ना बाबू लिपिक को रिश्वत लेते रंगों हाथों गिरफ्तार कराया था। समारोह में यूटा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिला संयोजक प्रमोद वर्मा ने बताया कि संगठन वर्ष 2015 से राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवराज सिंह सिकरवार एवं प्रदेश संयोजक विक्रांत पटैरिया के मिशन को पूरा करने के लिये भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक 175 भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों को संगठन ने रंगे हाथों रिश्वत लेते जेल पहुंचाया है। यूटा के प्रदेश संगठन मंत्री एवं जिलाध्यक्ष रमाकांत शुक्ला ने शिक्षकों का आवाहन करते हुये कहा कि किसी भी विभाग में कोई अधिकारी या कर्मचारी काम के एवज में यदि रिश्वत की मांग करता है तो संगठन के पदाधिकारी भ्रष्टाचारियों को जेल पहुंचायेगा। समारोह का संचालन गौरव नामदेव ने किया।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

इस मौके पर हेमंत बाजपेई, इन्द्रेश शुक्ला, बृजेन्द्र वर्मा, दिनेश चन्द्र आर्य, अरुण प्रजापति, पवन गुप्ता, दयाशंकर, घनश्याम, जितेन्द्र अनुरागी, रामबालक, चन्द्रभान, सचिन खरे, रण विजय सिंह सहित सैकड़ों शिक्षक मौजूद रहे।

3- हमीरपुर: स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना से किसानों की होगी दोगुनी आमदनीः विधायक
-13.60 करोड़ की परियोजना में सोलर पावर प्लांट का विधायक ने किया शिलान्यास

जनपद में रविवार को क्षेत्रीय विधायक मनीषा अनुरागी ने स्प्रिकंलर सिंचाई परियोजना के तहत पम्प हाउस एवं सोलर पावर प्लांट के शिलान्यास करते हुये कहा कि यह परियोजना 15 किसानों के समूहों के खेती योग्य भूमि को न केवल सिंचित करेगी बल्कि चालीस फीसद तक जल की बचत के साथ खाद्यान्न उत्पादन में भी वृद्धि होगी।

विधायक ने कहा कि सिंचाई परियोजना से किसानों की आमदनी बढ़ेगी। साथ ही प्रधानमंत्री एवं राज्य सरकार की मंशा है कि हर खेत को पानी, हर हाथ में काम और किसान को सम्मान मिले। और ये मंशा यहां इस परियोजना से साकार होगी। उन्होंने समारोह में बताया कि यह परियोजना दोनों गांवों के दो सौ किसान परिवारों की तीन सौ हेक्टेयर भूमि को सिंचित करेगी। इसमें दस-दस क्यूसेक के दो पम्प एवं साढ़े सात सौ किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जायेगा। इसकी विद्युत उत्पादन को ग्रिड में डालकर पम्प को संचालित किया जायेगा।

विधायक ने बताया कि यह परियोजना पायलट के तौर पर ली गयी है। इसकेसफल संचालन के बाद अन्य असिंचित क्षेत्रों में भी इस तरह की परियोजनायें संचालित करायी जायेगी। मौदहा बांध निर्माण खंड के अधिशाषी अभियंता अनिल
कुमार निरंजन ने बताया कि 13.60 करोड़ की परियोजना में 54 किमी पाइपलाइन बिछाकर किसानों को लाभ पहुंचाया जायेगा। यह कार्य पूरा हो चुका है और अब 31 मार्च तक सोलर पावर प्लांट एवं पम्प हाउस का निर्माण कार्य पूरा कराया  जायेगा। इसे जैन इरीगेशन के सहयोगी पंजाब इरीगेशन पूर्ण करा रहा है। पंजाब इरीगेशन के इंजीनियर दलविंदर व प्रबंघक हरवीर सिंह ने तकनीकी जानकारी देते हुये कहा कि यह परियोजना असिंचित क्षेत्रों के लिये मील का
पत्थर साबित होगी। इससे किसानों का आय भी दोगुनी होगी। कार्यक्रम में मदन मोहन राजपूत, प्रमोद अग्रवाल, अभिषेक तिवारी खंड कार्यवाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, शिवरतन, रामकेवल मौर्य, भूपेन्द्र राजपूत, सहायक अभियंता रणविजय, समझावन राम, विनोद कुमार एवं अवर अभियंता राजेन्द्र प्रसाद यादव के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जलीस खान ने किया।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

4- हमीरपुर: मजदूर फांसी के फंदे पर झूला
-गुजरात से मजदूरी करने के बाद पिछले माह आया था घर, दो महीने बाद होनी थी शादी

जिले में एक मजदूर फांसी के फंदे पर झूल गया। रविवार को घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने फांसी के फंदे से शव को नीचे उतारकर पंचनामा भरा और पोस्टमार्टम के लिये शव पोस्टमार्टम हाउस भेजा है।

सदर कोतवाली क्षेत्र के मेरापुर गांव निवासी कालका निषाद उर्फ वकील (23) पुत्र रामधनी गुजरात में मजदूरी करता था। वह वहां अपने बहनोई के साथ रहता था। कालका निषाद 15 जनवरी को यहां अपने घर लौट आया था। इसके पिता के पास दो बीघा खेत है। ये तीन भाईयों में सबसे छोटा था।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।
जिसकी शादी भी दो महीने बाद होनी थी। शनिवार की रात ये खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चला गया। रविवार को सुबह जब ये कमरे से बाहर नहीं निकला तो परिजन उसे देखने कमरे जा पहुंचे। फांसी के फंदे पर उसका लटकता शव देख परिजनों में कोहराम मच गया। घटना की सूचना कोतवाली पुलिस को दी गयी। पुलिस मौके पर पहुंची और
घटना की जांच पड़ताल कर शव कब्जे में लिया। पड़ोसियों ने बताया कि मृतक का रिहायशी मकान कच्चा है। झोपड़ी में पूरा परिवार किसी तरह गुजर बसर करता है। अभी तक इस परिवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ भी नहीं मिला है हालांकि मृतक के पिता रामधनी के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उसका आवास पास हो गया है लेकिन अभी तक एक भी धेला नहीं मिला है।

5-हमीरपुर: कांशीराम कालोनी में धूप ले रही दो सगी बहनें छत से गिरी, गंभीर

मौदहा कस्बे में कांशीराम कालोनी में रविवार को धूप ले रही दो मासूम बहने छत से गिर कर गंभीर रूप से घायल हो गयी। परिजनों ने आननफानन दोनों को इलाज के लिये नजदीक के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जहां प्राथमिक इलाज के बाद दोनों को सदर अस्पताल के लिये रेफर कर दिया गया है।

मौदहा कस्बे के मराठीपुरा मुहाल में स्थित कांशीराम कालोनी निवासी प्रेम शंकर की पुत्री कोमल (4) व खुशबू (2) धूप लेने छत पहुंच गयी। ये दोनों छत में खेलने लगे तभी एक-एक कर दोनों बच्चियां छत से नीचे आ गिरी इससे दोनों लहूलुहान हो गयी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से रेफर की गयी दोनों बच्चियों का यहां सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

6-हमीरपुर: 36 अस्पतालों में लगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, मरीजों ने कराई मुफ्त जांचे
-आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड किये गये एक्टिवेशन

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले छुट्टी के दिन सेहत के लिए बेहद खास रहा। जनपद के 34 नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और दो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह 10 बजे से दिन के 3 बजे तक लगे मेले में हजारों की संख्या में मरीजों की भीड़ उमड़ी।

मरीजों का विशेषज्ञ डॉक्टरों ने परीक्षण करने के उपरांत दवाएं और जांचें करवाई। सब कुछ एक ही स्थान पर हुआ। जिससे मरीजों को भी सहुलियत हुई। गोल्डेन कार्डों को भी मौके पर ही एक्टिवेट किया गया। रविवार से मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की शुरुआत हुई है। अब से प्रत्येक रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आरोग्य मेलों का आयोजन होगा। इस पहले मेले में जनपद के 2 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 36 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निरूशुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई।

आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगाकर लोगों के गोल्डेन कार्ड भी एक्टिवेट किए गए । मुख्यालय के पुराने एआरटीओ कार्यालय स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र में मेले का उद्घाटन चेयरमैन कुलदीप निषाद ने किया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि उद्घाटन करने पहुंचे। मेले में मौसमी बुखार की जांच के अलावा प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल और किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास जोर रहा।
शहरी स्वास्थ्य केंद्र के मेले का शुभारंभ करने के बाद चेयरमैन कुलदीप निषाद ने कहा कि इस आयोजन में स्वयं सेवी योगदान के लिए निजी क्षेत्र के डॉक्टरों को भी आगे आना चाहिए। प्रयास हो कि मेले में वह सभी सुविधाएं एक ही जगह पर लोगों को मिल जाएं जिसके लिए उन्हें बाकी दिनों में कामकाज छोड़कर अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरके
सचान ने बताया कि 34 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जबकि 2 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर मार्च 2020 तक लगातार प्रत्येक रविवार को कुल 37 स्वास्थ्य मेले लगाए जाने हैं।
इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. रामअवतार, डॉ. महेशचंद्रा, डॉ. आरके कटियार, डॉ. अनीता राज, डॉ. खुश्बू ओझा आयुष, डॉ. अंकिता श्रीवास्तव आयुष्मान डीसीपी, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष वर्मा, आयुष्मान मित्र दीपा यादव, स्टाफ नर्स अमित एलटी, कुलदीप कुमार फार्मासिस्ट, सरिता सचान, कल्पना, अंजू, विजयलक्ष्मी, उमा देवी आदि मौजूद रहे। नगरीय क्षेत्र के अस्पतालों में लगी रही भीड़
नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हमीरपुर और राठ में स्वास्थ्य मेले में 63 पुरुष, 106 महिलाएं और 27 बच्चों के पंजीकरण हुए। इनमें 19 मरीजों को श्वसन, 5 को लीवर, 19 मधुमेह, 15 उदर, 28 चर्म रोगियों का परीक्षण किया गया। 19 गर्भवती महिलाओं और 6 कुपोषित बच्चों का चेकअप किया गया। अन्य रोगों से संबंधित 86 मरीज परामर्श लेने पहुंचे। 9 मरीजों को रेफर किया
गया। राठ अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 4 कार्ड एक्टिवेट किए गए है। स्वास्थ्य निदेशक ने लिया मेलों का जायजा आरोग्य मेलों का जायजा लेने के लिए लखनऊ से आए संयुक्त निदेशक (पैरा
मेडिकल) डॉ. अनिल कुमार वर्मा ने पौथिया, रूरीपारा, बिवांर और मुख्यालय की पीएचसी का जायजा लिया। सभी जगह पर डॉ. वर्मा को व्यवस्थाएं ठीक-ठाक मिली।

उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस मेले के उद्देश्य को सफल बनाएं। ग्रामीण और दूरदराज के इलाके के लोगों को सस्ता और सुलभ इलाज मुहैया कराएं। शासन से मिलने वाली सभी सुविधाओं को बगैर किसी भेदभाव के सभी को लाभ पहुंचना चाहिए।

7- हमीरपुर: ग्राम प्रधान पदों के लिये सोमवार को होंगे चुनाव, पोलिंग पार्टियों ने बूथों पर डेरा डाला

सरीला क्षेत्र के पुरैनी व उमरिया में ग्राम प्रधान पद केलिए होने वाले उपचुनाव की पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। 6344 मतदाताओं को दोनों प्रधानों के भाग का फैसला करना है।
सरीला क्षेत्र के पुरैनी के प्रधान जितेंद्र की दिसंबर माह में हादसे में मौत हो जाने तथा उमरिया के प्रधान अशोक कुमार की मौत जुलाई माह में बीमारी के चलते हो जाने से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।
उमरिया में प्रधान की मौत के बाद अब तक एकल समिति बनाकर अंजू देवी को प्रधान मनोनीत कर दिया गया था। सोमवार को दोनों ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान का उपचुनाव कराया जा रहा है। एसडीएम जुबेर बेग ने बताया कि पुरैनी गांव में प्रधान पद के 4 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 4213 मतदाताओं को करना है। यहां के प्राइमरी विद्यालय में 4 तथा जूनियर में दो बूथ बनाए गए हैं।
उमरिया के उपचुनाव के 3 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2131 मतदाताओं को करना है। यहां के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 3 तथा कन्या प्राथमिक में एक बूथ बनाया गया है। एसडीएम ने बताया कि दोनों चुनाव की पोलिंग पार्टियां  मतदान केंद्रों पर पहुंच गई सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

8- हमीरपुर:पुलिस ने चेकिंग के दौरान पिकप में भरकर जा रहे मवेशी तस्करों को पकड़ा
– पिकप से 80 मवेशी किये बरामद

राठ-पनवाड़ी मार्ग गल्ला मंडी नहर के पास चेकिंग के दौरान डीसीएम और पिकप में भरकर ले जा रहे मवेशी तस्करों को पुलिस ने पकड़ लिया।

पुलिस ने वाहनों में भूसे की तरह लदे 80 मवेशी बरामद कर पांच लोगों के विरूद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।
बताते चले कि कस्बे में मवेशियों के तस्करी का मामला पिछले कई महीनों से चल रहा था। शनिवार की रात कोतवाली के एसआई प्रहलाद सिंह गल्ला मंडी नहर पुलिया बाईपास के पास चेकिंग कर रहे थे। चेकिंग के दौरान करीब 80 मवेशियों से लदी डीसीएम और पिकप को पकड़ लिया। पुलिस द्वारा पूंछतांछ करने पर आरोपी मवेशी छोड़ भाग खडे़ हुए। पुलिस ने मवेशियों को कोतवाली लाकर
उनका परीक्षण कराया। कोतवाल मनोज शुक्ला ने बताया महोबा जनपद के पनवाड़ी कस्बा निवासी आरिफ पुत्र मुहम्मद, सादाब पुत्र ईदू, महमूद पुत्र याकूब, दानिश पुत्र इकबाल और मौदहा थाने के बल्लू पुत्र शब्बीर के विरूद्ध पशुक्रूरता अधिनियम के तहत मुकादमा दर्ज किया है। बतादें कि इसके करीब एक पखवारे पहले पुलिस ने एक लोडर में करीब 20 मवेशी पकड़े थे जो तस्करी कर ले
जाए जा रहे थे।

9- हमीरपुर: एक नई सोच एक नई अपील युवा संगठन द्वारा साक्षात्कार कार्यक्रम संपन्न

कस्बे के सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलिज में एक नई सोच एक नई अपील युवा संगठन द्वारा साक्षात्कार से साक्षरता की ओर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य समाज में सरकारी विभागों के संबंधित प्रश्नों के हल निकालना था। कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ पत्रकार एडवोकेट रामपाल यादव ने मां सरस्वती के चित्र के सामने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में दैनिक जागरण के सीईओ आलोक सांवल ने पत्रकारिता, सोशल मीडिया पर लिखे लेख एवं पत्रकारिता जगत की खबर एवं विज्ञापन संबंधित जानकारी साझा की। विधुत विभाग के जेई
वैष्णो सिंह ने पावर कारपोरेशन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। बताया 4 किलो वाट के घरेलू कनेक्शन में लेट फीस जमा करने वालों के लिए सरचार्ज माफ किया गया है। इसी तरह से सुनील एडवोकेट ने सेलटैक्स, इनकम टैक्स, जीएसटी के बारे में बताया। रामपाल यादव ने कानूनी संबंधी जानकारी दी।
विनय गुप्ता ने कोचिंग इंस्टीटयूट, मेहरकांत ने फोटोग्राफी, गोल्डी सर ने कंप्यूटर और कैमिस्ट की ओर से सत्यम अग्रवाल, हार्डवेयर की ओर से शिवराम सोनी सहित अनेक सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इसके पहले आयोजकों में क्रिएटिविटी के हेड आलोक सोनी एवं मनोज सोनकर ने आए आगंतुकों का बैच अंलकरण कर स्वागत किया। एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट से किशन अग्रवाल एवं आशीष आर्य ने सम्मानित सदस्यों से प्रश्न किए। नीरज साहू, वैभव सोनी ने कार्यक्रम में आये सभी
का धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन रश्मी द्विवेदी ने किया।

10- हमीरपुर: मेले 88 मरीजों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

क्षेत्र के ग्राम टोलारावत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का उदघाटन जिला पंचायत सदस्य सीता राजपूत ने फीता काटकर किया। मेले में पीएचसी प्रभारी डा.कमलेश राजपूत ने 88 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया।
परीक्षण के बाद मरीजों को दवाएं भी वितरित की गई। चिकित्सक ने सरकारी महत्वाकांक्षी योजना का ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। जिसका उददेश्य रविवार को स्पेशल डाक्टर मेले में पहुंच कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ दे सकें। डा.महेंद्र अग्रवाल, फार्मासिस्ट मनोज सैनी, रजनी राजपूत, डा.संतोष मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

11-हमीरपुर: दो दशकों से बेराजगार भटक रहे युवा- डा.रामकरन

समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष डा.रामकरन निर्मल ने रामसजीवन यादव के आवास पर पत्रकार वर्ता के दौरान कहा कि प्रदेश में इस समय जंगलराज फैला हुआ है। केंद्र सरकार ने जो बजट पेश किया है, तो आम जनमानस को कोई फायदा नहीं होने वाला है। बजट में कोई अच्छी योजनाएं घोषित नहीं हुई। बजट में अमीरों के हित को बताया। बेरोजगारी को लेकर कहा कि दो
दशकों से बेरोजगार युवक भटक रहे हैं।

एलआईसी के शेयर होल्डर बेंचे जा रहे हैं। टेªनों को प्राइवेट पार्टनर शिप होने से गरीबों को कहां से सस्ती यात्रा मुहैया होगी। उन्होने कहा कि किसानों, नौजवानों के विरोध में बजट पेश किया गया। कहा कि मोदी और सीतारमण की सरकार पूरी तरह से फेल हो गई है। सीएए को लेकर कहा कि सीएए देश को बांटने का कानून है। इस मौके पर दर्जनों सपाई मौजूद रहे।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram