हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव : तैयारियां पूरी, 23 को होगी वोटिंग

बीजेपी विधायक अशोक चंदेल को सामूहिक नरसंहार मामले में उम्र कैद की सजा होने के बाद उत्तर प्रदेश की हमीरपुर सीट पर सोमवार यानी 23 सितंबर को उपचुनाव हो रहा है. इस चुनाव की खास बात ये है कि यहां किसी भी पार्टी का किसी से गठबंधन नहीं है. इस चुनाव में बीजेपी के सामने सपा, बसपा, कांग्रेस, जैसी तमाम पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रहीं हैं. इस मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं.

यूपी के हमीरपुर जिले की सदर विधान सभा सीट के लिये हो रहे उपचुनाव में 23 सितंबर को वोटिंग होनी है जिसके लिए आज भारी पुलिस बल के साथ पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं. इस बीच अनाज मंडी सुमेरपुर में काफी गहमा-गहमी बनी रही. साथ ही मतदानकर्मियों की भीड़-भाड़ भी जमा रही जो EVM और वीवीपैट मशीनों को लेकर बूथों के लिये रवाना हुए. शांतिपूर्ण मतदान के लिये इन पोलिंग पार्टियों के साथ भारी पुलिस और अर्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है.

मतदान की सभी तैयारियां पूरी

हमीरपुर विधानसभा उप निर्वाचन में कुल 476 बूथ और 256 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.  इनमें 37 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं.  52 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. सभी बूथों को  04 जोन, 36 सेक्टर और 10 अतिरिक्त स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेट  में बांटा गया है. निर्वाचन में कुल मतदाताओं की संख्या 4,01497 है.

यमुना और बेतवा नदी में आई बाढ़ के मद्देनजर मतदान प्रतिशत प्रभावित न हो और लोग अधिक से अधिक मतदान करें इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रत्येक बूथ पर नाव, ट्रैक्टर तथा मोटरबोट/ स्टिमर की व्यवस्था की है. इन साधनों के माध्यम से बाढ़ से प्रभावित होने वाले मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया जाएगा.

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पैरामिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की गई है. बाढ़ में डूबे 8 बूथों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. शिफ्ट किए गए बूथों के मतदाता पहले जैसे बूथ की तरह रहेंगे इसमे कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram