(हमीरपुर बुलेटिन) पुलिस कर्मी सहित नौ की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 278 पार, पढ़ें दिनभर की खबरें

1- बकरीद और रक्षाबंधन त्यौहार की खरीददारी के लिये 31 तक खुलेगी बाजारें

हमीरपुर । जिलाधिकारी ने सोमवार को यहां जिलास्तरीय पीस कमेटी की बैठक में दो टूक शब्दों में कहा कि बकरीद की नमाज सामूहिक रूप से पढऩे की कोई इजाजत नहीं है। सामाजिक दूरी के बीच नमाज अपने ही घरों में पढ़ी जाये। उन्होंने कहा कि खुले में कोई भी कुर्बानी नहीं देनी जायेगी। लिहाजा अपने ही घरों में कुर्बानी करे।
कलेक्ट्रेट हाल में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर त्यौहारों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। संक्रमण काल में बकरीद त्यौहार पर कुर्बानी खुले में करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही अपने ही घर में बकरीद की नमाज सामाजिक दूरी का पालन करते हुये पढ़ी जाये। उन्होंने कहा कि मस्जिदों में अधिकतम पांच लोग ही सामूहिक रूप से नमाज अदा कर सकते है। जिलाधिकारी ने बताया कि त्यौहार में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिये जनपद को सेक्टर व जोन में विभाजित कर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों से भी सख्ती से निपटा जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि बकरीद और रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर खरीददारी 31 जुलाई तक की होगी इसके बाद शनिवार और रविवार को पूर्ण बंदी रहेगी। इसके अलावा त्यौहार के दौरान साफ सफाई और सैनिटाइजेशन के विशेष अभियान चलाया जायेगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, सीओ व एसडीएम सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

2- स्कार्पियों सवार बदमाशों ने डंपर ट्रक चालक को बंधक बनाकर की लूटपाट

-सात किमी दूर ट्रक ले जाकर हाइवे में छोड़ बदमाश भागे
हमीरपुर। मौदहा कोतवाली क्षेत्र के नारायच गांव के पास कानपुर-सागर नेशनल हाइवे-34 में मंगलवार को स्कार्पियों सवार बदमाशों ने डंपर ट्रक चालक को बंधक बनाकर लूटपाट की। बदमाश डंपर ट्रक की चाबी भी छीनकर ले गये है। घटना की जानकारी होते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
कानपुर देहात के ग्राम जहांगीराबाद निवासी मकबूल अहमद (30) डंपर ट्रक लेकर कबरई महोबा मिट्टी लादने जा रहा था। उसके साथ गांव के खलासी शेरा (20) भी सवार था। मौदहा कोतवाली क्षेत्र के मकरांव व नारायच के बीच एक सफेद रंग स्कार्पियों ने उसे ओवर टेक करते हुये ट्रक को रुकवाया। स्कार्पियों में सवार लोगों ने असलहे लहराते हुये डंपर ट्रक चालक मकबूल व खलासी को नीचे उतारकर जमकर पीटा और दोनों को बंधक बना लिया।
एक बदमाश ने डंपर ट्रक को स्टार्ट कर सात किमी दूर मदारपुर गांव के मोड़ तक ले गया और हाइवे में ही बंधक बने चालक से असलहे तानकर 23 हजार रुपये की नकदी बदमाशों ने लूट ली। ट्रक की चाबी भी बदमाश ले गये। ट्रक चालक ने यूपी-112 को फोन कर घटना की जानकारी दी। यूपी-112 व कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी है। डंपर ट्रक चालक का कहना है कि पांच से अधिक अज्ञात बदमाशों ने असलहे के बल पर बंधक बनाकर लूटपाट की है।
 कोतवाल मनोज कुमार शुक्ला ने आज शाम बताया कि घटना की सूचना पर पुलिस की एक टीम लगायी गयी है। पूरे मामले की जांच पड़ताल करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि डंपर ट्रक की चाबी छीनने की घटना की पुष्टि हुयी है लेकिन लूटपाट करने के लगाये गये आरोप की अभी जांच की जा रही है।

3- अवैध खनन और परिवहन पर छापेमारी, चार चालक गिरफ्तार

– अवैध मौरंग से ओवरलोड चार ट्रैक्टर ट्राली सहित सीज
हमीरपुर । राठ कोतवाली पुलिस ने अवैध खनन के मामले में मंगलवार को चार ट्रैक्टर चालकों को गिरफ्तार कर मौरंग से ओवर लोड ट्रैक्टर ट्रालियों को सीज कर दिया है।
कोतवाली केके पाण्डेय ने बताया कि कोतवाली क्षेत्र में मौरंग के अवैध खनन और परिवहन करने की सूचना पर एसआई सुरेन्द्र सिंह व एसआई संजय मिश्रा पुलिस बल के साथ छापेमारी की जिसमें चार ट्रैक्टर ट्राली मौरंग सहित सीज की गयी है। मौके से गोहानी गांव निवासी वीरेन्द्र पुत्र संतराम रैकवार, टोला रावत गांव निवासी कालीचरन पुत्र मुन्नीलाल राजपूत, निधौंरा खुर्द पनवाड़ी निवासी जीतेन्द्र पुत्र चन्द्रभान अहिरवार व मोती कटरा गरौंठा झांसी निवासी जगभान पुत्र दीनदयाल आदि चालकों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन का मामला दर्ज कर आगे की कार्यवाही करायी जा रही है।

4- आवास न बनवाने वालों के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर

-विकास कार्यों की स्थलीय जांच के दौरान उपनिदेशक पंचायत ने दिये कार्यवाही के निर्देश
हमीरपुर । उपनिदेशक पंचायत चित्रकूट धाम मंडल ने मंगलवार को यहां कुरारा क्षेत्र के झलोखर गांव में विकास कार्यों की स्थलीय जांच में कमियां पाये जाने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी है। शौचालय और आवास के निर्माण न कराये जाने पर उन्होंने लाभार्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये।
मंडल के उपनिदेशक पंचायत दिनेश सिंह ने झलोखर गांव  में राज्य वित्त व चौदवें वित्त से कराये गये विकास कार्यों का स्थलीय सत्यापन किया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में बना जा रहे शौचालयों का निरीक्षण कर उन्होंने माडल शौचालय का निर्माण समय रहते पूर्ण कराने के निर्देश दिये। गांव में बारात शाला भवन की टूटी खिड़की और दरवाजे देख उपनिदेशक ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगायी है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द से जल्द बारात शाला भवन की मरम्मत नहीं करायी गयी तो दोषी दंडित किये जायेंगे। सरकारी धनराशि लेने के बाद शौचालय और आवास के निर्माण न कराये जाने पर उन्होंने लाभार्थियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला पंचायतराज अधिकारी को दिये।
उपनिदेशक ने चेतावनी देते कहा कि यदि लाभार्थियों के खिलाफ कार्यवाही करने में कोई कोताही की गयी तो ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव सीधे जिम्मेवार होंगे। इसलिये आवास की धनराशि निकालने के बाद जो लोग आवास नहीं बनवा रहे है उनके खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी जाये। इस मौके पर जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रकाश एडीओ पंचायत मनफूल पाल,ग्राम सचिव अजय निरंजन, ग्राम प्रधान सत्यनारायण सोनकर व शौचालयों का निरीक्षण कर रही टीम के आकाश गुप्ता, ब्रजेन्द्र आदि मौजूद रहे।

5- महिला की मौत पर पति समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

हमीरपुर। कुरारा थाना क्षेत्र के मनकी कला गांव में एक महिला की मौत के मामले में मंगलवार को पुलिस ने पति समेत तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
कानपुर देहात के अकबरपुर थाना क्षेत्र के खेल का पुरवा गांव निवासी रामऔतार ने यहां कुरारा थाने में तहरीर देकर ससुराली जनों पर बेटी को जहर देकर मार डालने का आरोप लगाया है। उसने बताया कि 12 मई 2018 को पुत्री सरोजिनी (21) की शादी कुरारा क्षेत्र के मनकी कला गांव निवासी सतीश कुमार के साथ की थी। शादी के बाद से ही बेटी को दहेज के लिये प्रताड़ित किया जाने लगा। सोमवार की रात बेटी को पति सतीश कुमार, सास जनक दुलारी और ससुर रमेश ने मिलकर जहर देकर मार डाला। इसकी जानकारी उन्हें देर से दी गयी है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है।

6- लाखों की लागत को ठिकाने लगाने के लिये बनाई जा रही सीसी रोड

हमीरपुर । नगर पंचायत सरीला के घटिया सड़क निर्माण को लेकर यहां सभासदों में आक्रोश गहरा गया है। उन्नीस लाख की लागत से बनायी जा रही सीसी रोड में मिट्टी और डस्ट डाले जाने से मंगलवार को तमाम सभासदों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को देकर तत्काल प्रभाव से निर्माण कार्यों का भुगतान रोकने और तकनीकी जांच कराने की मांग की है।
सरीला नगर पंचायत में ब्लाक रोड से ममना रोड तक सीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें मानक और गुणवत्ता की अनदेखी कर घटिया सामग्री का प्रयोग खुलेआम किया जा रहा है। जिससे नगर पंचायत के सभासदों में आक्रोश व्याप्त है। इस मामले की शिकायत सभासदों ने अधिशाषी अधिकारी और एसडीएम से की है। लेकिन नगर पंचायत की चेयरमैन के प्रभाव से इस मामले में कोई कार्यवाही भी नहीं की जा रही है। रात दिन जारी निर्माण कार्य में नगर पंचायत की जेसीबी मशीन और टैंकर के अलावा नगर पंचायत के श्रमिक लगाये गये हैं। रेत और डस्ट सीसी रोड के निर्माण में इस्तेमाल होने से आम जनता भी हतप्रभ है।
आरोप है, खुदायी कराये बिना ही मिट्टी के ऊपर सीधे सीसी सड़क डाली जा रही है। यह कार्य अवर अभियंता व ठेकेदार सरकारी धन को ठिकाने लगाने के लिये करा रहे हैं। मंगलवार को जमील खान, सिद्ध गोपाल, महेन्द्र पाल, चन्द्रशेखर, खूब चन्द्र सहित अन्य सभासदों ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से पूरे मामले की जांच कराकर कार्यवाही कराये जाने की मांग की है।

7 – पुलिस कर्मी सहित नौ की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 278 पार

-पालिका कर्मियों ने शहर को किया सैनिटाइज, मलेरिया विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटे सुरक्षा किट
हमीरपुर । जिले में मंगलवार को नौ लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें पुलिस लाइन का एक सिपाही संक्रमित हुआ है। वहीं सुमेरपुर में चार, मौदहा में तीन व कुरारा में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मचा है। जनपद में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 278 पहुंच गई है, जिसमें 145 निगेटिव हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों को कुरारा पीएचसी में भर्ती कराया है।
वहीं सीएचसी में 22 लोगों के लिए गए सैंपलों की जांच में बाकी तलैया वार्ड एक में एक व ब्लॉक कार्यालय के अवर अभियंता और उसके साथ कार्य करने वाले युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुरारा  कस्बे के वार्ड नौ निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य टीम ने मोहल्ले को सैनिटाइज करवाकर संक्रमित को कुरारा सीएचसी के वन लेवल वार्ड में भर्ती कराया है। सुमेरपुर कस्बा के अलग अलग स्थानों में रहने वाले चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि जनपद में कोरोना के नौ नये मामलों के साथ अब संक्रमित मरीजों की संख्या 278 हो गयी हैं। वहीं राहत वाली बात है कि इस महामारी से 145 मरीज स्वस्थ हो गये हैं।
चेयरमैन ने शहर को कराया सैनिटाइज
हमीरपुर शहर में कोरोना मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू करा दिया है।  जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पालिका व दमकल कर्मियों ने शहर के सभी बैंक, सरकारी कार्यालय, सुभाष बाजार, मंदिर, विवेक नगर, रमेड़ी, नौबस्ता सहित कंटेनमेंट जोन क्षेत्र को सैनिटाइज किया।
बसें व सवारी वाहन बंद कराने की मांग
कोरोना की संख्या बढ़ते देख लोगों में भय व्याप्त है, जिससे लोग होटल, दुकान व वाहनों में यात्रा करने से डरने लगे हैं। शहर के लोगों ने रोडवेज बसें व सवारी वाहनों को बंद कराने की मांग की है। इधर उधर से यात्रा करने वाले ही कोरोना फैला रहे हैं। कहा कि मौदहा व सुमेरपुर में संक्रमितों की संख्या अधिक है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वितरित किए सुरक्षा किट
मंगलवार को जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने कोरोना सर्वे में लगीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बचाव के लिए सामग्री वितरण किया। कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर, इंफ्रा रेड तापमान, प्लस आक्सीमेटर आदि वितरण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram