हरियाणा में 90 में से 84 विधायक करोड़पति और सात पर गंभीर अपराधिक मामला

हरियाणा की नई विधानसभा में करोड़पतियों और अपराधियों का बोलबाला रहेगा। नए चुने गए कुल 90 विधायकों में से 84 विधायक करोड़पति हैं। भाजपा के चुने गए 40 विधायकों में 37 करोड़पति हैं, तो कांग्रेस के 31 विधायकों में से 29 करोड़पति हैं। विधानसभा के नए विधायकों की औसत संपत्ति 18.29 करोड़ रुपये है। एक दर्जन विधायकों  पर आपराधिक मामले भी चल रहे हैं। यह खुलासा विधायकों की तरफ से चुनाव आयोग को दिये गए शपथ पत्र के विश्लेषण के बाद सामने आया है।

चुनाव सुधार के लिए काम कर रही संस्था एडीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक नई विधानसभा के लिए चुने गए बारह विधायकों पर आपराधिक केस चल रहे हैं। इनमें सात विधायकों पर गंभीर आपराधिक धाराओं में मामले विभिन्न अदालतों चल रहे हैं। इनमें बहुचर्चित गोपालकांडा भी शामिल हैं जिनके बारे में चर्चा चल रही है कि वे भाजपा को हरियाणा में सरकार बनाने में मदद कर सकते हैं। पिछली विधानसभा में केवल नौ विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की बात स्वीकार की थी।
अपराधी विधायकों में चार कांग्रेस और दो भाजपा के बताए गए हैं। जननायक जनता पार्टी के एक विधायक, आईएनएलडी के एक विधायक और हरियाणा लोकहित पार्टी के तीन विधायकों पर भी आपराधिक केस चल रहा है।

करोड़पति विधायक (पार्टीवार)

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) -37
कांग्रेस-29
जननायक जनता पार्टी-10
इंडियन नेशनल लोकदल (इनलो)-01
एचएलपी-01
निर्दलिय-06

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram