IND vs AUS T20-WC: पूनम का प्रहार, वर्ल्ड चैम्पियन की हार, ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के पहले मैच में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.5 ओवरों में 115 रन ही बना सकी. भारत का अगला मैच 24 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ है.

मेजबान टीम के लिए एलिसा हीली ने 35 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 51 रनों की पारी खेली. उनके अलावा सिर्फ एश्ले गार्डनर ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सकीं. उन्होंने 34 रन बनाए.

भारत के लिए लेग स्पिनर पूनम यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और चार ओवरों में 19 रन देकर चार विकेट लिए. इस बीच वह हैट्रिक से चूक गईं. उनके अलावा शिखा पांडे ने तीन, राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिया.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

इससे पहले भारत ने दीप्ति शर्मा के नाबाद 49 रनों के दम पर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. दीप्ति ने 46 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रनों की पारी खेली.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 133 रनों का टारगेट दिया है. टीम इंडिया की तरफ से दीप्ति शर्मा ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली और शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया.

महिला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जिसके बाद टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 132 रन बनाए.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

तूफानी शुरुआत के बाद गिरे 3 विकेट

मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की तरफ से स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पारी की तूफानी शुरुआत की. दोनों ने मिलकर शुरुआती 4 ओवर में 40 रन जोड़े. लेकिन 5वें, 6ठे और 7वें ओवर में गिरे 3 विकेटों के कारण रनों की रफ्तर पर ब्रेक लग गया.

पहला विकेट स्मृति मंधाना के रूप में 5वें ओवर में गिरा. मंधाना 10 रन बनाकर LBW हो गईं. इससे पहले तीसरे ओवर में शेफाली वर्मा ने एक चौका और एक शानदार छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए. हालांकि, वो भी लम्बी पारी नहीं खेल सकीं और छठे ओवर में 29 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एनाबेल सदरलैंड को कैच थमा बैठीं.

View image on Twitter
रोड्रिगेज और दीप्ति ने की अर्धशतकीय साझेदारी

टीम इंडिया संभल पाती 7वें ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर भी 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. इस तरह भारत का तीसरा विकेट गिर गया. जेम्मिहा रोड्रिगेज और दीप्ति शर्मा ने मिलकर 50 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद 33 गेंद पर 26 रन बनाकर जेम्मिहा रोड्रिगेज आउट हो गईं.

View image on Twitter
इसके बाद 5वें विकेट के लिए वेदा कृष्णामूर्ति और दीप्ति शर्मा ने मिलकर 32 रनों की साझेदारी की. वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 9 रन बनाए, वहीं दीप्ति शर्मा अपने अर्धशतक से 1 रन से चूक गईं. वो 49 रन बनाकर नाबाद रहीं.

c1_022120020704.jpg

ऑस्ट्रेलियाई पारी

ऑस्ट्रेलियाई सलामी महिला बल्लेबाज बेथ मूनी 6 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्हें शिखा पांडे ने अपना पहला शिकार बनाया. इसके बाद 9वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा और मेग लेनिंग 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं.

View image on Twitter

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिसा हेली ने एक छोर संभालते हुए 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की लेकिन ठीक इसके बाद वो कैच थमा बैठीं. इस तरह ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और बड़ा विकेट गिर गया.

View image on Twitter
पूनम यादव ने 4 विकेट लेकर फैलाई सनसनी

12वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर पूनम यादव ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत खड़ी कर दी. उन्होंने रचेल हायेनेस को 6 रन के निजी स्कोर पर और एलिस पैरी को शून्य पर चलता किया.

View image on Twitter

इसके बाद पूनम यादव ने जेस जोनासन को भी 2 रन पर चलता किया. पूनम यादव ने 17 गेंदों ने 4 विकेट झटके. इससे पहले कि ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलती, 101 रन के स्कोर पर एनाबेल सदरलैंड पवेलियन लौट गईं.

View image on Twitter

मंधाना चोटिल

And vs Aus के इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई पारी की दूसरे ओवर की पहली गेंद पर बाउंड्री रोकने के लिए गेंद पर झपटने के बाद स्मृति मंधाना चोटिल हो गईं. उनके कंधे में चोट लग गई, जि सके बाद उन्हें मैदान से बाहर होना पड़ा.

View image on Twitter

महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत शुक्रवार यानी आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मैच से हुई है. नई भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2009, 2010 और 2018 की सेमीफाइनल की असफलता को पीछे छोड़ते हुए इस बार महिला टी-20 विश्व कप में नया इतिहास रचना चाहेगी.

चार बार की विश्व विजेता के खिलाफ भारत सिडनी शोग्राउंड स्टेडियम पर अपने विश्व कप अभियान का आगाज करेगी और इसी मैच के साथ विश्व कप की शुरुआत भी होगी. ऐतिहासिक टी-20 फाइनल की रेस में भारत को कई सकारात्मक चीजों का समर्थन प्राप्त है क्योंकि टीम अच्छी स्थिति में है और सब कुछ सही रहा तो फाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ सकती है.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

नए चेहरे, खेलने के नए तरीके और मैदान पर आक्रामक शारीरिक भाषा, भारत को एक बड़ा लक्ष्य बोर्ड पर टांगने में मददगार साबित हो सकता है. कप्तान हरमनप्रीत का यह सातवां टी-20 विश्व कप है. उन्होंने 2009 में पदार्पण किया था और उस टीम की अभी तक खेलने वाली इकलौती सदस्य हैं.

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को कहा कि उनकी टीम विश्व कप में एक या दो खिलाड़ियों के भरोसे नहीं रह सकती और जीत के लिए उन्हें एक टीम के तौर पर खेलना होगा. भारत अभी तक इस टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंच सकी है. भारत ने हालांकि तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है. 2018 में खेले गए टूर्नामेंट के बीते संस्करण में भारत सेमीफानल में ही हार कर बाहर हो गया था.

Embedded video

India Women (Playing XI): हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायाकवाड़, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, अरुंधती रेड्डी, जेम्मिहा रोड्रिगेज, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा.

Australia Women (Playing XI): मेग लेनिंग (कप्तान), रचेल हायेनेस, एश्ले गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किममिंसे,  बेथ मूनी, एलिस पैरी, एनाबेल सदरलैंड, मॉली स्ट्रानो, मेगन शट.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram