India vs New Zealand 2nd T20I: टीम इंडिया का धमाका, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 7 विकेट से शिकस्त देकर जीत के साथ रिपब्लिक डे का तोहफा दे दिया. इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली. सीरीज का तीसरा टी-20 मैच बुधवार 29 जनवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 133 रनों का टारगेट दिया. भारतीय टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 17.3 ओवर में 3 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया.

View image on Twitter

राहुल ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का 11वां अर्धशतक लगाया. उन्होंने नाबाद 57 रनों की पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने 44 रनों की पारी खेली. राहुल और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की. शिवम दुबे 8 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. रोहित शर्मा 6 गेंद पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कप्तान विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हो गए. न्यूजीलैंड के लिए तेज गेंदबाज टिम साउदी ने दो और ईश सोढी ने एक विकेट हासिल किया.

राहुल-अय्यर ने फिर किया कमाल

केएल राहुल के लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. रोहित (8) फिर से नाकाम रहे और पहले ओवर में ही स्लिप में कैच दे बैठे. टिम साउदी (20 रन देकर दो) ने उनकी जगह लेने के लिए उतरे कप्तान कोहली (12 गेंदों पर 11) को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया, जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 40 रन हो गया.

राहुल और अय्यर ने इसके बाद पारी संवारने का बीड़ा बखूबी उठाया, उन्होंने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन बाद में खुलकर रन बटोरे. राहुल ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखी, ब्लेयर टिक्नेर पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. फील्डिंग के दौरान घुटने में चोट लगने के बावजूद अय्यर ने पिछले मैच की अपनी पारी को ही आगे बढ़ाया.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

अय्यर ने ईश सोढ़ी को निशाने पर रखा. इस लेग स्पिनर पर उन्होंने लॉन्ग ऑन पर दो छक्के लगाए. राहुल ने हामिश बेनेट पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर इस प्रारूप में अपना 11वां अर्धशतक पूरा किया. अय्यर ने अगले ओवर में टिक्नेर के खिलाफ यही रवैया अपनाया, लेकिन सोढ़ी की गेंद पर छक्के से अर्धशतक पूरा करने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दे बैठे,  शिवम दुबे (नाबाद आठ) ने साउथी पर विजयी छक्का लगाया.

View image on Twitter

भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 132 रनों पर रोका

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 133 रनों का टारगेट दिया. भारतीय टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गप्टिल ने 33 रन और टिम सेफर्ट ने नाबाद 33 रन बनाए. इसके अलावा कोलिन मुनरो ने 26, रॉस टेलर ने 18 और कप्तान केन विलियमसन ने 14 रन बनाए. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने दो जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और शिवम दुबे ने एक-एक विकेट लिया.

View image on Twitter

भारत को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है, लेकिन इसके बावजूद कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो की जोड़ी ओपनिंग करने के लिए उतरी दोनों ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़ दिए. छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने मार्टिन गप्टिल को आउट कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया. शार्दुल ने गप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया. मार्टिन गप्टिल 33 रन बनाकर आउट हुए.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल (20 गेंदों पर 33 रन) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और 33 रन के अंदर चार विकेट लेकर कीवी टीम को इसका फायदा नहीं उठाने दिया. 9वें ओवर में कोलिन मुनरो को शिवम दुबे ने अपना शिकार बनाया. शिवम दुबे ने कोलिन मुनरो को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दे दिया. कोलिन मुनरो 26 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने 13वें ओवर में कोलिन डी ग्रैंडहोम को अपनी ही गेंद पर लपक कर ड्रेसिंग रूम लौटा दिया. ग्रैंडहोम 3 रन बनाकर आउट हुए और न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिर गया.

View image on Twitter

जडेजा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपने लगातार ओवरों में कॉलिन डी ग्रैंडहोम (3) और कप्तान केन विलियमसन (14) को पवेलियन भेजकर कीवी टीम को बैकफुट पर भेज दिया. टिम सेफर्ट ने युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 33 रन) पर चौका और छक्का लगाया लेकिन जडेजा, बुमराह और शमी ने रनों पर अंकुश लगा दिया. न्यूजीलैंड अंतिम चार ओवरों में केवल 23 रन बना पाया जिसमें केवल एक छक्का शामिल है जो सेफर्ट ने बुमराह पर लगाया. इस बीच कोहली ने रोस टेलर (18) का कैच भी छोड़ा, लेकिन बुमराह ने उन्हें अपने अगले ओवर में पवेलियन भेज दिया. टेलर ने 24 गेंदें खेली लेकिन इनमें एक भी बाउंड्री शामिल नहीं है.

टिम सीफर्ट ने 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. जडेजा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह ने 21 रन देकर एक विकेट लिया. मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 22 रन दिये, भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला. शार्दुल ठाकुर (दो ओवर, 21 रन, एक विकेट) और शिवम दुबे (दो ओवर, 16 रन एक विकेट) ने भी सफलताएं हासिल कीं.

न्यूजीलैंड ने चुनी पहले बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को पहले गेंदबाजी का मौका दिया. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के कप्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया.

View image on Twitter
न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल सीरीज)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) – न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) – न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

न्यूजीलैंड की धरती पर भारत को 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच में जीत मिली है. जबकि चार मैचों में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया है.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल मैच)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 25 फरवरी 2009 – क्राइस्चर्च – न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 27 फरवरी 2009 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 6 फरवरी 2019 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 80 रनों से जीता

4. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 8 फरवरी 2019 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

5. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 10 फरवरी 2019 – हेमिल्टन – न्यूजीलैंड 4 रन से जीता

6. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 24 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 6 विकेट से जीता

7. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 26 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, हामिश बेनेट.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram