भारत के युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है डिप्रेशन, ये हैं लक्षण

भारत तेजी से उन देशों में शामिल हो रहा है, जहां युवाओं में डिप्रेशन की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है. इसकी बहुत सी वजहें हैं. कभी माता-पिता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने से कुछ लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं तो कभी पढ़ाई और नौकरी के बढ़ते दबाव से. कुछ लोगों का परिवार तो कुछ के टूटे रिश्ते इसकी वजह बनते हैं. वहीं कुछ युवाओं के लिए उनका लुक या अकेलापन ही डिप्रेशन का कारण बन जाता है.

टीनएज डिप्रेशन के लक्षण

एक आंकड़ों के अनुसार 13 से 15 साल के बीच का हर 4 में से 1 किशोर डिप्रेशन का शिकार होता है. डिप्रेशन के शिकार किशोर खुद को हमेशा अकेला पाते हैं. उन्हें लगता है जैसे पूरी भीड़ उन्हें ही देख रही है और उन पर हंस रही है. भारत में ये आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जैसे-जैसे लोग इस बीमारी के चपेट में आने लगते हैं उनमें जीने के इच्छा खत्म होने लगती है.

दिमाग पर बढ़ते लगातार दबाव से पूरे समय शरीर बेचैन रहता है. कम उम्र में ही इन किशोरों में जिंदगी खत्म करने जैसी फीलिंग आने लगती है. डिप्रेशन में हमेशा नकरात्मक विचार ही आते हैं और धीरे-धीरे ये भयानक रूप ले लेता है. डिप्रेशन में किसी भी एक चीज पर ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है और हमेशा थकान सी रहती है.

डिप्रेशन को ऐसे दें चुनौती

जहां कुछ टीनएज इस बीमारी से पूरी तरह टूट जाते हैं वहीं कुछ युवा पूरी हिम्मत के साथ इसका मुकाबला कर रहे हैं. ये बहादुर युवा बिना किसी झिझक के अपनी आपबीती सुनाने के लिए अब आगे आ रहे हैं. ऐसे ही कुछ युवाओं ने इंडिया टुडे 2019 कॉन्क्लेव में कहानी बयां की.

कुछ युवाओं ने इससे बाहर निकलने के लिए थेरेपी का सहारा लिया तो कुछ ने अपने आप को पूरा वक्त दिया कि वो इससे जल्द बाहर निकल सकें. कुछ का सुझाव था कि लोगों को डिप्रेशन के बारे में और जागरूक किया जाए.

डिप्रेशन के शिकार मरीजों की उनकी कहानियों से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने डिप्रेशन को मात दी. इन सबके अलावा भरोसा रखें की ट्रीटमेंट का आप पर बिल्कुल सही असर होगा और आप जल्द डिप्रेशन से बाहर आ जाएंगे.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram