रेलवे से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए अब डायल करना होगा 139 नंबर

 रेलवे के बहुत सारे हेल्पलाइन नंबरों के कारण यात्री रेलवे पूछताछ के अलावा दुर्घटना सहायता, कोच मित्र, कैटरिंग शिकायत, सामान्य शिकायत और सुरक्षा सहित अनेक सेवाओं से अंजान थे।
भारतीय रेलवे ने अब तमाम यात्रियों के सफर को सुहाना बनाने के लिए एक और पहल करते हुए रेलवे की सभी सेवाओं के हेल्‍पलाइन नम्‍बरों को एकीकृत कर  139 में तब्‍दील कर दिया है। इससे सफर के दौरान यात्रियों द्वारा की जाने वाली शिकायतों का त्‍वरित निवारण संभव हो सकेगा।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्वीट संदेश में कहा, रेलवे के विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों को अब एक ही नंबर में बदल दिया गया है। अब ट्रेनों की सूचना, शिकायत, सफाई तथा अन्य किसी भी प्रकार की समस्या में सिर्फ 139 को डॉयल करें। इस सुविधा से अब किसी को भी अलग अलग नंबर याद रखने की आवश्यकता नही होगी, यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।
सभी मौजूदा हेल्‍पलाइन नम्‍बरों (182 को छोड़कर) के स्‍थान पर अब केवल एक ही नया हेल्‍पलाइन नम्‍बर 139 रहने से यात्रियों के लिए इसे याद रखना और सफर के दौरान अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए रेलवे से संपर्क करने में आसानी होगी। नया एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 अब हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसके साथ ही अब रेल शिकायत निवारण हेल्‍पलाइन नम्‍बरों जैसे 138 (सामान्‍य शिकायतों के लिए), 1072 (हादसों एवं सुरक्षा के लिए), 9717630982 (एसएमएस संबंधी शिकायतों के लिए), 58888 / 138 (अपने कोच को स्‍वच्‍छ रखने के लिए), 152210 (सतर्कता के लिए) और 1800111321 (केटरिंग सेवाओं के लिए) को अब समाप्‍त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram