(हमीरपुर बुलेटिन) एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को बाढ़ से बचाव सम्बन्धी दिया प्रशिक्षण

1. एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को बाढ़ से बचाव सम्बन्धी दिया प्रशिक्षण

 

हमीरपुर। जनपद के मौदहा क्षेत्र के बाढ़ से प्रभावित होने वाले कई गांवों में रविवार को एनडीआरएफ की टीम ने दौरा किया। टीम ने ग्रामीणों को बाढ़ से बचाव सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया।
वाराणसी से 11वीं एनडीआरएफ की 20 सदस्यीय टीम इन दिनों हमीरपुर जनपद में ढेरा डाले हुए हैं। टीम कमांडर अमोल कुमार के नेतृत्व में रविवार को टीम ने मौदहा तहसील क्षेत्र के बाढ़ और मानसून की बारिश से प्रभावित होने वाले बजेहटा, टांडा व भुजपुर समेत अन्य गांवों में कैम्प कर ग्रामीणों के साथ बैठक की। टीम के जवानों ने आपदा के समय बचाव और राहत के लिये ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया।
इसके साथ ही आपदा के समय कार्य करने के तरीकों का भी प्रदर्शन व जानकारियां दी गई। टीम कमांडर ने ग्रामीणों से कहा कि बाढ़ से पूर्व, बाढ़ के दौरान तथा बाढ़ के बाद किये जाने वाले उपायों पर चर्चा की। जिससे लोग बीमार न पड़ सके। बताया कि एनडीआरएफ का यह अभियान लगातार चलता रहेगा। इस मौके पर राजस्व निरीक्षक विक्रम सिंह, लेखपाल कुलदीप सिंह, लेखपाल वरदानी, ग्राम प्रधान भुजपुर महेन्द्र सिंह, प्रदीप सिंह गौर ग्राम प्रधान बजेहटा तथा अन्य लोग मौजूद रहें।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

2. निरंकारी मिशन की सैकड़ों सेवादारों ने सफाई कर स्वच्छता की जगाई अलख
हमीरपुर। जनपद में संत निरंकारी मिशन के देश व्यापी सफाई अभियान में रविवार को सैकड़ों महिलाओं और सेवादारों ने सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं में साफ—सफाई की। बस स्टाप, जिला अस्पताल व पंचायत परिसर के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाकर प्रधानमंत्री के स्वच्छता मिशन का समर्थन किया।
हमीरपुर सत्संग भवन के जिला संयोजक क्रांति कुमार ने रविवार को बताया कि यह अभियान पूरे भारत में चलाया जा रहा है। इसमें हमीरपुर समेत 1166 सरकारी अस्पतालों की साफ-सफाई में निरंकारी मिशन से जुड़े लोग जुटे हैं। भारत के अलावा विदेशों में भी यह अभियान चलाया जा रहा है। नगर के बस स्टाप, जिला पंचायत परिसर, शमशान घाट, नगर पालिका के सभी पार्कों के अलावा सार्वजनिक स्थानों में सफाई कर स्वच्छ बनाया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में मिशन से जुड़ी महिलायें, पुरुष व बच्चे भी शामिल है।
संत निरंकारी मिशन के प्रमुख क्रांति कुमार ने बताया कि निरंकारी मिशन आध्यात्मिक जागरूकता के साथ कई तरह से भी मानव सेवा कर रहा है। समाज कल्याण की गतिविधियों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। ये सेवायें सेवा भाव से की जा रही है न कि किसी पर अहसान किया जा रहा है। मिशन की मंशा है कि स्वास्थ्य हो, शिक्षा या कोई और सामाजिक कार्य, हर मानव के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिले साथ ही यह धरती स्वर्ग का रूप दिखायी दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram