(हमीरपुर बुलेटिन) कन्या भोज के साथ घर मची है महागौरी की पूजा की धूम, पढ़े दिनभर की पूरी खबरें

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी मां की पूजा को मंदिरों में श्रद्धालुओं का लगा तांता
-कन्या भोज के साथ घर मची है महागौरी की पूजा की धूम

हमीरपुर ब्यूरो। जिले में रविवार को नवरात्रि पर्व के आठवें दिन नौ रूपों में महागौरी आठवीं शक्ति स्वरूपा हैं। जिनकी पूजा के लिये यहां प्राचीन मंदिरों में सुबह से ही धूम मची हुयी हैं। मंदिरों में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना के लिये उमड़ी हैं। मंदिर प्रांगण में महिलाओं ने कन्याओं को खीर पूड़ी खिलाकर महागौरी की पूजा सम्पन्न की।

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुये सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल की तैनाती की गयी हैं। मंदिर आने जाने वालों पर पुलिस पैनी नजर रख रही हैं। नगर के एतिहासिक चौरादेवी मंदिर, कालका देवी, भद्रकाली मां मंदिर, गौरादेवी मंदिर, दुर्गा मंदिर, बड़ी देवी मंदिर समेत एक दर्जन से अधिक मंदिरों में सुबह से महागौरी की पूजा अर्चना का दौर जारी हैं। इन देवी मंदिरों में अभी तक पांच हजार से अधिक श्रद्धालु महागौरी की पूजा अर्चना कर चुके हैं। चौरादेवी मंदिर में तो अष्टमी पर्व को लेकर मेला लगा हैं जहां पूजा अर्चना के बाद महिलायें दुकानों से खरीददारी कर रही हैं। मेला परिसर माता के जयकारा से गूंज रहा हैं। यहां मंदिर के अंदर और बाहर पीली मक्खियों ने डेरा जमाया हैं। पूजा अर्चना के दौरान मंदिर में मक्खी ने कुछ महिलाओं को काट लिया जिससे अफरातफरी मच गयी। हालांकि दर्द के बावजूद महिलाओं ने पूजा अर्चना जारी रखी। नगर के सुभाष बाजार में महागौरी को प्रसन्न करने के लिये भण्डारा का आयोजन किया गया। जिसमें भक्तों खीर, हलवा पूड़ी खिलाई गयी। भक्तगण कन्याओं को हलवा पूड़ी, जलेबी, दही, खीर आदि का भोज कराकर व कन्याओं को श्रृंगार, मुद्रका आदि सामान देकर उनसे सुख समृद्धी का आशीर्वाद ग्रहण करती है।

महिलाओं द्वारा मां के पण्डालों में भजन कीर्तन आदि भी किया जा रहा है। घरों में भी देवी भक्तों द्वारा कन्या भोज का आयोजन किया जा रहा है। सुमेरपुर में महागौरी पूजन के साथ देवी पण्डालों में कन्या भोज के आयोजन कराये गये। अष्टमी का घर-घर में महागौरी का पूजन किया गया। महिलाओं ने अठवाई भरकर मां का पूजन अर्चन कर परिवार के लिये सुख समृद्धि की कामना की। इसी तरह कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में देवी पण्डालों में कन्या भोज के आयोजन कराये गये। कस्बे में टाकीज मार्ग पर देवी पण्डाल में विशाल कन्या भोज का आयोजन कराया गया। पंचमढ़ी मंदिर ,टेढ़ा, इंगोहटा, बिदोखर, कुण्डौरा, देवगांव, पंधरी आदि गांवों में भी विशाल कन्या भोज सम्पन्न कराकर महिलाओं ने मां महागौरी की पूजा अर्चना की। एतिहासिक चौरादेवी मंदिर के पुजारी महाराज सुरेश चन्द्र द्विवेदी ने बताया कि दुर्गा पूजा के आठवें दिन महागौरी की पूजा अर्चना की जाती हैं। महागौरी आदि शक्ति है इनके तेज से सम्पूर्ण विश्व प्रकाशमान होता हैं। इनकी शक्ति अमोघ फलदायिनी हैं।

महागौरी की आराधना से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं तथा देवी के भक्त जीवन में पवित्र और अक्षय पुण्यों का अधिकारी बनता हैं। पंडित दिनेश कुमार दुबे ने बताया कि नवरात्र के दसों दिन कुवारी कन्या भोजन कराने का विधान है परन्तु अष्टमी के दिन का विशेष महत्व है। इस दिन महिलाएं अपने सुहाग के लिये देवी मां को चुनरी भेंट करती है। देवी गौरी की पूजा का विधान भी पूर्ववत है अर्थात जिस प्रकार सप्तमी तिथि तक अपने मां की पूजा की है उसी प्रकार अष्टमी के दिन भी देवी की पंचोपचार सहित पूजा करें। महाष्टमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद व्यक्ति को देवी भगवती की पूरे विधि विधान से पूजा करनी चाहिये। हमारे ऋषि मुनियों द्वारा नवरात्र में कन्या पूजन का विधान इसलिये बनाया गया, ताकि हम कन्याओं महिलाओं के प्रति आदर का भाव रखे। उन्हें सम्मान और सुरक्षा देने से ही हमारा और हमारे समाज का जागरण हो सकेगा।

नवरात्र को आद्याशक्ति की आराधना का सर्वश्रेष्ठ पर्वकाल माना गया है। मां के दरबार में छात्रों ने प्रस्तुत किये कार्यक्रम सुमेरपुर कस्बे के जय मां दुर्गे श्रृगांर समिति द्वारा सजाये गये देवी पण्डाल में नन्हे-मुन्हे बच्चों ने मनोरम कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना, गणेश वंदना से सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ तो बच्चों मां की महिमा के भक्तिगीत, देशगीत, हास्य व्यंग के गीत प्रस्तुत कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

 

2- सैनिकों से है देश सुरक्षित, सभी को करना चाहिये सम्मानरू पूर्व मंत्री
-वायुसेना के शहीद जवान की प्रतिमा का अनावरण

सुमेरपुर हमीरपुर। वायुसेना के शहीद जवान की प्रतिमा का अनावरण रविवार को पूर्व मंत्री ने करते हुये कहा कि देश की सेवा करने वाले सैनिकों का सभी को सम्मान जरूर करना चाहिये क्योंकि इन्हीं की बदौलत देशवासी सुरक्षित हैं। सुमेरपुर थाना क्षेत्र के नदेहरा गांव निवासी सैय्यद्दीन प्रजापति वायुसेना में तैनात था। ड्यूटी के दौरान हादसे में वह शहीद हो गये थे।

सैनिक की इस शहादत को याद रखने के लिये गांव में उनकी एक प्रतिमा स्थापित की गयी हैं। प्रतिमा का अनावरण पूर्व मंत्री शिवचरण प्रजापति ने किया। उन्होंने कहा कि सैनिकों की वजह से ही देश सुरक्षित हैं। हमें सैनिकों का सम्मान करना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश सेवा में वीरगति प्राप्त करने वाले सैनिकों का सभी को सम्मान करना चाहिये। इस मौके पर तैयब खान, मौहर खान, जयबहादुर, राममनोहर, कल्प हमीरो मानव सेवा समिति के सचिव मुफीद कादरी सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

3- पिता की पिटाई से भड़की किशोरी नाले में कूदी, सिपाहियों ने बचाई जान

सुमेरपुर हमीरपुर। रविवार को घर में पिटाई से क्षुब्ध होकर एक किशोरी ने करोडऩ नाले में छलांग लगा दी जिससे वह गहरे पानी में डूब गयी। इसी बीच यूपी-100 टीम के सिपाहियों ने तुरंत नाले में उतरकर डूबती किशोरी को बाहर निकाल लिया। एन वक्त पर किशोरी को बचाने में सफल हुये सिपाही खुशी से झूम उठे। स्थानीय लोगों ने भी यूपी-100 टीम के सम्मान में जिन्दाबाद के नारे लगाये। जिले के सुमेरपुर कस्बे के दूध डेरी मार्ग स्थित रहने वाले शारदा साहू ने अपने घर पर बेटी विमला साहू के साथ मारपीट शुरू कर दी। पिटाई से दुखी होकर किशोरी घर से दौड़ लगाते हुये सीधे कस्बे के तपोभूमि के पास कड़ोरन नाले पहुंची और पानी से भरे इस नाले में आत्महत्या करने को वह कूद गयी। इसी बीच यूपी-100 की पीआरबी-3908 के सिपाही कुलदीप कुमार व संजय की नजर उस पर पड़ गयी। आननफानन दोनों सिपाही नाले में उतरकर पानी में डूब रही विमला साहू को बचा लिया। घटना की जानकारी होते ही परिजन भी मौके पर पहुंच गये। परिजनों ने बताया कि गुस्से में आकर विमला को डांट डपट दिया था। इसी से नाराज होकर इसने आत्मघाती कदम उठाने का प्रयास किया। किशोरी ने बताया कि पिता आये दिन उसे और मम्मी के साथ मारपीट करते हैं। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने इन दोनों जांबाज सिपाहियों की सराहना करते हुये कहा कि यदि तत्परता से दोनों मौके पर पहुंचते तो किशोरी की जान जा सकती थी। जिला बदर अपराधी समेत तीन गिरफ्तार, बंदूक और असलहे बरामद हमीरपुर ब्यूरो। जिले में रविवार को पुलिस ने एक जिला बदर अपराधी समेत दो लोगों को अवैध असलहे और बन्दूक के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा हैं।

जिले के सिसोलर थाने के उपनिरीक्षक रामअवध पाल ने बताया कि पचखुरा सुमेरपुर निवासी शिवकुमार शुक्ला प्राणघातक हमले में फरार चला रहा था जिसे बैजेमऊ गांव से मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार किया गया हैं। इसके कब्जे से दोनाली बन्दूक व कारतूस बरामद किया गया हैं। इधर जलालपुर थाना के उपनिरीक्षक सतीश कुमार शुक्ल ने बताया कि जलालपुर निवासी गनेश पुत्र इस्माइल उर्फ गोगा शातिर अपराधी है जिसके खिलाफ वर्ष 2017 में अपहरण का मामला दर्ज हुआ था। इसके खिलाफ गुंडा ऐक्ट की कार्यवाही की गयी थी। अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने जुलाई माह में इस अपराधी को छह माह के लिये जिला बदर किया था। इसके बाद भी ये गांव में घूमता पाया गया। इसे अवैध असलहा तीन सौ पन्द्रह बोर व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया हैं। इसके अलावा पोस्को ऐक्ट में फरार सिसोलर निवासी भग्गा उर्फ सुनील कुमार पुत्र प्रहलाद को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा हैं। विद्युत पोल में करेंट से दो ग्रामीण झुलसे, दो मवेशी भी मरे सुमेरपुर हमीरपुर। एक ग्राम पंचायत की बस्ती में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर के पोल में करेंट उतरने से रविवार को दो लोग झुलस गये वही दो मवेशियों की भी करेंट से मौत हो गयी। इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश गहरा गया हैं। घायलों को इलाज के लिये नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

सुमेरपुर क्षेत्र के बंडा गांव निवासी किसान नेता शंकरलाल यादव ने बताया कि राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत गांव के अंदर विद्युत पोलों में ट्रांसफार्मर लगाये गये थे। इनमें एक ट्रांसफार्मर में करेंट काफी दिनों से उतर रहा हैं। रविवार को गांव के ओमकार वर्मा के दो मवेशी करेंट से मौत के मुंह में चले गये वहीं गांव के ही वेदप्रकाश एवं बच्चा नाम के व्यक्ति करेंट से गंभीर रूप से झुलस गये हैं। दोनों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। अचानक हुयी घटना से गांव के लोग भयभीत हैं। किसान नेता ने आरोप लगाया कि इस ट्रांसफार्मर के पोल में काफी दिनों से करेंट दौड़ रहा हैं। इसकी शिकायत कई बार विद्युत विभाग से की गयी हैं लेकिन इसे सही नहीं कराया जा सका। इस मामले में सुमेरपुर पावरहाउस के अवर अभियंता आरके साहू ने बताया कि जल्द ही ट्रांसफार्मर को चेक करवाकर सही कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि पोल में करेंट आने की सूचना उन्हें किसी ने नहीं दी हैं।

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram