(हमीरपुर बुलेटिन) वीरभूमि बुन्देलखण्ड को योगी सरकार ने दी छह राजमार्गों की सौगात , पढ़े दिनभर की खबर

1- वीरभूमि बुन्देलखण्ड को योगी सरकार ने दी छह राजमार्गों की सौगात 
-हमीरपुर बांदा को जोड़ने वाली बबेरू तिंदवारी-सुमेरपुर मार्ग, राजमार्ग 134 घोषित 
-राजमार्ग की श्रेणी में आये सभी मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के होंगे कार्य 
हमीरपुर । प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने वीरभूमि बुन्देलखण्ड को छह राजमार्गों की सौगात दी है। हमीरपुर जनपद में दो मार्ग राजमार्ग की श्रेणी में घोषित होने से यहां अब ये क्षेत्र विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। राजमार्ग की श्रेणी में यहां के मार्ग आ जाने के बाद मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य भी कराये जायेंगे। यहां के लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशाषी अभियंता आरके श्रीवास्तव ने बुधवार को शासन के इस आदेश की पुष्टि करते हुये बताया कि जिले के मार्ग स्टेट हाइवे घोषित हो गये हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार और केन्द्र की मोदी सरकार बुन्देलखंड के विकास के लिये पिछले कई सालों से तमाम बड़ी परियोजनाओं को हरी झंडी देते हुये उनके निर्माण कार्य शुरू कराये हैं। इनमें सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी परियोजना बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे भी शामिल है।
शासन ने बुन्देलखण्ड के विकास को पंख लगाने के लिये अब बारह से अधिक प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्गों को जोड़कर छह राजमार्ग बनाने का फैसला किया है। इसकी घोषणा भी सरकार ने कर दी है। इन सभी छह राजमार्गों की कुल लम्बाई 478.595 किमी है। इन मार्गों को लगभग सात मीटर तक चौड़ा किया जायेगा इससे बुन्देलखण्ड की जनता को पहले से अधिक सुविधाजनक सड़के यातायात के लिये मिल सकेगी।
शासन के जारी आदेश में हमीरपुर बांदा को जोड़ने वाला मार्ग बबेरू तिंदवारी सुमेरपुर मार्ग को अब राजमार्ग-134 के नाम से जाना जायेगा। इसकी कुल लम्बाई 80.27 किमी है। हमीरपुर-जालौन जनपद को जोड़ने वाला मार्ग राठ कालपी मदारीपुर मार्ग को राजमार्ग-130 घोषित किया गया है। इसकी मार्ग की कुल लम्बाई भी 96 किमी है।
इसी तरह से बांदा में निर्मित नरैनी-कालिंजर मार्ग प्रमुख जिला श्रेणी का मार्ग है इसकी कुल लम्बाई 57.875 किमी है। अब इसे राजमार्ग-113 घोषित किया गया है। बांदा-चित्रकूट को जोडऩे वाले बांदा बिसंडा ओरन नादी भौरी मार्ग अन्य जिला श्रेणी का मार्ग है। इसे भी उच्चीकृत करके राजमार्ग-133 बना दिया गया है। इसकी कुल लम्बाई 66.90 किमी है।
झांसी में दमोह पूंछ गुरसरांय टीकमगढ़ मार्ग को राजमार्ग-131 बनाया गया है। इसकी कुल लम्बाई 106 किमी है। ललितपुर जनपद में देवगढ़ ललितपुर टीकमगढ़ मार्ग को राजमार्ग-132 घोषित किया गया है। इसकी भी कुल लम्बाई 71.550 किमी है।
ये सभी मार्ग राजमार्ग की श्रेणी में उच्चीकृत हो जाने से इनमें मानक के अनुसार सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य कराये जायेंगे। इसके लिये लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने ये आदेश सभी जनपदों के लोनिवि के अधिशाषी अभियंताओं को भेजे है जो बुधवार को यहां ये आदेश आ भी गये हैं। लोनिवि प्रांतीय खंड हमीरपुर के अधिशाषी अभियंता राजीव कुमार श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि शासन के आदेश मिल गये हैं। हमीरपुर में दो मार्ग स्टेट हाइवे घोषित कर दिये गये हैं। ये मार्ग पहले से सात मीटर चौड़े है। उन्होंने बताया कि स्टेट हाइवे के दायरे में मार्ग आ जाने से इनमें समय-समय पर सुदृढ़ीकरण के कार्य होंगे।
2- जिला उपभोक्ता फोरम कोर्ट ने ट्रैक्टर एजेंसी मालिक पर 10 हजार रुपये का किया जुर्माना

हमीरपुर । जनपद में ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन न करने पर जिला उपभोक्ता फोरम कोर्ट ने बुधवार को ट्रैक्टर एजेंसी मालिक के खिलाफ दस हजार रुपये का जुर्माना किया है।
जिला उपभोक्ता फोरम कोर्ट की रीडर स्वतंत्र रावत ने आज शाम बताया कि जनपद के सुमेरपुर थाना क्षेत्र के पंधरी गांव निवासी सर्वेश कुमार पुत्र रमेश ने के.के.आटो अधिकृत विक्रेता महिन्द्रा ट्रैक्टर मौदहा के मालिक विवेक कुमार के खिलाफ एक वाद दायर किया था। उसने बताया कि ट्रैक्टर एजेेंसी से महिन्द्रा ट्रैक्टर-575 डीसीपीएस डबल क्लिच पावर स्टेयरिंग 630000 रुपये में क्रय किया था, जिसमें 2.30 लाख रुपये नकद दिये गये थे और चार लाख रुपये का लोन कराया गया था। इसके बाद ट्रैक्टर एजेंसी मालिक ने ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन व अन्य कागजात नहीं दिये।
फोरम कोर्ट के अध्यक्ष राम कैलाश एवं उमेश कुमार की पीठ ने इस मामले की सुनवाई करते हुये ट्रैक्टर एजेंसी मालिक के खिलाफ कार्रवाई करते हुये दस हजार रुपये का जुर्माना किया है। कोर्ट ने एजेंसी मालिक को आदेश भी दिये है कि वह सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से पंजीयन कराकर पीड़ित पक्ष को दो माह के अंदर उपलब्ध कराये।
3-  पूर्ण दर्जा पाने को सन्यासी ने अपनी मां से ली भिक्षा

 
मातृ भिक्षा कार्यक्रम में पंजाब, हरिद्वार और देहरादून से आये संतों ने दिया सत्यमार्ग का संदेश 
हमीरपुर । जनपद के मौदहा क्षेत्र के गुरदहा गांव में बाल्य जीवन में संत बनने वाले स्वामी डा.शिवचन्द्र दास, बुधवार को मां से भिक्षा लेकर अब पूरी तरह से सन्यासी बन गये है। मातृ भिक्षा के उपलक्ष्य में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा का भंडारे के साथ समापन हो गया। पंजाब, हरिद्वार और देहरादून से आये संत महापुुरुषों ने ग्रामीणों को सत्यमार्ग पर चलने का संदेश दिया।

मौदहा ब्लाक के गुदरहा गांव निवासी डा.शिवतन्द्र दास बचपन में संत बन गये थे। इन्होंने गांव आकर अपनी मातृ भिक्षा कार्यक्रम किया। सात दिनों तक श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया गया जिसमें हरिद्वार, पंजाब, देहरादून व वृन्दावन से बड़ी संख्या में साधु संतों ने आकर भागवत कथा में लोगों को सत्यमार्ग पर चलने का आवाहन किया।
स्वामी डा. शिवचन्द्र दास ने मां से भिक्षा लेने के बाद आज विशाल भंडारे का आयोजन कराया, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सभी संतों को विदाई देने के बाद स्वामी शिवचन्द्र दास ने बताया कि जब तक कोई भी सन्यासी अपनी मां से भिक्षा नहीं लेता तब तक वह पूर्ण रूप से वह सन्यासी नहीं बन सकता है। बता दें कि श्रीमद्भागवत कथा के साथ वृन्दावन से आये कलाकारों ने रासलीला का मंचन भी किया।
4- हमीरपुर में हवन के साथ शिवमंदिर में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा

-लोनिवि के अधिशाषी अभियंता समेत सभी कर्मियों ने सामूहिक रूप से किया हवन
लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड हमीरपुर परिसर में सौ साल पुराने शिव मंदिर का कायाकल्प कर बुधवार को शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान से सम्पन्न करायी गयी। विभाग के अधिशाषी अभियंता समेत सभी अभियंताओं और कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से हवन कुंड में आहुतियां देने के साथ ही अन्य धार्मिक अनुष्ठान किया।
प्राचीन शिव लिंग अब नये मंदिर में स्थापित कर दिये गये है। महाशिवरात्रि पर यहां दिन भर भजन कार्यक्रम होंगे।
हमीरपुर नगर में लोक निर्माण प्रांतीय खंड परिसर में एक बड़े चबूतरे पर शिव लिंग स्थापित था। ये शिव लिंग कम से कम सौ साल पुराना है। विभाग के अधिकारियों ने परिसर में एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया है। इस नये शिव मंदिर में शिव लिंग की प्राण प्रतिष्ठा के लिये पिछले दो दिनों से मंत्रोच्चारण और अन्य कार्यक्रम किये जा रहे है।
 कानपुर से आये पंडित विष्णु अग्निहोत्री के नेतृत्व में सतीश मिश्रा, विजय त्रिपाठी, रमन त्रिपाठी, कुलवंत आदि आचार्यों ने शिव लिंग की प्राण प्रतिष्ठा कराने के लिये पहले हवन किया। विभाग के अधिशाषी अभियंता राजीव कुमार श्रीवास्तव, अवर अभियंता पुनीत कुमार विश्वकर्मा, दीपांकर कटियार, नंद किशोर सोनकर, अनूप निरंजन, बृजेश कुमार, वरिष्ठ लिपिक उपेन्द्र कुमार त्रिपाठी, राकेश कुमार, राजेन्द्र सिसोदिया, प्रदीप कुमार, अंशुमान त्रिपाठी, हिमांशु त्रिपाठी सहित तमाम लोगों ने यज्ञ की वेदी में आहुतियां डाली।
 आचार्यों ने बताया कि कल गुरुवार को यहां भंडारे का आयोजन किया जायेगा। फिर महाशिवरात्रि पर मंदिर में भजन कीर्तन के कार्यक्रम होंगे। शिव लिंग की मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले लोक निर्माण विभाग से लेकर पतालेश्वर मंदिर तक एक शोभायात्रा निकाली गयी जिसमें विभाग के अभियंताओं और कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में लोग शामिल हुये। शोभायात्रा गाजेबाजे के साथ निकाली गयी।
5- जन्म के तुरंत बाद नवजात का न रोना खतरनाक संकेत

नवजात शिशुओं की मृत्यु दर रोकने को स्टाफ नर्स और एएनएम का प्रशिक्षण
हमीरपुर । नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम करने के मकसद से इस वक्त जनपद के सभी प्रसव केंद्रों के स्टाफ को प्रशिक्षण दिया  जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी की ओर से की गई इस विशेष पहल के चलते जनपद के सातों ब्लाकों में अलग-अलग तारीखों में लेबर रूम के स्टाफ को प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।
पिछले दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरारा में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में ब्लाक के समस्त प्रसव केंद्रों की स्टाफ नर्स और एएनएम मौजूद रही। इस प्रशिक्षण में नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.आशुतोष निरंजन ने बुधवार को नवजात शिशु की देखभाल और संभावित खतरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जन्म के तुरंत बाद नवजात शिशु का न रोना खतरनाक संकेत होता है। ऐसे शिशुओं में आगे चलकर कोई न कोई विकार आ सकता है। उन्होंने कहा कि समय रहते ऐसे नवजात शिशुओं को तुरंत उच्च स्तर पर रेफर कर दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल का एसएनसीयू ऐसे मामलों को सही तरीके से देख रहा है और कई बिगड़े हुए केसों को ठीक किया गया है।
डॉ॰ निरंजन ने कहा कि जन्म के तुरंत बाद नवजात को मां के सीने से मुंह के बल लिटा दें। इससे नवजात को मां के शरीर की गर्मी मिलती है, जिससे उसके शरीर का तापमान भी सामान्य होने लगता है। साथ ही एक घंटे के अंदर स्तनपान जरूर कराएं। उन्होंने कंगारू मदर केयर के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। साथ ही कहा कि नवजात को जन्म के बाद साफ-सुथरा करके सूखी और साफ तौलिया से लपेटे। उन्होंने कहा कि जो नवजात समय से पूर्व जन्म लेते हैं, उन्हें भी खास देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे केसों को ज्यादा देर तक न रोकें बल्कि तत्काल रेफर करें।
क्वालिटी  इम्प्रूवमेंट मेंटर आकांक्षा यादव ने स्टाफ नर्स और एएनएम को नवजात शिशु की सामान्य देखभाल  के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण जनपद के सभी ब्लाकों में चलाए जाने हैं। जल्द ही मौदहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी।
6-हमीरपुर में साले की हत्या में जीजा को आजीवन कारावास

दो सगे भाइयों के बीच चल रहा था जमीन विवाद
एक भाई के दामाद ने दूसरे भाई के पुत्र की जमीनी रंजिश में की थी हत्या
हमीरपुर । जनपद के मुस्करा थाना क्षेत्र के भैसांय गांव में करीब साढ़े नौ वर्ष पूर्व दो सगे भाइयों के बीच अंदरूनी जमीन विवाद चल रहा था। इस दौरान एक भाई के दामाद के भाई के शादी समारोह में शामिल होने गए भतीजे को जीजा ने गोली मार घायल कर दिया। उपचार के दो दिन बाद उसकी मौत हो गई थी। बुधवार को विशेष न्यायाधीश ईसी एक्ट कृष्ण कुमार ने हत्यारोपी जीजा को दोषी पाए जाने पर उसे आजीवन कारावास व 12 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई।
शासकीय अधिवक्ता देव सिंह यादव ने बताया कि थाना जरिया के अमूंद गांव निवासी इंद्रपाल लोधी व मूलचंद्र लोधी दो सगे भाई हैं। बताया कि दोनों में जमीन को लेकर अंदरूनी विवाद चल रहा था। इंद्रपाल ने मुस्करा थाने में तहरीर देकर बताया कि 5 जुलाई 2010 को उसका भतीजा भूपेंद्र सिंह राजपूत उसके दामाद श्याम जी पुत्र जगतराज के भाई रामजी की शादी में शामिल होने भैसायं गांव गया था। जहां शाम करीब साढ़े चार बजे बरात विदा होकर आई और रामजी के दरवाजे पर निहारन कार्यक्रम हो रहा था। तभी दूल्हे के भाई श्यामजी राजपूत ने तमंचा से जान से मारने की नियत से भतीजे भूपेंद्र लोधी के ऊपर फायर कर दिया। भूपेंद्र के गले में गोली लगने से वह गिर गया। घटना के बाद अभियुक्त श्यामजी भाग गया। घायल भूपेंद्र को रिश्तेदार व गांव के लोग राठ सीएचसी ले गए। जहां चिकित्सकों ने उसे झांसी रेफर कर दिया। इसके बाद चिकित्सकों ने गंभीर हालत में उसे ग्वालियर भेज दिया। जहां इलाज दौरान 7 जुलाई 2010 को भूपेंद्र की मौत हो गई थी। घटना के पीछे बताया कि घटना के समय मृतक का चाचा इंद्रपाल मौके पर था। जिस पर इंद्रपाल ने ही पुलिस को सूचना दी। इस पर पुलिस ने इंद्रपाल को वादी बना दिया और मृतक के पिता व माता को गवाह बना दिया। बताया कि वादी इंद्रपाल ने पूर्व में दिए गए बयान अदालत में बदल दिए। मगर माता पिता की गवाही से अभियुक्त श्यामजी को अदालत ने दोषी ठहराया। अदालत ने अभियुक्त को उम्रकैद व 12 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई।
7- प्रधानमंत्री की रैली में हमीरपुर से 10 हजार कार्यकर्ता होंगे शामिल

-भाजपा की बैठक में कानपुर-बुन्देलखंड के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने बैठक में सभी को दिये दायित्व
हमीरपुर । आगामी 29 फरवरी को चित्रकूट जनपद के भरत कूप के निकट ग्राम गोंडा में बुन्देलखंड एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के माध्यम से एक बड़ी सौगात देने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा में हमीरपुर जनपद से 10 हजार कार्यकर्ताओं को ले जाने का फैसला बुधवार को बैठक में लिया गया है। इसके लिये जिला सहित मंडलों में संचालन समिति तथा प्रभारी भी बनाये गये है।
जनपद के मौदहा कस्बे में एक गेस्टहाउस में पदाधिकारियों, जन प्रतिनिधियों व पार्टी के विभिन्न मोर्चों के अध्यक्षों की बैठक कर कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है। भाजपा के जिला मंत्री किशन व्यास ने आज शाम बताया कि जनपद के सभी बारह मंडलों से 22 फरवरी से 24 फरवरी तक सभी मंडल प्रभारी बैठक करेंगे और इसकी सूचना जिला मुख्यालय में देनी होगी। बैठक में कानपुर-बुन्देलखंड क्षेत्र के प्रभारी क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि चित्रकूट मंडल में बुन्देलखंड एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के रूप में समूचे क्षेत्र के लिये विकास की राह खोलने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की इस कार्यक्रम को लेकर यहां जनपद से 10 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे इसके लिये सभी को जिम्मेदारी दी गयी है। हमीरपुर जिले के रैली प्रभारी व क्षेत्रीय मंत्री अशोक जाटव ने बताया कि इस रैली को एतिहासिक बनाने के लिये सभी कार्यकर्ता जी जान से जुट जाये। बैठक में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री बाबूराम निषाद व जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत, सदर विधायक युवराज सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह किसान, नगर पालिका हमीरपुर के अध्यक्ष कुलदीप निषाद, मौदहा ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि लालाराम निषाद समेत तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram