B’DAY SPL: अनिल कुंबले का ऐसा रिकॉर्ड जो कोई चाह कर भी नहीं तोड़ पाएगा

क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शुमार भारत के पूर्व कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले का आज 49वां जन्मदिन है। 17 अक्टूबर 1970 को जन्मे और जंबो के नाम से मशहूर अनिल कुंबले ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत को कई यादगार जीत दिलाई हैं। साथ ही उनके नाम क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जो आज तक भी नहीं टूट पाए हैं। अनिल कुंबले का हरभजन सिंह के साथ जुगलबंदी ने भारत की कई जीतों में अहम योगदान दिया है।

यह जोड़ी काफी मशहूर जोड़ी भी रही थी। 4 से 7 फरवरी 1999 के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच अनिल कुंबले और भारतीय टीम के काफी खास है। इस दिन ऐसा वाकया हुआ जो क्रिकेट में उसके बाद कभी देखने को नहीं मिला। कुंबले ने इस टेस्ट में पाकिस्तान की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए।

वे एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे। यह रिकॉर्ड खास इसलिए है क्योंकि लेकर और कुंबले के नाम दर्ज इस रिकॉर्ड की बराबरी तो की जा सकेगी लेकिन इसे तोड़ा नहीं जा सकेगा।

उनके ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 29.65 की औसत से 619 विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान 17.77 की औसत से 2506 रन भी बनाए। उन्होंने अगस्त 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में रिकॉर्ड शतक (110 रन) जड़ा। उन्होंने अपने 117वें टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने का कारनामा अंजाम दिया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तो वे सात शतक लगा चुके थे। पर्थ में जनवरी 2008 में वे टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर बने थे। नवंबर 2008 में उन्होंने दिल्ली टेस्ट के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

क्रिकेट से संन्यास के बाद वे आईपीएल में दो टीमों के मेंटर रहे और फिर एक साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच बने। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद कप्तान विराट कोहली के साथ विवाद के चलते उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया। कुंबले वर्तमान में आईसीसी की क्रिकेट कमेटी के प्रमुख है और अब आईपीएल 2020 में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के चीफ कोच का पद संभालेंगे।

 

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram