CAA पर संग्रामः UP में 24 घंटे के भीतर 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, कई लोग जख्मी

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जमकर बवाल हुआ. इस दौरान बिजनौर में गोली लगने से 2 युवक की मौत हो गई है, जबकि 8 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. वहीं मेरठ में एक पुलिस चौकी को फूंक दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया. शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद के यूपी के कई जिलों में जमकर बवाल हुआ. बिजनौर में गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई है, जबकि 8 पुलिसकर्मी घायल हो गए.

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शन में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें आज 5 लोग मारे गए. बिजनौर में 2 लोग मारे गए हैं. जबकि लखनऊ, कानपुर, संभल और फिरोजाबाद में 1-1 लोगों की मौत हो चुकी है.

पुलिस के भी 8 सिपाही घायल

बिजनौर के नहटौर में प्रदर्शन के दौरान फायरिंग में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिसमें इलाज के दौरान 2 की मौत हो गई है. पुलिस के भी 8 सिपाही इस झड़प में घायल हुए हैं.

हालांकि पुलिस की सक्रियता के बावजूद बिजनौर के साथ ही फिरोजाबाद, गोरखपुर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बहराइच, मुजफ्फरनगर, कानपुर, उन्नाव, भदोही में उन्मादी भीड़ ने उग्र विरोध प्रदर्शन किया.

कानपुर में उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया. पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठी चार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े.

कानपुर में 13 लोग घायल

इसी तरह कानपुर में बाबूपुरवा में हिंसक प्रदर्शन में 13 लोग घायल हो गए हैं. साथ ही पुलिस के 5 सिपाही और एक दरोगा भी घायल हुए हैं. एसएसपी अनंत देव तिवारी का कहना है कि शहर में अब स्थिति सामान्य है. पहले नमाजियों ने परेड चौराहे पर बवाल करने की कोशिश की थी और वहां तो लोग समझाने के बाद शांत हो गए, लेकिन बाबूपुरवा में प्रदर्शनकारी अचानक उग्र हो गए और पुलिस पर पथराव और फायरिंग करने लगे.

पुलिस के अनुसार, इस प्रदर्शन में 13 लोग घायल हो गए. हिंसा के लिए 25 लोगों को पकड़ा भी गया है जबकि एक दरोगा समेत पांच सिपाही भी घायल हुए हैं.

आशा हैं हमने ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर नहीं तो कृपया कमेन्ट के जरिये हमें बताएं। आज के इतिहास के बारे में और भी जानकारी हो तो वो भी हमें कमेन्ट के जरिये बताये हम इस लेख में जरुर अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
Instagram
Telegram